Mobile Phone Update Kaise Kare | मोबाइल अपडेट कैसे करें?

यहाँ इस लेख में आपको Mobile Phone Update Kaise Kare इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है आज के समय में लगभग सभी लोग स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे है लेकिन बहुत सारे लोगो को स्मार्टफोन में किये जाने वाले जरुरी जानकारी के बारे में पता नहीं होता है।

किसी भी मोबाइल फोन अपडेट करना बहुत ही आसान होता है इसके लिए आपको सेटिंग में जाकर कुछ एक्टिविटी करना होगा इसके लिए निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करें।

हर स्मार्टफोन में समय समय पर कंपनी द्वारा अपडेट लाया जाता है जिससे फोन फ़ास्ट काम करे और मोबाइल की सुरक्षा बनी रहे सभी स्मार्टफोन फोन को उपडेट आने पर उसे उपडेट करना बेहद जरुरी होता है आइये इस लेख में माध्यम से आपको बताते है की Mobile Phone Update Kaise Kare.

Redmi Mobile Phone Update Kaise Kare

किसी भी मोबाइल फोन अपडेट करना बहुत ही आसान होता है इसके लिए आपको सेटिंग में जाकर कुछ एक्टिविटी करना होगा इसके लिए निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करें।

Mobile Phone Update Kaise Kare

Step-1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के Setting मे जाना है। 

Step-2. इसके बाद About phone के ऑप्शन पर क्लिक करें। 

Mobile Phone Update Kaise Kare

Step-3. अगर आप Redmi का फोन इस्तेमाल करते है तो update का ऑप्शन आएगा या किसी अन्य कंपनी का फोन इस्तेमाल करते है तो software update या system update लिखा रहता है उस पर क्लिक करना है। 

Mobile Phone Update Kaise Kare

Step-4. इसके बाद नीचे एक Download का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करना है और Downloading होने के लिए कुछ देर तक Wait करे। 

Mobile Phone Update Kaise Kare

Step-5. अब आपको Reboot now का ऑप्शन देखने को मिलेगा लेकिन अगर आप कोई दूसरे कंपनी का फोन इस्तेमाल करते है तो आपको Restart का ऑप्शन मिलता है तो आपको Reboot now पर क्लिक करना है फिर आपका Android phone चलू होने में एक से दो मिनट लगता है और Automatic update होना चालू हो जाता है। 

Step-6. इसके बाद आपका फोन कुछ मिनट के लिए Update Device reboot होने में लगता है और आपको घबराने का कोई जरूरत नहीं है क्योंकी फोन थोरे देर में चालू हो जाता है।  

यह भी पढ़े - मोबाइल अपडेट कैसे करें?

Samsung Mobile Phone Update Kaise Kare

Step-1. सबसे पहले Setting एप्प को ओपन करें।

Step-2. इसके बाद आपको Software update के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Samsung Mobile Phone Update Kaise Kare

Step-3. अब Download and install के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Samsung Mobile Phone Update Kaise Kare

Step-4. इसके बाद जो अपने फोन में उपडेट आया है वह उपडेट डाउनलोड होने लगेगा इसके कुछ समय लग सकता है उसके बाद आप फोन में रिस्टार्ट कर लें।

मोबाइल अपडेट चैक कैसे करे?

Step-1. अगर आपका मोबाइल redmi का है तो मोबाइल में आए update को देखने के लिए फोन के Setting को ओपन करना है और सबसे ऊपर में ही About phone लिखा होता है अन्य मोबाइल में About phone का ऑप्शन नीचे में दिया रहता है उस पर क्लिक करते ही Update का ऑप्शन मिल जाता है। 

Step-2. इसके बाद नीचें में आपको Download Update का ऑप्शन मिल जाता है।

Step-3. अब About phone में आने के बाद आपको device name, storage, android version, space देखने को मिलता है।  

मोबाइल में अपडेट क्यों आता है? 

मोबाइल कंपनी के द्वारा हमारे मोबाइल में बार बार अपडेट भेजने का मकसद यह होता है की जब भी हम किसी कंपनी का मोबाइल खरीदते है तो उसमें जो भी सॉफ्टवेयर डाउनलोड रहता है उसमे बहुत सारे कमियाँ रह जाती है जिसके बारे में मोबाइल कंपनी को बाद में पता चलता है तो मोबाइल कंपनियों ने इन कमियाँ को ठीक करती है।

क्योंकि हमारे मोबाइल के पुराने डाउनलोड Software के कमियाँ ठीक हो जाए इसीलिए कंपनी वलों ने समय समय पर मोबाइल में सॉफ्टवेयर के लिए Latest Version का अपडेट भेजती रहती है। 

इसके अलावा भी मोबाइल में Update भेजने का बहुत सारे कारण है जैसे मोबाइल का सिक्योरिटी मजबूत करना, मोबाइल में कई तरह का फीचर , एड करता है या कोई अन्य बदलाव करना चाहता हो सका है। 

मोबाइल अपडेट करने से क्या होता है? 

दोस्तों अगर आपका मोबाइल धीरे धीरे चलता है या हैंग करता है तो आपको अपना मोबाइल अपडेट करना चाहीए अपडेट करने से आपक मोबाइल का प्रोफोमेंस पहले से अच्छा हो जाता है तो आपका मोबाइल पहले से और फास्ट हो जाता है और सबसे आवश्यक बात है की नए अपडेट से मोबाइल का सिक्योरिटी मजबूत हो जाता है।

यदि पहले से मोबाइल कोई कमियाँ रह गई होगी तो वो अपडेट के साथ ठीक हो जाता है अगर कंपनी ने मोबाइल में कोई नया फीचर देता है तो हमें मोबाइल अपडेट करते ही वह फीचर मिल जाता है यही सब मोबाइल अपडेट करने के बाद बदलाव आता है।

मोबाइल अपडेट करने से पहले जरूरी बाते ध्यान रखें 

अगर आप अपना मोबाइल अपडेट करने जा रहे है तो आपको परेशान होने की कोइ जरूरत नहीं है लेकिन आपको मोबाइल अपडेट करने से पहले कुछ बातों को ध्यान रखना है नहीं तो आप अपडेट करने के बाद परेशानी में पड़ सकते है इसीलिए नीचे के आर्टिकल को ध्यान से पढे। 

#1. मोबाइल के बैटरी को चार्ज कर लें 

अगर आप मोबाइल अपडेट करने के लिए जा रहे है तो अपडेट करने मे कुछ समय लगता है यदि आपका मोबाइल का बैटरी कम चार्ज है तो उसे चार्ज कर ले नहीं तो अपडेट करते समय बंद भी हो सकती है जीससे आपको समस्या हो सकता है इसीलिए अपडेट करने से पहले यह ध्यान रखना है की मोबाइल का बैटरी 80 से 90% के बीच चार्ज रहे। 

#2. अपडेट करने के लिए Mobile Data या Wi-Fi  को चुने 

  अगर हमरें मोबाइल में अपडेट आता है तो उसमें दो ऑप्शन मिलता है एक ऑप्शन मोबाइल से अपडेट करने के लिए और दूसरा ऑप्शन Wi-Fi से अपडेट करने के लिए आता है लेकीन मोबाइल अपडेट करने के लिए High-Speed Data वाला मोबाइल में रिचार्ज आवश्य होना चाहीए क्योंकि अपडेट करने में पर्याप्त मात्रा में डाटा खपत होता है।

इसीलिए चेक कर ले की अपडेट करने के लिए पर्याप्त डाटा बच है या नहीं क्योंकि Software Update का फाइल MB या GB में होता है तो ऐसे प्रस्थति में अगर आपके पास Wi-Fi है तो उसको उपयोग करके अपडेट कर सकते है इससे आपका समय का बचत होता है और इंटरनेट काफी तेजी से चलता है और मोबाइल डाटा बंद हो जाता है। 

#4. मोबाइल को अपडेट करने से पहले Backup कर लें 

मोबाइल को अपडेट करने के लिए Space की जरूरत होती है अगर आपका Storage भर जाने पर आपके मोबाइल का फोटो, वीडियो या अन्य महत्वपूर्ण डाटा डिलीट हो सकता है यदि आप अपना डाटा सुरक्षित रखना चाहते है तो Google photo, Computer, Email या Pen drive में पूरा Backup save कर लें।

लेकिन मोबाइल अपडेट करने से ऐसा बहुत कम होता है की आपका मोबाइल का कुछ भी डिलीट हो जाए फिर भी अपना मोबाइल का डाटा बैकअप जरूर कर लें।      

हमें उम्मीद है की यह लेख आपको पसंद आया होगा अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगे तो आगे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें और साथ ही और कोई प्रश्न अपने मन में है तो कमेन्ट में जरुर बताये हम आपको जवाब जरुर देंगे।

यह भी पढ़े - मोबाइल नंबर से नाम और एड्रेस कैसे पता करें
Sharing Is Caring:

Leave a Comment