जिला सहकारी बैंक बैलेंस चेक नंबर क्या है? 2023

जिला सहकारी बैंक बैलेंस चेक नंबर : दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैं आपको जिला सहकारी बैंक बैलेंस चेक नंबर के बारे में बताऊंगा और साथ ही मैं आपको जिला सहकारी बैंक क्या होता है, इसके बारे में बताऊंगा।

WhatsApp Group Join Now

अगर आपको भी जिला सहकारी बैंक बैलेंस चेक नंबर पता करना है, तो हमारे इस आज के आर्टिकल में आखिर तक बने रहें मैं आपको जिला सहकारी बैंक बैलेंस चेक नंबर की संपूर्ण जानकारी आज के इस आर्टिकल में दूंगा।

जिला सहकारी अन्य बैंकों की तरह अपने खाताधारकों को अच्छी तरह की डिजिटल सेवाएं मुहैया नहीं करा रही है, लेकिन सभी खाताधारकों को अपने बैंक में बैलेंस चेक करने की आवश्यकता पड़ती है, लेकिन अन्य बैंकों की तरह जिला सहकारी बैंक भी धीरे-धीरे डिजिटल बैंकिंग की ओर कदम बढ़ा रहा है।

जैसे आप एंड्राइड एप्लीकेशन के द्वारा खाताधारक ऑनलाइन एप्लीकेशन का प्रयोग कर सकते है, लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो इस चीज के बारे में पूर्ण तरह से अज्ञात है और वह लोग इस एप्लीकेशन का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं, इसलिए आज के इस लेख में मैं आपको जिला सहकारी बैंक का बैलेंस चेक करने की संपूर्ण जानकारी स्टेप बाय स्टेप नीचे दूंगा।

जिला सहकारी बैंक बैलेंस चेक नंबर

जिला सहकारी बैंक क्या होता है?

दोस्तों सबसे पहले तो मैं आपको यह बता दूंगी जिला सहकारी बैंक क्या होता है जिला सहकारी बैंक में बैंक होते हैं, जिनका गठन एवं कामकाज सहकारिता के आधार पर ही होता है, सहकारी बैंक खोलने का मुख्य उद्देश्य यह होता है, कि कृषि एवं ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे लोगों और किसानों को अधिक से अधिक सुविधाएं मुहैया कराना है।

RBI यानी reserve Bank of India की देखरेख में यह मैं काम करता है राज्य सहकारी समिति के अनुसार सहकारी बैंक की स्थापना की जाती है। और इन बैंकों का रजिस्ट्रेशनर जिस्ट्रार ऑफ को-ऑपरेटिव सोसाइटी के पास होता है।

इसे भी पढ़े – SBI बैंक स्टेटमेंट कैसे निकाले

सहकारी के मुख्यतः चार प्रकार होते हैं

  1. प्राथमिक सहकारी शाखा समिति
  1. केंद्रीय सभा जिला सहकारी बैंक
  1. राज्य सहकारी बैंक
  1. भूमि सरकारी बैंक

जिला सहकारी बैंक बैलेंस चेक नंबर क्या है?

जिला सहकारी बैंक बैलेंस चेक नंबर अभी वर्तमान में जारी नहीं किए गए हैं, लेकिन जिला सहकारी हेल्पलाइन नंबर जिनके द्वारा आप बैंक से जुड़ी किसी भी समस्या का हल मिस कॉल के द्वारा कर सकते हैं, इनके लिए यह नंबर जारी किए गए हैं।

नीचे मैं आपको कुछ नंबर बता रहा हूं जो आपको जिला सहकारी से जुड़ी तमाम समस्याओं को एक मिस कॉल के द्वारा हल करने में सहायता करेगा आप इन नंबरों को कॉल करके अपनी समस्याओं का निवारण कर सकते हैं।

बैंक का नामजिला सहकारी बैंक
कस्टमर केयर नंबर+91 120 2824884, 85, 86
एटीएम कार्ड हेल्पलाइन नंबर0120-2823955
बैंक की ईमेल आईडीinfo@zsblghaziabad.com
हेड ऑफिस नंबर+91 120 2824884, 85, 86
अधिकारी की वेबसाइटzsblghaziabad.com

मैंने ऊपर आपको जिला सहकारी की मेल भी दी है आप उस मेल पर भी अपनी समस्या बता कर भेज सकते हैं जिससे आपकी समस्या का निवारण हो जाएगा।

जिला सहकारी ने बैलेंस चेक करने के लिए एक ऐप भी उपलब्ध करा रखा है जिसका नाम ZSBL GZB – mPassbook (Zila Sahkari) इस ऐप के माध्यम से भी आप जिला सहकारी से अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं।

लेकिन कई लोगों को इस ऐप का प्रयोग नहीं करना आता तो चलिए मैं आपको इस ऐप का प्रयोग कैसे करें उसके बारे में नीचे स्टेप बाय स्टेप बता रहा हूं तो नीचे दी गई जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Step-1. इसके लिए सबसे पहले आपके पास एंड्रॉयड मोबाइल फोन होना जरूरी है एंड्राइड मोबाइल फोन में आप गूगल प्ले स्टोर पर से इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर ZSBL GZB-mPassbook सर्च करना है।

Step-2. आपके सामने यह ऐप आ जाएगा और आपको इंस्टॉल का आइकन दिखाई देगा आपको इनस्टॉल के आइकन पर प्रेस करना है थोड़ी ही देर में यह ऐप आपके मोबाइल फोन में डाउनलोड हो जाएगा।

Step-3. आज मैं आपको इसी एप्लीकेशन में रजिस्टर कर लेना है।

Step-4. रजिस्टर करने के लिए आपको अपने नजदीकी सहकारी बैंक में जाना है और वहां जाकर अपने अकाउंट से ऐसे ही दा इनेबल करवा लेने हैं।

Step-5. फिर आप इस ऐप को ओपन करें और अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से इसे रजिस्ट्रेशन कर ले।

Step-6. आप चाहे तो इसमें m-PIN भी बना सकते हैं ताकि आपको यह अगली बार लॉग इन करने में भी काम आ सकता है।

Step-7. ऐप के होम पेज पर जाकर ऑफिस में अपना बैलेंस बड़ी ही आसानी और सरलता से चेक कर सकते हैं।

Step-8. आप लोन बैलेंस भी इसके अंदर बड़ी आसानी से चेक कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े – प्रथमा यूपी ग्रामीण बैंक का बैलेंस कैसे चेक करें

प्रमुख भारतीय सरकारी बैंकों के लिस्ट एवं स्थापना

  • सारस्वत सहकारी बैंक लिमिटेड 1918
  • भारतीय सहकारी बैंक लिमिटेड 1978
  • ठाणे जनता सहकारी बैंक 1972
  • अभ्युदय सरकारी बैंक लिमिटेड 1964
  • शामराव विट्ठल सरकारी बैंक लिमिटेड 1960
  • पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी बैंक 1984
  • कॉसमॉस सहकारी बैंक लिमिटेड 1960
  • कालूपुर सहकारी बैंक 1970
  • जनता सहकारी बैंक 1970
  • NKGSB सहकारी बैंक 1917

जिला सहकारी में पैसे कैसे चेक करें?

दोस्तों जिला सहकारी में पैसे चेक करने के दो माध्यम है और वह दो माध्यम में नहीं आपको ऊपर अच्छी तरह से बता दिए हैं, जिला सहकारी में आप 2 तरीकों से बैलेंस चेक कर सकते हैं, एक तो एंड्राइड मोबाइल में ऐप के माध्यम से और दूसरा टोल फ्री नंबर पर कॉल करके आप अपने सहकारी बैंक में पैसा चेक कर सकते हैं।

FAQ

Q : जिला सहकारी बैंक में पैसे कैसे चेक करें ?

Ans : ZSBL GZB – mPassbook (Zila Sahkari) एप्प डाउनलोड करके पैसे चेक कर सकते है.

Q : जिला सहकारी बैंक टोल फ्री नंबर क्या है?

Ans : अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के द्वारा +91 120 2823955  इस नंबर पर कॉल करके बैंकिंग सम्बंधित सहायता प्राप्त कर सकते है और अगर आपको एटीएम से सम्बंधित जानकारी चाहिए 0120-2823955 पर कॉल कर सकते है.

Conclusion :-

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको जिला सहकारी बैंक में बैलेंस चेक करने के कुछ तरीकों से अवगत कराया है और बैंक से जुड़ी तमाम जानकारी मैंने आपको आज के इस लेख में दी है,

साथ ही साथ मैंने आपको जिला सहकारी बैंक बैलेंस चेक करने के नंबर भी बताए हैं, जिन पर आप कॉल करके अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं, और कुछ जिला सहकारी बैंक ओके नाम और उनकी स्थापना के बारे में भी मैंने आपको ऊपर बताया है।

अगर आपको मेरा आज का यह आर्टिकल पसंद आए तो इसे लाइक शेयर कमेंट अवश्य करें और साथ ही इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और इसे सोशल मीडिया साइट पर शेयर करना ना भूले ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को जिला सहकारी का बैलेंस चेक करना आ सके अगर आपको हमारे आर्टिकल में कोई कमी नजर आए तो हमें कमेंट सेक्शन में अवश्य बताएं हम आपके कमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई करेंगे।

Related Articles :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment