Corporate Meaning in Hindi | कॉर्पोरेट का हिंदी मलतब क्या है?

Corporate Meaning in Hindi : दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको बताऊंगा की कॉर्पोरेट का हिंदी मलतब क्या होता है?, क्या आप इस बात के बारे में जानते हैं, कि को कोऑपरेटिव शब्द ज्यादातर व्यापार के लिए इस्तेमाल होता है। बिजनेस के क्षेत्र में ऐसे शब्द आपको बहुत ज्यादा सुनाई देते हैं क्योंकि यह शब्द बिजनेस के क्षेत्र में ही प्रयोग होने वाले शब्द है।

बहुत सारे लोग को ऑपरेटिव का हिंदी में क्या मतलब होता है यह नहीं जानते तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको को ऑपरेटिव का हिंदी में क्या मतलब होता है। यह बताऊंगा अगर आप भी को Corporate Meaning in Hindi जानना चाहते हैं तो हमारे आज के इस आर्टिकल को आखिर तक अवश्य पढ़े इस आर्टिकल में मैंने कॉरपोरेट से जुड़ी तमाम जानकारियों से आपको अवगत कराएँ है।

Corporate Meaning in Hindi

Corporate Meaning in Hindi

कॉरपोरेट का हिंदी मतलब ‘निगमित’ या ‘समष्टिगत’ होता है। इसका मतलब बड़ी कंपनियां जो ऑर्गेनाइजेशन करती है उसे होता है। ज्यादातर इस शब्द का प्रयोग बिजनेस के क्षेत्र में जो लोग कम कर रहे हैं उनके लिए किया जाता है।

Corporate Meaning in Hindiनिगमित या समष्टिगत

कोऑपरेटिव शब्द का इस्तेमाल बिजनेस को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। अगर हम को ऑपरेटिव शब्द का अनुवाद सही भाषा में करें तो इसका मतलब किसी बड़ी कंपनी में प्रॉफिट कमाने वाला व्यक्ति को कॉरपोरेट कहते हैं। इसके अलावा जो कंपनी अधिक लाभ और कॉरपोरेशन कमा रही है उसे भी को कॉरपोरेट कहते हैं।

कॉर्पोरेट क्या है?

एक कंपनी या संगठन को हम कॉरपोरेट कहते हैं जो कॉरपोरेट एक एकल इकाई के रूप में मनाया जाता और इसकी प्रति कानून के अनुसार की जाती है काउंटी एक लीगल इकाई है, यह इकाई अपने मालिक को शहरेदार को और प्रबंधकों बोर्ड आफ डायरेक्टर से बिल्कुल भिन्न होती है।

अगर कोई भी कंपनी अपने बिजनेस को ऑर्गेनाइज करती है, तो उसके लिए वह ज्वेलरी का उपयोग करती है, इससे यह होता है कि जो भी कंपनी का मालिक है उस कंपनी के मालिक के पास लिमिटेड लायबिलिटी होती है और कंपनी के पास जोश टॉक होता है उसकी बिक्री को लेकर पैसे की क्षमता भी बढ़ जाती है।

अगर इसका अनुवाद हम सही शब्दों में करें तो बिजनेस या स्ट्रेचर को बढ़ावा देने का तरीका कॉर्पोरेट संचार है जो कि अपने मालिक को और प्रबंध को से लीगल एग्जीक्यूट्स से अलग है।

अब तक आपने जाना की कॉरपोरेट बिजनेस से जुड़ा हुआ एक शब्द है, तो चलिए अब मैं आपको कॉर्पोरेट से जुड़ी कुछ और तमाम जानकारियां आगे के आर्टिकल में देते हैं।

कॉर्पोरेट का उदाहरण (Example of Corporate in Hindi)

  • दोस्तों आपने टाटा समूह का नाम तो अवश्य ही सुना होगा तो मैं आपको बता दूं कि टाटा समूह एक कॉरपोरेट समूह है इस समूह के अंतर्गत जितनी भी कंपनियां है जैसे  ऑटोमोबाइल्स, स्टील, कंज्यूमर गुड्स, केमिकल, यह सब आईटी और एनर्जी में संचालक है।
  • वहीं दूसरी और आपने रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड का नाम भी सुना होगा यह कंपनी भी एक कॉरपोरेट कंपनी है रिलायंस कंपनी भी बहुत सी चीजों पर काम करती है जैसे तेल, गैस, पेट्रोलियम, मसाले, आदि भारत की सभी प्राइवेट सेक्टर की कंपनियों में से रिलायंस समूह सबसे बड़ी कंपनी है।

तो चलिए मैं आपको कार्टून के कुछ बड़े निगमन का उदाहरण देकर समझता हूं।

  • माइक्रोसॉर :- दोस्तों यह कंपनी एक सरकारी कंपनी है इस कंपनी के अंदर हजारों की तादाद में कर्मचारी काम करते हैं और इस कंपनी में जो माल तैयार किया जाता है, उसका संचार दुनियाभर में होता है, यह कंपनी हमें सॉफ्टवेयर, तकनीक और सेवाएं प्रदान करती है।
  • कोका-कोला :- यह कंपनी भी एक प्रसिद्ध कंपनी है और यह है अपना कारोबार दुनिया भर में फैल चुकी है। कोका-कोला कंपनी एक कोल्ड ड्रिंक बनाने की सुप्रसिद्ध कंपनी है और यह कंपनी भी एक कॉरपोरेट कंपनी है जोकि कोल्ड ड्रिंक, पानी, और पर पदार्थ जैसी चीज भेजती है, और इसके अलावा यह कंपनी इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट, वेंडिंग मशीन और वेंडिंग नागपुरशिप का भी काम करती है।

कॉर्पोरेट के प्रकार

कॉर्पोरेट के सोसाइटी में कई सारे प्रकार है उनमें से कुछ प्रकार से मैं आपको अवगत कराता हूं।

  • नगर निगम
  • अधिकार वाली कंपनी
  • मूल कंपनी
  • सहायक कंपनी
  • राज्य के स्वामित्व वाले उद्यम
  • राष्ट्रीयकृत निगम
  • क्राउन कॉर्पोरेशन
  • हाइब्रिड कॉर्पोरेशन
  • आभासी निगम
  • गैर-लाभकारी निगम
  • सार्वजनिक लाभ निगम
  • लाभ निगम
  • वैधानिक निगम
  • सीमित देयता कंपनी (एलएलसी)
  • सामान्य साझेदारी
  • सीमित भागीदारी
  • एकल स्वामित्व
  • सहकारी

ऊपर दिए गए अधिकांश प्रॉफिट का प्रयोग कंपनी अपने उद्देश्य को पूरा करने के लिए करती है, लेकिन कई कंपनियां गैर प्रॉफिट कंपनियां भी होती है। इन प्रॉफिट का मतलब अपने उद्देश्य की प्राप्ति करना नहीं है, बल्कि लोगों की सेवा करना होता है।

कॉर्पोरेट सेक्टर क्या होता है?

बिजनेस इंडस्ट्री को ही हम कॉरपोरेट सोसायटी सेक्टर कहते हैं, जिसका संचालक व्यापारी या संगठन करते हैं। यह सब लोग अपना प्रॉफिट कमाने के लिए काम करते हैं। इन उगम का निर्माण बड़े पैमाने प्रचलन के लिए डिजाइन करते हैं, जिसे शेयरधारक, कर्मचारी, प्रबंधन और अन्य हितधारक बड़ी संख्या में होते हैं आइये कॉर्पोरेट सेक्टर का उदाहरण हिंदी मैं समझते हैं।

मान लीजिए कि आप एक कार निर्माण कंपनी चलाते हैं, आप उस कंपनी के मालिक हैं। वह कंपनी मार्केट में ऑटो मोटर्स नाम से प्रचलित है, तो इस आटोमोटर्स कंपनी को सेक्टर की एक कंपनी कहा जाएगा ऐसा इसलिए होगा

क्योंकि यह कंपनी एक बड़े पैमाने पर कार्य कर रही है क्योंकि इससे हजारों कर्मचारियों को रोजगार मिलेगा और हजारों कर्मचारी इसमें कम कर पाएंगे और दुनिया भर में इस कंपनी के बाजार और सेलर स्टोर खुल जाएंगे और इसी के साथ ही कंपनी के कर्मचारी और कर्मचारी प्रबंधक और अन्य लोगों की एक बड़ी संख्या को एकत्रित किया जा सकता है यही कारण है इस कंपनी को हम को हम कॉर्पोरेट कंपनी बोल सकते हैं।

Conclusion :-

आशा करता हूं आपको हमारा आज का यह आर्टिकल अवश्य ही पसंद आया होगा आज के इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको Corporate Meaning in Hindi के बारे में विस्तार से बताया कि कॉरपोरेट शब्द का प्रयोग किस क्षेत्र में दिया जाता है।

मैंने आपको इसके कई सारे प्रकार से भी अवगत कराया दो आपको कॉरपोरेट शब्द का अर्थ तो इस पोस्ट के माध्यम से अवश्य ही समझ आ गया होगा और आपका बहुत-बहुत धन्यवाद इस पोस्ट में आखिर तक बने रहने के लिए।

अगर आपको हमारा आज का आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक शेयर कमेंट अवश्य करें और इसे अपनी सोशल मीडिया साइट पर व्हाट्सएप ग्रुप पर अवश्य शेयर करें ताकि आपके दोस्तों को भी कॉरपोरेट मीनिंग इन हिंदी के बारे में विस्तार से पता चल सके।

अगर आपको हमारे इस आर्टिकल में कोई कमी नजर आए तो हमें कमेंट सेक्शन में अवश्य बताएं हम आपके कमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई करेंगे और अगर आपको पोरेट से जुड़े कुछ सवाल हम से पूछना चाहते हैं, तो वह भी आप हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं, हम आपके कमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई करेंगे।

FAQ

Q : कॉर्पोरेट का हिंदी मलतब क्या होता है?

Ans : कॉरपोरेट का हिंदी अर्थ ‘निगमित’ या ‘समष्टिगत’ होता है इसका मतलब बड़ी कंपनियां जो ऑर्गेनाइजेशन करती है।

Related Articles :-

WhatsApp Group Join Now
Sharing Is Caring:

Leave a Comment