Facebook Se Paise Kaise Kamaye 2024 | फेसबुक से पैसा कैसे कमाए? (12 आसान तरीके)

Facebook Se Paise Kaise Kamaye : इस लेख में फेसबुक से पैसा कैसे कमाए? इसके बारे में बताएँगे। आज के समय में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा जो फेसबुक का इस्तेमाल ना करता हो ऐसे में अगर आप भी फेसबुक के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं।

हमारा आर्टिकल आखिर तक पढ़े जैसा की आप लोगों को मालूम है कि फेसबुक एक मशहूर सोशल मीडिया लिंक के माध्यम से आप किसी भी व्यक्ति से बातचीत कर सकते हैं और साथ में कोई भी वीडियो और दूसरे आवश्यक डॉक्यूमेंट भी शेयर कर सकते हैं यही वजह है कि फेसबुक आज युवाओं के बीच में काफी पॉपुलर है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि फेसबुक के माध्यम से कई लोग घर बैठे लाखों रुपए कमा रहे हैं अगर आप भी फेसबुक से पैसे कमाना चाहते हैं लेकिन उसके तरीके के बारे में आप नहीं जानते हैं तो हमारा आर्टिकल आखिर तक पड़े क्योंकि हम इस आर्टिकल में आपको फेसबुक से पैसे कैसे कमाए? उससे संबंधित कई तरीकों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे।

Facebook Se Paise Kaise Kamaye

Table of Contents

फेसबुक से पैसा कैसे कमाए?

फेसबुक से पैसे कमाने के निम्नलिखित प्रकार के तरीके हैं उन सभी का विवरण हम आपको नीचे बिंदु अनुसार दे रहे हैं। आइए एक एक करके सभी तरीको के बारे में बिस्तर प्रुवक जानते हैं।

#1. फेसबुक पेज से पैसा कैसे कमाए?

फेसबुक से अगर आप पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आप अपना किसी भी टॉपिक पर फेसबुक पेज बनाया और वहां पर लगातार तो अभी से संबंधित पोस्ट डालें। अगर आपके पोस्ट वायरल हो जाते हैं और लोगों को आपके पोस्ट पसंद आते हैं तो आपका फेसबुक पेज भी ग्रो होगा इससे आप बाद में है पैसे भी कमा सकते हैं।

क्योंकि जब आपका फेसबुक मशहूर हो जाएगा तो आप किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस का अपने फेसबुक पर प्रमोशन करके कंपनी से अच्छा खासा पैसा कर ले सकते हैं। आज कई ऐसे लोग हैं जो फेसबुक के पेज के माध्यम से ₹100000 तक महीने कमा रहे हैं इसलिए फेसबुक पर से पैसे कमाना काफी आसान है।

आईपीएल से पैसे कैसे कमाए

#2. फेसबुक ग्रुप बनाकर पैसा कैसे कमाए?

जैसा की आप लोगों ने देखा होगा कि फेसबुक पर कई प्रकार के अलग-अलग टॉपिक पर ग्रुप होते हैं ऐसे में अगर आप भी अपना फेसबुक ग्रुप बनाते हैं तो आप उस के माध्यम से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं क्योंकि फेसबुक ग्रुप पर जब आप के 10000 मेंबर कंप्लीट हो जाएंगे तो तब आप अपने ग्रुप में किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट का प्रमोशन कर कर पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा आप चाहे तो फेसबुक ग्रुप को अपना भाड़े पर दे सकते हैं उसके बदले भी आपको पैसे मिलेंगे हम उन्हें फेसबुक ग्रुप से प्रतिदिन आप ₹2200 तक कमा सकते हैं। इस प्रकार महीने में अगर हम इस पैसे को कैलकुलेट करे तो आसानी से 600000 से अधिक पैसे आप केवल फेसबुक ग्रुप से कमा सकते हैं।

#3. विडियो कंटेंट बनाकर फेसबुक से पैसा कमाए?

आप फेसबुक पर वीडियो अपलोड कर के भी पैसे कमा सकते हैं लेकिन वीडियो खुद का आपका होना चाहिए इसके लिए आप वीडियो से संबंधित एक स्पेशल पेज बनाएंगे और वहां पर लगातार अगर आप थोड़े-थोड़े क्लिप्स वीडियो के डालेंगे और आपका वीडियो अगर वायरल हो जाता है।

तो आप आसानी से वीडियो कंटेंट के द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं जैसा कि आप लोगों को मालूम ही होगा फेसबुक पर भी छोटे-छोटे वीडियो के माध्यम से पैसे कमाए जा सकते हैं। आप लोगों ने फेसबुक वॉच का नाम जरूर सुना होगा जो बिल्कुल यूट्यूब की तर्ज पर काम करता है इसके माध्यम से भी पैसे कमाए जा सकते हैं।

#4. फेसबुक मार्केटप्लेस से पैसे कमाए?

आप लोगों ने फेसबुक मार्केटप्लेस का नाम जरूर सुना होगा यहां पर आप किसी भी कंपनी या अपने खुद के प्रोडक्ट को भेजकर महीने में अच्छा खाता पैसा कमा सकते हैं क्योंकि फेसबुक मार्केटप्लेस में लोग विभिन्न कंपनियों के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं और अगर वहां पर कोई भी कस्टमर आपके द्वारा प्रमोट करेगा प्रोडक्ट को पसंद करता है तो आप उससे बातचीत कर कर प्रोडक्ट को बेचकर बीच में अपना प्रॉफिट निकाल सकते हैं।

#5. Affiliate Marketing के द्वारा फेसबुक से पैसा कमाए?

अगर आपका फेसबुक पर कोई पेज है और वह अच्छा खासा पॉपुलर है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा पैसे कमा सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको उस प्रोडक्ट का चयन करना होगा जिसे आप अपने फेसबुक पेज पर प्रमोद करना चाहते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात है कि आप हमेशा इस बात का ध्यान रखना कि आपकी ऑडियंस जैसी होगी उसी प्रकार का प्रोडक्ट अगर यहां पर प्रमोट करते हैं तभी जाकर आप पैसे कमा पाएंगे।

 पैसे कमाने वाला ऐप डाउनलोड करें

#6. Original विडियो फेसबुक पर डालकर फेसबुक से पैसा कैसे कमाए?

जैसा कि यूट्यूब में आप लोगों ने देखा होगा कि जब आप कोई भी वीडियो लगातार यूट्यूब पर डालते हैं और आपका चैनल अगर युटुब के द्वारा मोनेटाइज हो जाता है तो आप विज्ञापन के द्वारा पैसे कमाते हैं। ठीक उसी प्रकार फेसबुक पर भी अगर क्वालिटी और खुद का ओरिजिनल वीडियो अपलोड करते हैं आप विज्ञापन के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।

कई ऐसे लोग हैं जो फेसबुक पर वीडियो डालकर प्रत्येक दिन 4 से ₹5000 तक कमाते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले यूट्यूब पर अपना खुद का एक ऐसा चैनल क्रिएट करना होगा जिस पर आप चैनल के टॉपिक से संबंधित लगातार वीडियो डालेंगे।

अगर आप के वीडियो पर 10000 लाइक और 6 महीने के अंदर 30000 views हो जाते हैं तो आपका चैनल फेसबुक के माध्यम से मोनेटाइज हो जाएगा लेकिन आपके द्वारा डाला गया वीडियो कम से कम 3 मिनट का होना चाहिए।

#7. Freelance करके हर दिन फेसबुक से पैसे कमाए

अगर आप किसी भी काम को करने में माहिर है उदाहरण के तौर पर अगर आप अच्छा आर्टिकल लिखते हैं तो आप फेसबुक पर फ्रीलांसर रूप में काम कर कर महीने में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आपको अपने काम से संबंधित ग्रुप में जाकर पोस्ट डालने होंगे कि आप कंटेंट राइटिंग  का काम करते हैं।

अगर किसी भी व्यक्ति को आप से काम करवाना होगा तो आपसे संपर्क कर लेगा और फिर आप उससे बातचीत कर कर अपना डील फाइनल कर लेंगे इस तरीके से कई लोग प्रत्येक दिन हजारों रुपए कमा रहे हैं इसलिए फेसबुक पर फ्रीलैंसिंग कर  पैसे कमाना काफी आसान है।

#8. PPD साईट द्वारा फेसबुक से पैसे कमाए

अगर आपका खुद का कोई फेसबुक पेज है या ग्रुप है जहां पर अच्छे खासे मेंबर है तो आप PPD साइट के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं दरअसल इस प्रकार की प्रक्रिया में होता क्या है कि अगर आप कोई भी आवश्यक डॉक्यूमेंट का पीडीएफ फाइल अपने ग्रुप में शेयर करते हैं और कोई भी व्यक्ति अगर उसे डाउनलोड करता है,

तो डाउनलोड करने का पहले उसके सामने 3 या 4 सेकंड का विज्ञापन आता है और उसके बाद विवाद से डाउनलोड करता है इसलिए आप इस तरीके से भी प्रत्येक दिन 2$ से $5 तक कमा सकते हैं। सबसे बड़ी बात है कि जितनी अधिक डाउनलोड होगी उतना अधिक पैसे आप यहां पर कमा पाएंगे आज की तारीख में कई PPD वेबसाइट मिल जाएंगे जिसके माध्यम से आप पैसे कमा सकते हैं उन सब का विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं।

  1. ShareCash
  2. UploadOcean
  3. Up-load.io
  4. AdscendMedia
  5. DollarUpload

#9. वेबसाइट बनाकर फेसबुक से पैसा कैसे कमाए?

अगर आप के पास कोई फेसबुक ग्रुप है या पेज है तो आप उस पर यह ग्रुप से संबंधित वेबसाइट बना ले फिर आप उस वेबसाइट पर निमित्त रूप से पोस्ट डालें और वही पोस्ट अपने फेसबुक ग्रुप या पेज पर डालें ताकि आपके वेबसाइट पर सोशल ट्रैफिक अधिक मात्रा में पहुंच सके।

ऐसे में जब आपकी वेबसाइट ग्रो करने लगेगी तब आप  गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करेंगे और जब आपको अप्रूवल मिल जाता है तो तब आप अपने सभी पोस्ट को अपने फेसबुक पेज पर शेयर करेंगे ताकि आपके ग्रुप में जितने भी मेंबर है गूगल ऐडसेंस के विज्ञापन को देखें।

इसे आप अधिक पैसे कमा पाएंगे दूसरा आप अपने पोस्ट का अच्छा SEO कर उसे गूगल पर रंग करवाए वहां से भी आपको ट्रैफिक मिलेगी या नहीं डबल ट्रैफिक आपको प्राप्त होगा इसे आपको अपने इनकम को दुगना करने में सहायता मिलेगी।

#10. PPC नेटवर्क बनाकर फेसबुक से पैसा कैसे कमाए?

PPC नेटवर्क पैसे कमाने के लिए आपके पास खुद का ब्लॉक होना चाहिए इस प्रकार की प्रक्रिया में सबसे पहले आपको PPC नेटवर्क पर आवेदन करना होगा अगर वहां से अप्रूवल मिल जाता है। तब आप अपने वेबसाइट के लिंग को फेसबुक पर शेयर करेंगे और जब कोई व्यक्ति उस पर क्लिक करेगा तो उसके सामने तीन या चार सेकेंड का विज्ञापन आएगा।

ऐसे में उन विज्ञापनों के ही पैसे आपको दिए जाएंगे इस प्रक्रिया के माध्यम से कई लोग प्रत्येक दिन $20 से लेकर $40 तक कमा रहे हैं। हम आपको नीचे कुछ एक बेहतरीन पीपीसी नेटवर्क वाले व्यवसाय ईट का विवरण देंगे जहां पर आप को जाकर अप्रूवल लेना है आइए जानते हैं।

अगर आपका फेसबुक प्रोफाइल काफी पुराना है और वहां Media.net, Infolinks, Google AdSense, Bidvertiser, Revcontent, ClickAdilla तो आप इन साईटो के द्वारा फेसबुक से पैसा कमा सकते है।

अगर आपके पास फेसबुक अकाउंट बैलेंस करने का अच्छा खासा अनुभव है तो आप बड़े बड़े लोगों के फेसबुक अकाउंट को मैनेज कर कर उनसे बदले में पैसे ले सकते हैं क्योंकि आज की तारीख में कई ऐसे लोग हैं जो अपने फेसबुक पर अकाउंट को मैनेज करने के लिए लोगों को काम पर रखते हैं इसलिए आप अकाउंट मैनेजर का काम भी कर कर अच्छा खासा महीने में पैसा कमा सकते हैं।

#11. फेसबुक प्रोफाइल बेचकर फेसबुक से पैसे कमाए

आपका फेसबुक प्रोफाइल काफी पुराना है और वहां पर अधिक मात्रा में फ्लावर है तो आप उसे बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं क्योंकि बड़े-बड़े डिजिटल मार्केटिंग को ऐसे ही फेसबुक के प्रोफाइल की जरूरत होती है जहां पर वह विज्ञापन चला सके और वह हमेशा पुरानी प्रोफाइल वाले अकाउंट ही खरीदा पसंद करते हैं इसलिए आप अपने फेसबुक प्रोफाइल को बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं।

#12. URL Shortener से फेसबुक से पैसा कैसे कमाए?

फेसबुक के माध्यम से अगर आप अधिक पैसे कमा चाहते हैं तो इसके लिए आप यूआरएल शार्टनर वेबसाइट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं क्योंकि इसके द्वारा पैसे कमाने काफी आसान है। सबसे पहले आपको सबसे पहले इस वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

फिर जाकर यहां पर आप किसी भी चीज के लिंक को यहां पर डालेंगे और उसे आप शॉट कर देंगे फिर उस लिंग को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करेंगे अगर कोई भी व्यक्ति आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक पर क्लिक करता है तो वहां पर 2 या 3 मिनट का विज्ञापन आता है। ऐसे में उसके पैसे आपको यहां पर दिए जाएंगे। नीचे हम आपको बेहतरीन यूआरएल शार्टनर वेबसाइट का लिंक उपलब्ध करवा रहे हैं।

  • Hopp.co.
  • Sniply.
  • ClickMeter.
  • Cuttly.
  • Bitly.
  • TinyURL.
  • T2M.
  • Tiny.CC

FAQ

Q : फेसबुक से कितना पैसा कमा सकते हैं?

Ans : इसका कोई सटीक जवाब नहीं है क्योकि यह निर्भर करता है की आप फेसबुक पर किस तरीके से पैसे कमाना चाहते है और आप कितना मेहनत करते है।

Q : क्या फेसबुक पर कितने लाइक पर पैसे मिलते हैं?

Ans : फेसबुक लाइक पर पैसे पैसे नहीं मिलते है।

Q : फेसबुक की 1 दिन की कमाई कितनी है?

Ans : साल 2022 में फेसबुक का प्रॉफिट 49.3 बिलियन डॉलर था, अगर वर्तमान समय में देखा जाए तो फेसबुक हर मिनट 80 लाख रु कमा रहा है।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर शेयर करे।

Related Articles :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment