दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी – Duniya Ka Sabse Amir Aadmi 2023

दोस्तों क्या आप जानते है कि दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी उस अमीर आदमी का नाम क्या है अगर नही तो यह आपके लिए बिल्कुल सही है इस पोस्ट में Duniya Ka Sabse Amir Aadmi का Top 10 List जानेंगे दुनिया में बहुत से लोग गरीब है तो कुछ लोग अमीर भी है इनके अमीर होने का कारण यह है कि ये दुनिया में कुछ अच्छा करके और दुनिया भर के जुरूरतो को पूरा करके अमीर बने है हम आज ऐसे दुनिया का सबसे 10 अमीर आदमी के बारें में बताएंगे जिन्हें जानकर चौक जाएंगे।

WhatsApp Group Join Now

अगर मै बोलू की इन 10 लोगो के पास इतनी दौलत है जो दुनिया के आधे से ज्यादा लोगे के पैसे के बराबर है तो गलत नही होगा इससे आप भी अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कितने अमीर है आपको बता दे कि दुनिया के सबसे अमीर आदमी की सूची प्रत्येक वर्ष Forbes द्वारा लिस्ट जारी की जाती हैं इस लिस्ट दुनिया के तमाम लोग भी देखते है जो सच मे Duniya Ka Sabse Amir Aadmi Hai जिनके पास धन दौलत और सबसे ज्यादा रुपया है।

प्रत्येक साल इस लिस्ट में बदलाव होते है जिस व्यक्ति के पास ज्यादा दौलत या ज्यादा पैसा कमाता है उसका नाम ऊपर होता है आइये आज हम आपको दुनिया का सबसे अमीर आदमी के बारे में बताते है अगर आप भी ज्यादा पैसे कमाकर अमीर बनाना चाहते है तो ये पोस्ट आपको जरूर पढ़ना चाहिए।

Duniya Ka Sabse Amir Aadmi

दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी की सूचि

फ़ोर्ब्स रिपोर्ट के अनुसार हर साल की भांति इस साल भी दुनिया का सबसे अमीर आदमी के टॉप 10 लिस्ट की सूची जारी हो गयी है आपको बता दे कि जिस व्यक्ति के पास दुनिया मे सबसे ज्यादा पैसा होता है उसे ही Duniya Ka Sabse Amir Aadmi कहा जाता है निचे Duniya ke 10 sabse amir aadmi ka list दिया गया है

रैंकNameNet worthCompany
1.बर्नाड अर्नोल्ट200.1 बिलियनLVMH
2.एलन मस्क143.1 बिलियनटेस्ला, स्पेस एक्स
3.गौतम अडानी 125.1 बिलियनअडानी ग्रुप 
4.जेफ़ बेज़ोस113.1 बिलियनअमेज़न 
5.वारेन बफेट109.8 बिलियनबर्कशायर हैथवे
6.लैरी एलीसन107.3 बिलियनओरेकल
7.बिल गेट्स102.4 बिलियनमाइक्रोसॉफ्ट
8.मुकेश अम्बानी 90.4 बिलियनरिलायंस इंडस्ट्रीज
9.कार्लोस स्लिम हेलु 86.9 बिलियनमल्टीपल बिजनेस 
10.फ्रांकोइस बेटनकोर्ट मेयर्स 78.4 बिलियनलॉरिअल 

#1. दुनिया का सबसे अमीर आदमी Bernard Arnault (बर्नाड अर्नाल्ड)

वर्तमान में दुनिया के सबसे आमिर व्यक्ति बर्नाड अर्नाल्ड है Bernard Arnault अब दुनिया के दुसरे सबसे आमिर व्यक्ति है बर्नाड अर्नाल्ड का जन्म 5 मार्च 1949 एक एक बिजनेस फैमली में फ्रांस के Roubaix शहर में हुआ था यह दुनिया के सबसे बड़ी लग्जरी कंपनी ट्रान्सीसी समूह LVMH Moet Hennessy के अध्यक्ष और सीईओ के रूप में जाने जाते है Arnault ने इंजनीरिंग में डिग्री के साथ पेरिस में नीकॉल से स्नातक किया 1971 में उन्होंने अपने पिता कि कंपनी Join किया।

Bernard Arnault ने दो शादी की है पहली पत्नी Anne Dawavrin से हुआ ये शादी 1973-1990 तक चली पहली शादी से दो बच्चे है और दूसरी शादी Helene Mercier से हुई इस शादी से एक बेटी है जिसका नाम Louis Vuitton है जो LVMH कंपनी की President हैं।

और Executive Committee की Member भी हैं। कहा जाता है कि अप्रैल 2018 में Bernard Arnault फैसन के क्षेत्र में धनी व्यक्ति बने और जरा के मालिक एमिनो और गेटा को पीछे छोड़ दिया आज के समय में ये तीसरे स्थान पर है और इनके आय कि बात करे तो यह लगभग $200.1 बिलियन डॉलर का मालिक है।

#2. एलन मस्क (Elon Musk)

एलोन मस्क साउथ अफ्रीका के प्रीटोरिया शहर के रहने वाले है इसका जन्म 28 जून 1971 को हुआ था उनके पिता का नाम एरोल मास्क था ओर वे इंजीनियर होने के साथ एक पायलट भी थे ओर उनकी माता का नाम माये मस्क था।

जो एक मॉडल और डाइटिशियन थी एलोन मास्क शुरू से ही पढ़ने लिखने में काफी रुचि रखते थे ओर वे 10 वर्ष के ही उम्र से कंप्यूटर से लगाव हो गया था 12 साल के उम्र में उन्होंने प्रोग्रामिंग सीखकर एक ब्लास्टर नामक गेम बना दिया था।

जिसे 500$ डॉलर में Pc & Office टेक्नोलोजी से बेच दिया इनको स्कूल के समय मे काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा था 17 साल की उम्र में एलोन मस्क ने अपनी स्नातक की पढ़ाई शुरू किया फिर दो साल बाद वे University of Pennsylvania ट्रांसफर हो गए।

1992 में वे Physics में Bachelor of Science की डिग्री लिया 1995 में एलोन मस्क PHD करने के लिए कैलिफोर्निया शिफ्ट हो गए शुफ्त होने में दो दिन बाद ही वे अपनी पढ़ाई छोड़ दी और अपने भाई के साथ Zip2 नाम की एक सॉफ्टवेयर कंपनी शुरू की जिसे आगे चलकर Compaq ने 307$ मिलियन डॉलर में उसे खरीद लिया।

इसके बाद इसके बाद उन्होंने कई सारे कंपनी खरीदी Twitter, Spacex, Paypal, Solar panel व Tesla इस कंपनी को तो आप जानते ही होंगे ऐसे ही एलोन मस्क अपने के करियर में आगे बढ़ते गए और आज एलोन मस्क जो उनकी पूरी सम्पति 143.1 बिलियन डॉलर है दुनिया का सबसे अमीर आदमी के गिनती में पहले नंबर पर है।

#3. Gautam Adani (गौतम अडानी)

हम आपको बता दे कि हमारे लिस्ट में दुनिया के सबसे अमीर आदमी के लिस्ट में तीसरे नम्बर पर गौतम आडानी है जो मुकेश अम्बानी के भाई है गौतम आडानी हमारे भारत दे के निवासी है इन्हें कौन नही जानता हैं गौतम आडानी infrastructure, commodities जैसे बिजनेस करते है इनकी कुल सम्पति की बात करे तो 125.1 बिलियन डॉलर के आस पास कुल सम्पति है

#4. Jeff Bezos (जेफ़ बेज़ोस)

Jeff Bezos दुनिया का सबसे अमीर आदमी के गिनती में चौथे स्थान पर है हलाकि की एलन मस्क के पहले दुनिया के सबसे आमिर व्यक्ति के सूचि में सबसे ऊपर नाम जेफ़ बेज़ोस का ही था Jeff Bezos एक अमेरिका के रहने वाले है इनका जन्म 12 जनवरी 1964 को अमेरिका में USA शहर New Mexic में हुआ था इनकी स्कूली पढाई रिवर ओक्स एलीमेंट्री स्कूल में हुई।

Jeff Bezos बचपन से ही बुद्धिमान और इनका मन ज्यादा तर तकनीक में लगता था ये शुरू से अमीर नहीं थे इन्होने अपने जिंदगी में बहुत मेहनत किया और उनके माता-पिता उनके सपने को पुरे करने के लिए पूरी तरह से सहयोग किया।

जब 1993 में Jeff Bezos ने Online Books Stors खोलने का प्लान बनाया उन्होंने अपने पुराने नौकरी को छोड़कर अपने गैरेज में Amezon को बढ़ावा दिया और केवल तीन कंप्यूटर से Online Books Stors का सॉफ्टवेर खुद से बनाया था उनके काम से खुश होकर उनके Parents से उनको $300,000 डॉलर कि मदद कि थी।

कंपनी शुरू के समय उनके पिता ने पहला सवाल ये पूछा था इंटरनेट क्या होता है? इसपर उनके माँ ने जवाब देते हुए कहा कि हमने इंटरनेट पर नहीं चैफ पर दाव लगाया है amezon शुरुआत में तो केवल बुक स्टोर था बाद में इसमें चीजे जुड़ती चली गई कहा जाता है Jeff Bezos साल कि $81,840 डॉलर कमाते है।

लेकिन उनके Network का ज्यादा तर हिस्सा Amezon के शेयर से आता है आप जानकर हैरान होंगे क़ि ये करीब $2,489 डॉलर हर सेकेण्ड में कमाते है Jeff Bezos 2022 के हिसाब से 113.1 बिलियन बिलियन डॉलर के मालिक है।

#5. Warren Buffett (वारेन बफेट)

Warren Buffett एक महान निवेशक थे और उनकी बुद्धिमता के वजह से वे दुनिया के चौथे अमीर आदमी है ये एक समान व्यक्ति है इनको देखकर नहीं लगता है कि ये इतने पैसे वाले है इनके पास पैसा तो है पर पैसा का घमंड नहीं है और ये छोटे बड़ो में वेदभाव नहीं करते है इनका जन्म 30 अगस्त 1930 को अमेरिका हुआ था और इनको बचपन से ही Investment का सौख था और इन्होने शुरू से ही अमीर नहीं थे।

बचपन में वे गाड़ी साफ और समाचार पत्र घर-घर बाटते थे और जो समाचार पत्र बाटते थे उसका नाम The Washington Post था इसी पैसा कमाकर उसी कंपनी का शेयर खरीद लिया था और आज भी वह समाचार पत्र के सबसे बड़े शेयर होल्डर है इन्हे शेयर बाजार का जादूगर कहा जाते है और वह आगे बढ़ते गए और आज वही उनका आय लगभग 78.4 बिलियन डॉलर का मालिक है ओर वे दुनिया का सबसे अमीर आदमी के गिनती में पाचवें नंंबर पर है।

FAQ

Q : दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है?

Ans : बर्नाड अर्नाल्ड ($200.1 बिलियन डॉलर)

Q : दुनिया के दुसरे सबसे अमीर आदमी कौन है?

Ans : एलन मस्क ($143.1 बिलियन डॉलर)

अब तो आप समझ गए होंगे कि दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है? – World richest man in hindi इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

Related Articles :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment