घर बैठे आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन कैसे बदलें?

दोस्तों आज हम आपको बताएँगे की घर बैठे आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन कैसे बदलें? अगर आप एक भारतीय नागरिक है और आपके आधार कार्ड में जन्म तिथि बदलना चाहते है तो इस पोस्ट में हम आपको ऑनलाइन Aadhar Card Me Date of Birth Kaise Change करते है इसका पूरा प्रोसेस आसान शब्दों में बताएँगे।

जैसा की आपको मालूम होगा की आधार कार्ड भारत में 28 जनवरी 2009 से आम जनता के लिए बनना शुरू हुआ था सभी भारतीय लोगो ने जोर सोर से अपना अपना आधार कार्ड बनवाये अगर आप एक भारत के नागरिक है तो आपके पास आधार कार्ड तो जरूर होगा यह आधार कार्ड हमारे लिए बहुत जरूरी दास्तेज है और एक भारतीय होने का साबुत भी है 

किसी भी प्रकार के सरकारी दफ्तरी काम या फिर आवेदन देने के लिए आधार कार्ड का अहम भूमिका है पहले के अपेक्षा आधार कार्ड में हुई गड़बड़ी में काफी सुधर हुआ है जैसे की बहुत लोगो के आधार कार्ड में जन्म तिथि गलत है

वह सभी लोग आधार कार्ड में अपना जन्म तिथि बदलना चाहते है पहले के समय में आधार उपडेट करने में काफी समय लगता था लेकिन आज के समय में आप अपने मोबाइल फोन में चल रहे इन्टरनेट के मध्ध्यम से आधार कार्ड में सुधार कर सकते है

अगर आपके आधार कार्ड में जन्म तिथि आपका जन्म तिथी में गड़बड़ हो गया है तो आपको परेशान होने की जरूरत नही है आधार कार्ड की योर से एक बड़ी उपडेट आयी है जिसमे आप अपने डिटेल्स को अपडेट कर घर बैठे अगर आपके पास मोबाइल या लैपटॉप के मध्ध्यम से Aadhar Card Me Date of Birth Change बड़ी ही आसानी से कर सकते है।

aadhar card ka date of birth change kaise kare

आधार कार्ड क्या है?

आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा आम नागरिको के लिए जारी गया एक पहचान पत्र है जिसमे 12 अंको का विशिस्ट संख्या छपी हुई रहती है इस पहचान पत्र पर छपे नंबर को  भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (भा.वि.प.प्रा.) जारी करता है यह संख्या किसी भी भारतीय व्यक्ति की पहचान और पते का प्रमाण होता है आधार आधार दुनिया की सबसे बड़ी बॉयोमीट्रिक आईडी प्रणाली है।

घर बैठे आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन कैसे बदलें?

भारत सरकार द्वारा 2023 में एक बड़ी अपडेट आधार कार्ड की योर से आई है जिसमे आप अपने घर बैठे अपने मोबाइल से आधार कार्ड को अपडेट कर सकते है इसके लिए आपको हम कुछ स्टेप्स तस्वीर के साथ बताएंगे इससे आप बड़ी ही आसानी से Aadhar Card Me Date of Birth Kaise Change कर सकते है।

Step-1. सबसे पहले आपके स्मार्टफोन में कोई भी इन्टरनेट ब्राउसर ओपन कीजिये मैं सजेस्ट करूँगा की Chrome ही खोलिए।

Step-2. गूगल में आपको myaadhaar.uidai.gov.in वेबसाइट ओपन करना है यह आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट है।

Step-3. इस वेबसाइट खोलने के बाद आपके सामने Login का ऑप्शन दिखाई देगा उसपर क्लिक करना है।

Step-4. अब आपको Enter Aadhaar वाले ऑप्शन में अपने आधार कार्ड पर दिये गए 12 अंको आधार नंबर डालना है।

Step-5. फिर उसके निचे Enter Above Captcha  वाले ऑप्शन में ऊपर दिया गया केप्चर कोड डालना है और Send OTP वाले बटन पर क्लिक कर देना है।

Step-6. अब आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर 6 अंको का कोड जायेगा उस कोड को Enter OTP वाले स्थान पर डालकर Login के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step-7. अब आपके Proceed To Update Aadhaar वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step-8. यहाँ आपको कई सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे आइये इन सब का क्या मतलब जानते है।

  • Name – नेम वाले ऑप्शन से आप अपना नाम सुधार के सकते है लेकिन ध्यान रहे की आप पुरे जीवन में अपना नाम केवल दो बार ही उपडेट करा सकते है।
  • Date of Birth – इस ऑप्शन से आप अपना जन्म तिथि में सुधार कर सकते है लेकिन ध्यान रहे की आप पुरे जीवन में अपना जन्म तिथि केवल एक बार ही उपडेट करा सकते है।
  • Gender – इस ऑप्शन से आप अपना जेंडर सुधार कर सकते है लेकिन ध्यान रहे की आप पुरे जीवन में अपना लिंग केवल एक बार ही उपडेट करा सकते है।
  • Address – इस ऑप्शन से आप अपना पता सुधार कर सकते है आप पुरे जीवन में अपना अपना कई बार उपडेट करा सकते है इसका कोई लिमिट नहीं है।

Step-9. अगर आपको अपना जन्म तिथि बदलना है तो Date of Birth वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और Proceed to Update Aadhaar पर क्लिक करें।

Step-10. अब आपके सामने कई सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे जिसके बारे में आपको जान लेना आवश्यक है।

Current Details:

  • Current Date of Birth – यहाँ आपका जो पहले से जन्म तिथि आधार कार्ड पर है वह दिखेगा।

Details to be Updated:

  • New Date of Birth to be Updated – यहाँ आपको अपना नया जन्म तिथि डालना है जिसे आप रखना चाहते है।
  • Select vaild Document Type – आपको यहाँ कोई अपना दास्त्वेज चुनना है जो आपके पास हो जैसे, Pan Card, Passport, Marksheet, Birth Certificate आदि इसमें से जो भी आपके पास हो उसे चुन सकते है।
  • View Details & Upload Document – आपने जो भी दास्त्वेज चुना है उसे अपलोड करना होगा उसके लिए View Details & Upload Document पर क्लीक कर Continue To Upload पर क्लिक कर उस Document को सेलेक्ट कर लेना है फिर उसे अपलोड कर देना है।

Step-11. इसके बाद आपको Next के ऑप्शन पर क्लिक करना है अब आपसे पुछ्गा की आपके जो नया जन्म तिथि डाला हो वह सही है अगर ठीक है तो Okay पर क्लिक कर दें।

Step-12. उसके बाद कंडीसन को Accept करें और Next के बटन पर क्लिक कर दें।

Step-13. इसके बाद आपको 50 का पेमंट करना होगा इसके लिए आपको कंडीसन को एक्सेप्ट करेंगे और Make Payment के ऑप्शन पर क्लिक के दे।

Step-14. अब आपको पेमेंट करना होगा आपको अपना पेमेंट मेथड चुन लेना है जिससे आप पेमेंट करना चाहते है।

Step-15. पेमेंट Successful होने के बाद आपके सामने Download Acknowledgement ऑप्शन दिखेगा आपको उस पर क्लिक करके रिसिप्ट डाउनलोड कर लेना है और Go To Dashboard के ऑप्शन पर क्लिक कर बाहर आ जाना है।

अब आपके Aadhar Card Me Date of Birth Kaise Change करने के Request सबमिट के दिया गया है कुछ ही दिनों में अब आपका आधार कार्ड में जन्म तिथि उपडेट हो जायेगा उसके बाद आप पुनः दुबारा नया आधार कार्ड डाउनलोड कर के इस्तेमाल कर सकते है।

Aadhar Card Ka Status Kaise Check Karte Hain

आधार कार्ड उपडेट करने के बाद अगर अप उसका Status Check Online चेक करना चाहते है की आपका उपडेट का प्रोसेस कहाँ तक पहुंचा तो इसके लिए निचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Step-1. आपको फिर से उसी वेबसाइट myaadhaar.uidai.gov.in पर जाना है वहां आपको Login ऑप्शन पर क्लिक कर आधार नंबर, केप्चर कोड और OTP डालकर सबमिट करके  Login के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step-2. आपको स्क्रॉल करके निचे Requests वाले ऑप्शन में आपको आपके आधार कार्ड का स्टेटस दिख जायेगा की कंडीसन में है।

FAQ

Q : Aadhar Card में Date of Birth कितनी बार Change कर सकते है?

Ans : आधार कार्ड में जन्म तिथि केवल 1 ही बार बदला जा सकता है।

Q : Aadhar Card में Date of Birth Change करने में क्या Proof लगता है?

Ans : आधार कार्ड में जन्म तिथि बदलने में पेनकार्ड, मार्कशीट, जन्म प्रमाण पत्र और पासपोर्ट इसके अलावा और भी प्रूफ लग सकते है।

Q: Aadhar Card में Date of Birth Change करने में कितना पैसा लगता है?

Ans : आधार कार्ड में जन्म तिथि बदलने में करीब 50 रूपया लगता है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन कैसे बदलें? इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि अगर आपका आधार कार्ड पर जन्म तिथि में गड़बड़ है तो उसे सुधार सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

Releted Posts –

Sharing Is Caring:

Leave a Comment