Bihar Sauchalay Online Apply 2024: भारत सरकार दे रही है शौचालय बनाने के लिए ₹12,000 रुपए, ऐसे आवेदन करे

Bihar Sauchalay Online Apply 2024 : आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन में चलाई जाने वाली एक योजना इसका नाम शौचालय पंजीकरण योजना 2024 है। यह योजना सरकार ने सभी ग्रामीण और शहरों में मुहैया करवाई है।

शौचालय बनवाने के लिए 12000 की अनुदान राशि दी जाएगी। इस योजना के अंदर ऑनलाइन नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। जिसके जरिए आप ऑनलाइन आवेदन करके शौचालय बनवा सकते हैं।

गांव के अंदर सरपंच या फिर ग्राम विकास अधिकारी के द्वारा उसका चयन किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई जाने वाली इस योजना के साथ अगर आप भी जुड़ना चाहते हैं, तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल में आखिर तक अवश्य बने रहे। इस योजना से जुड़ी तमाम जानकारियां हम आपको आज के इस आर्टिकल में देंगे।

Bihar Sauchalay Online Apply 2024

ऑनलाइन शौचालय पंजीकरण 2024 अवलोकन

आर्टिकल का नामSauchalay Online Registration 2023  
शुरू किया गयाप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा।
उद्देश्यभारत को स्वच्छ बनाना
लाभार्थीभारत देश के गरीब लोग
अनुदान राशि₹12000
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों
वेबसाइटhttps:// swachh bharat mission.gov.in/

आयुष्मान कार्ड में नाम है या नहीं कैसे पता करें?

ऑनलाइन टॉयलेट भारती

यह बात तो आपको अवश्य पता होगी कि जब लॉक खुले में सोच करते हैं, तो इससे हमें कितनी गंदगी का सामना करना पड़ता है, और इसी गंदगी के कारण अनेकों प्रकार की बीमारियां फैलती है। इन बीमारियों का सामना हमें करना पड़ता है, तो यही कारण है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वच्छ भारत योजना चलाई गई है।

इसी योजना के अंतर्गत जिन ग्रामीणों के घरों में शौचालय नहीं है, सरकार उनके घर में शौचालय बनवा रही है, और उन्हें 12000 के अनुदान राशि दे रही है।

गांव मैं रहने वाले बहुत से परिवारों की दयनीय स्थिति अच्छी नहीं है, और ना ही उनके घर में शौचालय है, तो वह लोग सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और अपने घर में शौचालय बनवा सकते हैं।

अगर आप भी ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं और आपके घर में शौचालय नहीं है, तो आप इस योजना में आवेदन करके अपने घर में शौचालय बना सकते हैं, तो चलिए आगे के आर्टिकल में हम आपको बताते हैं कि आप शौचालय के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री द्वारा चलाया गया स्वच्छ भारत अभियान क्या है?

हमारे देश के अंदर बहुत सारी गंदगी फैली हुई थी इसी के चलते हमें कई सारी बीमारियों का भी सामना करना पड़ता था। इसलिए माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत योजना की शुरुआत 2 अक्टूबर गांधी जी के जन्मदिन के अवसर पर की थी।

इस योजना का उद्देश्य देश के अंदर गंदगी को साफ करके स्वच्छ भारत बनाना है, गांधी जी के सपने को पूरा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इस योजना की शुरुआत 2 अक्टूबर को की थी। इसी के चलते ही शौचालय योजना भी चलाई गई है, ताकि ग्रामीण लोग खुले में शौच न करें जिससे कि उन्हें अनेक प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़े।

फ्री शौचालय ऑनलाइन रजिस्टर करवाने के लिए आपके पास क्या पात्रता होनी चाहिए?

शौचालय के निर्माण के लिए सरकार आपको जो अनुदान राशि दे रही है, उसके ऊपर सरकार ने कुछ पात्रता निर्धारित की है, उन पात्रता का आपको पालन करना होगा। अगर आप इन सभी पत्रताओं को पूरा कर लेते हैं, तो आप शौचालय के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

  • केवल पात्रता व्यक्ति ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • जो व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा रहा है इसके लिए उसके पास पहले से घर में कोई शौचालय नहीं होना चाहिए तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकता है।
  • जो परिवार गरीबी रेखा से नीचे आते हैं वह इसीलिए योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेजों का होना जरूरी है।

बिहार में कृषि यंत्र खरीदने पर मिलेगी सरकार की तरफ से 80% तक सब्सिडी, ऑनलाइन आवदेन की प्रक्रिया जानिए

शौचालय ऑनलाइन रजिस्टर करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज

  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • आधार कार्ड
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज
  • बैंक खाता पासबुक

शौचालय बनवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

जो परिवार शौचालय योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और इस योजना के अंतर्गत शौचालय बनाना चाहते हैं। वह हमारे नीचे के आर्टिकल को स्टेप बाय स्टेप पड़े और दी गई जानकारी को फॉलो करें।

  • फरिश शौचालय ऑनलाइन रजिस्टर करने के लिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की वेबसाइट https:// swachh bharat mission.gov.in/ पर जाना होगा
  • इस वेबसाइट पर जाते ही आपका होम पेज खुल जाएगा वहां पर आपको सिटीजन कॉर्नर के टेप पर प्रेस करना होगा।
  • जैसे ही आप सिटीजन कॉर्नर के ऊपर प्रेस करेंगे इसके बाद आपके सामने कई सारे विकल्प आ जाएंगे वहां पर आपको application from for IHHL दिखाई देगा आपको इस आइकॉन पर प्रेस करना है।
  • आप जैसे ही इस आइकॉन पर प्रेस करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा वहां पर आपको सिटिजन रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना है।
  • सिटिजन रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा आपको उसके अंदर आपको अपना मोबाइल नंबर, जिला,जेंडर, नाम, पता और कैप्चा कोड डालकर इस फॉर्म को सबमिट कर देना है
  • इसके बाद आपके सामने लॉगिन पेज खुल जाएगा इसके अंदर आपको अपना रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर व पासवर्ड डालकर साइन अप के आइकॉन पर प्रेस कर देना है।
  • साइन अप के आइकॉन पर प्रेस करने के बाद आपके सामने एक न्यू पासवर्ड पेज ओपन हो जाएगा उसके अंदर आपको नया पासवर्ड भरकर चेंज पासवर्ड पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आपके सामने आपका डैशबोर्ड ओपन हो जाएगा वहां पर आपको न्यू एप्लीकेशन केमिकल का चयन करना है।
  • इसके बाद आपके सामने शौचालय रजिस्ट्रेशन का पेज ओपन हो जाएगा।
  • दिए गए एप्लीकेशन फॉर्म में आपको सभी पूछे जाने वाली जानकारियां धयानपूर्वक भरनी है।
  • पूछी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक भर लेने के बाद आपको अपने दस्तावेजों को अपलोड कर देना है।
  • अपलोड करने के बाद आपको वहां पर अप्लाई का विकल्प दिखाई देगा आपको उसे विकल्प पर प्रेस करना है।
  • इसके पश्चात आपको एक एप्लीकेशन नंबर प्राप्त होगा आपको इस नंबर को बड़े ही ध्यान पूर्वक आपके पास रखना है, यह नंबर आपके भविष्य में काम आएगा।
  • ऊपर दी गई जानकारी को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके आप शौचालय के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सहारा रिफंड पोर्टल फॉर्म कैसे भरे?

शौचालय बनवाने के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं, और आपको ऑनलाइन रजिस्टर करने का तरीका समझ नहीं आया है, तो आप ऑफलाइन तरीके से भी आवेदन कर सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने ग्राम सचिव यानी कि ग्राम के सरपंच के पास जाना होगा ग्राम सचिव आपको इस योजना के तहत आपका आवेदन भरवा देगा इसके पश्चात आप शौचालय योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

Conclusion :-

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको शौचालय ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2023 के बारे में संपूर्ण जानकारी दी कि आप इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं, हमने आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से अवगत करवाया अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो हमारे ऊपर दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक नपूर्वक अवश्य पड़े।

अगर आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे लाइक शेयर कमेंट अवश्य करें और इसे अपने व्हाट्सएप ग्रुप वह अपनी सोशल मीडिया वेबसाइट पर अवश्य शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस योजना का लाभ प्राप्त हो सके अगर आपको हमारे आज के इस आर्टिकल में कोई कमी नजर आए तो हमें कमेंट सेक्शन में अवश्य बताएं हम आपके कमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई करेंगे।

Related Posts :-

WhatsApp Group Join Now
Sharing Is Caring:

Leave a Comment