Computer Ka Avishkar Kisne Kiya | कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया व कब?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको यह बताऊंगा कि कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया? पूरे विश्व में आज के समय में कंप्यूटर का बहुत अधिक प्रयोग हो रहा है, कंप्यूटर हमारे दैनिक जीवन का एक हिस्सा बन गया है। आजकल बहुत से कम लोग कंप्यूटर के जरिए घर बैठे बैठे ही कर लेते हैं।

कंप्यूटर के आविष्कार के बाद पूरी दुनिया में एक बेहतरीन बदलाव देखने को मिला है, आज के समय मैं आप चाहे किसी भी फील्ड में चले जाएं चाहे वह सरकारी बैंक हो या फिर प्राइवेट ऑफिस आपको सब जगह पर कंप्यूटर देखने को मिलेगा क्योंकि कंप्यूटर के बिना कार्य करना बहुत ही मुश्किल हो जाता सभी प्रकार का डाटा आप अपने कंप्यूटर के अंदर स्टोर कर सकते हैं।

और इंटरनेट के जरिए आप अलग-अलग जानकारियां भी हासिल कर सकते हैं, कंप्यूटर ने हमारे जीवन को बहुत अधिक सरल बना दिया है, बड़ी से बड़ी चीज हम कंप्यूटर के माध्यम से कुछ ही देर में हल कर लेते हैं कंप्यूटर एक ऐसी कंपनी है, जो आइटम और सॉफ्टवेयर दोनों चीजों का निर्माण करते हैं।

मैं आपको यह बता दूं कि कंप्यूटर कई प्रकार के होते हैं अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है, कंप्यूटर के अंदर ऑपरेटिंग सिस्टम भी कई अलग-अलग प्रकार के होते हैं, मुख्य रूप से जो कंप्यूटर के अंदर प्रयोग किया जाता है, वह विंडो, मैक और लिनक्स होता है।

 और सामान्य विंडो का प्रयोग ऑपरेटिंग सिस्टम में होता है लेकिन दोस्तों आपके मन में यह सवाल एक बार तो अवश्य आया होगा कि कंप्यूटर की खोज किसने की या फिर कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया कंप्यूटर के अंदर जो उपकरण मौजूद होते हैं।

इनका आविष्कार किसी एक व्यक्ति ने नहीं किया बल्कि अलग-अलग व्यक्तियों ने एक समूह के रूप में किया है तो इस बात का उत्तर दे पाना सीधे शब्दों में थोड़ा कठिन है तो चलिए मैं आपको विस्तार से समझाता हूं।

Computer Ka Avishkar Kisne Kiya | कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया व कब?

कंप्यूटर का अविष्कार किसने किया है?

चार्ल्स बैबेज के द्वारा सबसे पहले कंप्यूटर का आविष्कार किया गया था। उदाहरण के लिए कंप्यूटर का अर्थ सामान्य ज्ञान होता है चार्ल्स बबेज 1982 में डिफेंस इंजन नामक एक ऑटोमोबाइल कंप्यूटर का आविष्कार किया बाद में 1938 में यूनाइटेड स्टेट नेवी द्वारा इलेक्ट्रोइलेक्ट्रिक इलेक्ट्रॉनिक्स कंप्यूटर का आविष्कार किया इस कंप्यूटर का नाम टारपीडो डेटा कंप्यूटर था।

कंप्यूटर का अविष्कार किसने किया है?चार्ल्स बैबेज

इसके बाद 1939 कॉनरैड जूस में Z2 कंप्यूटर बनाया इस कंप्यूटर में लगभग 2000 रीलो का उपयोग किया गया और इसके बाद ट्रांजिस्टर का आविष्कार 1947 में बेल लेबो रेस्तरां ने किया एक सचिव की तरह ट्रांजिस्टर काम करता है इसका सर्किट चालू और बंद हो सकता है।

ट्रांजिस्टर के आने से कंप्यूटर की दुनिया में काफी सारे बदलाव देखने को मिले ट्रांजिस्टर से पहले के जो कंप्यूटर थे वह जाकर में बहुत अधिक बड़े थे।

इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर का अविष्कार कब हुआ था?

सन 1945 में जॉन विंसेंट अटानासॉफ, जे. प्रेस्पर एकर्ट और जॉन मौचली ने दुनिया के सबसे पहले इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर का आविष्कार किया था अमेरिकी सहायक द्वारा डिजाइन करने का पूरा खर्चा किया गया उन्होंने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में ENIAC (इलेक्ट्रॉनिक न्यूमेरिकल इंटीग्रेटर एंड कंप्यूटर) का आविष्कार किया था।

1800 वर्ग फिट मैं यह कंप्यूटर फेल हो गया था 200 किवाट की विद्युत शक्ति, लगभग 70000 रजिस्टर, 10000 कैपेसिटर या 18000 वेक्यूम ट्यूब लगे हुए थे।

प्रोग्रामेबल कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया?

फ्रीली प्रोग्रामेबल बाइनरी चालित मैकेनिकल कंप्यूटर का आविष्कार सन 1938 में जर्मन सिविल इंजीनियर कोनराड ज़ूस ने किया था Z1 नाम से इसको संबोधित किया गया बहुत से लोग आधुनिक कंप्यूटर का ज्ञान कोनराड जूस को देते हैं।

कमर्शियल कंप्यूटर का अविष्कार किया गया?

1951 में दुनिया के सबसे पहले व्यवसाय कंप्यूटर का आविष्कार किया गया इस कंप्यूटर का नाम UNIVAC रखा गया यूनीवैक की फुल फॉर्म यूनिवर्सल ऑटोमेटेड कंप्यूटर” थी वाणिज्य कंप्यूटर के नाम से औद्योगिक कंप्यूटर को जाना जाता है, यह दुनिया का सबसे पहले वाणिज्य कंप्यूटर था जो संख्यात्मक और वर्णमाला दोनों को संबोधित करने में बिल्कुल सक्षम था इस कंप्यूटर को डिजाइन करने वाले जे. प्रेस्पर एकर्ट और जॉन मौचली थे।

पर्सनल कंप्यूटर का अविष्कार किया गया?

पूरी दुनिया का सबसे पहले डेस्कटॉप कंप्यूटर 1964 में इटालियन कंपनी ओलिवेट ने बनाया था उसे समय इस कंप्यूटर की कीमत  $3,200 रखी गई थी अगर आज के समय में इन रूपों की कीमत का हम पता लगे तो यह लगभग ₹200000 के करीब बैठी है, अटारी कॉरपोरेशन ने 1985 520ST कंप्यूटर का आविष्कार किया था।

32 बीट का यह एक रंगीन कंप्यूटर था 256 कब रैम इसके अंदर दी गई थी 3 1⁄2-इंच की एक फ्लॉपी डिस्क थी यह दिशा कंप्यूटर का सारा डाटा अपने अंदर से करती थी।

FAQ

Q : Computer के पिता कौन है?

Ans : चार्ल्स बैबेज

Conclusion :-

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी दी है, क्या आपको पहले भी कंप्यूटर के बारे में यह जानकारी थी अगर आपको यह जानकारी पहले नहीं थी तो आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से यह जानकारी आप तक पहुंचाई इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको कुछ अलग-अलग कंप्यूटर के बारे में बताया जिनका आविष्कार अलग-अलग समय में हुआ।

अगर आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आए तो इसे लाइक शेयर कमेंट अवश्य करें। और इसे अपनी सोशल मीडिया साइट पर व्हाट्सएप ग्रुप पर अवश्य शेयर करें ताकि आपके दोस्तों को भी कंप्यूटर के बारे में तमाम जानकारी प्राप्त हो सके अगर आपको हमारे इस आर्टिकल में कोई कमी नजर आए तो हमें कमेंट सेक्शन में अवश्य बताएं हम आपके कमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई करेंगे।

Related Articles :-

WhatsApp Group Join Now
Sharing Is Caring:

Leave a Comment