Memes Meaning in Hindi | Memes क्या है? और इसे कैसे बनायें?

Memes Meaning in Hindi : दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको हम बताएँगे की Memes क्या है? और इसे कैसे बनाते है? अगर आप सोशल मिडिया पर एक्टिव करते है तो आपने Memes कभी न कभी जरुर देखा होगा वह चाहे Joke Memes हो या Politics Memes हो या चाहे वह किसी भी तरह का Memes हो।

WhatsApp Group Join Now

आज के समय में मीम सोशल मिडिया पर काफी ट्रेंड में है हर दिन लाखों तरह के मीम बन रहें है और अलग अलग सोशल मिडिया प्लेटफोर्म पर पब्लिश हो रहें है। कभी न कभी आपके दिमाग में ये सवाल जरुर आया होगा की Meme Meaning क्या है और इसे ऑनलाइन कैसे बनाये अगर आप भी जानना चाहते है तो पोस्ट पर बने रहें।

हर एक सोशल मिडिया पर एक्टिव यूजर अपना Followers बनाने के लिए तरह तरह के मीम बनाकर सोशल मिडिया पर डाल रहें है और इस तरह के मीम सभी लोगो को काफी पसंद आ रहा है। अगर आप भी अपने सोशल मिडिया एकाउंट पर Followers बढ़ाना चाहते है तो आपको मीम बनाकर पब्लिश करना चाहिए।

इससे Followers बढ़ने के अधिक चांसेज रहते है। Memes Ka Matlab, Memes Kaise Banaye आदि जानकारी इस पोस्ट में बताएंगे।

Memes Meaning in Hindi

What is Memes Meaning in Hindi

Memes एक अंग्रेजी शब्द है जो Mimeme शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ अपने विचारो तथा सांस्कृतिक घटनाओं के प्रसार को समझाने के विकास वादी सिद्धांत होता है।

इसे Richard Dawkins बुक जो 1976 में प्रकाशित हुई थी सबसे पहले इसी किताब में Meme का वर्णन किया गया था वास्तव में सही Memes का अर्थ वही होता है।आज के समय में इन्टरनेट पर इस्तेमाल किये जाने वाले मीम का मतलब किसी के मजाक के उद्देश्य से या किसी को हँसाने के उद्देश्य से एक आदमी से दुसरे आदमी के बाद भेजा जाता है।

Memes Image, Video, Text या GIF के रूप में हो सकता है अगर आज कल के इन्टरनेट पर झाया हुआ Memes के बारे में बताये तो सोशल मिडिया पर आये दिन पब्लिश होने वाले मीम Image, Video, Text या GIF के रूप में लोगो को मनुरंजन के लिए होता है जिससे सामने वाला व्यक्ति देखकर हंसने लगे।

उदाहरण के लिए, आपने अक्सर देखा होगा की कई सारे राजनीतक करने वाले नेताओ का मीम जिसमे कुछ और ही टेक्स्ट या विडियो एडिट करने लोगो को हँसाने वाला मीम बनाया जाता है।

Memes के प्रकार – Types of Memes in Hindi

इंटरनेट पर देखे तो कई प्रकार के Memes मौजूद है लेकिन हम कुछ खास Memes के बारें में जानेंगे जो काफी ज्यादा लोग पसंद और यूज करते है जो आज के समय मे काफी मसहूर है।

1. क्लासिक मेमेस – Classic Memes

इस प्रकार के Memes में केवल फोटो (Image) होता है जो किसी भी इंसान का फोटो हो सकता है जिसके Top “टॉप” में प्रभावी फॉण्ट “Impact Font” Text लिखा हुआ होता है जो काफी अच्छा लगता है।

2. डंक मेमेस – Dank Memes

इस तरह के Memes में काफी अच्छे होते है जो काफी लोकप्रिय होते है यह Popular Movies, Tv Shows और Games आदि बनते है जो काफी हिट साबित होता है।

3. ट्रेंडर्स मेमेस – Trenders Memes

इस प्रकार का Memes जल्दी रेंक करते है यानी काफी कम समय मे हिट कर जाते है लेकिन ये कुछ ही देर के लिए सामने दिखते है उसके बाद कही खो जातें है इसे हम सिजनली Memes भी कह सकते है।

4. वन हिट वन्डर मेमेस – One Hit Wonder Memes

इस प्रकार के Memes ज्यादातर एक ही बार यूज किये जाते है यानी इस मेमे को एक ही काम के लिए बनाए जाते है उदहारण के तौर पर, मान लीजिए किसी एक तस्वीर पर एक अच्छा टेस्ट लिखकर पब्लिस दिया जाता है इस मेमे के बैकग्राउंड में ज्यदातर म्यूजिक इस्तेमाल किये जाते है।

5. द एजुकेशन मेमेस – The Education Memes

यह Memes का ऑप्शन शिक्षा से जुड़ा हुआ जो काफी फायदेमंद है इससे आप शिक्षा दे सकते है वो भी कॉमेडी कर के जिससे लोगो को शिक्षा ग्रहण करने में मजा भी आएगा और समझ मे भी आएगा।

इसके अलावा इन्टरनेट पर और भी Memes के प्रकार होते है जैसे- Normie, Wholesome, Surreale, Fanbase, Nonsensical, Comics, Slapstick Humour, Obscurity आदि।

Memes कैसे बनाये? – How to Make Memes in Hindi

सोशल मिडिया पर बने Memes को देखकर और Memes Meaning in Hindi जानकर आपके मन में भी एक सवाल होगा की Memes Kaise Banaye तो आइये हम आपको मीम बनाने के दो तरीके बता रहा हु जिसे फॉलो करके आप किसी भी प्रकार के Memes बना पाएंगे।

Website से Memes कैसे बनायें?

वेबसाइट के माध्यम से मीम बनाना काफी आसान है बहुत सारे लोग अधिक्तर गूगल से काम करना पसंद करते है वैसे तो इन्टरनेट पर बहुत सारे Memes बनाने वाली वेबसाइट मिल जाएगी लेकिन हम यहाँ आपको सबसे फेमस वेबसाइट से Memes बनाना सिखाएंगे तो आइये स्टेप स्टेप जानते है।

Step-1. सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन के किसी भी इन्टरनेट ब्राउजर के गूगल सर्च में  imgflip.com इस वेबसाइट को ओपन करना है।

Step-2. वेबसाइट खुलते ही आपको कोई सारे Memes दिखाई देंगे अगर आप खुद Memes बनाना चाहते है तो ऊपर दिया गया Create के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step-3. अब आपके सामने कई ऑप्शन देखने को मिलेंगे आपको Make a Meme के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step-4. अब थोडा स्क्रॉल करके निचे आने पर Text का ऑप्शन और मशहुर मीम का फोटो भी दिखाई देगा आपको जिस फोटो पर मीम बनाना चाहते है उसे सेलेक्ट करें।

Step-5. अगर आपके फोन में पहले से ही मीम बनने के लिए फोटो पड़ा है तो उसको अपलोड करने के लिए ऊपर दिया गया Add Image के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step-6. अब आपको Upload Image का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करके अपने फोन से इमेज अपलोड कर सकते है।

Step-7. फोटो अपलोड करने के बाद निचे Text का ऑप्शन दिखाई देगा अब आपको इमेज पर जो कुछ लिखना है उसे यहाँ से लिख पाएंगे।

Step-8. टेक्स्ट लिखने के बाद उसके सामने कलर के ऑप्शन क्लिक करके टेक्स्ट कलर भी बदल सकते है टेक्स्ट को एडजस्ट करके निचे दिया गया Private के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step-9. उसके बाद निचे दिया Generate Meme के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step-10. अब आपके सामने Download Image का ऑप्शन आ जाएगा उस पर क्लिक करके अप डायरेक्ट अपने फोन में इस मीम को डाउनलोड कर सकते है।

अगर आप चाहे तो Private के ऑप्शन पर ना क्लिक करके आप डायरेक्ट Generate Meme के बटन पर क्लिक करके यही से आप सीधे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपलोड कर सकते है।

Apps से Memes कैसे बनायें?

अगर आप अधिक ब्राउजिंग करना पसंद नहीं करते है और आप चाहते है Mobile App से Mames कैसे बनाये तो इसके लिए आपको एक प्लेस्टोर से एप्प डाउनलोड करना होगा उसके बाद आप आसानी से मीम बना सकते है।

Step-1. सबसे पहले आपको गूगल प्लेस्टोर एप्प को ओपन करना है और वहां Meme Generator सर्च करके सबसे पहले वाला एप्प को अपने फोन में इनस्टॉल कर लेना है।

Step-2. अब सभी परमिसन Allow करके एप्प को ओपन करना है।

Step-3. अपने सामने Memes बनाने के लिए बहुत सारे फोटो देखने को मिल जाएंगे आपको जो मर्जी सेलेक्ट कर सकते है।

Step-4. अगर आपने पहले से अपने फोन में फोटो डाउनलोड कर के रखा है उसे अपलोड करना चाहते है तो Custom Meme पर क्लिक करें।

Step-5. इसके बाद आपको Gallery & other sources पर क्लिक करके अपने फोन से फोटो सेलेक्ट कर सकते है।

Step-6. मीम बनने के लिए फोटो चुनने के बाद निचे Add Text के ऑप्शन पर क्लीक करके इमेज पर जो लिखना लिख सकते है इसके अलावा +Sticker के ऑप्शन पर क्लिक करके इमेज पर स्टीकर पर लगा सकते है।

Step-7. अब अच्छी तरह से मीम बनाने के बाद सेव करने के लिए निचे दिया गया Save के बटन पर क्लिक करें।

अब कुछ ही सेकेण्ड में आपके द्वाराबनाया गया Meme आपको गैलरी में सफलता प्रुवक डाउनलोड हो जाएगी अब इसे आप किसी भी सोशल मिडिया प्लेटफोर्म शेयर कर सकते है।

Memes से सोशल मिडिया पर फॉलोवर कैसे बढ़ाये?

अगर आप Memes की मदद से सोशल मीडिया जैसे, फेसबुक, इंस्ट्राग्राम, ट्विटर इत्यादि पर फॉलोवर बढ़ाना चाहते है तो आपके लिए सबसे बेस्ट चीज Memes है जिसकी मदद से आप आसानी से अपने सोशल मीडिया अकॉउंट पर फॉलोवर बड़ा सकते है।

इसमे करना ये है कि आपको रोज ट्रेंडिंग टॉपिक पर एक नया Meme बनानी है और इसको अपने सोशल मीडिया प्लेफॉर्म पर अपलोड करना है जिससे लोगो को आपका बनाया हुआ Memes पसंद आएगा जिससे आपका फॉलोवर बढेगा।

Memes बनाकर पैसे कैसे कमाये?

आगर आप चाहते है कि आप इसे एक जॉब की तरह काम करें यानी आप Memes बनाकर पैसा कमाने के बारें में सोच रहे है तो जी हां ये मुमकिन है।

इसमे आपको करना ये पड़ेगा कि आप लगभग सारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपना अकॉउंट बना लेना है और उस पर डेली “प्रतिदिन” 1 या 2 आप जितना चाहें Memes अपने सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड करें।

जिससे आप फेमस भी होंगे और बड़ी-बड़ी कंपनियां आपसे किसी प्रोडक्ट का प्रचार के लिए आपसे संपर्क भी करेंगी आपसे कुछ प्रोडक्ट प्रमोट करवाएगी इसके बदले आपको अच्छे खासे रकम “पैसे” भी देंगी।

Best Top 10 Best Memes Download Websites

अगर ऊपर बताये गये स्टेप्स में वेबसाइट सही से काम नहीं कर रही है या वेबसाइट में किसी भी तरह का प्रॉब्लम है तो आप निचे दिए गये वेबसाइट के आप अपने मन पसंद Memes डाउनलोड कर सकते है।

  • YuckSauce
  • Me.me
  • Tenor
  • Pinterest
  • Reddit
  • Yucksauce
  • Giphy
  • MemesbaseCheezburger

FAQ

Q : Memes Meaning in Hindi

Ans : विचारों और सांस्कृतिक घटनाओं के प्रसार को समझाने में विकासवादी सिद्धांत

Q : Memes Meaning Marathi

Ans : स्मृतिचिन्ह 

Q : Memes Meaning in Urdu

Ans : میمز

Q : Memes Meaning in Urdu

Ans : இணையத்தள

Q : Memes Meaning in Social Media

Ans : A meme is an image or video that represents the thoughts and feelings of a specific audience.

इसे भी पढ़े :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment