मोबाइल नंबर से एटीएम नंबर कैसे निकाले?

आज के इस आर्टिकल में मैं आपको मोबाइल नंबर से एटीएम नंबर कैसे निकाले? इसके बारे में बताऊंगा बैंक अपने खाताधारकों को कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराता है, उनमें से एक एटीएम भी शामिल है।

एटीएम का हमें बहुत सारा फायदा है, हम जब चाहे एटीएम के द्वारा पैसे निकाल सकते हैं, और ऑनलाइन एप्स द्वारा भी एटीएम को अटैच करके किसी व्यक्ति का भुगतान बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है, कि कुछ लोग अपना एटीएम नंबर भूल जाते हैं, इसलिए बैंक अपने ग्राहकों को मोबाइल नंबर के द्वारा एटीएम नंबर निकालने की सुविधा उपलब्ध करवाता है।

लेकिन कई लोग इस बात से अनजान है कि मोबाइल नंबर के द्वारा एटीएम नंबर कैसे निकालना चाहता है, तो आप बेफिक्र हो जाइए आज के इस लेख में मैं आपको मोबाइल नंबर से एटीएम नंबर निकालने की संपूर्ण जानकारी दूंगा।

मोबाइल नंबर से एटीएम नंबर कैसे निकालें?

मोबाइल नंबर से एटीएम नंबर कैसे निकाले?

मोबाइल नंबर का प्रयोग करके एटीएम नंबर निकालने के दो तरीके हैं।

  1. ऑनलाइन एटीएम कार्ड नंबर निकालना
  2. कस्टमर केयर द्वारा एटीएम कार्ड नंबर निकालना।

तो चलिए मैं आपको बताता हूं कि इन दो माध्यमों से मोबाइल नंबर के द्वारा एटीएम नंबर कैसे निकाला जाता है।

इसे भी पढ़े – SBI बैंक स्टेटमेंट कैसे निकाले

#1. ऑनलाइन मोबाइल नंबर सेट एटीएम नंबर कैसे निकाले?

Online ATM card number निकालने के लिए आपको सबसे पहले आपके एंड्राइड मोबाइल में बैंकिंग ऐप डाउनलोड करना है, यानी हमेशा भी कह सकते हैं आपका जिस बैंक में खाता है, उस बैंक का ऐप डाउनलोड करना है, एटीएम कार्ड नंबर जानने के लिए नीचे दी गई जानकारियों को बड़ी ही ध्यान से पढ़ें।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Google Play Store के माध्यम से बैंकिंग ऐप डाउनलोड करना है, लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखें कि अगर आपके पास एसबीआई का खाता है तो आप एसबीआई का ही बैंकिंग ऐप डाउनलोड करें।
  • बाद में आपको हां पर install का आइकन दिखाई देगा आपको उस पर प्रेस करना है थोड़ी ही देर में आपका बैंकिंग एप आपके मोबाइल फोन में डाउनलोड हो जाएगा।
  • डाउनलोड कर लेने के बाद आप इसे खोलेंगे तो यह आपसे 4 डिजिट का एक Bob पासवर्ड मांगेगा इसके बाद अगला पेज खुल जाएगा।
  • अगला पेज खुलते ही आपको नीचे देखने पर कार्ड का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस कार्ड के ऑप्शन पर प्रेस करना है, इसके बाद अगला पेज खुल जाएगा।
  • अगर आपका भी एसबीआई का एटीएम कार्ड बना हुआ है तो उस पर आपको 16 डिजिट का एक नंबर दिया होगा जिसमें आपको पहले के 4 अंक और आखिर के 4 अंक दर्शाए जाते हैं।
  • इसके बाद आपको BOB debit card ke का चित्र आपको दिखाई देगा आपको चित्र पर क्लिक करना है, जैसे ही आप चित्र पर क्लिक करेंगे तो आप देखेंगे कि आपका एसबीआई का क्रेडिट कार्ड आपके सामने पूर्ण तरह से खुल जाएगा जहां पर आपको अपने क्रेडिट कार्ड के 16 अंक पूर्ण रूप से दर्शाए जाएंगे बैंक होल्डर का नाम और इसकी वैलिडिटी भी आपको यहां पर दर्शाई जाएगी।
  • अगर आप भी एसबीआई बैंक है, तो आप बड़ी आसानी से दी गई जानकारियों को पढ़कर अपने एटीएम कार्ड का नंबर पता कर सकते हैं।
  • अगर आप कार्ड के संपूर्ण डिटेल निकालना चाहते हैं, तो आप कार्ड नंबर पर क्लिक करेंगे तो आपके कार्ड की संपूर्ण डिटेल आपके सामने खुल जाएगी और इसी प्रकार आप मोबाइल नंबर से अपने एटीएम कार्ड की संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े – प्रथमा यूपी ग्रामीण बैंक का बैलेंस कैसे चेक करें

#2. कस्टमर केयर पर कॉल करके

अगर आपको बैंकिंग एप के द्वारा ATM कार्ड नंबर चेक करने में दिक्कत हो रही है, और आपको यह समझ नहीं आ रहा है, कि आपका एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करें तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

बैंक अपने खाता धारको को कस्टमर केयर की भी सुविधा उपलब्ध करवाता है, जिसकी वजह से आप कस्टमर केयर पर मिस कॉल करके अपनी समस्याओं का हल कर सकते हैं, और अपना एटीएम कार्ड नंबर में पता लगा सकते हैं।

कस्टमर केयर से एटीएम कार्ड नंबर निकालने की जानकारी हमने आपको नीचे दी है।

कस्टमर केयर कॉल करने के बाद आप अपना एटीएम कार्ड नंबर बड़ी ही आसानी से पता लगा सकते हैं, जहां आपसे आपकी बैंक से संबंधित कुछ जानकारियां आप से प्राप्त की जाएगी लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखें आप जिस नंबर से कस्टमर केयर पर कॉल कर रहे हैं, वह नंबर आपके खाते से रजिस्टर होना चाहिए।

नीचे हमने आपको कुछ बैंकों के कस्टमर केयर के नंबर बताए हैं आप चाहें तो इन नंबर पर भी मिस कॉल करके अपने एटीएम कार्ड का नंबर पता कर सकते हैं।

  1. पंजाब नेशनल बैंक – 1800-425-0018
  2. एचडीएफसी बैंक – 1800-202-6161
  3. भारतीय स्टेट बैंक – 1800-425-3800
  4. बैंक ऑफ बड़ौदा – 1800-258-44 55
  5. बैंक ऑफ महाराष्ट्र – 1800-233-4526
  6. सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया – 1800-110-001

ऊपर दिए गए बैंक में से अगर आपका खाता है, तो उनके सामने दिए गए कस्टमर केयर नंबर पर आप मिस कॉल करके अपने एटीएम कार्ड नंबर का पता लगा सकते हैं।

FAQ

Q : कैसे चेक करें कि मेरा कार्ड नंबर क्या है?

Ans : आपके एटीएम कार्ड के फ्रंट साईट में 12 अंक का नंबर होते है वही कार्ड का नंबर होता है।

Q : एटीएम कार्ड नंबर से बैंक बैलेंस चेक कैसे करें?

Ans : बैंक से आधारिक मोबाइल ऐप से अपना एटीएम डिटेल्स फील करके एटीएम कार्ड नंबर से बैलेंस चेक कर सकते है।

Conclusion :-

आज के आर्टिकल में हमने आपको मोबाइल नंबर से एटीएम कार्ड नंबर पता लगाने की संपूर्ण जानकारी दी हमने आपको एटीएम कार्ड नंबर पता लगाने की संपूर्ण जानकारियों से अवगत कराया है, ऊपर मैंने आपको बैंकों के कस्टमर केयर नंबर भेज दिए हैं आप उन नंबर पर मिस कॉल कर कर बड़े ही आसानी से अपने एटीएम कार्ड का नंबर पता लगा सकते हैं।

अगर आपको आज का हमारा ही आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे लाइक शेयर कमेंट अवश्य करें और साथ ही साथ इसे अपनी सोशल मीडिया साइट पर अवश्य शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को मोबाइल नंबर से एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करें इसके बारे में जान सके।

Related Articles :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment