Sabse Bada Cricket Stadium | दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम कहाँ पर है?

Duniya Ka Sabse Bada Cricket Stadium

आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम कहाँ है? भारत एक ऐसा देश है। जहाँ के लोग क्रिकेट को किस हद तक चाहते है इसका अनुमान लगाना मुश्किल है क्योकि भारतीय लोग देश के बड़े-बड़े खिलाड़ियों को भगवान की तरह पूजते है जिसमे बच्चा युवा जवान और बुजुर्ग भी शामिल है।

अगर क्रिकेट मैच स्टेडियम में बैठकर देखना चाहते है। लेकिन आपको पता चलता है की मैच के सारे टिकट बिक चुके है और आप निराश होकर वापस चले आते है। लेकिन अब सायद भारतीय लोगो को समस्या के छुटकारा मिलने की थोड़े सी उम्मीद की जा सकती है क्योकि अहमदाबाद में स्थित दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है।

इन स्टेडियम में बैठने क्षमता ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट Melbourne Cricket स्टेडियम से भी ज्यादा है इसमें एक लाख 10 हजार लोग आसानी से बैठ सकते है। इस पोस्ट में आपको दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम कहाँ है? इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम कहाँ है?

दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम सरदार पटेल स्टेडियम है जो भारत के अहमदाबाद के मोटेरा इलाके मे स्थित है। यह स्टेडियम आस्ट्रिलिया के मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड के पीछे छोड़कर दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बना है और सभी जगह स्टेडियम मिलकर बोले तो यह विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम माना जा रहा है। इस स्टेडियम में दर्शकों की रखने की क्षमता लगभग 1 लाख 14 हजार है।

इस जगह पर पहले एक स्टेडियम था उस पुराने स्टेडियम को तोड़कर बनाया गया है। उस पुराने स्टेडियम का निर्माण 1983 में बनाया गया था जिसमे 49000 को बैठने की क्षमता थी। पहली बार इसका नवीकरण 2006 में किया गया था। जिसमे 54000 दर्शको के बैठने की क्षमता हो गई थी। उसके बाद यहाँ अंतरास्ट्रीय मैचों होने लगे 2015 में स्टेडियम को पूरी तरह तोड़ दिया गया था और फिर उसकी जगह पर नया स्टेडियम बनाया गया।

24 फ़रवरी 2020 को नये स्टेडियम का उद्धाटन उस समय के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ड्रम्प के द्वारा की गई थी। जिसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत किया था। इस कार्यक्रम को नमस्ते ड्रम्प का नाम दिया गया था। जिसमें अब 132,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता है। 

इसे भी पढ़े –

इस स्टेडियम के बारे में कुछ रोचक बातें

  • इस स्टेडियम में 76 कॉर्पोरेट बॉक्स, 4 दैसिंग रम, 3 प्रैकिट्स पिच, ट्रेनिंग सेंटर और एक 55 रूम क्लब हाउस है इसके अलावा एक ओलपिंक साइज का स्विमिंग पूल, बैडमिंडन और टेनिस कोर्ट, टेबल टेनिस एरिया और एक 3D प्रोजेक्ट थियेटर है।
  • सरदार पटेल स्टेडियम में एक साथ 1,10,000 दर्शक बैठ सकते है।
  • स्टेडियम के ग्राउंड में कुल 11 बेहतरीन पिच तैयार की गई है इसके अलावा खिलाड़ियों के लिए खास ड्रेसिंग रूम है जिसमें जिम की सुविधा भी है एक साथ चार ड्रेसिंग रूम वाला ये दुनिया का पहला क्रिकेट स्टेडियम है।
  • हर स्टेडियम की तरह इसकी पार्किन भी बेहतरीन व्यवस्था की गई है इससे 4 हजार कार और 10 हजार दो पहिया वहां की पार्किन की व्यवस्था है।
  • उसमे लाइट की सुविधा बड़े से पोल पर लाइट लगाया रहता है और ये पहला ऐसा स्टेडियम है जिसमे लाइट के लिए पोल नहीं बल्कि छत के चारो ओर LED लाइट लगाई होती है।
  • इस क्रिकेट स्टेडियम का बनावट इतन कमाल का है की जब कोई खिलाड़ी बाउंड्री मारे तो उसका नजारा आप स्टेडियम में बैठा हर व्यक्ति आसानी से देख सकता है इस स्टेडियम में अंदर जाने के लिए और बाहर निकलने के लिए बेहतरीन सुविधा की गई है।
  • इस स्टेडियम से एक साथ 6000 लोग बाहर निकल सकते है और इसमें लार्सन ऐंड (I & T) ने 700 करोड़ रुपये में लगात से तैयार किया।
  • यह स्टेडियम के पास मेट्रो लाइन भी ले गई है इस स्टेडियम के महज 300 मीटर की दुरी पर मेट्रो सुविधा भी उपलब्ध है और यहाँ फ्लाईओवर बनाने की योजना चल रही है जो की मेट्रो स्टेशन को सीधा स्टेडियम से जोड़ेगी यह फ्लाईओवर मेट्रो की तरफ से बनाया जाएगा न की स्टेडियम की तरफ से इसके अलावा इस स्टेडियम के ओर भी कुछ खास बातें है।

सरदार पटेल स्टेडियम में अच्छा खेलने वाले खिलाड़ियों का लिस्ट

आइये अब सरदार पटेल स्टेडियम में सबसे अच्छा खेलने वाले खिलाड़ियों का लिस्ट देखते है।

  • वर्ष 1983 में निर्मित पुराने स्टेडियम में सुनील गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले 10 हजार रन पुरे किये थे।
  • कपिल देव ने यही पर न्यूजलैंड के रिचर्ड हैडली का सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट का रिकॉड तोड़ा था।
  • सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर का पहला दोहरा सटक यही लगाया था
  • 2011 के विश्व कप टूर्नामेंट में भारत ने इसी मैदान पर विश्व विजेता आस्ट्रिलिया को हराया था।

FAQ

Q : विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम का नाम क्या है?

Ans : विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट का नाम सरदार पटेल स्टेडियम है।

Q : मोटेरा स्टेडियम का नाम बदलकर क्या रखा गया है?

Ans : मोटेरा स्टेडियम का नाम बदलकर नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम रखा गया है।

Q : मोटेरा स्टेडियम का उद्घाटन किसने और कब किया?

Ans : मोटेरा स्टेडियम का उद्घाटन 24 फरवरी 2021 को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ड्रम्प ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मौजूदगी में किया था।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment