Youtube Se Paise Kaise Kamaye 2024 | यूट्यूब से पैसे कमाने के बेस्ट तरीके

Youtube Se Paise Kaise Kamaye : जैसा कि आप लोग जानते हैं कि यूट्यूब दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो सेटिंग प्लेटफार्म है यहां पर प्रत्येक दिन लाखों की संख्या में वीडियो अपलोड किए जाते हैं। करोड़ की संख्या में इन वीडियो को देखने के लिए यूट्यूब पर आते हैं।

आज ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा जिसके मोबाइल में यूट्यूब ना हो क्योंकि यूट्यूब के द्वारा ही हम अपना मनोरंजन करते हैं और कई प्रकार के  जानकारी यूट्यूब से प्राप्त करते हैं लेकिन आप लोगों को मालूम होगा कि यूट्यूब के द्वारा पैसे भी कमाए जाते हैं क्योंकि कई लोग इसके द्वारा करोड रुपए घर बैठे कमा रहे हैं आप भी कमा सकते हैं।

लेकिन शुरुआती दिनों में आपको कड़ी मेहनत और परिश्रम करना होगा और तभी जाकर आप इतने पैसे कमा पाएंगे अब आपके मन में सवाल आएगा कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमा सकते हैं और कौन-कौन से तरीके हैं अगर आप नहीं जानते हैं तो हमारा आर्टिकल पूरा पड़ेगा तभी जाकर आपको जानकारी मिल पाएगी।

यूट्यूब से पैसा कैसे कमाएं

Youtube Se Paise Kaise Kamaye

यूट्यूब के द्वारा अगर आप पैसे कमाए जाते हैं तो सबसे पहले आपको अपना खुद का यूट्यूब चैनल बनाना होगा तभी जाकर आप पैसे कमा पाएंगे। अब आपके मन में सवाल आएगा कि यूट्यूब पर यूट्यूब का चैनल कैसे बनाते हैं तो उसकी प्रक्रिया का विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं।

  • सबसे पहले आप अपना यूट्यूब चैनल ओपन करेंगे यहां पर आपको जीमेल अकाउंट से यूट्यूब साइनिंग करने का ऑप्शन मिलेगा आप साइनिंग हो जाएंगे उसके बाद आपको नीचे की तरफ क्रिएट योर चैनल का एक ऑप्शन दिखाई पड़ेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • अब आपसे चैनल बनाने के लिए पूछा जाएगा  जिसमें आप अपने यूट्यूब चैनल का नाम डालेंगे
  • अब आपको YouTube की Search & watch  नियमों के ऑप्शन पर आप √  लगाएंगे इसके बाद आपका चैनल बनकर तैयार हो।
  • उसके बाद आपको अपने चैनल का profile image का चयन करना होगा।
  •  इसके बाद चैनल का आपको description जोड़नाअपने चैनल में  आवश्यक सोशल मीडिया के लिंक का विवरण जैसे (Social Media Pages Link, Website Links etc.) विवरण देंगे।
  • जो भी और आवश्यक जानकारी आपसे यहां पर यूट्यूब मांगेगा उसका विवरण आप अपने मुताबिक दे सकते हैं और फिर आप आपका चैनल बनकर तैयार हो जाएगा।

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए कुछ आवश्यक शर्तें क्या है?

यूट्यूब चैनल के 1000 सब्सक्राइबर्स होने चाहिए

  • आपके यूट्यूब चैनल पर 4000 घंटे view  होने चाहिए।
  • शॉर्ट वीडियो में 3 महीने में अपने 10 लाख से अधिक व्यूज अगर लाए हैं तो अभी आपका चैनल मोनेटाइज हो जाएगाा।
  • आपके चैनल पर किसी तरह का कॉपी राइट या कम्युनिटी स्ट्राइक नहीं होना चाहिए नहीं तो आपका है यूट्यूब चैनल मोनेटाइज नहीं होगा।
  • आपके चैनल यूट्यूब के द्वारा जो भी नियम बनाए गए हैं उसका पालन करता हो अगर उल्लंघन ना करते हैं तो आप इस स्थिति में यूट्यूब से पैसा नहीं कमा पाएंगे।

यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए आवश्यक चीज क्या लगेंगे

  • कैमरा : वीडियो बनाने के लिए आपके पास कैमरा होना चाहिए और अगर आप चाहे तो मोबाइल के कैमरा का इस्तेमाल करके वीडियो बना सकते हैं।
  • माइक : यूट्यूब के वीडियो में अगर साउंड अच्छी होगी तो लोग आपके वीडियो को अधिक संख्या में देखेंगे इसके लिए आप माइक का इस्तेमाल कर सके कर सकते हैं माइक की कीमत बहुत ही कम होती है 300 से लेकर 400 में आपको शुरुआती माइक मिल जाएगी और अगर आपके पास अधिक पैसे हैं तो आप बॉय का माइक खरीद सकते हैं।
  • लाइटिंग: यूट्यूब के वीडियो को स्पष्ट और आकर्षक तरीके से बनाने के लिए लाइटिंग की जरूरत होती है ताकि आप अपने वीडियो को अच्छी तरह से रिकॉर्ड कर सके।
  • वीडियो एडिट सॉफ्टवेयर : वीडियो एडिट करने के लिए आपको वीडियो एडिट सॉफ्टवेयर की जरूरत होगी इंटरनेट पर आपको कई प्रकार के सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे हालांकि कुछ सॉफ्टवेयर ऐसे हैं जिसके लिए आपको पैसे देने पड़ेंगे।
  •  इंटरनेट कनेक्शन : वीडियो अपलोड करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन जरूरत पड़ेगी।

यूट्यूब से विडियो कैसे डाउनलोड करें

YouTube Channel Ideas नीचे दिए गए हैं।

  1. Unboxing Channels
  2. Tech & Gadgets Review
  3. Business & Marketing
  4. Health & Fitness Tips
  5. Makeup & Beauty
  6. Cooking Videos
  7. How to Videos
  8. Courses & Tutorials
  9. Electric Car Review
  10. Educational Videos 

Course Sell करके यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

यूट्यूब के द्वारा आप निम्नलिखित तरीके से पैसे कमा सकते हैं जिसका विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं।

Google Adsense

यूट्यूब के द्वारा अगर आप पैसे कमाना चाहते हैं तो आप गूगल एडसें का इस्तेमाल कर सकते हैं। गूगल एप्स के द्वारा आपके यूट्यूब चैनल पर विज्ञापन आएगा जिसके लिए यूट्यूब आपको पैसे देगा लेकिन गूगल ऐडसेंस के द्वारा पैसे कमाने के लिए आपके यूट्यूब चैनल पर 4000 घंटे का वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर होना चाहिए। तभी जाकर यूट्यूब आपके चैनल को मोनेटाइज करेगा और फिर आप इसे पैसे कमा पाएंगे।

2. Sponsorship

आपके यूट्यूब चैनल पर अगर अधिक संख्या में सब्सक्राइबर हो जाएंगे तो आपको बड़ी-बड़ी कंपनियों के स्पॉन्सरशिप मिलेंगे इसके लिए आपको कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विस का प्रचार अपने यूट्यूब चैनल पर करना है। बदले में कंपनी आपके मुंह मांगा पैसा देगी कई लोग स्पॉन्सरशिप के माध्यम से महीने में लाखों रुपए कमा रहे हैं आप भी कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए  आपका यूट्यूब चैनल अधिक सब्सक्राइबर वाला होना चाहिए उसके मुताबिक की कंपनी आपको पैसे देगी।

3. Affiliate Marketing

आप लोगों ने ऐसा कई वीडियो देखा होगा जहां पर कोई व्यक्ति मोबाइल के बारे में आपको जानकारी देता है और साथ में इसका लिंक आपको वीडियो के नीचे उपलब्ध करवाता है  यहां एक प्रकार का एफिलिएट मार्केटिंग है जिसके अंतर्गत आप भी यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट और अमेजॉन पर जाकर अपना खुद का एफिलिएट मार्केटिंग अकाउंट बना होगा और फिर वहां पर आप उस प्रोडक्ट का चयन करेंगे इसके बारे में आप वीडियो बना रहे हैं और फिर वीडियो के लास्ट में आप इसका लिंक दे देंगे।

अगर कोई भी व्यक्ति उसे लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीद लेता है तो आपको उसके पैसे ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजॉन और फ्लिपकार्ट के द्वारा दिया जाएगा इस तरीके से भी आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं ।

4. Membership

आप जब किसी यूट्यूब चैनल पर जाते हैं तो नीचे आपको मेंबरशिप का एक ऑप्शन दिखाई देता होगा जिस पर अगर आप क्लिक करेंगे तो चैनल आपसे कुछ पैसे मांगता है जिसे हम लोग मेंबरशिप कहते हैं। ऐसे में अगर आपका खुद का यूट्यूब चैनल है तो आप भी मेंबरशिप का लिंक या ऑप्शन अपने यूट्यूब पर दे सकते हैं ताकि कोई भी व्यक्ति जो आपके यूट्यूब चैनल का मेंबर बन जाता है।

वह बन सकता है और महीने में एक निश्चित राशि आपको मेंबरशिप का देगा इस तरीके से भी लोग पैसे कमा रहे हैं आप भी कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको अपना यूट्यूब चैनल अच्छी तरह से Grow  करना होगा और लोगों के साथ अच्छी तरह से आपको इंगेजमेंट करनी होगी तभी तो आपके दर्शन आपको पसंद करेंगे और आपके यूट्यूब चैनल का मेंबर बनेंगे।

5. Superchat और Super Sticker

वहीं इन Superchat और Super Sticker के ज़रिए आपके प्रशंसक, चैट स्ट्रीम में अपने मैसेज को हाइलाइट करने के लिए पैसे चुकाते हैं। इससे चैनल के ओनर को काफ़ी मदद मिलती है अपने income को बढ़ाने के लिए सुपर चैट और सुपर स्टिक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कई लोग इसके द्वारा भी पैसे कमा रहे हैं सुपर स्टिकर और सुपर चैट का इस्तेमाल तब किया जाता है जब आप लाइव स्ट्रीम करते हैं और अगर आप लाइव स्ट्रीम करते हैं तो इसके द्वारा आप पैसे कमा सकते हैं।

6. Course Sell करके पैसे कमाए

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आज के समय यूट्यूब पर आप लोगों ने देखा होगा कि कई लोग कई प्रकार के कोर्स बनाते हैं और उन्हें यूट्यूब के माध्यम से सेल करते हैं। ऐसे में अगर आप भी किसी क्षेत्र में एक्सपर्ट हैं तो आप उसे क्षेत्र का कोर्स बना सकते हैं और अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से उसे भेज सकते हैं कि कई ऐसे लोग हैं जो उसे प्रकार के कोर्स को खरीदने हैं विशेष तौर पर एजुकेशनल कोर्स की डिमांड यूट्यूब पर अधिक है।

7. Refer & Earn

आप यूट्यूब चैनल के माध्यम से रेफर के द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको कोई ऐसा एप्स लेना होगा जिसका इस्तेमाल आप खुद कर रहे हैं और उससे आप पैसे भी कमा रहे हैं। आप दूसरे लोगों को इस प्रकार के ऐप्स रेफर कर कर पैसे कमा सकते हैं क्योंकि जब आप किसी व्यक्ति को रेफर करेंगे तो रेफर करने वाले एप्स आपको पैसे देंगे इस तरीके से भी लोग पैसे कमा रहे हैं।

8. Products Review

प्रोडक्ट रिव्यू के द्वारा भी आप पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आप ऐसा कोई प्रोडक्ट ले जो आपके बजट में आ जाए क्योंकि शुरुआती दिनों में आपके पास इतने पैसे नहीं है क्या आप अपने पैसे लगाकर प्रोडक्ट खरीद सके।

ऐसे में आप काम रुपए का प्रोडक्ट ले और उसका इस्तेमाल खुद करें फिर लोगों को उसे प्रोडक्ट के बारे में बताया ताकि लोग उसे प्रोडक्ट को खरीदें इसके लिए आप अपने वीडियो में उन प्रोडक्ट का लिंक दे सकते हैं ताकि कोई भी व्यक्ति उसे प्रोडक्ट को खरीदे तो आपको बदले में कमीशन मिले जैसे-जैसे आपका चैनल आगे बढ़ेगा आपको कंपनियां खुद प्रोडक्ट देगी और बदले में कमीशन भी मिलता है।

हमें उम्मीद है की यह लेख आपको पसंद आया होगा अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगे तो आगे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें और साथ ही और कोई प्रश्न अपने मन में है तो कमेन्ट में जरुर बताये हम आपको जवाब जरुर देंगे।

Related Posts :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment