Pakistan Ki Jansankhya Kitni Hai 2024 | पाकिस्तान की जनसंख्या कितनी है?

Pakistan Ki Jansankhya Kitna Hai : आज आपको बताएंगे कि 2024 में पाकिस्तान की जनसंख्या कितनी है? भारत पर अंग्रेजी शासन के दौरान भारत का क्षेत्रफल काफी बड़ा था लेकिन सन 1947 में भारत का बंटवारा ले दौरान पाकिस्तान अलग हुआ और एक अपना अलग मुल्क बनाया बंटवारा के बाद हिंदुस्तान एक धर्मनिरपेक्ष देश बना वही दूसरी ओर पाकिस्तान मुस्लिम राष्ट्र बना है।

विभाजन के बाद दोनों देशों के बीच कश्मीर लेकर विवाद जारी है आज भी इसके लिए कश्मीर में आतंकी हमले होते है जिसमे भारत के कई जवान शहीद हो जाते है हाल में ही पुलवामा हमला अटैक के करण भारत के 40 जवान शहीद हो गए थे खैर ये तो अलग बात है उसका जवाब भी भारतीय जवानों के दिया।

आज के समय मे पाकिस्तान में हिंदुओं की हालत इस तरह हो गयी है जहां हिंदुओ की आबादी 1 फीसदी रह गयी है दुनियाभर में अपनी आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने और अर्थव्यवस्था को सुर्खियों में रहे आज पाकिस्तान एक गरीब और पिछड़ा देश मे गिना जा रहा है और वही दूसरी ओर हिंदुस्तान मे अच्छी अर्थव्यवस्था के साथ साथ भारत विश्व गुरु बन चुका है।

सभी लोग जानना चाहते है कि पिछड़ा और गरीब पाकिस्तान की जनसंख्या कितनी है? पाकिस्तान में मुसलमानों की संख्या 96% है बटवारा के बाद हिन्दू धर्म के कुछ परिवार पाकिस्तान में ही रह गए थे वही आज के समय मे पाकिस्तान में हिंदुओं की संख्या में कुछ कमी आयी है अगर आप पूरे विस्तार से पाकिस्तान की जनंसख्या जानना चाहते है तो पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

Pakistan Ki Jansankhya Kitni Hai

पाकिस्तान की जनसंख्या कितनी है?

आज के समय मे पाकिस्तान की कुल जनसंख्या लगभग 233,402,856 (लगभग 23 करोड़) है यह आंकड़े 2022 तक के नवीनतम संयुक्त राष्ट्र डेटा के वर्ल्डोमीटर के आधार पर है अगर आप पाकिस्तान की लाइव जनसंख्या की जानकारी जानना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें दुनिया मे सबसे ज्यादा जनसख्या वाले देश मे पाकिस्तान में पांचवे स्थान पर आता है।

जिसमे पहले चीन, भारत, अमेरिका और इंडोनेशिया आते है पूरे विश्व की आबादी में पाकिस्तान में 2.83% लोग निवास करते है यह आंकड़े लगातार बढ़ती जा रही है सन 1947 के दौरान पजब भारत से पाकिस्तान विभजित हुआ था तब पाकिस्तान की आबादी सिर्फ 4 करोड़ ही थी

वही आज के समय मे 22 करोड़ के पार है अनुमान लगाया जा रहा है साल 2023 तक पाकिस्तान की जनसंख्या 33 करोड़ हो सकती है। पाकिस्तान एक मुस्लिम देश है जहाँ सम्प्रदाय के लोग ज्यादातर निवास करते है यहां की राजधानी इस्लामाबाद हैं व सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर कराची है यहां पर जयदेतर बोली जाने वाली भाषा हिंदी, उर्दू और पंजाबी है।

पाकिस्तान में हिन्दू की जनसंख्या कितनी है?

पाकिस्तान में बढ़ती जनसंख्या की रफ्तार

पाकिस्तान में पहले के मुकाबले आज जनसँख्या में काफी बदलाव हुआ देश के विभाजन के वक्त सन 1947 में पाकिस्तान की आबादी लगभग 4 करोड़ थी वही कुछ ही साल में सन 1985 में पाकिस्तान की जनसख्या 8 करोड़ यानी डबल हो गयी।

फिर साल 2000 में आबादी 14 करोड़ के पार व वर्तमान में लगभग 22 करोड़ बताया जा रहा है संभावना जताया जा रहा है कि साल 2050 तक पाकिस्तान की जनसंख्या 30 करोड़ के पर हो जाएगी वर्तमान में दुनियाभर में पाकिस्तान विश्व का 5वां सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है।

पाकिस्तान के मुख्य शहरों की जनसँख्या 

शहरों के नाम जनसँख्या 
करांची 1 करोड़ 50 लाख  
लाहौर1 करोड़ 11 लाख
फैसलाबाद32 लाख 
रावलपिंडी21 लाख 
गुंजरावाला20 लाख 27 हजार 
पेशावर 19 लाख 70 हजार 
मुल्तान 18 लाख 70 हजार
हैदराबाद17 लाख 34 हजार 
इस्लामाबाद10 लाख 10 हजार 

पाकिस्तान में हिंदुओं की जनंसख्या

जैसे हम सभी लोग जानते है कि पाकिस्तान एक मुस्लिम देश जहां 96% मुसलमान निवास करते है वही 4% में 2% हिन्दू और 2% अन्य धर्म के लोग है पाकिस्तान में मुसलमानों के अलावा हिंदू भी निवास करते है देश के विभाजन के वक्त पाकिस्तान क्षेत्र में कुछ हिन्दू परिवार भी रह गए थे लेकिन आज समय मे उनकी आबादी बढ़ने के अपेक्षा घट गई है।

आप जानने के किये ताजुक होंगे कि पाकिस्तान में हिन्दू की संख्या कितनी है। आज के समय मे लगभग 22 करोड़ आबादी वाले पाकिस्तान देश मे 1% भी हिन्दू नही बचे है जिसमे कुल हिन्दू आबादी का आंकड़ा लगभग 45 लाख हैं जो पाकिस्तान की कुल जनसंख्या से लगभग 2% मान सकते है इसी जनसख्या में 35 से 36 लाख ईसाई धर्म के लोग भी निवास करते है।

पाकिस्तान की कुछ रोचक बाते

  • आज के समय मे पाकिस्तान की जनंसख्या वोर्डमिटर के अनुसार लगभग 22.88 करोड़ हैं।
  • पाकिस्तान की आबादी पूरे दुनिया के आबादी से 2.83% है।
  • पूरे दुनिया मे जनंसख्या के दृष्टि से पाकिस्तान 5वे नम्बर पर है।
  • पाकिस्तान का घनत्व लगभग 287 पर km2 हैं।
  • पाकिस्तान का क्षेत्रफल लगभग 770,880 km2 हैं।
  • पाकिस्तान की  लिंगानुपात की बात करे तो 1.033 हैं जहाँ प्रत्येक 1000 महिलाओ पर 1033 पुरुष हैं।
  • पाकिस्तान की कुल साक्षरता दर 58% हैं जिसमें पुरुषों की 80% और महिलाओ का लगभग 69% हैं।

FAQ

Q : 2024 में पाकिस्तान की जनसँख्या कितनी है?

Ans : 23 करोड़ के पार है

Q : पाकिस्तान की राजधानी कहाँ है?

Ans : इस्लामाबाद

Q : पाकिस्तान भारत से कब अलग हुआ था?

Ans : 15 अगस्त 1947 की आधी रात को भारत और पाकिस्तान कानूनी तौर पर दो स्वतन्त्र राष्ट्र बने।

Q : पाकिस्तान के प्रथम प्रधानमंत्री कौन थे?

Ans : पाकिस्तान के प्रथम प्रधानमंत्री अली खान थे जिनका कार्यकाल 14 अगस्त 1947 से लेकर 16 अक्टूम्बर 1951 तक था।

Q : 2023 में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कौन है?

Ans : वर्तमान में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान है जिसका कार्यकाल 18 अगस्त 2018 से वर्तमान समय मे है।

Q : 2022 में पाकिस्तान की जनंसख्या कितनी थी?

Ans : करीब 22 करोड़

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पाकिस्तान की जनसंख्या कितनी है? पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

Related Articles:-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment