UP Jila Adhikari in English | उप जिला अधिकारी का अंग्रेजी क्या है?

UP Jila Adhikari in English : दोस्तों अगर आप उप जिला अधिकारी कौन होता है? व इसे अंग्रेजी में क्या कहते है ये जानने के लिए इस पोस्ट पर आये तो आप बिलकुल सही जगह पर है यहाँ आपको उप जिला अधिकारी किसे कहा जाता है (UP Jila Adhikari in English) और उप जिला अधिकारी को इंग्लिश में क्या कहते है इसके बारे में विस्तार से बताएँगे।

WhatsApp Group Join Now

उप जिला अधिकारी डिस्ट्रिक्ट मगिस्ट्रेट के सहायक के रूप में काम करते हैं और अपने जिले के प्रशासनिक और विकासीय कार्यों को सम्पादित करने के लिए उन्हें विभिन्न कार्यों का जिम्मा दिया जाता है। यह पद बाबूओं (Babus) या सिविल सेवा के अधिकारियों को सम्मिलित करता है जो सरकारी विभागों में काम करते हैं।

जिला अधिकारी पुरे जिले का देख रेख रखता है या जो पुरे जिले के लिए जिम्मेदार होता है और जिला अधिकारी के निचे जो अधिकारी काम करता है उसे उप जिला अधिकारी कहा जाता है आइये आपको बताते है की उप जिला अधिकारी को इंग्लिश में क्या कहते है? (UP Jila Adhikari in English). 

UP Jila Adhikari in English

UP Jila Adhikari in English

उप जिला अधिकारी को अंग्रेजी में (UP Jila Adhikari in English) “Deputy District Officer” कहा जाता है, इसके अलावा इसे उप जिला अधिकारी को अंग्रेजी Sub- Divisional, Magistrate, Deputy District Magistrate, Deputy District भी कहाँ जाता है उप जिला अधिकारी, जिला अधिकारी (DM) के निचे पद में काम करते है। 

UP Jila Adhikari in EnglishDeputy District Officer

उप जिला अधिकारी के कुछ कार्य निम्नलिखित हैं

  1. विभिन्न सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के लागूकरण और प्रबंधन का निर्देशन करना।
  2. जिले के लोगों और समुदायों के साथ संवाद बनाए रखना और उनकी समस्याओं का समाधान करना।
  3. विभिन्न सरकारी विभागों और अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करना और जिले के प्रशासनिक कार्यों को समर्थन प्रदान करना।
  4. संबंधित क़ानूनी मामलों में कार्रवाई करना और दंडाधिकारियों को समर्थन प्रदान करना।
  5. चुनावों, सरकारी योजनाओं और अन्य कार्यक्रमों की निगरानी और मॉनिटरिंग करना।

उप जिला अधिकारी की योग्यता और चयन प्रक्रिया राज्य सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है। यह पद देश के विभिन्न राज्यों में भिन्न-भिन्न नामों से जाना जा सकता है, जैसे कि उप जिला अधिकारी (UP), असिस्टेंट कलेक्टर (छत्तीसगढ़), सब डिविजनल मजिस्ट्रेट (बिहार) आदि।

FAQ

Q : UP Jila Adhikari in English

Ans : Deputy District Officer

Q : उप जिला अधिकारी कौन होता है?

Ans : जिला अधिकारी के निचे पद पर जो अधिकारी काम करता उसे उप जिला अधिकारी कहा जाता है।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

Related Articles :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment