Call Recording Kaise Kare | मोबाइल से कॉल रिकॉर्ड कैसे करते है?

Call Recording Kaise Kare : इस पोस्ट में आपको बताएँगे कि मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग चालू कैसे करें? आज के समय में 12 वर्ष के लड़का से लेकर 70 वर्ष का आदमी भी स्मार्टफोन यूज कर रहा है लेकिन बहुत सारे ऐसे लोग है जिनको स्मार्टफोन में काफी अच्छी-अच्छी और कर्मयोग फीचर्स के बारे में पता नही होता है।

आज लगभग सभी मोबाइल के कॉल सेटिंग में कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर मौजूद होता है लेकिन बहुत सारे लोगो को पता नहीं होता है की Mobile Me Call Recording Kaise Chalu Karen लेकिन आज इस पोस्ट में आपको विस्तार प्रुवक इसके बारे में बताएँगे।

जब भी कई हमारे मोबाइल पर कॉल करता है तो हमारे द्वारा किये गये बात चित को रिकॉर्ड करना ही Call Recording कहलाता है इसे हम आपके फोन में सेव करके जब में करे सुन सकते है। जब भी हमें किसी गलत नम्बर पर हमारे फोन पर धमकी या ब्लैकमेल जैसे कॉल आने पर कॉल रिकॉर्डिंग की जरुरत पड़ती है। 

आप Call Recording को जब मन करे बंद या चालू कर सकते है। आज के इस लेख में आपको बताएँगे की Mobile Me Call Recording Kaise Karen और Call Recording Ko Kaise Nikale अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते है तो पोस्ट पर लास्ट तक बने रहें। 

Call Recording Kaise Kare

मोबाइल से कॉल रिकॉर्ड कैसे करते है?

आज कल के समय में कॉल रेकोडिंग चालू या बंद करना बहुत ही आसान हो गया है आप एक क्लिक में Recording Chalu or Band Kar Sakte Hai लेकन इसके लिए कुछ सेटिंग करना होता है, इसके अलावा आज भी बहुत सारे ऐसे स्मार्टफोन फोन है। 

जिसमे पहले से कॉल रिकॉर्डिग का फँसन नहीं दिया रहता है उसके लिए कुछ बेस्ट Apps है जिसके माध्यम से आप Automatic Call Recording चालू या बंद कर सकते है। आइये इन सभी प्रकार के मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें इसके बारे में स्टेप बाई स्टेप जानते है। 

मोबाइल फोन हैक होने से कैसे बचाएं

Call Recording Kaise Kare

अगर आप नया मॉडल के Realme, Oppo, Redmi, 1+ आदि स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे है टी इसमें आपको कॉल से बात करते वक्त स्क्रीन पर ही Record का ऑप्शन देखने को मिल जाता है। यहाँ से आप रिकॉर्डिंग चालू या बंद कर सकते है आइये जानते है इसका प्रोसेस क्या है।

Step-1. अगर आप खुद से कॉल करके कॉल रिकॉर्ड करना चाहते है तो सबसे पहले अपने फोन के डायलपैड के ऑप्शन पर जाए और जिसका कॉल रिकॉर्ड करना है उसे कॉल करें या अगर कोई Incoming Call आया है तो Receive करें।

Step-2. इसके बाद आपको कॉल के स्क्रीन पर Record का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

Step-3. अब रिकॉर्ड के ऑप्शन पर क्लीक करते ही कॉल रिकॉर्डिंग स्टार्ट हो जाएगी कॉल कटने के बाद ऑटोमैटिक रिकॉर्डिंग File Manager मेमोरी कार्ड में चली जाती है। 

Automatic Call Recording कैसे करें

अगर आप चाहते है बिना किसी भी तरह के एक्टिविटी किये जब हमारे फोन पर किसी का कॉल आए तो कॉल रिकॉर्डिंग चालू हो जाए तो आइये इसके बारे में आसान स्टेप्स के साथ जानते है।  

Step-1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन के डायलपैड के ऑप्शन में आ जाना है।

Step-2. उसके बाद ऊपर सेटिंग के आइकॉन पर क्लिक करें। 

Call Recording Kaise Kare

Step-3. अब आपके सामने कई सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे लेकिन आपको Call recording का ऑप्शन चुनना है। 

Call Recording Kaise Kare

Step-4. इसके बाद Record calls automatically के ऑप्शन को इनेबल कर दें।

Call Recording Kaise Kare

Step-5. निचे RECORD CALLS FROM के सेक्सन में आपको दो ऑप्शन नजर आएंगे। पहला All number और दूसरा Selected numbers आइये इन दोनों के बारे में अच्छे से जानते है।

  • All numbers :- इस पर क्लिक करने के बाद आपके फोन में सभी Incoming & Outgoing पर कॉल रिकॉर्डिंग ऑटोमैटिक चालू रहेगा। 
  • Selected numbers :- इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद किसी चुनिन्दा कांटेक्ट नम्बर कॉल रेकोरिंग कर सकते है इसके लिए Selected numbers पर क्लिक करके Custom list का ऑप्शन चुने उसके बाद निचे Add numbers पर क्लिक कर अपने Contacts से नंबर चुन सकते है जिनका कॉल रिकॉर्ड करना है।

नंबर ब्लॉक कर दिया तो अनब्लॉक कैसे करें

Call Record कैसे करें (App से)

अगर आपके फोन में डिफाल्ट कॉल रिकॉर्ड का ऑप्शन नहीं दिया है तो आप प्ले स्टोर से एप्प डाउनलोड करके आसानी से किसी का भी कॉल रिकॉर्ड कर सकते है। इसके लिए प्ले स्टोर से Automatic Call Recorder एप्प को डाउनलोड करके अपने फोन में इनस्टॉल कर लेना है उसके बाद निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करें। 

Step-1. Automatic Call Recorder App को इनस्टॉल करने के बाद पार्मिसन AGREE करें। 

Step-2. उसके बाद GIVE PERMISSIONS के ऑप्शन पर क्लीक करके सभी पर्मिसन Allow कर दें। 

Step-3. फिर NEXT के ऑप्शन पर क्लिक करें और लास्ट में Done कर दें। 

Step-4.  इसके बाद App का होम स्क्रीन खुल जाएगा अब आपके फोन कोई कॉल करेंगा या आप किसी के पास कॉल करेंगे तो वह ऑटोमैटिक रिकॉर्ड हो जाएगा। 

Call Recording Kaise Nikale

कॉल रिकॉर्डिंग करना सिख लेने के बाद उसे कैसे निकाला जाता है यह जान लेना बेहद जरुरी है आइये आपको बताते है।

  • सबसे पहले अपने फोन के फाइल मैनेजर वाले एप्प को ओपन करें। 
  • अब Internal storage में MIUI के फोल्डर में जाए। 
  • इसके बाद sound recorder का फोल्डर दिख जाएगा उस पर क्लिक करें।  
  • अब यहाँ call rec इया फोल्डर होगा उसमे जाए आपको सभी कॉल रिकॉर्डिंग देखने को मिल जाएगी।  

Call Recording Kaise Band Kare

  1. अब तो आप समझ गए होंगे कि Call Recording कैसे किया जाता है लेकिन अब हम बताते है  कि Call Recording बंद कैसे करें। इसके लिए हम कुछ स्टेप्स बताएंगे उस स्टेप को फॉलो करके आप आसानी से कॉल रिकॉडिंग बंद कर सकते है। 
  2. अगर आप बिना App की मदद से कॉल रिकॉडिंग कर रहे है तो आपको ज्यादा कुछ सोचने की जरूरत नही है। बस कॉल रिसीव होने के बाद रिकॉर्ड के आइकॉन पर क्लिक ना करें इससे आपका कॉल रिकॉर्ड नही होगा।
  3. अगर आप ऑटोमैटिक कॉल रिकॉडिंग का फीचर इस्तमाल कर रहे है तो इसके लिए आपको सबसे पहले कॉल सेटिंग में जाना है और Record Calls Automatically का ऑप्शन को बंद यानी डिसेबल कर दे इससे अब आपका कॉल रेकॉर्डनिग नही होगा।
  4. अगर आप App की मदद से Call Recording कर रहे है तो आप जानते ही होंगे सबसे सिंपल उपाय आपको उस Automatic Call Recorder App को Uninstall या डिलेट कर देना है। इससे आपका अब आपके मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग नही होगा।

Samsung मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें?

  • जब आप किसी से कॉल के जरिये बात करते है तो आपको स्क्रीन ऊपर दाई और तीन डॉट दिखाई देंगे उसपर क्लिक करे।
  • उसके बाद Record Call वाले ऑप्शन को चुनना है उसके बाद कॉल रिकॉर्डिंग होना शुरू हो जाएगा।
Call Recording Kaise Kare

सैमसंग मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग कहा जाता है?

  • अगर आपको कॉल कट हो जाने के बाद कॉल रिकॉर्डिंग जानना है की कहाँ पर है तो आपको My Files ऐप को ओपन करें।
  • फिर Internal storage को चुने।
  • आपके सामने कई सारे फाइल्स देखने को मिलेंगे Recordings वाले ऑप्शन को चुने।
  • फिर Call फाइल पर क्लिक करें आपको सभी कॉल रेकोडिंग यहाँ देखने को मिल जाएगी।

FAQ

Q : Samsung Phone में Call Record कैसे करें?

Ans : सैमसंग के मोबाइल में कॉल रिकॉर्ड करने के लिए पहले कॉल Receive करें उसके बाद ऊपर तीन डॉट पर क्लिक करके रिकॉर्ड का ऑप्शन को चुने इसके बाद कॉल कॉल रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी।

Q : Redmi Phone में Call Record कैसे करें?

Ans : रेडमी के मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग करने के लिए कॉल रिसीव करने के बाद स्क्रीन पर Record का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दें उसके बाद कॉल रिकॉर्ड होना शुरू हो जाएगा।

Q : Oppo Phone में Call Record कैसे करें?

Ans : ओप्पो के मोबाइल में भी कॉल रिकॉर्ड का ऑप्शन कॉल से बात करते वक्त स्क्रीन पर ही देखने को मिल जाता है उस पर क्लिक करके कॉल रिकॉर्ड कर सकते है।

मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाले एक एक व्यक्ति को पता होना चाहिए की मोबाइल से कॉल रिकॉर्ड कैसे करते है इस पोस्ट में इसके बारे में आसान स्टेप्स के साथ बताएं है ताकि आप अच्छे से समझ पाए।

हमें उम्मीद है की यह लेख आपको पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगे तो आगे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें और साथ ही और कोई प्रश्न अपने मन में है तो कमेन्ट में जरुर बताये हम आपको जवाब जरुर देंगे।

Related Posts :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment