Hello Meaning in Hindi | Hello का मतलब क्या होता है?

Hello Meaning in Hindi : इस पोस्ट में जानने वाले है कि Hello का मतलब क्या होता है? हमारे आसपास बोले जाने कुछ ऐसे भी शब्द है जिन्हें हम हर रोज प्रयोग करते है लेकिन उसका सही मलतब क्या होता है इसके बारे में जानकारी बहुत लोगो को नहीं है

आप अपने जीवन मे कभी न कभी Hello वार्ड जरूर सुनने को मिला होगा या जब भी हम किसी के पास कॉल करते हैं या कोई आपके पास कॉल करता है तो मुंह से सबसे पहला शब्द हेल्लो ही नकालता है हेल्लो शब्द प्रयोग तो सभी मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाले लोग करते है

लेकिन उनमे कम ही ऐसे लोग है जिनको Hello Ka Matlab नहीं पता है अगर आप इस लेख में Hello Meaning in Hindi जानने के लिए आये है तो आप बिलकुल शै पोस्ट पर है यहाँ आज में इस पोस्ट में जानने वाले है कि Hello शब्द का सही मतलब क्या होता है, हेल्लो शब्द कहां से आया है तथा हेल्लो वर्ड के ऊपर वाक्य (ट्रांस्लेसन) के माध्यम से भी जानेंगे।

Hello-का-मतलब-क्या-होता-है

Hello का मतलब क्या है? – Hello Meaning in Hindi

वैसे तो पुकारने के लिए कई वर्ड है जैसे, हे, श्रीमान, जनाब, सूनो सुन आदि लेकिन इन सब मे सबसे ज्यादा बोला जाने वाला शब्द हेल्लो है आप तो जानते ही होंगे कि हेल्लो एक अंग्रेजी शब्द है जो अंग्रेजी के Hell शब्द से बना है।

Hello Meaning क्या होता है? हे, श्रीमान, जनाब, सूनो, सुन आदि

जिसमे Hell का मतलब होता है जह्नुम यानी नर्क होता है हम आपकी जानकरी के लिए बता दे कि Hello का मतलब है नमस्कार, सुनिये, नमस्ते यानी यह स्वागत का अभीव्यक्ति का अंगेजी शब्द है इसे को ओर भी अच्छी तरह से समझते है।

Hello शब्द का उत्पत्ति कैसे हुई?

हम जानते है कि हेल्लो शब्द हेल शब्द से बना है हेल्लो शब्द का उत्पति तब हुआ जब अंग्रेजी हुकूमत का दहसत पूरी दुनिया मे था 20वी सदी का शुरुआती दौर में जब अंग्रेजी सरकार का हुकूमत था और देश मे रहने वाले लोगो को गुलाम बनाकर काम करवाते थे हम गुलामो को काम कराने के लिए पुकारना भी जरूरी था ओर उनका नाम लेकर पुकारना अंग्रजो के सान के खिलाफ था।

 तब से अंग्रेजो ने लोगो को हेल्लो नाम से पुकारना शुरू कर दिया उस समय तो अंगेजी वहीं लोग जानते थे उन सभी मजदूरों को पता नही था कि अंग्रेज उन्हें गाली देकर पुकार रहें है तब से आज हेल्लो शब्द का ज्यादातर उपयोग होने लगा हम में से बहुत से लोग अपने दोस्तों से हेल्लो बोलते है।

क्या उनको पता है कि hell का मतलब नर्क होता है और Hello का मतलब नर्कवासी होता है आपको यह भी जान लेना चलिये की अंग्रेजों ने आपस मे बात करते समय कभी भी हेल्लो शब्द का प्रयोग नही करते थे क्योंकि वह जानते थे कि इसका सही मतलब क्या होता है।

Hello 10 Sentence Examples Hindi & English

1.हम यही से गुजर रहे थे तो आपको नमस्ते कहने आ गये।
Eng..We came to say hello as we were passing.
2.सुनिए क्या मैं अर्जुन से बात कर सकता हूँ?
Eng..Hello – may I speak to Arjun?
3.मैंने उसे नमस्ते कहाहै।
Eng..I said  hello him.
4.हैलो, यह क्या है?
Eng..Hello, what’s this?
5.उसने मना कर दिया और नमस्ते, मैं उसकी प्रबंधक हूँ।
Eng..She refused and, hello, I’m her manager.
6.हैलो, यहाँ कोई है?
Eng..Hello, is anybody here?
7. हेल्लो कहाँ जा रहे है?
Eng..Hello where are you going?
8.हेल्लो आप क्या कर रहे हैं?
Eng..Hello what are you doing?
9.मैंने कॉल पर हेल्लो कहा।
Eng..Where i call hello.
10.हेल्लो का मतलब क्या होता है?
Eng..What does hello mean?

Hello Synonyms Words – पर्यावाची शब्द

  1. Greetings –  अभिवादन, बधाई, शुभकामना, अभिनंदन
  2. Hi  –  हॉय, नमस्ते, नमस्कार
  3. Howdy  –  कैसे हो
  4. Welcome  –  स्वागत, अभिवादन, सलाम, प्रणाम
  5. Good day –  शुभ दिन
  6. Buenos dias  –  शुभ प्रभात
  7. Bonjour –  नमस्ते, नमस्कार

Hello शब्द का उपयोग कहाँ होता है?

वर्तमान समय में हेल्लो शब्द का इस्तेमाल हर एक बच्चा कर रहा है। भारत में जब भी किसी के फोन पर कॉल आता है तो कॉल रिसीव करके सबसे पहला वर्ड हमारे मुंह से Hello ही निकलता है। इसके अवाला हेल्लो का यूज किसी सामने वाले व्यक्ति से बात करने के लिए भी किया जाता है यह काफी लोकप्रिय भाषा है।

FAQ

Q : Hello का मतलब क्या होता है?

Ans : नमस्कार, नमस्ते, सलाम आदि

Q : Hi का मतलब क्या होता है?

Ans : नमस्कार, नमस्ते

WhatsApp Group Join Now
Sharing Is Caring:

Leave a Comment