बैंक ऑफ बड़ौदा का स्टेटमेंट कैसे चेक करें? 5 आसान तरीके

Check Statement in Bank of Baroda : दोस्तों यदि आपका अकाउंट बैंक ऑफ बड़ौदा में है और आप बैंक ऑफ बड़ौदा का स्टेटमेंट कैसे चेक करें? जानना चाहते हैं जो कि हाल ही में किए गए ट्रांजैक्शन पर आधारित होता है तो आज का यह लेख आप सभी के लिए महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि इस लेख में हम आपको बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) का स्टेटमेंट कैसे चेक करें? इससे संबंधित जानकारी को प्रस्तुत करने वाले हैं।

कभी-कभी ऐसे हादसे होते हैं जैसे UPI के माध्यम से पैसे कट जाना, फ्रॉड हो जाना, या फिर इमरजेंसी में अपने अकाउंट की जानकारी निकालना, ऐसी सभी चीज़ों के लिए हमें मिनी स्टेटमेंट या FIR दर्ज करवाने के लिए स्टेटमेंट की आवश्यकता पड़ती है लेकिन दोस्तों फुल स्टेटमेंट तो आपको बैंक ही दे सकता है या NET Banking, मगर जो मिनी स्टेटमेंट होता है

उसे आप कई माध्यम से चेक कर सकते हैं जिसकी जानकारी को हमने नीचे प्रस्तुत किया है आखिरकार बैंक ऑफ बड़ौदा का स्टेटमेंट कैसे निकाल सकते हैं? इसे निकालने की क्या-क्या विधि है?, इसे किस के माध्यम से निकाल सकते हैं?, मोबाइल नंबर के माध्यम से मिनी स्टेटमेंट कैसे चेक करें?, SMS के माध्यम से मिनी स्टेटमेंट कैसे चेक करें?, BOB मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से मिनी स्टेटमेंट कैसे चेक करें?, इसी के साथ और भी ऐसी विधि है।

जिसके माध्यम से आप बैंक ऑफ बड़ौदा में अपने अकाउंट का मिनी स्टेटमेंट चेक कर सकते हैं। यदि आप भी इसी जानकारी को जानना चाहते हैं तो यह लेख आप सभी के लिए महत्वपूर्ण होने वाला है इसलिए आप सभी इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Check Statement in Bank of Baroda

बैंक ऑफ बड़ौदा का स्टेटमेंट कैसे चेक करें?

कभी कभी हम सभी के सामने कैसी मुसीबत आ जाती है जिसके लिए हमें अपने अकाउंट के स्टेटमेंट की आवश्यकता होती है। ऐसे हालात में हमें अवश्य मालूम होना चाहिए कि आखिर हम अपने अकाउंट का स्टेटमेंट किस प्रकार निकाल सकते हैं।

तो हम आप सभी को बता दें कि बैंक ऑफ बड़ौदा का स्टेटमेंट निकालना काफी ज्यादा आसान है जिसके लिए आप कुछ प्रक्रियाओं का पालन करना होगा जिसके बाद आप बड़े ही आसानी से अपने अकाउंट का स्टेटमेंट निकाल सकते हैं।

Phonepe Wallet से पैसे कैसे निकाले

बैंक ऑफ बड़ौदा का स्टेटमेंट निकालने की विधि निम्नलिखित है।

  1. Miss call के माध्यम से बैंक ऑफ बड़ौदा का स्टेटमेंट कैसे चेक करें?
  2. SMS के माध्यम से बैंक ऑफ बड़ौदा का स्टेटमेंट कैसे चेक करें?
  3. ATM card के माध्यम से बैंक ऑफ बड़ौदा का स्टेटमेंट कैसे चेक करें?
  4. बैंक ऑफ बड़ौदा का ऑनलाइन स्टेटमेंट कैसे निकाले?
  5. बैंक ऑफ बड़ौदा से 6 महीने तक का स्टेटमेंट कैसे निकाले?

आप इन सभी विधियों का इस्तेमाल कर बड़े ही आसानी से बैंक ऑफ बड़ौदा का स्टेटमेंट निकाल सकते हैं साथ ही साथ इसका मिनी स्टेटमेंट भी निकाल सकते हैं तो आइए जानते हैं इन विधियों संबंधित संपूर्ण जानकारी को।

#1. Missed Call के माध्यम से बैंक ऑफ बड़ौदा का स्टेटमेंट चेक करें

बैंक ऑफ बड़ौदा अपने सर्विस में कई सारी ऐसी सुविधाएं कस्टमर को लिए उपलब्ध कराता है जिसके माध्यम से वह बड़े ही आसानी से अपने काम को कर सकें ठीक उसी प्रकार बैंक आफ बडौदा ने अपने अकाउंट होल्डर के लिए मिस कॉल सुविधा को लांच किया है।

जिसके माध्यम से कस्टमर बड़े ही आसानी से बैंक ऑफ बड़ौदा का स्टेटमेंट और अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं चेक करने की प्रक्रिया निम्नलिखित है।

  • यदि आप मिस कॉल के माध्यम से अपने अकाउंट का बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो आपको अकाउंट से रजिस्टर मोबाइल नंबर से आपको बैंक द्वारा जारी टोल फ्री नंबर पर कॉल करना होगा।
  • बैंक ऑफ बड़ौदा का टोल फ्री नंबर 8468001122 है।
  • जैसे ही आप इस नंबर में कॉल करते हैं आपकी कॉल डिस्कनेक्ट हो जाएगी।
  • कॉल डिस्कनेक्ट हो जाने के बाद आपके मोबाइल फोन में कुछ ही मिनट में बैंक द्वारा एक मैसेज भेजा जाएगा।
  • उस मैसेज में आपके अकाउंट से संबंधित साथ ही ट्रांजैक्शन से संबंधित स्टेटमेंट होगा।

इस प्रकार आप बड़े ही आसानी से अपने अकाउंट का बैलेंस और स्टेटमेंट चेक कर सकते हैं।

#2. SMS के माध्यम से बैंक ऑफ बड़ौदा का स्टेटमेंट कैसे निकालें?

यदि देखा जाए तो SMS के माध्यम से भी बैंक ऑफ बड़ौदा का स्टेटमेंट निकालना काफी ज्यादा आसान है इसके लिए भी आपको एक एंड्राइड मोबाइल फोन की आवश्यकता पड़ेगी।

जिसके माध्यम से आप SMS भेजकर बड़े आसानी से अपने अकाउंट की डिटेल्स और स्टेटमेंट को देख पाएंगे जिसकी प्रक्रिया निम्नलिखित है।

  • SMS के माध्यम से यदि आप अपने अकाउंट का बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो उसके लिए सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल फोन में मैसेंजर को ओपन कर लेना है।
  • Messenger के इनबॉक्स में जाना होगा और वहां जाने के बाद आपको MINI लिखकर space क्लिक करना है और अकाउंट नंबर के अंतिम चार अंक डालने होंगे।
  • उदाहरण के लिए ; आपने अपना मैसेज इनबॉक्स ओपन कर लिया है तो अब MINI 1999 ऐसा लिखकर आपको बैंक के टोल फ्री नंबर पर भेज देना है। जहां पर 1999 आपके एकाउंट नंबर कल लास्ट 4 डिजिट है।
  • ऐसा लिखने के बाद आपको बैंक द्वारा जारी नंबर 8422009988 पर भेजना है।

इस प्रकार आप बड़े ही आसानी से अपने मोबाइल फोन के माध्यम से मैसेज भेज कर बड़ी आसानी से अपने अकाउंट का बैलेंस और मिनी स्टेटमेंट को चेक कर पाएंगे।

लेकिन ध्यान रहे कि इन सुविधा का लाभ लेने के लिए आप सभी का मोबाइल नंबर आपके अकाउंट से रजिस्टर होना चाहिए।

SBI क्रेडिट कार्ड बंद कैसे करें

#3. ATM Card के माध्यम से बैंक ऑफ बड़ौदा का स्टेटमेंट कैसे चेक करें?

अपके पास एक और ऑप्शन आता है जिसके माध्यम से आप अपने अकाउंट का स्टेटमेंट और बैलेंस भी चेक कर सकते हैं वह है एटीएम कार्ड का, आप अपने एटीएम कार्ड की सहायता से भी अपने अकाउंट का स्टेटमेंट निकाल सकते हैं साथ ही बैलेंस इंक्वायरी भी कर सकते हैं लेकिन दोस्तों इसके लिए आपको घर से बाहर जाना होगा या नजदीकी एटीएम मशीन में जाना होगा तथा स्टेटमेंट और बैलेंस चेक करने की प्रक्रिया निम्नलिखित है।

  • सबसे पहले आपको नजदीकी एटीएम मशीन में जाना है।
  • वहां जाने के बाद अपने एटीएम कार्ड को मशीन में इंटर कर देना है।
  • आपसे भाषा पूछी जाएगी आप जिस भाषा में कंफर्टेबल है उसको क्लिक कर दें।
  • एटीएम कार्ड इंटर हो जाने के बाद आप से 4 अंक का PIN नंबर मांगा जाएगा, उसे भी इंटर कर दें।
  • PIN number डालने के बाद आपके स्क्रीन पर बहुत सारे ऑप्शन आ जाएंगे जिसमें आपको स्टेटमेंट वाले ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • स्टेटमेंट वाले ऑप्शन में क्लिक करने के पश्चात आपके सामने आपके पुराने स्टेटमेंट की डिटेल आ जाएगी।
  • जिसे आप चाहे तो प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं।

इस प्रकार आप अपने एटीएम कार्ड के माध्यम से भी अपने अकाउंट का मिनी स्टेटमेंट निकाल सकते हैं साथ ही साथ अपने अकाउंट का बैलेंस भी चेक कर सकते हैं।

#4. बैंक ऑफ बड़ौदा का ऑनलाइन स्टेटमेंट कैसे निकालें?

दोस्तों बैंक ऑफ बड़ौदा में आप चाहे तो ऑनलाइन स्टेटमेंट भी निकाल सकते हैं जिसके लिए आपके पास 2 तरीके होते हैं इसकी जानकारी हमें नीचे प्रस्तुत की है।

  1. Internet banking के माध्यम से बैंक ऑफ बड़ौदा का स्टेटमेंट निकालना।
  2. मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से बैंक ऑफ बड़ौदा का स्टेटमेंट निकालना।

1. Internet banking के माध्यम से बैंक ऑफ बड़ौदा का स्टेटमेंट निकालें

दोस्तों यदि आप इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से बैंक ऑफ बड़ौदा से अपने अकाउंट का स्टेटमेंट निकालना चाहते हैं तो उसकी प्रक्रिया निम्नलिखित है।

  • सबसे पहले आपको बैंक ऑफ बड़ौदा की ऑफिशियल वेबसाइट में जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट में जाते ही आपको ऊपर साइड एक लॉगिन का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दें।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज खोलकर आएगा जिसमें आपको baroda connect को सिलेक्ट करना है।
  • अब आप के सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालना है इसके बाद लॉगइन के विकल्प में क्लिक कर दें।
  • लॉगइन होने के बाद आपके सामने सर्विस में स्टेटमेंट विकल्प दिखाई देगा उसे क्लिक कर दें।
  • क्लिक करने के बाद आपको डेट रेंज को सेलेक्ट करना है किस महीने का स्टेटमेंट चाहिए उसमें भरदे।
  • सब कुछ भरने के बाद, view के ऑप्शन में क्लिक करें, जिसके बाद आपको अपने अकाउंट का स्टेटमेंट मिल जाएगा।

इस प्रकार आप नेट बैंकिंग के सहायता से भी अपने अकाउंट का स्टेटमेंट निकाल सकते हैं और अपने अकाउंट का बैलेंस भी चेक कर सकते हैं।

ग्रामीण बैंक का बैलेंस कैसे चेक करें

2. मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से बैंक ऑफ बड़ौदा का स्टेटमेंट निकालें

बैंक ऑफ बड़ौदा के मोबाइल बैंकिंग में आपको BOB world app नाम का एक एप्लीकेशन मिलेगा जिसकी सहायता से आप अपने अकाउंट का स्टेटमेंट, बैलेंस इंक्वायरी संबंधित संपूर्ण फीचर को इस्तेमाल कर सकते हैं इसी के साथ बैंक ऑफ बड़ौदा का स्टेटमेंट निकालने की प्रक्रिया निम्नलिखित है।

  • सबसे पहले आपको BOB world app को डाउनलोड कर लेना है, और उस ऐप में लॉगिन हो जाना है।
  • लॉगिन होने के बाद आपके सामने होमस्क्रीन खुलकर आएगी।
  • इस home screen मे आपको पासबुक का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको अकाउंट का टाइप सेलेक्ट करना है, जैसे आपका अकाउंट saving है या current.
  • सेलेक्ट करते ही आपके सामने अकाउंट नंबर आ जाएगा जिसके पश्चात आपको view transaction पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने अकाउंट स्टेटमेंट खुलकर आ जाएगा।
  • जिसे आप चाहे तो डाउनलोड भी कर सकते हैं यह सेव कर सकते हैं।

इस प्रकार आप चाहे तो बैंक ऑफ बड़ौदा का एप्लीकेशन इस्तेमाल कर भी अपने अकाउंट का स्टेटमेंट, बैलेंस इंक्वायरी संबंधित कई सारी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।

#5. बैंक ऑफ बड़ौदा में 6 महीने का स्टेटमेंट कैसे निकाले?

यदि दोस्तों आपको अपने अकाउंट का 6 महीने तक का स्टेटमेंट चाहिए तो हम आपको बता दें कि इसके लिए आपके पास इंटरनेट बैंकिंग यूजर आईडी पासवर्ड होना बहुत जरूरी है तभी आप अपने अकाउंट का 6 महीने तक का स्टेटमेंट निकाल सकते हैं जिसकी प्रक्रिया निम्नलिखित है।

  • सबसे पहले आपको बैंक ऑफ बड़ौदा की ऑफिशियल वेबसाइट में जाना है और जाने के बाद अपने यूजर आईडी पासवर्ड से लॉगिन कर लेना।
  • लॉगिन करते ही आपके सामने डेस्क बोर्ड ओपन को हो जाएगा जिसमें आपको अपने अकाउंट को सेलेक्ट करना है और मोर डीटेल्स के ऑप्शन में क्लिक कर देना।
  • अब द स्कोरबोर्ड के सबसे नीचे आपको सेविंग अकाउंट के सामने 3 dot दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दें।
  • जिसके पश्चात एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको अकाउंट स्टेटमेंट के निचे ट्रांजैक्शन सर्च का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस विकल्प में क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको 6 महीने तक की डेट यानी जबसे आपको अपना स्टेटमेंट चाहिए उसे डेट को डाल दें।
  • जैसे ही आप सब डाल देंगे आपके सामने स्टेटमेंट ओपन हो जाएगा आप चाहे तो इसे किसी भी फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं।

इस प्रकार अपने अकाउंट का लंबा स्टेटमेंट यानी 6 महीने तक का स्टेटमेंट भी निकलवा सकते हैं।

निष्कर्ष :-

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी को बैंक ऑफ बड़ौदा का स्टेटमेंट कैसे चेक करें? इसकी प्रक्रिया को बताया है जिसकी सहायता से आप अपने जरूरत अनुसार स्टेटमेंट को निकाल सकते हैं साथ ही साथ हमने आपको स्टेटमेंट निकालने की कई सारी विधियों को भी बताया है जिसके माध्यम से आप अपने अकाउंट का स्टेटमेंट निकाल सकते हैं।

आशा करते हैं कि यह लेख आप सभी के लिए लाभदायक रहा होगा साथ ही साथ इन सभी विधियों में आप ने सर्वप्रथम किस विधि का इस्तेमाल किया है हमें कमेंट करके जरूर बताएं और इसलिए को अपने अन्य सभी दोस्तों तक जरूर पहुंचाएं जिससे उन्हें भी इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी हो सके।

Related Articles :-

WhatsApp Group Join Now
Sharing Is Caring:

Leave a Comment