कोआपरेटिव बैंक बैलेंस चेक कैसे करें? 10 आसान तरीके

कोआपरेटिव बैंक बैलेंस चेक कैसे करें? : कॉपरेटिव बैंक में बैंक होते हैं, जिन का गठन और कार्यालय सहकारिता के हाथों में होता है, कॉपरेटिव बैंक आपको दुनिया के हर कोने में मिल जाएंगे। यह बैंक लोगों का पैसा जमा करते हैं, और लोगों को पैसा उधार देते भी हैं।

अगर आप भी इस बैंक के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं, तो हमारे आज के इस आर्टिकल में आखिर तक बने रहे। हम आपको कोऑपरेटिव बैंक बैलेंस चेक नंबर की संपूर्ण जानकारी आज के इस आर्टिकल में देंगे तो आप हमारे साथ इस आर्टिकल में आखिर तक बने रहें।

दोस्तों आज की भागदौड़ भरी दुनिया में किसी की भी व्यक्ति के पास इतना टाइम नहीं है, कि वह बैंक जाकर अपना बैलेंस चेक करवा सके। इसलिए कॉपरेटिव बैंक ब्रांच ने घर बैठे बैठे बैलेंस चेक करने के कुछ तरीके दिए हुए हैं, जिनके जरिए हम घर बैठे बैठे बड़ी ही आसानी से अपने बैंक का बैलेंस चेक कर सकते हैं।

अगर हम पहले की बात करें तो हमें पहले बैलेंस चेक करवाने के लिए अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना पड़ता था लेकिन आज ऐसा बिल्कुल नहीं है आज के समय में बैंकों ने इतनी सुविधा उपलब्ध करा रखी है, कि हम घर बैठे बैठे हमारा कोई भी काम बड़ी ही आसानी से करवा सकते हैं, और हम हमारा बैंक का बैलेंस घर बैठे-बैठे आसान से चेक कर सकते हैं।

कोआपरेटिव बैंक बैलेंस चेक कैसे करें?

Cooperative Bank के कुछ खास बातें

  • कोआपरेटिव बैंक की स्थापना सन 1949 जम्मू कश्मीर में हुई थी।
  • सिटीजन कोआपरेटिव बैंक देश के सभी को ऑपरेटिव बैंक का मैसेज सबसे बड़ा है।
  • कॉपरेटिव बैंक का मुख्यालय मुंबई में स्थित है।
  • कॉपरेटिव बैंक की पूरे देश भर में 30 से भी अधिक शाखाएं हैं।

Cooperative Bank का बैलेंस कैसे चेक करें?

बैलेंस चेक करने से पहले आप इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि आपका मोबाइल नंबर कोऑपरेटिव बैंक से रजिस्टर होना चाहिए। अगर आपका मोबाइल नंबर आपके खाते से रजिस्टर नहीं है, तो सबसे पहले आप अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर KYC का फार्म भरे ताकि आप आगे से घर बैठे बैठे बड़ी ही सरलता से अपना बैलेंस चेक कर सके।

इसे भी पढ़े – बिना एटीएम कार्ड के एटीएम मशीन से पैसे कैसे निकालें

#1. Missed call के जरिए कोआपरेटिव बैंक बैलेंस चेक कैसे करें?

आपको हमें यह बताते हुए बहुत ही खेद हो रहा है कि सिटीजन बैंक मिस कॉल करिए बैलेंस चेक करने की कोई भी सुविधा उपलब्ध नहीं करवाता लेकिन आप बिल्कुल चिंता ना करें मैं आपको घर बैठे बैठे बैलेंस चेक करने के कुछ और तरीकों से अवगत करा लूंगा तो हमारे साथ आप आखिर तक बने रहे।

#2. SMS के जरिए कोआपरेटिव बैंक बैलेंस चेक कैसे करें?

कोऑपरेटिव बैंक अपने खाताधारकों को एसएमएस के जरिए बैंक बैलेंस चेक करने की पूर्णता सुविधा देता है यानी कि आप एसएमएस के जरिए अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं। एसएमएस के जरिए बैलेंस चेक करने के लिए आपको अपने खाते से रजिस्टर मोबाइल नंबरों से 9220094444 पर अपने मोबाइल फोन के जरिए एसएमएस कर सकते हैं

अगर आपके पास एंड्राइड मोबाइल फोन नहीं है, तो कोई चिंता की आवश्यकता नहीं है आप अपने साधारण या फिर कीपैड मोबाइल से भी एसएमएस कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से SBAL” लिखकर 9220094444 एसएमएस करना है।
  • थोड़ी ही देर में आप देखेंगे कि आपके मोबाइल फोन पर एक मैसेज आएगा उस मैसेज के अंदर आपके को ऑपरेटिव बैंक की सभी जानकारियां दे दी जाएगी।

#3. USSD code से कोआपरेटिव बैंक बैलेंस चेक कैसे करें?

दोस्तों अगर आप USSD code व्हाट्सएप ऑपरेटिव बैंक का बैलेंस चेक करने के लिए सोच रहे हैं, तो मैं आपको बता दूंगी को ऑपरेटिव बैंक USSD code कोर्ट के माध्यम से बैलेंस चेक करने की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं करवाता है।

#5. Net banking के माध्यम से कोआपरेटिव बैंक बैलेंस चेक कैसे करें?

Net banking से को ऑपरेटिव बैंक का बैलेंस चेक करना बहुत ही सरल है, बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको https://netbanking.citizensbankrajkot.co.in/netbanking/ दी गई इस वेबसाइट पर क्लिक करना है।

इस वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद इसे आपको अपने यूजर नेम और पासवर्ड से लॉगिन करना है लॉगिन कर लेने के बाद आपको बैलेंस इंक्वायरी का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है ऑप्शन पर क्लिक कर लेने के बाद आपके सामने आपकी सारी बैंक की डिटेल आ जाएगी।

इसे भी पढ़े – SBI बैंक स्टेटमेंट कैसे निकाले

#6. ATM के माध्यम से कोआपरेटिव बैंक बैलेंस चेक कैसे करें?

अगर आपको ऊपर दिए गए बैलेंस चेक करने के तरीकों में कुछ दिक्कत हो रही है, तो आप अपने नजदीकी एटीएम में जाकर अपना बैलेंस चेक करवा सकते हैं एटीएम से बैलेंस चेक करवाने की जानकारी होने आपको नीचे दी है।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी एटीएम में जाना है।
  • अपने एटीएम कार्ड को एटीएम मशीन के अंदर रखना है और 4 डिजिट का कोड भरना है।
  • कोड वर लेने के बाद आपका वहां पर अकाउंट बैलेंस का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इससे बात आपके सामने आपके अकाउंट की सारी डिटेल आ जाएगी।

#7. Mobile banking के माध्यम से कोआपरेटिव बैंक बैलेंस चेक कैसे करें?

मोबाइल बैंकिंग से कोऑपरेटिव बैंक का बैलेंस चेक करना बहुत ही आसान है बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन के अंदर CCB Bank App को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लेना है।

डाउनलोड होने के बाद आप जैसे ही इस ऐप को खोलेंगे यह आपसे आपका username और password दर्द करने को कहेगा दर्ज कर लेने के बाद आप इसे लोगिन कर सकते हैं और balance enquiry section मैं जाकर अपना बैलेंस बड़ी ही आसानी से चेक कर सकते हैं।

#8. Passbook के माध्यम से कोआपरेटिव बैंक बैलेंस चेक कैसे करें?

दोस्तों अगर आपके पास पास बुक है और आप पासबुक के जरिए बैंक का बैलेंस चेक करना चाहते हैं, तो आपको अपने नजदीकी कोऑपरेटिव बैंक शाखा में जाना होगा बैंक शाखा में जाकर आपको वहां पर बैलेंस चेक मशीन दिखाई देगी।

उस मशीन के अंदर आपको अपनी पासबुक को रखना है, और वह मशीन आपके पास बुक फॉर प्रिंट करके दे देगी बाद में आप अपने पास बुक के अंदर अपने बैलेंस को देख सकते हैं।

और अगर आपको बैलेंस चेक मशीन का प्रयोग नहीं करना आता तो आप बैंक के किसी कर्मचारी से मदद ले सकते हैं, वह आपकी पासबुक को फ्रेंड करके दे देगा।

#9. Bheem pay, Paytm, Google pay, phone pay के माध्यम से कोआपरेटिव बैंक बैलेंस चेक कैसे करें?

दोस्तों इस ऐप के माध्यम से बैंक का बैलेंस चेक करना बहुत ही आसान है, आप जिस ऐप से चाहे उस ऐप से अपने बैंक का बैलेंस बड़ी ही आसानी से चेक कर सकते हैं, सबसे पहले आपको यह एप्स अपने एंड्राइड मोबाइल फोन के अंदर डाउनलोड करने हैं।

डाउनलोड कर लेने के बाद आपको इन्हें अपने बैंक से रजिस्टर मोबाइल फोन से रजिस्टर करना है, और इसने अपने खाते से ज्वाइन कर लेना है, और इसके बाद आप बड़ी ही आसानी से अपने बैंक का बैलेंस चेक कर पाएंगे।

#10. Google pay के माध्यम से कोआपरेटिव बैंक बैलेंस चेक कैसे करें?

आप भी गूगल पर के माध्यम से कॉपरेटिव बैंक का बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो हमारी नीचे दी गई निम्नलिखित जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन के अंदर गूगल प्ले स्टोर से गूगल पर डाउनलोड करना है।
  • गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लेने के बाद आप इसे ओपन करें।
  • ओपन करने के बाद आप को view bank balance का ऑप्शन इसके अंदर दिखाई देगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • बाद में यह आपसे 4 डिजिट का पिन कोड मांगेगा आपको वह कोड भरना है।
  • बाद में आप अपनी मोबाइल स्क्रीन पर अपना बैलेंस देख पाएंगे।

दोस्तों सभी ऐप को यूज करने की प्रक्रिया लगभग एक जैसी है, आप जिस भी ऐप को चाहे उसी ऐप को अपने खाते से रजिस्टर कर कर  अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं।

Conclusion :-

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको कोऑपरेटिव बैंक का बैलेंस चेक करने की जानकारी प्रदान की बैलेंस चेक करने के सभी तरीकों से मैंने आपको अवगत कराया आप जिस तरीके से चाहे उस तरीके से अपने बैंक का बैलेंस चेक कर सकते हैं।

अगर आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे लाइक शेयर कमेंट अवश्य करें साथ ही साथ इसे अपनी सोशल मीडिया साइट पर अवश्य शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को बैलेंस चेक करने का पता चल सके और इसे अपने व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर करना ना भूले।

अगर आपको हमारे आर्टिकल में कोई कमी नजर आए तो हमें कमेंट सेक्शन में अवश्य बताएं हम आपके कमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई करेंगे।

Related Articles :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment