YouTube Video Background Me Kaise Chalaye | यूट्यूब विडियो बैकग्राउंड में कैसे चलाए?

आइये आज इस लेख में आपको बताते है की YouTube Video Background Me Kaise Chalaye जैसे कही हम जानते है की यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा विडियो शेयरिंग प्लेटफार्म बन चूका है जिस पर यूट्यूबर विडियो बनाकर अपलोड करते है और यूजर्स अपने मन पसंद विडियो सर्च करके देखते है।

यूट्यूब पर अनेको प्रकार विडियो देखने को मिल जाते है जैसे- शिक्षा, खेल, मनोरंजन, संगीत, कामेडी आदि आज कल के भाग दौड़ के जिन्दगी में लोग इतने ज्यादे ब्यस्त हो गये है की खुद के मनुरंजन के बारे में भूल से गये है। ऐसे में अधिक संगीत सनने वाले लोग अक्सर यूट्यूब पर तरह तरह के संगीत लगाकर सुनते है। 

बहुत सारे लोग चाहते है की यूट्यूब विडियो को बैकग्राउंड में कैसे चलाये और साथ में यूट्यूब के अलावा मोबाइल में दूसरा भी कार्य किया सकें। आपको बता दे की इस तरह की सुविधा का आनंद यूट्यूब के प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेने के बाद सकते है। 

यह सब्सक्रिप्शन को लेने के लिए महीने का 129 रूपया देना होता है और अगर आप एक स्टूडेंट है तो आपको प्रूफ करना होगा उसके बाद इस सुविधा को आप एक महीने का सब्सक्रिप्शन केवल 79 रूपया में ले पाएंगे। यूट्यूब सब्सक्रिप्शन लेने के बाद आप YouTube Video Background Me Kaise Chalaye के अलावा बिना विज्ञापन के विडियो देख पाएंगे। 

अगर आप बिना पैसे दिए फ्री में YouTube वीडियो को बैकग्राउंड में कैसे चलाएं इसके बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट में आपके लिए 3 बेहतरीन तरीके लेकर आये है जिसे फॉलो करके आप आसानी से Youtube को Background में चला पाएंगे। 

YouTube Video Background Me Kaise Chalaye

YouTube Video Background Me Kaise Chalaye

आइये आपको इस पोस्ट में यूट्यूब विडियो को बैकग्राउंड में चलाने के तीन तरीके बता रहा हूँ जिसमे एक प्रीमियम है और दो फ्री तीनो तरीके काफी आसान स्टेप्स के साथ बताया गया है आप निचे बताये गये एक एक स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें। 

YouTube Premium Subscription Plan

सबसे पहले आइये यूट्यूब का सभी प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्लान के बारे में जानते है निचे 1 महीने का सब्सक्रिप्शन  प्लान और 12 महीने का सब्सक्रिप्शन प्लान के बारे में बताया है। 

1 Month Subscription PlanRs 129 (1 Month Trail)
1 Month Subscription PlanRs 189 (Add 5 Family Members)
1 Month Subscription PlanRs 79 (Only For Students)
12 Month Subscription PlanRs 1299 (For All)

1 Month Subscription Plan 

अगर आप चाहते है की यूट्यूब प्लान लेकर Youtube Video Ko Background Me चलाना चाहते है तो आपके लिए बेस्ट प्लान है अगर आप 129 रूपए का प्लान लेते है तो तो आपको 1 महीने के लिए फ्री सबस्क्रिप्शन दिया जाता है और अगर आप समित कर दे की आप छात्र है तो आपको Rs 129 वाला प्लान Rs 79 में मिल जाएगा।

12 Month Subscription Plan 

अगर आप लगातार 12 महीने का सबस्क्रिप्शन लेना चाहते है तो आपको र्स 1299 वाला प्लान लेना चाहिए इसे लेने के बाद बाद आप 1 साल तक बिना Ad-free & background play, High Quality Video Download, Youtube Music Premium का मजा ले सकते है।

YouTube Video को बैकग्राउंड में कैसे चलाएं? फ्री में 

सब्सक्रिप्शन लेकर Youtube Video Background Me Kaise Chalaye ये समझ चुके है आइये अब आपके फ्री में यूट्यूब वीडियो को बैकग्राउंड में कैसे चलाये इसके बारे में 2 तरीके बताते है। इस तरीके को अजमाने के लिए आपको एक भी पैसा देने की जरूरत नहीं है आप निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करें।

Step-1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में क्रोम ब्राउजर ओपन कर लेना है और गूगल बॉक्स में Youtube.com टाइप करके यूट्यूब ओपन करें।  

Step-2. उसके बाद ऊपर दाये ओर दिन डॉट पर क्लिक करके Desktop Site का ऑप्शन चुने इतना करने के बाद यूट्यूब डेस्कटॉप मोड में ओपन हो जाएग।

Step-3. अब आपको जिस गाने या यूट्यूब वीडियो को बैकग्राउंड में चलाना है उसे सर्च करके प्ले करें और विडियो प्ले होने के बाद डायरेक्ट होम बटन पर क्लिक करें।

Step-4. इसके बाद विडियो मिनिमयिज हो जाएगा और गाना भी बंद हो जाएगा, लेकिन आपको अपने मोबाइल के Notification बार के ऑप्शन से सांग को प्ले कर सकते है। 

Step-5. इसके बाद अब सांग बंद नहीं होगा और अगर आप मोबाइल का स्क्रीन भी बंद कर देंगे फिर भी गाना बंद नहीं होगा गाने को आगे, पीछे या बदलने के लिए नोटीफिकेशन में आपको सभी तरह का ऑप्शन देखने को मिल जाता है। 

ध्यान दे:- अपने स्मार्टफोन में क्रोम का नोटीफिकेशन को इनेबल रखे, अगर आप इसे डिसेबल कर दिये है तो सेटिंग में जाकर नोटीफिकेशन चालू कर दें।

App से YouTube Video को Background में कैसे चलाएं? 

अगर आप अधिक्तर ब्रोउजिंग करना पसंद नहीं करते है आप चाहते है और यूट्यूब वीडियो को बैकग्राउंड में चलाने के लिए किसी एप्प का तलाश कर रहे है तो आइये आपको गूगल प्लेस्टोर पर मौजूद Floating Tube App से यूट्यूब वीडियो को बैकग्राउंड में कैसे चलायें।

इसके बारे में स्टेप बाई स्टेप बता रहे है निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से Youtube Video Background में चला पाएंगे। 

Step-1. सबसे पहले प्ले स्टोर पर जानकर Floating Tube App अपने स्मार्टफोन में इनस्टॉल करें। 

Step-2. इसके बाद सभी प्रकार के परमिसन Allow करके एप्प को ओपन करें।

Step-3. इसके बाद एप्प के होम स्क्रीन पर एक Pop-Up देखेगा आपको ओके पर क्लिक कर देना है।

Step-4. अब आप जिस भी सांग को बैकग्राउंड में चलाना चाहते है उसे प्ले करें, आप ऊपर दिया गया सर्च बार से भी अपने मन पसंद गाने को ढूढ़ सकते है।

Step-5. विडियो पर क्लिक करने के बाद विडियो प्ले हो जाएगा, आप चाहे तो होम सक्रीन पर क्लिक कर सकते है और उसके बाद आप फोन का स्क्रीन बंद या लॉक भी कर देंगे फिर भी सांग चलता रहेगा।

Step-6. अगर आप चाहे तो Rectangle के आइकॉन पर क्लिक करके सांग का साइज़ को कम या ज्यादा कर सकते है।

इस तरह से आप एप्प के माध्यम से यूट्यूब को बैकग्राउंड में चला सकते है।

FAQ

Q : क्या मैं बैकग्राउंड में यूट्यूब चला सकता हूं?

Ans : जी बिलकुल, ऊपर हमने दो तरीके बताएं है जिमसे से आप किसी एक को भी फॉलो करके आसानी से यूट्यूब को बैंकग्राउंड में चला सकते है।

Q : क्या बिना प्रीमियम के यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करना संभव है?

Ans : जी बिलकुल, अभी इन्टरनेट पर आपको कई सारे थर्ड पार्टी ऐप्स देखने को मिल जाएगे जिसके सहारे आप यूट्यूब को बैंकग्राउंड में चला सकते है।

हमें उम्मीद है की यह लेख आपको पसंद आया होगा अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगे तो आगे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें और साथ ही और कोई प्रश्न अपने मन में है तो कमेन्ट में जरुर बताये हम आपको जवाब जरुर देंगे।

Related Posts :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment