BCA Full Form in Hindi | BCA Course क्या है? इसका फुल फॉर्म जानिए

BCA Full Form in Hindi : आज इस लेख में आपको बताएँगे कि BCA कोर्स क्या है? तथा BCA का फुल फॉर्म क्या होता है? वैसे तो हमारे जीवन मे कई सारे जरूरतमंद चीज है जो हम करते है लेकिन उनमें सबसे अहम चीज है पढ़ाई जी हां पढ़ाई हमारे जीवन मे काफी महवपूर्ण है क्योंकि अगर आपको आगे चलकर एक अच्छा जीवन बनाना है यानी अपना करियर अच्छा बनानी है तो पढ़ाई तो बहुत जरूरी है। 

अक्सर हम लोगो का पढ़ाई 10वी तक समान ही होती हैं और 12वी में अपने-अपने हिसाब से विषय चुनना पड़ता है और जैसे ही 12वी पास हो जाते है अक्सर काफी लोग कंफ्यूज हो जाते है 12th करने बाद हमे क्या पढ़ना चाहिए

जिसमे बहुत सारे छात्र अपनी आगे की पढ़ाई कंप्यूटर फील्ड में करना चाहते है तो उनके लिए BCA कोर्स अच्छा साबित हो सकता है जी हां बीसीए एक बहुत ही शानदार टेक्निकल कोर्स है इससे आगे चलकर आपको अच्छा साबित होगा।

इस पोस्ट में BCA कोर्स के बारे बात करने वाला हूँ की बीसीए क्या होता है?, BCA का फुल फॉर्म क्या होता है?, बीसीए करने में फीस कितनी लगती है?, बीसीए कितने वर्ष का होता है?, बीसीए करने के बाद नौकरी कहाँ मिलेगी? इत्यादि बातें इस पोस्ट में जानने वाले है।

BCA Full Form in Hindi | BCA Course क्या है? इसका फुल फॉर्म जानिए

BCA क्या है? – What is BCA in Hindi

बीसीए एक टेक्नीकल ग्रेजुएशन कोर्स होता है जो 12वी पास होने के बाद कर सकते है यह एक स्नातक (Undergraduate) कोर्स है अगर सरल शब्दों में बताया जाए तो यह एक बैचलर का कोर्स है जो ग्रेजुएशन लेबल का कंप्यूटर में पढ़ाया जाता है यह तीन वर्ष का होता है।

 इस कोर्स में आपको कंप्यूटर से आधरित यानी कंप्यूटर सांईन्स और कंप्यूटर ऍप्लिकेसन के बारें में बताया जाएगा बीसीए कोर्स सभी ग्रेजुएशन कोर्स की तरह तीन वर्ष का होता है और इसमें 6 सेमेस्टर होता है प्रत्येक सेमेस्टर 6 महीने पर होता है अब चलिये जान लेते है कि BCA का फुल फॉर्म क्या होता है।

BCA Full Form in Hindi

बीसीए एक टेक्नीकल स्नातक कोर्स होता है जिसका फुल फॉर्म (Bachelor of Computer Application) होता है जिसका हिंदी मतलब कंप्यूटर एप्लीकेशन से स्नातक होता है यानी BCA एक बैचलर का कोर्स है जो ग्रेजुएशन लेवल का कंप्यूटर में पढ़ाया जाता है।

BCA Full Form – Bachelor of Computer Application

BCA कितने वर्ष का कोर्स है?

आपकी समझ के लिए बता दे कि बीसीए 3 वर्ष का कोर्स होता है जिसे 6 सेमेस्टर में बंटा गया है प्रत्येक सेमेस्टर 6 महीने के बाद होता है तथा हर एक सेमेस्टर पास होना जरूरी है तभी आप अगले समेस्टलर(कक्षा) में जा सकते है।

BCA कौन कर सकता है?

बीसीए कोई भी छात्र कर सकता है अगर आपका उम्र 17 वर्ष से ज्यादा है तो आप बीसीए कर सकते है लेकिन बस केवल 10+2 पास होना चलिये ओर 50% से ज्यादा अंग्रेजी में मार्क्स होनी चाहिए यानी 12वी में कोई भी आप विषय लिए हो कोई फर्क नही पड़ता है केवल आपका 12वी में अंग्रेजी में मार्क्स 50% से ज्यादा होना चाहिए तो आप बीसीए कर सकते है।

BCA में क्या पढ़ना पड़ता है?

अगर आपका बीसीए में एड्मिसन हो जाता है तो आपको कंप्यूटर से जुड़ी जानकारी सिखया जाता है जैसे, कंप्यूटर का बेसिक चीज, नेटवर्किंग, वेबसाइट डेवलपमेंट , प्रोग्रामिंग लैंग्वेज इत्यादि के बारे में अच्छे ढंग से पढाया जाता है आपको पता होना चाहिए की इसमे 6 सेमेस्टर का होते है जिसमे आपको अंतिम सेमेस्टर में प्रोजेक्ट को सबमिट करना पड़ता है जो की बहोत ही महत्वपूर्ण होता है यह प्रोजेक्ट कम्पलीट करने के बाद ही आपका यह कोर्स पूरा होता है।

BCA करने में फीस कितनी लगती है? 

बीसीए करने में फीस कितनी लगती है ये जानने से पहले आपको ये जानना चाहिए कि इस प्रकार का दो से तीन प्रकार से एड्मिसन लेता है जिसमे पहला होता है Cut off के अनुसार यानी इसे हम मेरिट बेस भी कहते है, दूसरा जो रास्ट्रीय लेवल का कॉलेज होते है और तीसरा स्टेट लेवल होता है जिसमे आपका एड्मिसन केवल 12th पास होनी चाहिए इस के अनुसार होता है।

आपकी जानकरी के लिए बता दे कि भारत मे बीसीए कोर्स करने वाले लगभग 40 हजार कॉलेज है अगर हम बीसीए में फीस में बात करें तो इसमे इसका कोई कॉन्फॉर्म रेट नही होता है निर्भर करता है कि आप किस कॉलेज में एड्मिसन लिये है

उदाहरण के तौर पर अगर आप कोई गवमेंट कॉलेज में एडमिशन लेते है या फिर पाइवेट कॉलेज में लेते हैं तो पर सेमेस्टर 5000 से लेकर 25000 हजार तक लग सकता है निभर करता है आप किस कॉलेज में एड्मिसन लेना चाहते है। 

BCA करने के बाद नौकरी कहाँ मिलेगी?

अगर हम जॉब की बात करें तो बहुत सारी नौकरी है जैसे बीसीए के बाद आप गोवरमेंट कॉलेज में कंप्यूटर का शिक्षक बन सकते है, कंप्यूटर का प्रोफेसर बन सकते है, वेब डेवलपर बन सकते है, सॉफ्टवेयर इंजीनयर बन सकते है।

अगर आईटी सेक्टर की बात करें तो आप भारत के अलावा अन्य देशों में जॉब के अवसर मिलते हैं BCA कोर्स को पूरा होने के बाद आप मल्टीनेशनल आईटी सेक्टर की कंपनी, जैसे Oracle, इंफोसिस, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, टेक महिंद्रा, विप्रो, एचसीएल, डेल इत्यादि में शानदार करियर बना सकते हैं

आईटी सकंपनियों में प्राइवेट सेक्टर में नौकरी की कमी नही है अगर आपके अंदर टैलेंट है तो आप कभी भी बेरोजगार नही रहेंगे।

BCA में सैलरी कितनी मिलती है?

अगर आप शुरुआत में किसी आईटी कंपनी में जाते है तो आपको 10 से 15 हजार तक सैलरी मिल सकती है धीरे-धीरे अनुभव होने के 2 से 3 साल बाद आपकी आपकी सैलरी 40 से 50 हजार तक हो सकती है अगर आप किसी बड़ी कंपनी में जॉब करते है तो आपकी सैलरी लाखों में हो सकती है।

BCA Subjects

बीसीए कोर्स के अंदर हमें जो जानकारी दी जाती है अर्थात हमें जो पढ़ाया जाता है उनमें से कुछ इस प्रकार से हैं- 

  • Programming C language 
  • HTML
  • Networking 
  • World wide web
  • Data Structure 
  • Advanced C language programming 
  • Data Base Management System
  • Mathematics 
  • Software Engineering 
  • Object Oriented programming usin C++
  • Visual Basic
  • Java
  • Oracle 
  • Operating System 

अब तो आप समझ गए होंगे कि BCA Full Form in Police Department in Hindi इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप आईपीएल के पूरा सीरीज देख पाएं।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment