आर्यावर्त ग्रामीण बैंक में बैलेंस कैसे चेक करें? 2024 में

आर्यावर्त ग्रामीण बैंक में बैलेंस कैसे चेक करें? : आज के इस आर्टिकल में हम आपको ग्रामीण आर्यावर्त बैंक के बारे में बताएंगे और हम आपको आर्यावर्त ग्रामीण बैंक में बैलेंस कैसे चेक करें इसके कुछ तरीकों से अवगत कराएंगे।

अगर आपको भी ग्रामीण बैंक में बैलेंस चेक नहीं करना आता तो हमारे आज के इस आर्टिकल को आखिर तक अवश्य पढ़ें हम आपको बैलेंस चेक करने के सभी तरीकों से अवगत कराएंगे।

कई बार व्यक्ति को को बहुत अधिक काम हो जाता है, इस वजह से इसके पास इतना टाइम नहीं होता कि वह बैंक में जाकर अपना बैलेंस चेक करा सके इसलिए बैंकों की तरफ से कुछ ऐसी सुविधाएं मुहैया कराई गई है, जिससे आप घर बैठे बैठे अपने बैंक का बैलेंस चेक कर सकते हैं।

आर्यावर्त ग्रामीण बैंक भी ऐसी सुविधाएं देता है जिसकी वजह से आप एक मिस कॉल के द्वारा ही अपने ग्रामीण बैंक का बैलेंस घर बैठे बैठे चेक कर सकते हैं।

आर्यावर्त ग्रामीण बैंक में बैलेंस कैसे चेक करें?

Table of Contents

आर्यावर्त ग्रामीण बैंक में बैलेंस कैसे चेक करें?

अगर आपका भी खाता आर्यावर्त ग्रामीण बैंक के अंदर है तो आप बड़ी ही आसानी से अपने बैंक का बैलेंस घर बैठे बैठे बड़ी ही सरलता से चेक कर सकते हैं, उनमें से कुछ तरीकों के बारे में हम आपको आज के इस लेख में अवगत कराएंगे।

#1. मिस कॉल के द्वारा आर्यावर्त ग्रामीण बैंक में बैलेंस कैसे चेक करें?

अगर आपका खाता आर्यभट्ट ग्रामीण बैंक में है तो आप एक मिस कॉल के द्वारा भी अपना बैलेंस घर बैठे बैठे चेक कर सकते हैं लेकिन एक बात का विशेष ध्यान रखें आप जिस नंबर से कॉल कर रहे हो वह नंबर बैंक खाते से पहले से ही लिंक होना चाहिए।

  • मिस कॉल के द्वारा आर्यावर्त ग्रामीण बैंक में बैलेंस चेक करना चाहते हैं, तो 7388800794 पर आप इस नंबर पर मिस कॉल कर सकते हैं।
  • मिस कॉल करने के थोड़ी ही देर बाद आपके मोबाइल पर एक SMS सेंड कर दिया जाएगा उसके अंदर जिसमें आपको आपके बैंक बैलेंस की संपूर्ण जानकारी दी जाएगी।

बैंक सेवाओं के कुछ नंबर।
मिस कॉल नंबर- 7388800794
कस्टमर केयर नंबर- 18001020304

#2. SMS के द्वारा आर्यावर्त ग्रामीण बैंक का बैलेंस चेक करें?

आर्यावर्त बैंक अपने कस्टमर को SMS के द्वारा भी बैलेंस चेक करने की सुविधा उपलब्ध करवाता है, यानी कि आप एक SMS के द्वारा अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं लेकिन आप इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप जिस मोबाइल नंबर से SMS कर रहे हैं वह नंबर आपके खाते से लिंक होना चाहिए।

  • अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर पर SET<Account number>” मोबाइल नंबर भर कर 73888 00794 पर SMS कर देना है।
  • थोड़ी ही देर में आप देखेंगे कि बैंक के जरिए आपको एक SMS आएगा उस SMS में आपको आपके खाते की संपूर्ण जानकारी मिल जाएगी।

बैंक बैलेंस चेक करने के लिए कौन सा नंबर है

#3. कस्टमर केयर के द्वारा आर्यावर्त ग्रामीण बैंक का बैलेंस चेक करें?

अगर आपको मिस कॉल या SMS के जरिए में बैलेंस चेक करने में किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न हो रही है।

तो आप कस्टमर केयर के अधिकारी से फोन पर बात करके आपने आर्यावर्त ग्रामीण बैंक का बैलेंस बड़ी ही आसानी से चेक करवा सकते हैं, बैलेंस चेक करने के लिए आपको 18001020304 इस नंबर पर मिस कॉल देनी है।

#4. पासबुक के जरिए आर्यावर्त ग्रामीण बैंक में बैलेंस चेक कैसे करें?

अगर आप फेसबुक के जरिए अपना बैलेंस चेक करना चाहते हैं, तो आपको आपकी नजदीकी आर्यावर्त बैंक शाखा में अपनी पासबुक लेकर जाना होगा वहां पर आप बैंक के अधिकारियों के माध्यम से बड़ी ही आसानी से पासबुक के जरिए अपने आर्यवर्त ग्रामीण बैंक का बैलेंस चेक कर सकते हैं।

#5. App के जरिए आर्यावर्त ग्रामीण बैंक बैलेंस कैसे चेक करें?

अरे बर्थ ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक करने के लिए ऐसा कोई भी ऐप नहीं दिया गया है, जिसकी सहायता से आप बैंक का बैलेंस चेक कर सके लेकिन आप कुछ पेमेंट ऐप की मदद से अपने आर्यावर्त ग्रामीण बैंक का बैलेंस चेक कर सकते हैं।

  • Google pay app
  • Phonepe app
  • BHIM UPI app

Google pay से आर्यावर्त ग्रामीण बैंक का बैलेंस कैसे चेक करें?

आर्यवर्त ग्रामीण बैंक अपने खाताधारकों को गूगल पर के माध्यम से बैलेंस चेक करने की सुविधा भी उपलब्ध कराता है आप गूगल पर के माध्यम से बड़ी ही आसानी से अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं।

आपको आपके मोबाइल फोन में गूगल पर डाउनलोड कर लेना है, और इस पर अपना अकाउंट ओपन कर लेना है पर बाद में आप घर बैठे बैठे बड़ी ही आसानी से अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं।

PhonePe के जरिए आर्यावर्त ग्रामीण बैंक में बैलेंस कैसे चेक करें?

आर्यावर्त ग्रामीण बैंक अपने खाताधारकों को फोन पे के माध्यम से बैलेंस चेक करने की सुविधा भी उपलब्ध करवाता है, जिसके जरिए आप घर बैठे बैठे बड़ी ही आसानी से अपने बैंक का बैलेंस चेक कर सकते हैं।

अगर आप फोन पर का यूज़ करते हो तो और फोन पे पे आपका अकाउंट है, तो आप बड़ी ही आसानी से फोन पर के माध्यम से आर्यावर्त ग्रामीण बैंक का बैलेंस चेक कर सकते हैं।

ऊपर दिए गए ऐप के माध्यम से आप आर्यवर्त ग्रामीण बैंक में बड़े ही आसानी से अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं।

FAQ

Q : आर्यावर्त ग्रामीण बैंक का बैलेंस चेक करने का नंबर क्या है ?

Ans : 09015135135 या 09266135135 इन दोनों नम्बरों पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के द्वारा मिस कॉल करके अपने खाते का पैसा चेक कर सकते है।

Q : क्या नेट बैंकिंग से आर्यावर्त ग्रामीण बैंक का बैलेंस चेक किया जा सकता है?

Ans : नहीं आर्यावर्त ग्रामीण बैंक नेट बैंकिंग से बैलेंस चेक करने की किसी भी प्रकार की सुविधा नहीं देता।

Conclusion (निष्कर्ष) :-

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा आज का यह आर्टिकल आज के आर्टिकल में हमने आपको आर्यावर्त ग्रामीण बैंक के बारे में संपूर्ण जानकारी दी की आर्यावर्त ग्रामीण बैंक के अंदर आप बैलेंस कैसे चेक कर सकते हैं और हमने आपको बैलेंस चेक करने वाले कुछ ऐप्स भी बताए हैं जिसके जरिए आप बैलेंस चेक बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।

अगर आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक शेयर कमेंट अवश्य करें साथ ही इसे अपनी सोशल मीडिया साइट पर अवश्य शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को बैलेंस चेक करने के बारे में पता चल सके और अगर आपको हमारे आर्टिकल में कोई कमी नजर आई है तो आप हमें कमेंट सेक्शन में अवश्य बताएं हम आपके कमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई करेंगे।

Related Articles :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment