Equity Meaning in Hindi | Equity का मतलब क्या होता है?

Equity Meaning in Hindi : आज की पोस्ट में हम बात करेंगे Equity का मतलब क्या होता है? जैसा कि आप लोग जानते हैं कि अगर आप शेयर बाजार में पैसे निवेश करते हैं तो आप लोगों ने इक्विटी नाम जरूर सुना होगा क्योंकि शेयर मार्केट में इक्विटी का इस्तेमाल सबसे अधिक होता है।

ऐसे में कई लोगों को इसका हिंदी में क्या मतलब है उसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। अगर आप की थी इसके बारे में नहीं जानते हैं तो हमारा आर्टिकल पूरा पढ़े तभी जाकर आपको पूरी बात समझ में आएगी Equity Meaning in Hindi क्या होता है आइए जानते हैं।

Equity Meaning in Hindi | Equity का मतलब क्या होता है?

Equity Meaning in Hindi – इक्विटी क्या होती है?

इक्विटी का हिंदी में अर्थ होता है हिस्सेदारी या हिस्सा जैसा कि आप लोग जानते हैं कि जब आप किसी भी कंपनी में पैसे लगाते हैं तो आप उस कंपनी के कुछ शेयर को खरीदते हैं यानी आप उस कंपनी में कुछ हिस्से के मालिक हो जाते हैं उन सभी चीजों को शेयर मार्केट में इक्विटी के नाम से जाना जाता है।

शेयर बाजार में इक्विटी का मतलब क्या होता है?

शेयर बाजार में इक्विटी का मतलब होता है कि अगर आप किसी भी कंपनी में कुछ पैसे निवेश करते हैं तो आप उस कंपनी के कुछ प्रतिशत के मालिक हो सकते हैं। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि आपने किसी कंपनी में ₹ ₹200000 का शेयर खरीदा है तो ऐसे में आप उस कंपनी में 20% के आप मालिक हैं।

कंपनी में Equity कितने लोगों की हो सकती है?

किसी कंपनी में हिस्सेदारी यानी इक्विटी दो तरह के लोगों की होती है।

  • कम्पनी के शेयरधारक (Shareholders) या निवेशक
  • कम्पनी के Promoters

कंपनी में है उनका प्रतिशत अलग-अलग होता है।

Shareholders Equity Meaning in Hindi

शेरहोल्डर्स इक्विटी का मतलब क्या होता है तो हम आपको बता दें कि मान लीजिए कि किसी व्यक्ति ने किसी कंपनी में ₹1000000 तक के शेयर खरीदे हैं। तो ऐसे में कंपनी में उस व्यक्ति का हिस्सा 10% होगा यानी जितना अधिक वार कंपनी में पैसे निवेश करेगा उतना अधिक कंपनी के शेयरों का मालिक हो पाएगा।

Equity Share in Hindi

इक्विटी शेयर का मतलब होता है कि अगर आप किसी कंपनी में 10,000 100000 या जितने भी अधिक शेयर खरीदते हैं उन्हें हम लोग इक्विटी शेयर करते हैं इस प्रकार के चीजों में कंपनी में जो आपको हिस्सेदारी मिलती है उसे हम लोग शेयर होल्डर इक्विटी करते हैं।

Promoters Equity Meaning in Hindi

प्रमोटर इक्विटी का मतलब होता है कि अगर आप किसी शेयर बाजार में किसी कंपनी में 1 से अधिक लोगों के साथ मिलकर शेयर खरीदते हैं तो उसे हम लोग प्रमोटर इक्विटी कहते हैं। उदाहरण: मान लो चार दोस्त मिलकर 40 लाख रुपये से एक कंपनी शुरू करते हैं।

जिसमे चारों लोग बराबर-बराबर पैसा लगाते हैं. प्रत्येक व्यक्ति ने कंपनी में ₹1000000 तक लगाए हैं। ऐसे में उनका टोटल कंपनी में 25% का प्रमोटर इक्विटी शेयर होगा।

इक्विटी मार्केट क्या होता है?

इक्विटी मार्केट का मतलब होता है कि जो कंपनियां अपने कंपनी के शेयर को जारी करता है उसे हम लोग इक्विटी करते हैं।

इक्विटी ट्रेडिंग किसे कहते हैं?

जब कोई ट्रेडर किसी कंपनी के शेयर को खरीदा या भेजता है तो उसे हम लोग इक्विटी ट्रेडिंग कहते हैं इक्विटी ट्रेडिंग विशेष तौर पर स्पॉट मार्केट कैश मार्केट और फ्यूचर मार्केट पर होती है। कैट मार्केट में आप किसी भी स्टॉक के डिलीवरी ले सकते हैं।

जबकि फ्यूचर मार्केट में अगर आज अपने किसी कंपनी के शेयर खरीदे हैं तो फ्यूचर में एक निश्चित तारीख को आप उसे भेज पाएंगे क्योंकि यहां पर आपके साथ एक कॉन्ट्रैक्ट होता है। उसके के मुताबिक कि आप शेयर को खरीद या बेच सकते हैं।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर Share करे।

WhatsApp Group Join Now
Sharing Is Caring:

Leave a Comment