एक्सिस बैंक बैलेंस चेक कैसे करें? 8 आसान तरीके

एक्सिस बैंक बैलेंस चेक कैसे करें : दोस्तों आज के हमारे टेक्नोलॉजी ने इतनी तरक्की कर ली है कि हमारे डेली यूज़ के कामों को बहुत ही आसान बना दिया है, हम टेक्नोलॉजी के माध्यम से घर बैठे बैठे बहुत सारी चीजें पता लगा सकते हैं, जैसे पहले एक जमाना हुआ करता था।

जब आपको अपने खाते का बैलेंस चेक कराने के लिए अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाना पड़ता था और लंबी लंबी लाइन का सामना करना पड़ता था लेकिन अब ऐसा बिल्कुल नहीं है, आप अपने स्मार्टफोन के जरिए घर बैठे बैठे अपने बैंक का बैलेंस चेक कर सकते हैं।

 तो इसलिए आज कैसा टिकल में मैं आपको एक्सिस बैंक का बैलेंस चेक कैसे करें इसके बारे में विस्तार से बताऊंगा अगर आपको भी बैलेंस चेक करना है, तो हमारे साथ आखिर तक बने रहें मैं आपको बैलेंस चेक करने की जानकारी स्टेप बाय स्टेप आर्टिकल में दूंगा।

आज के समय में हर एक बैंक शाखा अपने खाता धारक को बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध करा रही है उनमें से एक सुविधा यह भी है, कि आप घर बैठे बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप से अपने बैंक का बैलेंस चेक कर सकते हैं, और आप अपना मोबाइल रिचार्ज, टिकट बुक आदि भी इसके द्वारा कर सकते हैं।

एक्सिस बैंक बैलेंस चेक करने के कई सारे तरीके हैं उनमें से कुछ तरीके मैंने आपके साथ सांझा किए हैं आपको जो तरीका अच्छा लगे आप उसे फॉलो करें और अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं।

एक्सिस बैंक बैलेंस चेक कैसे करें

एक्सिस बैंक बैलेंस चेक कैसे करें?

आज की भागदौड़ की दुनिया में व्यक्ति को इतना टाइम नहीं है कि है अपने बैंक शाखा में जाकर अपना बैलेंस चेक करा सके या कोई और अन्य काम कर सके तो इसलिए एक्सिस बैंक ने अपने खाता धारको को कुछ ऐसी सुविधाएं उपलब्ध कराई है जिनके जरिए वह घर बैठे बैठे अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं उन सुविधाओं के बारे में हमने नेच विस्तार से जिक्र किया है।

#1. Internet Banking की मदद से अपने एक्सिस बैंक बैलेंस चेक कैसे करें?

दोस्तों आप इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से कहीं पर भी कभी भी अपने खाते की डिटेल बड़ी ही सरलता से निकाल सकते हैं पर इसके लिए आपके पास Axis Bank की Net Banking का होना आवश्यक है।

अगर आपके पास नेट बैंकिंग है, तो आप इसका यूज करके बड़ी ही आसानी से अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं इसके अंदर आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड भर्कर इसे लोगिन कर सकते हैं और अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े – SBI बैंक स्टेटमेंट कैसे निकाले

#2. SMS के माध्यम से एक्सिस बैंक बैलेंस चेक कैसे करें?

आज के टाइम में हर एक बैंक अपने खाता धारको की सुविधा का पूरा ध्यान रखा है इसीलिए एक्सिस बैंक आपको एसएमएस के जरिए भी आपके खाते का बैलेंस चेक करने की अनुमति देता है।

लेकिन आप सोच रहे होंगे कि इसके लिए आपको स्मार्टफोन की आवश्यकता होगी लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है, आप अपने कीपैड फोन के माध्यम से भी मैसेज भेज कर अपने खाते की डिटेल मंगवा सकते हैं।

अगर आपका मोबाइल नंबर खाते से रजिस्टर है तो आप 5676782 पर SMS इस नंबर पर मैसेज भेज कर अपने खाते की डिटेल्स बड़ी ही आसानी से मंगवा सकते हैं।

आप जैसे ही मैसेज भेजेंगे उसके थोड़ी देर पश्चात बैंक की तरफ से आपके मोबाइल फोन पर आपके खाते की डिटेल भेज दी जाएगी।

#3. Missed कॉल के द्वारा एक्सिस बैंक का बैलेंस कैसे चेक करें?

अगर आपको ऊपर बताए गए दोनों तरीकों से एक्सिस बैंक का बैलेंस चेक करने में कठिनाई हो रही है तो आप एक मिस कॉल के द्वारा भी अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं इस काम के लिए आपको बस इतना करना होगा कि आपका मोबाइल नंबर आपके खाते से रजिस्टर होना चाहिए उसके बाद आप अपने बैंक बैलेंस की इंक्वायरी करवा सकते हैं।

बैंक बैलेंस मिस कॉल के द्वारा पता करने के लिए आपको 1800 419 5959 इन नंबरों पर कॉल करनी है, इन नंबरों पर कॉल करने के बाद थोड़ी ही देर में आपके मोबाइल नंबर सर आपके खाते की जानकारी भेज दी जाएगी।

#4. ATM मशीन के जरिए अपने खाते का बैलेंस कैसे चेक करें?

जी दोस्तों आपने बिल्कुल सही सुना आप एटीएम मशीन के जरिए भी अपने खाते का बैलेंस बड़ी ही आसानी से पता लगा सकते हैं अगर आपके पास नजदीकी एक्सिस बैंक का एटीएम है, तो आप अपने खाते की डिटेल का पता लगा सकते हैं।

अगर आप भी एटीएम मशीन से बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो हमारी नीचे दी गई जानकारियों को ध्यान से पढ़ें हमने एटीएम मशीन से बैलेंस चेक करने की जानकारी नीचे स्टेप बाय स्टेप दि है।

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी एक्सिस बैंक के एटीएम में जाना है‌।
  • इसके बाद अपने एटीएम कार्ड को मशीन में डालकर 4 डिजिट का दिन भर लेना है।
  • पिन डालने के बाद आपको वहां पर अकाउंट बैलेंस का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको अपना अकाउंट बैलेंस एटीएम मशीन में लिख जाएगा।

#5. Mobile banking apps की मदद से बैलेंस का पता कैसे लगाएं?

दोस्त मैं आपको बता दूंगी हर एक बैंक की अपनी एक ऑफिशियल ऐप होती है इसके माध्यम से आप अपने बैंक का बैलेंस चेक कर सकते हैं, इसी प्रकार एक्सिस बैंक की भी एक ऐप है जिस ऐप को आपको गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना है, डाउनलोड कर लेने के बाद आपको ऐसे रजिस्टर करके लॉगिन कर लेना है।

जैसे ही आप इसे लोगिन कर लेंगे आपको इसके अंदर काफी सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे इन ऑप्शंस में से आपको check balance का ऑप्शन भी देखने को मिलेगा आपको उस ऑप्शन पर प्रेस करना है प्रेस करने के बाद आप यह आपसे कुछ जानकारियां मांगेगा जानकारियां भरने के बाद ऑफिस के अंदर अपना बैलेंस देख पाएंगे।

इसे भी पढ़े – बिना एटीएम कार्ड के एटीएम मशीन से पैसे कैसे निकालें

#6. Bhim App, Paytm, Phone Pay & Google pay से अपने अकाउंट का बैलेंस कैसे चेक करें?

दोस्तों आज भारतवर्ष में ऐसे कई सारे एप्स प्रचलित है, जिनके माध्यम से आप अपने अकाउंट को लिंक करा कर अपने बैंक का बैलेंस बड़ी ही सरलता पूर्वक देख सकते हैं, बैलेंस चेक करने के साथ-साथ आप इसके अंदर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन एक कर सकते हैं।

इन सभी ऐप्स में phone pay, Google pay? Bheem pay, Paytm आदि शामिल है, इन सभी ऐप्स में आप अपना बैंक अकाउंट रजिस्टर करवा कर अपने बैलेंस का पता थोड़ी सी आसानी से लगा सकते हैं।

दोस्तों सभी ऐप से अकाउंट बैलेंस चेक करने का तरीका सेम है।

#7. USSD code की मदद से अपने अकाउंट के बैलेंस का पता कैसे लगाएं?

दोस्तों आज के समय में भी आप USSD code के माध्यम से बड़ी ही आसानी से अपने अकाउंट के बैलेंस का पता बड़ी ही सरलता से लगा सकते हैं, आप मेरे से कुछ यूजर ऐसे भी है, जिनको इसकी जानकारी नहीं है तो चलिए मैं आपको इसकी जानकारी देता हूं

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल पर इस कोड को टाइप करना है *99*45# टाइप कर लेने के बाद आपको काफी सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे उन ऑप्शन में से आपको एक ऑप्शन Bank enquiry का भी दिखाई देगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है, जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपको अपना बैलेंस शो हो जाएगा।

#8. बैंक पासबुक के जरिए बैलेंस का पता कैसे लगाएं?

दोस्तों जिन हुई बैंक यूजर्स  के पास यह सभी फैसिलिटी उपलब्ध नहीं है, या फिर इन सभी फैसिलिटी का प्रयोग करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है, तो वह अपने पासबुक के जरिए बैंक बैलेंस का पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर बैलेंस का पता लगा सकते हैं।

आजकल सभी बैंक पासबुक पर क्यूआर कोड या कहें तो बारकोड प्रिंट कर कर देते हैं, आपको बैंक में जाकर प्रिंटिंग मशीन दिखाई देगी उस प्रिंटिंग मशीन में आपको अपनी पासबुक को रखना है पासबुक को रखने के बाद प्रिंटिंग मशीन उसके अंदर आपकी सभी अकाउंट डिटेल्स को प्रिंट कर देगी और बाद में आप अपने अकाउंट में बैलेंस भी देख पाएंगे।

FAQ

Q : एक्सिस बैंक का बैलेंस चेक करने का नंबर क्या है?

Ans :  1800 419 5959 इस नंबर पर आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें.

Conclusion (निष्कर्ष):-

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा आज का यह आर्टिकल आज के हिसा टिकल में मैंने आपको एक्सिस बैंक बैलेंस चेक कैसे करें? इसके बारे में विस्तार से बताया है और मैंने आपको बैलेंस चेक करने के कुछ अलग-अलग तरीकों से आपको अवगत कराया है, तो आप जिस भी तरीके से चाहे वैसे ही उसे फॉलो कर के अपने अकाउंट में बैलेंस के इंक्वायरी बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं, और इसके अंदर मैंने आपको एक्सिस बैंक के एप्स के बारे में भी बताया आप उन ऐप के माध्यम से भी अपने अकाउंट के बैलेंस की इंक्वायरी कर सकते हैं।

अगर आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक शेयर कमेंट अवश्य करें साथ ही साथ इसे अपनी सोशल मीडिया साइट पर शेयर करें और इसे अपने व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर करना ना भूले ताकि आपके फ्रेंड्स को भी बैलेंस चेक करने की संपूर्ण जानकारी मिल सके।

Related Articles :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment