Intraday Trading in Hindi 2024 | इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है? जानिए पूरी जानकारी

Intraday Trading in Hindi : शेयर मार्केट में आज हर एक व्यक्ति पैसे निवेश कर कर पैसे कमाने के बारे में सोच रहा है क्योंकि शेयर मार्केट से अधिक पैसे कमाना काफी आसान है लेकिन हम आपको बता दें कि शेयर मार्केट में पैसे कमाने से पहले आपको शेयर बाजार में ट्रेडिंग करना होता है।

WhatsApp Group Join Now

ट्रेडिंग आपको कई प्रकार की होती है ट्रेडिंग के माध्यम से ही आप शेयर मार्केट से पैसे कमा सकते हैं।यदि आप शेयर मार्केट निवेश करते हैं तो आप लोगों ने Intraday Trading in Hindi के बारे में जरूर सुना होगा इस ट्रेडिंग से कई लोग 1 दिन में लाखों रुपए कमा लेते हैं।

लेकिन हम आपको बता दें कि यहां से ₹100000 प्रत्येक दिन कामना उतना आसान नहीं है क्योंकि आपको सबसे पहले Intraday ट्रेडिंग को सिखाना होगा तभी जाकर आप पैसे कमा पाएंगे अब आपके मन में सवाल आएगा कि आखिर में Intraday Trading होता क्या है।

अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो आज का आर्टिकल में हम आपको इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है? इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे सीखें? इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे सीखें? आदि (Intraday Trading in Hindi) जानकारी के बारे में विस्तार पूर्वक बताएँगे।

Intraday Trading in Hindi

Table of Contents

इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है? – What is Intraday Trading in Hindi

इंट्रो ट्रेडिंग का मतलब होता है कि ऐसा ट्रेडिंग जिसमें आप जिस दिन आप शेयर खरीदेंगे उसे दिन आपको शेयर को बचना होगा। इस प्रकार के ट्रेडिंग में मुनाफा ज्यादा होता है लेकिन जिनके पास इस प्रकार के ट्रेडिंग करने का अनुभव है। वैसे लोग ही इसमें ट्रेडिंग करके पैसे कमा सकते हैं क्योंकि जो लोग नए हैं।

अगर स्टेरिंग का चयन करते हैं तो उन्हें भारी भरकर नुकसान का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि इंट्राडे  ट्रेडिंग काफी जटिल और जोखिम वाली होती है। इसलिए इसमें आप पैसे तभी लगाया जब आपके पास इंट्राडे ट्रेडिंग संबंधित ज्ञान हो।

उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आपने टाटा ग्रुप के share को ₹10 में खरीदा है और आप उसे उसी दिन बेचना है तो हम आपको बता दें कि आपने जो शेयर खरीदा है उसके दाम ऊपर जाएंगे। यहां फिक्स नहीं होता है। कई बार ऐसा होता है कि दाम नीचे की तरफ चले जाते हैं और आपको उसे दिन भारी नुकसान का सामना करना पड़े।

ऐसे में अगर आप नुकसान से बचना चाहते हैं तो आपको टेक्निकल्स एनालिसिस करना आना चाहिए तभी जाकर आप किसी भी कंपनी के शेर के बारे में जान पाएंगे कि वह कंपनी का शेयर उसे दिन ऊपर जाएगा कि नीचे ताकि आप नुकसान से बच सके।

शेयर मार्केट में इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे काम करती है?

इंट्राडे ट्रेडिंग नए लोगों के लिए काफी जोखिम भरा होता है क्योंकि हम आपको बता दें कि इस दिन आपको शेयर उसी दिन बेचने पाते हैं जिस दिन आपने ऐसे खरीदा है। इसलिए अगर आप इस प्रकार के ट्रेडिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको intraday trading strategies  सीखनी पड़ेगी तभी जाकर आप यहां से पैसे कमा पाएंगे।

इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे करें?

शेयर मार्केट में अगर आप इंट्राडे ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपना खुद का डिमैट अकाउंट ओपन करवाना होगा। इस ट्रेडिंग में आपको कंपनी के फंडामेंटल चीजों के बारे में जानने की जरूरत नहीं है बल्कि आपको टेक्निकल रिसर्च करना होगा तभी जाकर आपको मालूम चल पाएगा कि जिस कंपनी के आप शेयर खरीद रहे हैं।

उसके शेयर ऊपर जाएंगे या नीचे इसके अलावा यहां पर आप प्राइस चार्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिसके माध्यम से कंपनी के शेर के दाम ऊपर और नीचे किस कारण से जा रहे हैं उसके बारे में जानकारी आपको मिल पाएगी। टेक्निकल रिसर्च के माध्यम से आपको जानकारी मिल जाएगी  कंपनी के शेयर नीचे किस कारण से जा सकते हैं।

हम आपको बता दें कि अगर किसी कंपनी के शेयर नीचे की तरफ जा रहे हैं तो इसका मतलब साफ है कि कंपनी ने जो बिजनेस तिमाही का रिपोर्ट जो पेश किया है उसका प्रदर्शन कॉपी खराब है जिसके कारण नहीं शेयर बाजार में उसे कंपनी के शेयर तेजी के साथ नीचे जा रहे हैं। इसके अलावा हम आपको बता दे कि अगर आपको कंपनी के शेयर नीचे क्यों गिर रहे हैं।

उसके बारे में जानकारी मिल जाए तो आप शेयर बाजार में शॉर्ट सेलिंग से भी पैसे कमा सकते हैं। शॉर्ट सेलिंग का मतलब होता है कि पहले शेर को बेचना और फिर खरीदना इस प्रक्रिया में आपको मुनाफा प्राप्त होता है। 

Note: यदि आप शेयर बाजार में नए हैं और आप इस प्रकार के ट्रेडिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप छोटे से पैसे से शुरुआत करें ताकि आपको अगर नुकसान होता भी है तो उसका कोई प्रतिकूल प्रभाव आपके ऊपर ना पड़े

इंट्राडे ट्रेडिंग में स्टॉक कैसे चुनें?

इंट्राडे ट्रेडिंग मे  सही स्टॉक का चयन करने के लिए आपको सबसे पहले कुछ शहरों की वॉच लिस्ट बनानी होगी और आपको हमेशा ऐसे शेयर करनी चाहिए जिसमें हाई लिक्विड हो यानी उसमें खरीदने और बेचने वाले लोगों की संख्या अधिक हो क्योंकि इस प्रकार के शेयर से आप अधिक मुनाफा कमा सकते हैं इंट्राडे ट्रेडिंग में जो भी शेयर आप यहां पर चयन कर रहे हैं।

उसे आप Nifty next 50 स्टॉक्स में ट्रेड कर सकते हैं। जिन शेयरों में intraday ट्रेडिंग करनी है उनका टेक्निकल एनालिसिस अच्छे से कर लें फिर आप 10 या 15 मिनट समय अंतराल यहां पर एक समय निर्धारित कर लेंगे ताकि आपको आसानी से समझ में आए क्या आपको कौन सी दिशा में ट्रेडिंग करना है और एक बात का ध्यान रखिएगा की टेक्निकल इंडिकेटर अगर आपको इस बात सूचना दे रहा है कि शेर के प्राइस ऊपर की तरफ जा रहे हैं तो आप उसे तुरंत खरीदें।  

इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे सीखे?

इंट्राडे ट्रेडिंग  कैसे सीखेंगे इसके लिए आप निम्नलिखित तरीकों के माध्यम से सीख सकते हैं  जिसका विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं-

#1. इंट्राडे ट्रेडिंग के बेसिक सीखो

आप कोई भी ट्रेडिंग शेयर मार्केट में करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ट्रेडिंग के बेसिक के बारे में जानकारी होना आवश्यक है तभी जाकर आप उसे ट्रेडिंग को कर पाएंगे इसलिए अगर आप भी इंट्रो ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो आप इसके बेसिक को सीख लो।

क्योंकि कई लोग आमतौर पर सबसे बड़ी गलती या करते हैं कि बिना सीखे डायरेक्ट ही इस प्रकार का ट्रेडिंग करने लगते हैं जिससे उन्हें भारी भरकर नुकसान का सामना करना पड़ता है और कई लोग तो रातों-रात कंगाल भी हो जाते हैं इसलिए आप कभी भी इस प्रकार की गलती ना करें।

#2. बेस्ट इंट्राडे ट्रेडिंग बुक पढ़ें

इंट्राडे ट्रेडिंग  के क्षेत्र में अगर आप पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो उसे संबंधित किताबें आप पढ़ सकते हैं। मार्केट में आपको कई प्रकार की किताब मिल जाएंगे।

जिसमें इस ट्रेडिंग के बारे में कई महत्वपूर्ण जानकारी शुरुआत से लेकर आखिर तक दिया गया है और अगर आप इस किताब को अच्छी तरह से पढ़ लेते हैं तो आपको इंट्रो ट्रेडिंग संबंधित का एक जानकारी मिल जाएगी तब आप आसानी से शेयर बाजार में  ट्रेडिंग कर कर पैसे कमा पाएंगे

#3. यूट्यूब पर इंट्राडे ट्रेडिंग की विडियो देखें

यूट्यूब का इस्तेमाल हम सभी लोग करते हैं हम आपको बता दें कि यूट्यूब पर कई प्रकार के ऐसे चैनल मिल जाएंगे जहां पर आपको शेयर मार्केट संबंधित ज्ञान दी जाती है। ऐसे में आप उन सभी यूट्यूब चैनल पर इंट्राडे ट्रेडिंग के बारे में संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात है कि यहां पर आपको एक भी पैसा देने की जरूरत नहीं है।

बल्कि आप फ्री में यहां पर सीख सकते हैं और जब आपको व्यापक जानकारी यहां पर मिल जाए तब आप शेयर बाजार में इंट्राडे ट्रेडिंग करना शुरू कर दे एक बात का ध्यान रखेगी कि जब तक आपको इसके बारे में जानकारी ना मिल जाए आप कभी भी शेयर बाजार में इस प्रकार का ट्रेडिंग में पैसे न लगाये नहीं तो आपको भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है।

#4. पेपर ट्रेडिंग प्रेक्टिस करें

आजकल नए लोगों के लिए पेपर ट्रेडिंग काफी पॉपुलर हो गया है। इसके माध्यम से भी आप इंट्राडे ट्रेडिंग को सीख सकते हैं। इस प्रक्रिया में आपको कागज पर इस प्रकार की ट्रेडिंग का निमित्त रूप से अभ्यास करना होगा ताकि आपको आसानी से समझ में आ जाए कि अगर जब आप सचमुच का ट्रेडिंग करेंगे।

तो आपको कितना नुकसान या मुनाफा हो सकता है अगर आप पेपर ट्रेडिंग में एक्सपर्ट हो जाते हैं तो हम कर सकते हैं कि आप इस प्रकार के ट्रेडिंग करने के योग बन गए हैं और फिर आप यहां पर Live इंट्राडे.ट्रेंडिंग करना शुरू करें ताकि आपको मुनाफा प्राप्त  हो सके।

हिंदी को अंगेजी में अनुवाद कैसे करें

Intraday Trading लाभ क्या होते हैं?

आइये अब आपको बताते है की इंट्राडे ट्रेडिंग करने के कौन कौन से लाभ है।

#1. हाई लिक्विडिटी

इस प्रकार के ट्रेडिंग में आपको ऐसे शेयर आसानी से मिल जाएंगे जिस अधिक लोगों द्वारा खरीदा या बचा जा रहा है ऐसे में आप इन शेरों को बेचकर अच्छा खासा मुनाफा  कमा सकते हैं।

#2. तुरंत मुनाफा

इंट्राडे ट्रेडिंग  के अंतर्गत आप प्राइस मोमेंट का लाभ उठाकर जल्द से जल्द प्रॉफिट कमा सकते हैं क्योंकि यहां पर मुनाफा आपको तत्काल में मिलता है

#3. ओवरनाइट जोखिम नहीं होता है

इस प्रकार के ट्रेडिंग में आपको ओवरनाइट जोकिंग नहीं होता है खाने का मतलब है कि आपको इस बात की चिंता नहीं जाती है कि बाजार का उतार-चढ़ाव अगले दिन या रात को कैसा रहेगा इसमें आप तुरंत share को खरीदेंगे और तुरंत उसे बेचकर पैसे कमा लेंगे।

#4. कम पूंजी

 इंट्राडे ट्रेडिंग में  मुनाफा कमाने के लिए आपको बहुत ही कम पैसा यहां पर लगाना पड़ता है क्योंकि यहां पर ब्रोकिंग मार्जिन कम देना पड़ता है।

#5. Flexibility

इंट्राडे ट्रेडिंग के अंतर्गत आप अपनी इच्छा के अनुसार कभी भी ट्रेडिंग कर सकते हैं  और कभी भी बंद कर सकते हैं।

#6. Time efficient use

इसके अंतर्गत आपको काफी कम समय में अच्छा खासा मुनाफा कमाने का अवसर मिलता है इसलिए यहां पर टाइम भी बहुत कम लगता है।

#7. मार्केट नॉलेज

इंट्राडे ट्रेडर्स  हमेशा मार्केट के बारे में जानकारी होना आवश्यक है तभी जाकर वह इस ट्रेडिंग से पैसे कमा पाएगा।

#8. Tax Benefit

इंट्राडे ट्रेडिंग  के माध्यम से आपको टैक्स बेनिफिट प्रदान करता है जो कि लॉन्ग-टर्म कैपिटल के मुकाबले।

#9. Trading Tools

इंट्राडे ट्रेडर्स तकनीकी इंडिकेटर, चार्ट, और Research Tools जैसे अलग अलग  ट्रेडिंग tools  इस्तेमाल करना पड़ता है ताकि आप कोई भी फैसला तत्काल में ले।

इंट्राडे ट्रेडिंग के नुकसान

इंट्राडे पर ट्रेडिंग करने से लाभ से अधिक नुकसान भी है जो निचे बताया गया है।

#1. High Risk

इंट्राडे ट्रेडिंग  काफी जोखिम बड़ा होता है क्योंकि अगर यहां पर शेयर के प्राइस में छोटा सा भी बदलाव अगर होता है तो आपको भारी नुकसान का सामना करना पड़ेगा।

#2. Emotional Felling

इंट्राडे ट्रेडिंग में इमोशनल अनुभव का आना स्वाभाविक होता है कई बार ऐसा होता है जब कोई ट्रेडिंग करता है तो वह भावना में भरकर ज्यादा ट्रेडिंग कर देता है जिससे उसे भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है आसान भाषा में कहे तो उसे लालच हो जाता है और वह सोचता है कि और भी अधिक पैसे यहां पर कमाई जा सकते हैं जो उसके लिए हानिकारक साबित होता है।

#3. High Stress

इस प्रकार के ट्रेडिंग में आपको हाय स्ट्रेस का सामना करना पड़ेगा क्योंकि आप लोगों को मालूम है कि यहां पर फैसला आपको तत्काल में लेने होंगे क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको नुकसान कभी सामना करना पड़ता है जिसके कारण इस प्रकार के ट्रेडिंग करने वाले लोगों High स्ट्रेस का सामना करना पड़ता है।

#4. Requires Expertise

इस प्रकार के ट्रेडिंग के लिए आपके पास तकनीकी और एक्सपर्ट ज्ञान होना आवश्यक है तभी जाकर आप इस प्रकार के ट्रेडिंग में मुनाफा कमा पाएंगे।

#5. High Transaction Cost

इंट्राडे ट्रेडिंग  के अंतर्गत लेनदेन की लागत बहुत ज्यादा होती है यही वजह है कि कई लोग इस प्रकार के ट्रेडिंग करने से बचते हैं क्योंकि यहां पर आपको ब्रोकरेज और कई प्रकार के शुल्क देने होंगे।

#6. Competition

 इंट्राडे ट्रेडिंग में कॉम्पिटिशन काफी हाई होता है और इसे आपको  लगातार अपने आप को अपडेट रखना पड़ेगा तभी जाकर आप इस प्रकार के ट्रेडिंग से पैसे कमा पाएंग।

#7. Market Position

इंट्राडे ट्रेडिंग में बाजार में उतार-चढ़ाव और कीमतों में उतार-चढ़ाव काफी  तेजी के साथ होता है इसलिए मार्केट पर अगर आपकी थोड़ी सी भी नजर हटती है तो आपको मुनाफा की जगह नुकसान हो जाएगा।

#8. Margin Calls

इस प्रकार के ट्रेडिंग में आपको लीवरेज का उपयोग करना पड़ता है लेकिन अगर आपका ट्रेड दिशा के विपरीत दिशा में चला गया तो आपको margin calls  के कारण नुकसान का सामना करना पड़ेगा

#9. Addiction

इंट्राडे ट्रेडिंग  प्रॉफिट बहुत जल्दी मिलता है जिसके कारण कई लोगों को इसके लत लग जाती है और इस प्रकार के लत कब बीमारी में बदल जाती है या कह पाना मुश्किल होता है।

इसलिए आप कभी भी इस प्रकार के ट्रेडिंग में लगातार काम ना करें और अगर कर रहे हैं तो आप अपने दिमाग को स्थिति देखकर करें और इसकी आदत ना डालें नहीं तो आप मानसिक बीमारी के रोगी हो सकते हैं।

FAQ

Q : शुरुआत में इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे सीखें?

Ans : अगर आप इंट्राडे में ट्रेडिंग करना चाहते है और आपको ज्यादा कुछ इसके बारे में मालूम नहीं है तो आपको पहले Best Trading Books, ट्रेडिंग से जुडी यूट्यूब विडियो देखना पड़ेगा उसके बाद ही आप इंट्राडे ट्रेडिंग की शुरुआत कर पाएंगे।

Q : इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए बेस्ट ऐप कौन सा है?

Ans : हमारे नजर में Zerodha और Upstox इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए बेस्ट ऐप है।

Conclusion :-

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको Intraday Trading in Hindi से जुड़ी तमाम जानकारियां दी है। इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको यह बताया कि इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है? इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे सीखें? आदि जानकारी इस लेख में साझा किये है।

अगर आपको हमारा आज कहीं आर्टिकल पसंद आया है, इसे अपने व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर करना है, ताकि आपके दोस्तों को भी Inventory के बारे में पता चल सके।

Related Articles :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment