घर बैठे पैन कार्ड कैसे बनाएं? 2024 | Online Pan Card Kaise Banaye

Pan Card Kaise Banaye : अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से ज्यादा हो गयी है तो अब आपको पैन कार्ड बना लेना चाहिए क्योकि पैन कार्ड का उपयोग हमें जगहों पर देखने को मिलती है। पैन कार्ड हर व्यक्ति को बनवाना अनिवार्य है आज इस पोस्ट में pan card kaise banaye इसके बारे में जानकारी देने वाले है। 

जिन लोगो ने अभी तक अपना पैन कार्ड नहीं बनाया है और जानना चाहते है तो इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। अगर आप इन्टरनेट इन्स्तेमाल करना जानते है तो आप कुछ ही मिनटों में अपना पैन कार्ड बना सकते है।

खुद से पैन कार्ड बनाने से आपके जो एक्स्ट्रा साइबर वाला पैसे लेते है उन पैसो को बचा सकते है। यहाँ पैन कार्ड बनाने के हमें केवल 106 से 110 रूपए ही देने होते है वही हमसे साइबर वाले 200 से 250 रूपए लेते है आप खुद से पैन कार्ड बनाकर अपने पैसो को बचा सकते है। 

पैन कार्ड भारत के हर व्यक्ति के पास होना चाहिए इस कार्ड पर 10 अंकों का यूनिक आईडी होता है जो भारतीय आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है। पैन कार्ड के बिना कोई भी आयकरी लेनदेन नहीं किया जा सकता है। पैन कार्ड व्यक्ति की आयकर से संबंधित सभी जानकारियों को संग्रहित करता है। 

इसके जरिए व्यक्ति आयकर भर्ती या इससे संबंधित लेन-देन जैसे बैंक से पैसे निकालने आदि कर सकता है। पैन कार्ड आवेदन विभिन्न वेबसाइट और कार्यालयों के माध्यम से किया जा सकता है। यह भारत के नागरिकों, निजी लोगों, और व्यापारियों के लिए अनिवार्य है आइये आपको घर बैठे पैन कार्ड कैसे बनाये इसके बारे में जानकारी देते है। 

Online Pan Card Kaise Banaye

PAN Card क्या होता है?

पैन कार्ड भारत सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला एक आईडेंटिटी कार्ड है। पैन का पूरा नाम “Permanent Account Number” है और यह एक यूनिक नंबर होता है जो भारतीय नागरिकों और अन्य वास्तविक व्यक्तियों के लिए जारी किया जाता है। 

पैन कार्ड का उपयोग वित्तीय लेन-देन या आयकर के मामलों के लिए किया जाता है। पैन कार्ड द्वारा, आयकर विभाग सरलता से किसी भी व्यक्ति की संख्या या विवरण की जाँच कर सकता है जो अपनी आय के लिए कर भरता है। पैन कार्ड को आधार कार्ड के समान महत्वपूर्ण माना जाता है।

PAN Card Kaise Banaye – घर बैठे पैन कार्ड कैसे बनाएं?

पैन कार्ड बनान कोई जटिल कार्य नहीं है अगर आप गूगल को इस्तेमाल करना चाहते है तो आप पलभर में ही अपना पैन कार्ड बना सकते है। पैन कार्ड बनाने के लिए आपको पास कंप्यूटर/लेपटॉप या स्मार्टफोन होना चाहिए जिसमे अच्छी इन्टरनेट कनेशन हो पैन कार्ड बनाने का हर एक स्टेप निचे बताया गया है उसे फॉलो करें।

Step-1. सबसे पहले आपको पैन कार्ड बनाने वाली ऑफिसियल वेबसाइट ‘Online PAN application – NSDL’ इसे ओपन करें।

Online Pan Card Kaise Banaye

Step-2. यहाँ आपके सामने पैन कार्ड अप्लाई करने का फॉर्म खुल जाएगा यहाँ आपको कुछ जानकारी भरनी होगी जैसे-

Online Pan Card Kaise Banaye
  • Application Type :- यहाँ आपको New PAN-Indian Citizen Form 49a चुनना है।
  • Category :- इस सेक्सन में Individual सेलेक्ट करें।

Applicant Information

  • Title :- यहाँ अपना टाइटल चुने।
  • Last Name :- लास्ट नेम डालेजैसे- SINGH, MISHRA, DUBEY, SAH आदि।
  • First Name :- अपना नाम फील करें जैसे- RAKESH, VIVEK, AMIT आदि।
  • Middle Name :- यहाँ नाम और लास्ट नेम के बिच में जो लिखते है उसे फील करें जैसे- KUMAR
  • Date of Birth :- अपना जन्म तिथि फील करें।
  • Email ID :- आप अपनी ईमेल आईडी दर्ज करें।
  • Mobile Number :- अपना मोबाइल नम्बर डाले।

Step-3. इतना डिटेल्स फील करने के बाद Captcha Code * फील करके Submit के बटन पर क्लिक करें।

Step-4. इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमे टोकन नंबर दिखेगा जो आपके ईमेल आईडी पर भी भेजा जायेगा टोकन नंबर को कॉपी करके कही रख लें और Continue with PAN Application Form पर क्लिक करें।

Online Pan Card Kaise Banaye

Step-5. अब पैन कार्ड बनाने का मेन प्रोसेस शुरू हो जायेगा आपको निचे Next के बटन पर क्लिक करना है।

Step-6. इसके बाद आपको पर्सनल डिटेल्स फील करनी होगी यहाँ आपको How do you want to submit your PAN application documents? के सेक्सन में तीन ऑप्शन देखने को मिलेंगे आपको बिच वाला ऑप्शन Submit scanned images through e-Sign पर क्लिक करना होगा, इसके बाद कुछ और डिटेल्स भरनी होगी जैसे –

Online Pan Card Kaise Banaye
  • Enter Aadhaar last four digits :- इसमें आपको अपने आधार कार्ड के लास्ट के 4 अंक डालनी होगी।
  • Last Name/Middle Name/Last Name :- यहाँ अपना फुल नाम फील करना है।
  • Date of Birth :- फिर से जन्म तिथि डाले।

Details of Parents (Applicable only for Individual Applicant)

  • Father Last Name/Father First Name/Father Middle Name :- यहाँ आपको अपने पिता का फुल नाम डालना है।
  • Mother Last Name/Mother First Name/Mother Middle Name :- अपनी माता का फुल नाम डालना है।

Step-7. इसके बाद ‘Parents name to be printed on the PAN Card’ आप अपने पैन कार्ड पर अपने पिता का नाम चाहते है या अपने माता का दोनों में से किसी एक को चुने और निचे Next के बटन पर क्लिक करें।

Step-8. आपको अब अपनी Source Income के बारे में बताना होगा यदि आप नौकरी करते है तो Salary का विकल्प चुने अन्यथा अगर आप एक छात्र है तो No Income चुने और अपने घर या ऑफिस का एड्रेस भरना है और Next के बटन पर क्लिक करदे।

Online Pan Card Kaise Banaye

Step-9. अब आपको अपने एड्रेस के हिसाब से Area code, AO type, Rango code, AO No फील करनी होगी इसके लिए आपको निचे राज्य को चुने, जिले का चयन करे उसके बाद आपके एरिया के सभी AO Code दिख जायेंगे, अपने एड्रेस के हिसाब से कोड का चयन कर सकते है फिर Next के बटन पर क्लिक करें।

pan card kaise banaye

Step-10. इसके बाद डाक्यूमेंट्स डिटेल्स के सेक्सन में Proof of identity के लिए कोई डाक्यूमेंट्स चुनना होगा यहाँ आप Proof of identity, Proof of address, Proof of date of birth में आधार कार्ड वाले ऑप्शन को चुने।

pan card kaise banaye

Upload Photo/Signature 

इसके बाद आपको अपना फोटो अपलोड करना होगा जिसका साइज़  (3.5X2.5 cms,Max File size 50kb, jpge) और सादा पेज पर सिग्नेचर करके उसका फोटो खीचकर उपलोड करदे सिग्नेचर  का साइज़ (2X4.5 cms, Max File size 50kb, jpge ) में होना चाहिए।

Upload Supporting Documents

इसमें आप अपने आधार कार्ड को स्कैन करके pdf अपलोड करना होगा उसके बाद फिर Submit बटन पर क्लिक करें।

Personal Details

Step-11. फोटो और सिग्नेचर अपलोड करने के बाद अब आपको अपने आधार कार्ड का पहले आठ अंक दर्ज करना है सभी डिटेल्स सही तरह से चेक करने के बाद निचे Proceed के बटन पर क्लिक करना है।

pan card kaise banaye

Step-12.  इसके बाद आपके सामने पर्मेंट मूड का ऑप्शन खुल जायेगा यहाँ आप जिस माध्यम से पेमेंट करना चाहते है उसे पेमेंट कम्प्लीट कर लें।

pan card kaise banaye

Step-13. उसके बाद निचे की तरफ आना है Terms and condition एक्सेप्ट करके Authenticate के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step-14. फिर आपके सामने OTP Authentication के बटन दिखेगा उसपर पर क्लिक करें।

pan card kaise banaye

Step-15. अब आपके रजिस्टर पर मोबाइल नंबर पर OTP जाएगा उसे फील करके Submit के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

pan card kaise banaye

Step-16. इसके बाद Continue with esign का बटन दिखेगा उसपर क्लिक करना है। 

pan card kaise banaye

Step-17. अब यहाँ आपसे Aadhaar Number माँगा जायेगा आपको अपना आधार नंबर दर्ज करके Terms and condition एक्सेप्ट करके Send OTP पर क्लिक कर देना है। 

pan card kaise banaye

Step-18. आपके आधार कार्ड से जो भी मोबाइल नंबर लिंक होगा उस पर OTP जाएगा उसे फील करके Verify OTP पर क्लिक करदे।

pan card kaise banaye

इसके बाद पैन कार्ड बनाने की पूरी KYC कम्पलीट हो गयी है साथ ही पैन कार्ड भी बनाने का प्रक्रिया समाप्त हो गया है यहाँ आपको अब Reference Registration Form देखने को मिलेगा चाहे तो आप डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है।

FAQ

Q : पैन कार्ड कैसे बनाये?

Ans : पैन कार्ड बनाने के लिए NSDL की वेबसाइट https://www.onlineservices.nsdl.com/ पर जाकर आवेदन करना है जिसका पूरा प्रोसेस ऊपर बताया गया है।

Q : पैन कार्ड बनाने में कितने रूपए लगते है?

Ans : पैन कार्ड बनाने में 106-110 रूपए के शुल्क लगते है।

Q : भारत में पैन कार्ड कब शुरू हुआ?

Ans : 1972 में

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर शेयर करे।

Related Posts :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment