PhonePe Se Paise Kaise Bheje | फोन पे से पैसे ट्रांसफर कैसे करें?

आज इस लेख में आपको बताएँगे कि PhonePe Se Paise Kaise Bheje यदि आप भी फोन पेसे किसी अन्य व्यक्ति के पास ऑनलाइन घर बैठे पैसे भेजना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए अत्यंत ही लाभकारी सिद्ध होगी इसलिए इस लेख को आप अंत तक जरूर पढ़ें।

दोस्तों, आप जरा सोचिए की आप घर से कहीं बाहर हो और अचानक से आपको कुछ पैसे की जरूरत पड़ जाए। और उस समय आपके पास cash के रूप में पैसे उपस्थित ना हो। आपके पास ना आपका वॉलेट हो और न ही कोई पैसे हो। इस स्थिति में आप दो ही काम कर सकते हैं।

पहला यदि आप अपने घर से कुछ ही दूरी पर हैं तो घर जाकर पैसे ले आएंगे। और दूसरा यदि आप घर से बहुत दूर हो तो वह जरूरी काम पैसों कि नामौजूदगी के कारण नहीं कर पाएंगे।

उपरोक्त घटना यदि आपके साथ घटित होती है तो इसका मतलब आप आजकल के इस इंटरनेट की दुनिया में काफी पीछे चल रहे हैं और आपको यह पता नहीं है कि यदि आपके पास पैसे कैश के रूप में मौजूद नहीं है तो भी आप अपने मोबाइल की सहायता से यह काम बहुत ही कम समय में आसानी से कर सकते हैं।

यदि आपके फोन में Phone Pe एप्लीकेशन मौजूद हो और उस पर आप अपना अकाउंट बना कर रखे हैं तब कई बार कुछ लोगों के साथ ऐसा भी होता है कि उनके पास PhonePe, Google pay, Paytm जैसे ऑनलाइन पेमेंट करने वाले ऐप तो मौजूद होते हैं और उनका उनका अकाउंट भी होता है लेकिन उन्हें एप्लीकेशन द्वारा पैसे भेजना नहीं आता है।

इसलिए यदि आप भी PhonePe का उपयोगकर्ता हैं और आपको भी Phone Pe से पैसा भेजना नही आता है तो हम आपको आज इस लेख में Phone Pe se paise kaise transfer Kare के बारे में बताने जा रहे आपको समझने के लिए आसानी हो इसलिए हम STEP BY STEP मोबाइल के SCREENSHOT के माध्यम से पूरी प्रक्रिया बताएंगे ताकि आपको समझने में किसी भी तरह की समस्या न हो।

PhonePe Se Paise Kaise Bheje

PhonePe एक ऑनलाइन पेमेंट पर आधारित एप्लीकेशन हैं इसकी स्थापना 2015 में हुआ था फोन पे एक भारतीय कंपनी है जिसका मुख्यालय बेंगलुरु में स्थित है फोन पे App ग्यारह भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है।

PhonePe Se Paise Kaise Bheje

फोन पे के द्वारा आप मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, बिजली बिल इत्यादि घर बैठे कर सकते हैं यहां तक कि आप घर बैठे शॉपिंग करने के लिए फोन पे से payment भी कर सकते हैं फोन पे के द्वारा आप कोई भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

यह भी पढ़े - फोन पे हिस्ट्री डिलीट कैसे करें

#1. फोन पे में मोबाइल नंबर से पैसा कैसे भेजें?

जब हम PhonePe की सहायता से किसी के मोबाइल नंबर द्वारा पैसा भेजते हैं तो यह जरूरी है कि उस व्यक्ति का वह मोबाइल नंबर उसके फोन पे और बैंक अकाउंट से जुड़ा होना चाहिए मोबाइल नंबर से पैसे भेजने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step-1. सबसे पहले अपने मोबाइल में PhonePe App को ओपन करें, उसके बाद आपको To Mobile Number का ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लिक करें।

PhonePe Se Paise Kaise Bheje (2)

Step-2. उसके बाद आपको “Enter a mobile number or name” के बॉक्स में उस आदमी का फोन पे नम्बर डाले जिसको पैसा भेजना चाहते है।

PhonePe Se Paise Kaise Bheje (2)

Step-3. नंबर डालने के बाद उस व्यक्ति का नाम दिखाई देने लगेगा, आपको उस नाम पर क्लिक करना है।

Step-4. उसके बाद यहां आप जितना अमाउंट भेजना चाहते हैं उतना अंक में लिखें और PAY पर क्लिक कर दे।

PhonePe Se Paise Kaise Bheje

Step-5. अब UPI Code डाले और निचे सही के निशान पर क्लिक कर दें।

जैसे ही यूपीआई पिन डालकर ओके करेंगे तो आपका पेमेंट प्रोसेसिंग होने लगेगा और कुछ ही सेकंड में आपका पेमेंट सक्सेस हो जाएगा।

#2. PhonePe से बैंक अकाउंट में पैसा कैसे भेजे?

PhonePe के द्वारा हम किसी व्यक्ति को उसके बैंक अकाउंट की सहायता से भी पैसा भेज सकते हैं इसके लिए यह जरूरी नहीं की उसके पास PhonePe अकाउंट हों। इसके लिए आपके पास उस व्यक्ति का बैंक डिटेल होना आवश्यक हैं। जैसा Account Number, Bank Name, Account Holder Name, IFSC CODE इत्यादि।

फोनपे द्वारा किसी के बैंकिंग अकाउंट डिटेल की सहायता से पैसा भेजने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step-1. पहले फोनपे ऐप को ओपन करें, और “To Bank/UPI ID” वाले सेक्सन पर क्लिक करें।

PhonePe Se Paise Kaise Bheje

Step-2. आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आपको 2 ऑप्शन मिलेंगे Bank Account और UPI ID आपको बैंक अकाउंट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step-3. अब यहाँ आपको निचे एक +(प्लस) का आइकॉन दिखेगा उसपर क्लिक करना है।

PhonePe Se Paise Kaise Bheje

Step-4. प्लस के आइकॉन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कई सारे बैंक के नाम और उसके लोगो दिखाई देंगे, आपको जिस बैंक अकाउंट में पैसे डालने है उसे चुने।

Step-5. उसके बाद आपके सामने Account number और IFSC का ऑप्शन दिखाई देगा आपको जिस बैंक अकाउंट में पैसे डालने है उसका खाता नंबर और आईएफएससी कोड डाले। और निचे Next के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

PhonePe Se Paise Kaise Bheje

Step-6. उसके बाद दुबारा फिर PROCEED TO PAY के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step-7. फिर Enter Amount के ऑप्शन में आपको जितना पैसा भेजना है, उसे अंक में डाले और PAY के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step-8. उसके बाद UPI PIN डालकर निचे दिया गया सही के निशान पर क्लिक करें, उसके बाद अपका पेमेंट कम्प्लीट हो जायेगा।

यह भी पढ़े - Phonepe Wallet से पैसे कैसे निकाले?

#3. PhonePe QR Code से पैसे कैसे भेजे?

अगर आप किसी दुकान पर किसी भी तरह का सामान खरीदते है और वहां अगर आपको QR Code दिखे तो आप अपने फोनपे से QR Code स्कैन करके दुकानकार को पैसे पे कर सकते है ये कैसे किया जाता है आइये जानते है।

Step-1. सबसे पहले आपको फोनपे ऐप करना है और ऊपर दिया गया QR कोड के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

PhonePe Se Paise Kaise Bheje

Step-2. इसके बाद आपके फोन में कैमरा जैसा खुल जायेगा आपको जिस आदमी को पेमेंट करना है उसके QR कोड स्कैन करना है।

Step-3. उसके बाद QR कोड ओनर नेम दिखाई देगा, आपको Enter amount के ऑप्शन में आपको जितना पैसे भेजना है उतना अकाउंट डालना है और PROCEED TO PAY के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

Step-4. अब UPI PIN डालकर पेमेंट कम्प्लीट कर दे।

उसके बाद आपका पेमेंट सफलतापूर्वक कम्प्लीट हो जायेगा।

#4. Self Transfer से पैसा भेजे

अगर आप फोनपे ऐप में दो बैंक अकाउंट जोड़ कर रखे और आप एक अकाउंट से दुसरे अकाउंट में पैसे भेजना चाहते है जैसे मान लीजिये की आपके फोनपे में दो बैंक अकाउंट ऐड है एक SBI और दूसरा BOB और आप चाहते है की SBI से BOB में पैसे भेजना तो आपको इसके लिए निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करें।

Step-1. आप पहले अपना फोनपे अकाउंट ओपन कर ले और To Self Account के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

Step-2. इसके बाद आपके फोनपे में जितने में बैंक अकाउंट ऐड होंगे सब दिख जायेगे आपको जिस बैंक में पैसे भेजने है उसपर क्लिक करें।

Step-3. उसके जितना पैसा भेजना है अमाउंट चुने और निचे PROCEED TO PAY के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

Step-4. अब आपसे UPI PIN माँगा जायेगा पिन डालकर पेमेंट पूरा कर दें।

इस तरह से आप सेल्फ ट्रासफर कर सकते है।

#5. PhonePe UPI ID Se Paise Kaise Bheje

अगर आप यूपीआई द्वारा पैसे भेजना चाहते है ये बहुत ही आसान है बस आपको कुछ स्टेप्स करना है जो निचे बताया गया है।

Step-1. फोनपे ऐप को खोजे और To Bank/UPI ID के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step-2. अब आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई देंगे Bank Account & UPI ID आपको यूपीआई आईडी वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और निचे प्लस(+) के आइकॉन पर क्लिक करें।

PhonePe Se Paise Kaise Bheje

Step-3. इसके बाद आपसे UPI ID डालने के लिए बोला जायेगा, यूपीआई आईडी डाले और Verify के ऑप्शन पर क्लिक कर दें फिर निचे सेव के बटन पर क्लिक कर दें।

PhonePe Se Paise Kaise Bheje

Step-4. अब यह यूपीआई आईडी ऐड हो जायेगा आपको अब जितना भी पैसा डालना अमाउंट चुने फिर बैंक अकाउंट चुने।

Step-5. UPI PIN माँगा जायेगा पिन डालकर पेमेंट पूरा कर दें।

इसके बाद आपका पेमेंट सफलतापूर्वक पूरा हो जायेगा।

PhonePe से एक दिन में कितना पैसा भेज सकते हैं?

  • SBI – 1 लाख तक
  • Bank Of Baroda (BOB) – Rs. 50,000 तक
  • IDFC Bank – Rs 30,00,000 तक (एक महीने में)
  • ICICI Bank – Rs 10,000+

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर Share करे।

यह भी पढ़े - फोन पे से लोन कैसे मिलता है?
Sharing Is Caring:

Leave a Comment