चेन्नई सुपर किंग्स का मालिक कौन है? | CSK Team Ka Malik Kaun Hai

दोस्तों अगर आप जानना चाहते है की चेन्नई सुपर किंग्स का मालिक कौन है? तो इस पोस्ट पर लास्ट तक बने रहे यहाँ आपको बताया जायेगा की CSK Ka Malik Kaun Hai आईपीएल टूर्नामेंट में अच्छी खेलने वाली टीम में चेन्नई सुपर किंग का नाम सामिल है। चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल की एक चेन्नई स्थित फ़्रैन्चाइज़ी है। 

जिसमे 2008 से 2015 तक चेन्नई सुपर किंग का नेतित्व भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेद्र सिंह धोनी कर रहे थे। इस टीम के कोच न्यूज़ीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग थे। साल 2016 में स्पॉट फिक्सिंग के मामले में आने के कारण टीम को 2 सालों तक प्रतिबंधित लगा दिया गया था। 

लेकिन आज हम इन सब के बारे में बात नहीं करने वाले है बल्कि आज हम आपको बताएँगे की चेन्नई सुपर किंग्स का मालिक कौन है? (CSK Team Ka Malik Kaun Hai) अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो पोस्ट पर लास्ट तक बने रहे। 

चेन्नई सुपर किंग्स का मालिक कौन है

चेन्नई सुपर किंग्स का मालिक कौन है?

जैसा की हम जानते है की हर टीम का मालिक होता है उसी तरह चेन्नई सुपर किंग्स का मालिक चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड “Chennai Super Kings Cricket Limited” कंपनी है। इस कंपनी का मालिक एन श्रीनिवासन है इसके अलावा यह इस कंपनी का एमडी वाइस चैयरमेन और सीईओ भी है।  

साल 2015 के पहले चेन्नई सुपर किंग्स का मालिक इंडिया सीमेंट कंपनी लेकिन साल 2015 के बाद एक अलग फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड ने चेन्नई टीम को आईपीएल के लिए खरीद लिया। उसके बाद इस उस समय से अब चेन्नई सुपर किंग्स टीम का मालिक क्रिकेट लिमिटेड कंपनी रही है। 

चेन्नई सुपर किंग्स टीम को एक अलग नाम का कंपनी बनाना था। इसलिए इंडिया सीमेंट लिमिटेड कंपनी के मालिक ने 2014 में चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड कंपनी बना दी।  

इंडिया सीमेंट लिमिटेड कंपनी तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई शहर में स्थित है वर्ष 2008 में जब आईपीएल का शुरुआत हुआ। तब BCCI ने आईपीएल के घोषणा करने के साथ साथ आईपीएल में 8 टीम बनाया गया और इंडिया सीमेंट लिमिटेड कंपनी के मालिक ने चेन्नई सुपर किंग टीम को 682 करोड़ में खरीद लिया।

CSK Full Form in Hindi

CSK का फुल फॉर्म ‘Chennai Super Kings‘ होता है, जिसे हिंदी में चेन्नई सुपर किंग कहाँ जाता है चेन्नई सुपर किंग टीम प्रसंसक आज दुनियाभर में है। CSK आईपीएल की सफल टीम मानी जाती है क्योकि इस टीम का नेतित्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी है। जिसका फैन्स फॉलोवर्स आज पूरी दुनिया में है।

अभी तक धोनी की कप्तानी में सीएसके ने 4 बार आईपीएल का खिताब जीता है जब भी आईपीएल का सीजन आता है तब सभी CSK टीम के चाहने वाले फैन्स आईपीएल मैच का आनंद लेते है।  

चेन्नई सुपर किंग टीम से जुड़े रोचक तथ्य 

दुनिया के सबसे लोकप्रिय और सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है इस टूर्नामेंट में दुनिया के बड़े से बड़े खिलाडी खेलते हुए नजर आते है इसलिए इसकी लोकप्रियता केवल भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया लगभग हर देश में है आईपीएल को चाहने वाले है।  

आईपीएल में कई सारे टीम है लेकिन जब सबसे सफल टीम के बारे में बात की जाती है तो चेन्नई सुपर किंग टीम का नाम सबसे ऊपर आता है क्योकि अभी तक चेन्नई ने जितने भी सीजन खेले है अभी तक उन सभी सीजन में उन सभी सीजनों में इस टीम का पर्फ्मेंस बेहतरीन रहा है।  

इस टीम की कमान दुनिया के सबसे अच्छे कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी संभाल रहे थे इनके द्वारा आईपीएल हुए कप्तानी में टीम 4 बार जीत की ट्रॉफी ला पाई है। इस टीम में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी है जो अपने दमपर मैच का रोख बदल सकते है आइये आपको चेन्नई सुपर किंग टीम से जुड़े रोचक बातो को बताते है। 

  • चेन्नई सुपर किंग्स टीम ने अभी तक सबसे ज्यादे “6 Fair Play Awards” मिले है यह अवार्ड उन टीम को मिलते है जो शांति पूर्ण से मैच खेलते है।
  • चेन्नई सुपर किंग्स एक मात्र ऐसी टीम है जिसने हर सीजन प्लेऑफ के लिए अर्हता प्राप्त (Qualify) किया है, जब भी CSK प्लेऑफ तक पहुची है तब तब फ़ाइनल तक रास्ता बना लेती है। 
  • आईपीएल 2011 में चेन्नई सुपर किंग ने कमाल का प्रदर्सन किया था और आईपीएल का ख़िताब अपने नाम किया था इसके अलावा साल 2011 चन्नई  सुपर किंग्स से अपने सारे होम मैचे जीते थे ऐसा करने वाले आईपीएल के पहले टीम चन्नई सुपर किंग बनी।  
  • चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल के इतिहास में सबसे कामयाब टीमो में से एक है क्योकि ये हर सीजन में पहले से अच्छे प्रदर्शन करते नजर आई है इसलिए इस टीम का Highest Win Percentage 61.28  रहा है जो आईपीएल इतिहास में किसी भी टीम के लिए सबसे अधिक है। 
  • आईपीएल इतिहास में आईपीएल के अपने 165 मैचो में से चन्नई सुपर किंग से 100 मैचे जीते है।  
  • महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तान रहकर अभी तक 160 मैचे खेले है जो सबसे ज्यादा है।  

FAQ

Q : चेन्नई टीम का मालिक कौन है?

Ans : चेन्नई टीम का मालिक क्रिकेट लिमिटेड है, इस कंपनी का मालिक मालिक का नाम एन श्रीनिवासन है।

Q : चेन्नई टीम में कुल कितने खिलाडी है?

Ans : 2022 के आईपीएल सीजन में चेन्नई टीम में कुल 25 खिलाड़ी है।

Q : चेन्नई टीम का कप्तान कौन है?

Ans : चेन्नई टीम का कप्तान महेंद्र सिंग धोनी है।

Q : चेन्नई टीम का कोच कौन है?

Ans : चेन्नई टीम का कोच Coach Stephen Fleming है।

Q : Chennai Super Kings का CEO कौन है?

Ans : चेन्नई टीम के CEO Kasi Viswanathan है।

मुझे उम्मीद है की हमारी दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो आगे सोशल मिडिया में अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

Related Articles :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment