नेट बैंकिंग के लिए कौन सा ऐप है? 2024

नेट बैंकिंग के लिए कौन सा ऐप है? : आज के इस आर्टिकल में मैं आपको नेट बैंकिंग के ऐप से जुड़ी तमाम जानकारी दूंगा आपका खाता किसी भी बैंक में हो और आप उस बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का आनंद प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उस बैंक के ऑफिशियल ऐप की जानकारी होनी बहुत आवश्यक है।

लेकिन दोस्तों हमें एक बात का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए कि नेट बैंकिंग का यूज करने के लिए हमें बैंक की ही ऑफिशियल ऐप का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपके साथ धोखाधड़ी होने की संभावना बहुत ही कम होती है और आप धोखाधड़ी होने से बच जाते हैं।

लोगों को नेट बैंकिंग की सुविधा देने के लिए अलग-अलग बैंकों ने अपना अलग-अलग ऐप मुहैया करवाया है लेकिन कुछ लोगों को इस ऐप की जानकारी नहीं होती। वह इस जानकारी से बिल्कुल वंचित रहते हैं इसी कारण वह किसी थर्ड ऐप का इस्तेमाल करते हैं थर्ड ऐप का इस्तेमाल करने की वजह से वह धोखाधड़ी फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं।

तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको नेट बैंकिंग ऐप से जुड़ी तमाम जानकारी देंगे। अगर आपको नेट बैंकिंग से जुड़ी जानकारियों को विस्तार से जानना है तो हमारे इस आर्टिकल को आखिर तक अवश्य पढ़ें हम वह सभी तमाम बातें आपको बताएंगे जो आपके लिए आवश्यक है।

net banking ke liye apps

ऑफिशियल नेट बैंकिंग क्यों आवश्यक है?

सबसे पहले तो मैं आपको यह बता दूं कि ऑफिशियल नेट बैंकिंग क्या होता है। ऑफिशियल नेट बैंकिंग एप होता है जो बैंक की ओर से अपने खाताधारकों को उपलब्ध कराया जाता है। ऑफिशियल ऐप के होने से आपको बैंक की ओर से अधिक से अधिक सुविधा का लाभ प्राप्त होता है। यह आपके सभी बैंकिंग कार्य को बहुत ही सुरक्षित रखता है और आपके फ्रॉड होने के चांसेस भी नहीं रहते है।

बैंक के सर्वर पर ही ऑफिशियल नेट बैंकिंग एप कार्य करते हैं इससे एक फायदा यह है कि आपकी लेन देन को कोई अन्य व्यक्ति ट्रैक नहीं कर सकता है। एक्टिव इंटरनेट बैंकिंग से ऑफिशियल नेट बैंकिंग ऐप जुड़े होते हैं। जब भी आप इससे नेट बैंकिंग ऐप में लॉग इन करते हैं तो आपका बैंक का पूरा डाटा ऑफिशियल सरवर बैंक से लिंक रहता है।

बैंक का सरवर पूर्ण तरीके से हाई सिक्योर होता है यही कारण है कि आपका ऑनलाइन लेनदेन इससे पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। इसीलिए अगर आप नेट बैंकिंग ऐप का इस्तेमाल करें तो आप हमेशा ही बैंक के द्वारा दिए गए ऑफिशियल नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करें क्योंकि यह आपके लिए बहुत हद तक शेफ और सिक्योर है।

नेट बैंकिंग के लिए कौन सा ऐप है?

अलग-अलग बैंकों के अलग-अलग ऑफिशियल नेट बैंकिंग एप खाताधारकों को उपलब्ध करवाए होते हैं यह ऐप आपको गूगल प्ले स्टोर पर भी बड़ी ही आसानी से मिल जाते हैं और आप इन्हें अपने एंड्रॉयड फोन में बड़ी ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

हमने आपको नीचे कुछ बैंकों की ऑफिशियल नेट बैंकिंग एप दी है अगर आपका और बैंक में से किसी भी बैंक में खाता है तो आप उस ऐप को इस्तेमाल करके उसकी सेवाओं का आनंद ले सकते हैं।

Num.Banking NameNet Banking Apps
1.आरबीएल बैंकRBL Bank MoBank Mobile Banking
2.बंधन बैंकmBandhan
3.डीसीबी बैंकDCB Bank Mobile Banking
4.फेडरल बैंकFederal Bank – FedMobile
5.एचडीएफसी बैंकHDFC Bank MobileBanking App
6.आईसीआईसीआई बैंकiMobile Pay by ICICI Bank
7.इंडसइंड बैंकIndusMobile : Digital Banking
8.आईडीएफसी बैंकIDFC FIRST Mobile Banking app
9.कोटक महिंद्रा बैंकKotak-811,UPI,Payments & Loans
10.एक्सिस बैंकAxis Mobile
11.यस बैंकYES BANK
12.आईडीबीआई बैंकIDBI Bank GO Mobile+
13.बड़ौदा बैंकbob World
14.बैंक ऑफ इंडियाBOI Mobile
15.कैनरा बैंकCanara ai1- Mobile Banking App
16.सेंट्रल बैंकCent Mobile
17.पंजाब नेशनल बैंकPNB ONE
18.एसबीआई बैंकYono Lite SBI – Mobile Banking
19.यूको बैंकUCO mBanking Plus
20.यूनियन बैंकVyom – Union Bank of India

हमने आपको ऊपर कुछ बैंकों के नाम और उनके ऐप के बारे में बताया है अगर आपका खाता इनमें से किसी भी बैंक में है तो आप उस बैंक के ऐप को इस्तेमाल कर सकते हैं यह ऐप पूरी तरह से सुरक्षित ऐप है।

नेट बैंकिंग से आप क्या-क्या कर सकते हैं?

  • नेट बैंकिंग ऐप के जरिए आप अपने अकाउंट का बैलेंस बड़ी ही आसानी से घर बैठे बैठे चेक कर सकते हैं।
  • आप अपने खाते की स्टेटमेंट भी निकलवा सकते हैं।
  • अपना पीपीएफ अकाउंट आप इसके जरिए ओपन कर सकते हैं।
  • अगर आप एटीएम कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप नेट बैंकिंग के जरिए एटीएम कार्ड भी अप्लाई कर सकते हैं।
  • आप अपना एटीएम कार्ड ब्लॉक और अनब्लॉक करना चाहते हैं तो वह भी आप इसके माध्यम से कर सकते हैं।
  • अगर आपको अपना क्रेडिट कार्ड बनवाना है तो आप नेट बैंकिंग के जरिए क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आप इसके जरिए क्रेडिट कार्ड ब्लॉक और अनब्लॉक भी करवा सकते हैं।
  • आपको किसी के पास पैसे ट्रांसफर करने हैं तो आप वह भी नेट बैंकिंग के जरिए बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।
  • आप अपने खाते की चेक बुक बैंक से मंगवा सकते हैं।
  • आप इससे मोबाइल, डीटीएच रिचार्ज भी कर सकते हैं।
  • इसके माध्यम से आप किसी भी प्रकार के बिल का भुगतान कर सकते हैं।
  • नेट बैंकिंग का प्रयोग करके आप धोखेबाजी और फ्रॉड से बच सकते हैं यह पूरी तरह से चेक होता है।

FAQ

Q : क्या मोबाइल में नेट बैंकिंग कर सकते है?

Ans : जी बिलकुल, मोबाइल से आप नेट बैंकिंग कर सकते है हर बैंक का एक ऑफिसियल ऐप होता है जिसके बारे में हम ऊपर बताये है उसके माध्यम से आप आसानी से नेट बैंकिंग कर सकते है

Conclusion :-

इस आर्टिकल में मैंने आपको नेट बैंकिंग के लिए कौन सा ऐप है? इसके बारे में भी बताया मैंने आपको यह भी बताया कि आप नेट बैंकिंग से क्या क्या कार्य कर सकते हैं तो आपका भी जिस बैंक में खाता है आप उस बैंक का नेट बैंकिंग एप अवश्य इस्तेमाल करें और इसमें दी गई सुविधाओं का लाभ प्राप्त करें।

अगर आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक शेयर कमेंट अवश्य करें और इसे अपनी सोशल मीडिया साइट पर शेयर करना ना भूले और साथ ही साथ इसे अपने व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर करें।

Related Articles :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment