WhatsApp Number Change Kaise Karen | WhatsApp में Number कैसे बदले?

क्या आप जानना चाहते है कि WhatsApp Number Change Kaise Karen अगर हाँ तो इस पोस्ट पर बने रहे इसमे हम पूरे विस्तार से WhatsApp Number Change करने का आसान तरीका बताएंगे। वर्तमान समय मे व्हाट्सएप्प दुनिया का सबसे बड़ा मैसेजिंग प्लेटफार्म बन चुका है हर दिन लाखो- करोड़ो मैसेज एक दूसरे के पास सेंड किये जा रहे है

साल 2009 में लांच हुई व्हाट्सएप्प दिन प्रतिदिन इसपर यूजर्स बढ़ते ही जा रहे है जैसा कि आपको मालूम ही होगा कि साल 2014 फेसबुक ने व्हाट्सएप्प को खरीद लिया तब लेकर अब तक फेसबुक का मालिक ही अब व्हाट्सएप्प को अपने हिसाब से यूजर्स को लोगो के बीच नए ढंग से लाया है।

जिससे लोगो के बीच ओर भी ज्यादा व्हाट्सएप्प के प्रति लगाव हो गया है वर्तमान समय मे सभी स्मार्टफ़ोन यूजर्स व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल कर रहे हैबहुत सारे WhatsApp यूज़र्स जानना चाहते है कि बिना ग्रुप खोये WhatsApp में नंबर कैसे बदले आज इसके बारे में हम बताएंगे कभी कभी ऐसा होता है।

जब भी हम नया नंबर से सिमकार्ड लेते है और उसी नए नम्बर से व्हाट्ससप्प भी चलना है लेकिन पहले से दूसरे नंबर से चल रहे व्हाट्सएप्प पर रहे डेटा, ग्रुप्स, चैट आदि की वजह से अपना WhatsApp Number Change करने से घबराते है कि पुराना डेटा डिलेट न हो जाये।

बहुत सारे लोग इसी वजह से व्हाट्सएप्प डिलीट कर देते है दुबारा उस नए नंबर से व्हाट्सएप्प शुरू करते है जिससे उनको अपने पुराने डेटा नही मिल पाता है। अगर आपके साथ भी इस तरह की समस्या है तो आपको बता दे कि WhatsApp में एक ऑप्सन पहले से दिया हुआ रहता है।

जिसके माध्यम से आप पुराने व्हाट्सएप्प नंबर को Remove करके उसी के जगह पर नए व्हाट्सएप्प नंबर डाल सकते है। आपका केवल मोबाइल नंबर ही चेंज होगा बाकी सभी ग्रुप्स, चैट, डेटा आदि चीजे चीजे पहले जैसे ही रहेंगे WhatsApp Number Change Kaise Karen जानने के लिए पोस्ट को लास्ट तक पढ़ें।

WhatsApp में Number कैसे बदले?

WhatsApp Number Change Kaise Karen

Whatsapp नंबर चेंज करना काफी आसान है आपको पहले अपने पुराने व्हाट्सएप्प को प्लेस्टोर पर जाकर अपडेट कर लेना है अब आपको व्हाट्सप्प में कुछ सेटिंग करना होगा जिसे करने के बाद आप 2 मिनट में WhatsApp में नंबर बदल पाएंगे इसके लिए आपको नीचे बताये गए आसान Step्स को फॉलो करना है।

Step-1. सबसे पहले आपको WhatsApp ओपन कर लेना है।

Step-2. अब ऊपर दाए ओर दिया गया तीन डॉट पर क्लिक कर Setting के ऑप्शन पर जाए।

Step-3. सेटिंग के ऑप्फिशन में आने के बाद आपको अब Account के ऑप्शन पर क्लिक करना है

Step-4. अब आपके Change number वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step-4. अब आपके सामने नंबर चेंज करने का ऑप्शन खुल जायेगा आपको नीचे दिया गया Next के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step-5. आपको दो ऑप्शन मिलेगा जिसके सबसे ऊपर वाले ऑप्शन में अपना पुराना नंबर जिससे आपका व्हाट्ससप्प चल रहा है उस नंबर को डालना है और उसके नीचे वाले में नया मोबाइल नंबर जिससे आप अब व्हाट्सएप्प चलना चाहते है उस नंबर को डालना है फिर Next के ऑप्शन पर क्लिक देना है।

Step-7. अब आपके सामने Notify का ऑप्शन दिखेगा अगर आप चाहते है आप जो अब नए व्हाट्सएप्प नंबर इस्तेमाल करने वाले है आप फ्रेड्स को रिलेटिव को अगर नोटीफिकेशन जरिये बताना चाहते है तो इसे इनेबल कर दें

Step-8. इसके बाद आपको तीन ऑप्शन All contacts, Contects I have charts with, Custom आइये इन तीनो के बारे में अच्छे से जानते है

  • All contects :- इस ऑप्शन को ऑन करने से आप अपने फोन में जितने भी मोबाइल नंबर मौजूद है सभी के पास अपने नए व्हाट्सएप्प नंबर से नोटिफिकेशन भेज सकते है।
  • Contects I have charts with :- अपने जितने लोगो से चैट किया हुआ है या आपके व्हाट्सएप्प चैट पर जितने भी लोग है केवल उनको ही नोटिफिकेशन भेजना चाहते है तो इस ऑप्शन को ऑन करें।
  • Custom :- इस के माध्यम से आप अपने चुनिंदा लोगो को ही नोटिफिकेशन भेज सकते है आप अपने खास जिन जिन लोगो को बताना चाहते है की हम नए नम्बर से व्हाट्ससप्प शुरू किए इस ऑप्शन को चुने इसमे आप अपने हिसाब से Contects को चुन सकते है।

Step-9. अब अपने हिसाब से तीनों में किसी एक ऑप्शन को चुनकर Done के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

Step-10. आपके नए मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा जिसे फील करने के बाद आप पुराने बैकअप के साथ अब नए व्हाट्सएप्प नंबर का इस्तेमाल कर पाएंगे।  

कृपया ध्यान दे :- पुराने नंबर के साथ साथ नए नंबर को भी अपने फोन में डाल लें जिस फोन में व्हाट्सएप्प चलाते है उसके बाद ही ऊपर बताये गए Steps को फॉलो करें इससे आपके नए मोबाइल नंबर को वेरिफिकेशन होने में आसानी होती है।

WhatsApp Business में नंबर कैसे चेंज करें?

अगर आप WhatsApp Business इस्तेमाल करते है और आप इसमें व्हाट्सएप्प नम्बर बदलना चाहते है तो यह ही सिम्पल है जिस प्रकार आपको WhatsApp Web में बताए है कि WhatsApp में नंबर कैसे Change किया जाता है।

आपको ऊपर बताये गए उसी Steps को व्हाट्सएप्प बिजनेस ऐप्प में इस्तेमाल कर सकते है इस तरीके से आप WhatsApp Business का Number कैसे Change कर पाएंगे।

Jio फोन में WhatsApp नंबर कैसे चेंज करें?

अगर आप Jio फोन यूजर है अगर आप अपना व्हाट्सएप्प नंबर बदलना चाहते है तो आपको उसी Step को फॉलो करना है जिसको ऊपर बताया गया जैसे कि, पहले आपको अपना नया सिम कार्ड को अपने फोन में डाल लेना है और फिर उसके बाद ऊपर बताये के आसान Steps को फॉलो करना है आप कुछ से मिनटों में जिओ फोन में WhatsApp नंबर Change कर पाएंगे।

WhatsApp नंबर चेंज क्यों किया जाता है?

ज्यादातर लोगों को सही तरह से WhatsApp में Number कैसे Change करना नही आता है वैसे लोगो को जब भी व्हाट्सएप्प नंबर बदलना होता है व्हाट्सएप्प डेटा को डिलीट करके नए नंबर से whatsapp activate कर लेते है whatsapp को uninstall कर के फिर से whatsapp install करके नए नंबर से इसे activate करते है।

लेकिन इन सभी प्रकिया से आपका पुराना डेटा डिलीट हो जाता है पुराना डेटा के साथ WhatsApp में Number कैसे Change कैसे किया जाता है इसका पूरा प्रोसेस ऊपर बताया गया है व्हाट्सएप्प नंबर चेंज करने के पीछे बहुत से वजह से हो सकते है जिसके कुछ उदाहरण नीचे बताया गया है।

  • अगर सिमकार्ड खो जाए तो इस परिस्थिति में WhatsApp नंबर चेंज करने की नौबत आ सकती है।
  • अगर आपके WhatsApp पर ज्यादे ग्रुप्स हो गये या आपका व्हाट्सएप्प नंबर काफी प्रचलित हो गया इसी सब से बचने के लिए व्हाट्सएप्प नंबर बदला जा सकता है।
  • अगर आप कोई किसी फ्रॉड में फस गया है तो उस फ्रॉड से बचने के लिए व्हाट्सएप्प नंबर बदला जा सकता है।
  • आपके फोन में जो मोबाइल नंबर है अगर वह किसी दूसरे के नाम पर है अब आप अपने नाम लिए नए सिम से व्हाट्सएप्प चलना चाहते है इस कंडीसन में नंबर बदला जा सकता है।
  • अगर व्हाट्सएप्प नंबर पर ज्यादातर स्पैम मैसेज आ रहे है तो परिस्थिति में व्हाट्सएप्प नंबर चेंज किया जा सकता है।

इसके अलावा और भी WhatsApp Number Change करने के पीछे वजह हो सकते है।

Conclusion

WhatsApp नंबर बदलने की नौबत हर किसी को आ सकती है इसलिए हम इस पोस्ट में इसके बारे में साझा किया है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि WhatsApp Number Change Kaise Karen इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment