Google Mera Naam Kya Hai | गूगल से पूछिए गूगल मेरा नाम क्या है?

Google Mera Naam Kya Hai : अगर आप भी गूगल से बोल रहे है कि गूगल मेरा नाम क्या है? और आपको उसका सही जवाब नहीं मिल रहा है तो आप सही पोस्ट पर है यहाँ आपको हम गूगल से अपना नाम पूछने का सही तरीका क्या है इसके बारे में बताएँगे

आज के समय मे इंटेरनेट पर रोज करोड़ो कीवर्ड सर्च किये जाते है जिसका मतलब या जवाब जानने के लोए लोग हर रोज गूगल पर कुछ न कुछ सर्च करते रहते है वर्तमान समय में Google Mera Naam Kya Hai यह प्रश्न आजकल काफी ज्यादा सर्च किये जा रहे है अगर आप भी चाहते है कि गूगल आपका नाम बता दे तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है।

इस पोस्ट में इसके बारे में काफी आसान शब्दो मे इसके बारे में अध्यन करेंगे दोस्तो इस समय तकनीक काफी ज्यादा स्मार्ट हो गयी है दिन प्रतिदिन टेक्नोलॉजी में विकास होता ही चला जा रहा है। 

प्रत्येक आदमी अपने अपने कार्यो को स्मार्ट तरीके से पेश करना चाहता है यह आप भी जानते है कि तकनीकी क्षेत्र में गूगल का बहुत बड़ा योगदान है लगभग सभी आदमी नए-नए उपकरणों की तलाश में जुटा हुआ है जिससे दूसरे लोगो को इम्प्रेस कर सकें।

कुछ समय गूगल ने Google Assistant लाया है जो आपको काफी चीज़ो में सहियोग करता है और आपके लगभग सभी सवालों को जवाब भी देता है यह आज तकनीकी क्षेत्र में काफी बढ़िया फीचर गूगल ने लाया है गूगल मेरा नाम क्या है? यह गूगल से की पूछे जानने के लिए पोस्ट पर अंत अंत बने रहे

Google Mera Naam Kya Hai

गूगल मेरा नाम क्या है? – Google Mera Naam Kya Hai

आज के समय मे गूगल मेरा नाम क्या है? इंटेरनेट पर काफी ज्यादा सर्च किये जा रहे है अगर आप भी चाहते है कि गूगल आपका नाम बताए तो आपको बता दे कि गूगल का ही एक नया ऐप्प लांच किया है जिसका नाम Google Assistant है जो एक काफी छोटा ऐप्प है।

जिसकी मदद से आप इससे कोई भी प्रश्न कर सकते है जैसे- गूगल मेरा नाम क्या है, मेरा नाम क्या है गूगल जल्दी बताओ, मेरा घर कहाँ है, हिंदी मूवी कैसे देखें इत्यादि चीजे आप Google Assistant से कर सकते है। 

Google Assistant App को इस्तेमाल कैसे करें?

गूगल मेरा नाम क्या है ये जानना काफी आसान है इसके लिए आपको प्लेस्टोर से ऐप्प ऐप्प डाउनलोड करनी होगी जिसका नाम Google Assistant है और उसमें कुछ सेटिंग करने के बाद आप गूगल से सभी प्रकार का सवाल कर के उसका जवाब भी जान सकते है।

Google Mera Naam Kya Hai | गूगल से पूछिए गूगल मेरा नाम क्या है

Google Assistant काफी छोटा साइज का मोबाइल एप्प है जिसकी साइज लगभग 774 KB है और डौनलोडिंग 100 मिलियन से ज्यादा है यह काफी फेमस ऐप्प है जो हाल में ही गूगल द्वारा लांच किया गया है चलिए जानते है इसे डाउनलोड और इस्तेमाल कैसे करें इसके लिए आपको हमारे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Step-1. सबसे पहले आपको गूगल प्लेस्टोर पर जाना है Google Assistant सर्च करके पहले वाले ऐप्प को डाउनलोड कर लेना है।

Step-2. अब इस ऐप्प को इनस्टॉल करके ओपन करना है।

Step3. फिर अब अपना नाम पूछे जैसे- “गूगल मेरा नाम क्या है” अगर आपका नाम आपके फ़ोन सेव होगा तो आपका नाम बोलेगा।

Step-4. लेकिन अगर आपका नाम मौजूद नही हैं तो गूगल आपसे आपका नाम पूछेगा आपका जो भी नाम हो गूगल को बोलकर बताये।

Step-5. अब अगर आप चाहते है कि गूगल आपका यही नाम लेकर पुकारे तो आपको उसे कंफर्म कर देना है इसके लिए आपको Yes बोलना है।

Step-6. अब गूगल से पूछेंगे की “गूगल मेरा नाम क्या है” तो गूगल आपका नाम बताएगी।

Google Mera Naam Kya Hai | गूगल से पूछिए गूगल मेरा नाम क्या है

इसी तरह से Google Assistant को अपना नाम बताकर गूगल से अपना नाम बुलवा साकते है अगर आप अपने पापा, मम्मी, बहन, भाई इत्यादि लोगो का नाम बताकर गूगल से उनका नाम बोलवा सकते है।

इतना ही नही बल्कि Google Assistant की मदद से अपने अपने स्मार्टफोन के कई सारे एक्टिविटी को मेंटेन कर सकते है और मोबाइल के बहुत सारे फीचर को बोलकर कर सकते है इसके लिए Ok Google को सेटअप करना होता है चलिए जान लेते है कि Google Assistant का फीचर क्या है।

Google Assistant का फीचर क्या है?

  1. अपने फोन में किसी भी सेव किये हुए मोबाइल नम्बर को उसके नाम बोलकर कॉल लगा सकते है।
  2. अगर आपके फोन में बार बार किसी का मैसेज या नोटिफिकेशन आ रहा है तो आप गूगल से बोलकर पूछ सकते है और उसे read भी करवा सकते है।
  3. Google Assistant की मदद से किसी भी प्रकार का सांग का नाम बोलकर उसे चलवा सकते है।
  4. आपके फोन में किसी भी इंस्टॉल ऐप्प को ओपन या बंद कर सकते है।
  5. इसकी मदद से आप अपने दोस्तों या गर्लफ्रैंड/बॉयफ्रेंड की तरह बात कर सकते है।
  6. इससे मौसम की जानकारी प्राप्त कर सकते है जैसे- आज क्या है, आज कौन सा दिन है, आज का मौसम कैसे है आदि चीजो कि जानकारी प्राप्त कर सकते है।
  7. इसकी मदद से टाइमर ओर रिमांडर चालू ओर बंद कर सकते है।

Google Assistant बंद या चालू है कैसे पता करें?

अगर आप गूगल असिस्टेंट यूज करने का मूड बना लिया है तो आपको यह भी जान लेना जरूरी है कि गूगल असिस्टेंट चालू या बंद है कैसे पता करें यह काफी आसान है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि गूगल असिस्टेंट को चेक करने के लिए अपने मोबाइल को अनलॉक करके Ok Google बोलना है।

जिससे एक नया पॉपअप खुल जाएगा इससे पता चलेगा कि गूगल असिस्टेंट है अगर ओक गूगल बोलने के बाद भी कुछ एक्टिविटी नही होता है तो आप समझ जाइये की गूगल असिस्टेंट बंद है।

FAQ

Q : गूगल मेरा नाम क्या है?

Ans : गूगल से अपना नाम पूछने के लिए आपको Google Assistant App डाउनलोड करके इसके जड़िये आप गूगल से अपना नाम पूछ सकते है अधिक जानकारी के लिए उपर बता दिया गया है आप जाकर पढ़ सकते है।

Q : Google Assistant क्या है?

Ans : गूगल असिस्टेंट एक मोबाइल ऐप्प है जो गूगल का है इसकी मदद से आप अपने मन का सवाल पूछ सकते है जैसे- गूगल मेरा नाम क्या है, मेरा घर कहाँ है इत्यादि।

Q : Google Assistant का मालिक कौन है?

Ans : जैसा कि हम जानते है कि गूगल अस्सिस्टेंट गूगल का ही एक छोटा सा अंश है जिस प्रकार गूगल का मालिक Larry Page, Sergey Brin माना जाता है क्योंकि इन दोनों का शेयर ज्यादा है वैसे गूगल असिस्टेन्ट का मालिक Larry Page, Sergey Brin ही है।

Q : गूगल मेरा पूरा नाम क्या है?

Ans : इसके लिए आपको Google Assistant ओपन करके वहां पूछना होगा की “गूगल मेरा नाम क्या है” उसके बाद आपको अपना नाम पता चल जाएगा।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट Google Mera Naam Kya Hai पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर शेयर करे।

Related Articles :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment