Inventory Meaning in Hindi | इन्वेंटरी का मतलब क्या है? उदाहरण सहित जानिए

Inventory Meaning in Hindi : आज के इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको इन्वेंटरी का हिंदी में मतलब क्या होता है? इसके बारे में बताऊंगा। अगर आपको भी इन्वेंटरी का मीनिंग नहीं पता और आप नो एंट्री का मीनिंग जानना चाहते हैं तो हमारे आज के इस आर्टिकल को आखिर तक अवश्य पढ़े।

WhatsApp Group Join Now

किसी बिजनेस के सॉन्ग दया उसकी सूची को ही हम इन्वेंटरी कहते हैं, जिस समाज का या तो अभी भी होल्ड किया जा रहा है, और या फिर वह सामान अभी भी बिक्री में है हम किसी व्यापार का उत्पादन करते हैं उसे इन्वेंटरी कहते हैं। इन्वेंटरी का हिंदी में अनुवाद सूची होता है, सूची से हमारा अर्थ यह है कि कंपनी के अंदर कच्चे माल की सूची जो अभी भंडार के रूप में ही है जिसे अभी तैयार नहीं किया गया हो।

इस पोस्ट के जरिए हम इन्वेंटरी क्या है, स्टॉक इन्वेंटरी और खरीद इन्वेंटरी क्या होते हैं, इन सभी के बारे में आज के इस आर्टिकल में विस्तार से चर्चा करें।

और इसी के साथ हम आज के इस आर्टिकल में Inventory Meaning in Hindi से जुड़ी कुछ तमाम बातें भी जानेंगे तो इन्वेंटरी की विस्तार से जानकारी को समझने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल के साथ आखिर तक अवश्य ही जुड़े रहे।

Inventory Meaning in Hindi

इन्वेंटरी क्या है? – What is Inventory in Hindi

किसी भी व्यापार में इन्वेंटरी वह सामान होता है, जो इकट्ठा किया हुआ होता है और अभी तक उसकी बिक्री नहीं की गई है, यानी कि जो वस्तु अभी तक होल्ड पर है, और इसे बेचकर कंपनी को अच्छा मुनाफा हो सकता है।

इन्वेंटरी का मतलब सामान होता है.

वर्किंग कैपिटल एक महत्वपूर्ण घटक होता है, यानी कि वह पैसा जो दिन प्रतिदिन के ऑपरेशन के लिए बहुत आवश्यक होता है, उसे हम कार्य सेल पूंजी का नाम देते हैं, और इसका महत्वपूर्ण हिस्सा इन्वेंटरी होता है।

Inventory Meaning in Hindi

जैसा कि मैं आपके ऊपर बताया कि इन्वेंटरी का हिंदी में मतलब सूची होता है, इससे आप कंपनी ने जो भी उत्पाद बनाया है, उसकी एक सूची तैयार कर सकते हैं इसका अर्थ यह है कि कंपनी के अंदर जो सामान पोर्टफोलियो या स्टोरेज के अंदर अभी तक पड़ा है यानी कि उसे समाज की अभी बिक्री नहीं हुई है उसे इन्वेंटरी कहते हैं।

Inventory का मलतब सूची, भंडार

साधारण भाषा में हम संघीत मल को ही इन्वेंटरी कहते हैं। कंपनी ने जो 20 तैयार माल लिया फिर कच्चा माल स्टोर किया हुआ है और कंपनी द्वारा वह सामान अभी तक नहीं बेचा गया है, उसे इन्वेंटरी कहते हैं।

यह कोई जरूरी नहीं है, कि इन्वेंटरी का मतलब कोई फिल्म या समान ही हो वर्चुअल आइटम डिजिटल सामान आदि को भी हम इन्वेंटरी में ही इनरोल करते हैं।

इन्वेंटरी की परिभाषा (Definition of Inventory in Hindi)

इन्वेंटरी का मतलब कंपनी के उसे तैयार मालिया फिर कच्चे माल से है, जो अभी तक कंपनी द्वारा स्टोर किया हुआ है, और वह नहीं बिका है।

कंपनी का वह माल संग्रह जो अभी तक स्टोर किया गया है, और वह बिका हुआ नहीं है, उसे इन्वेंटरी कहते हैं।

किसी भी कंपनी के अंदर अभी भी माल की बिक्री होने के लिए उसे माल की सूची को ही सूची में शामिल कर दिया जाता है।

इन्वेंटरी आवश्यक क्यों है?

किसी भी व्यापार को करने के लिए इन्वेंटरी का होना बहुत आवश्यक है, और इन्वेंटरी पर हस्ताक्षर करना भी बहुत आवश्यक है, इससे यह पता चलता है, कि कस्टमर ने जो भी समाज का डिमांड किया है, उसका स्टॉक कंपनी के पास है या फिर नहीं कंपनी को समय-समय पर अपने इन्वेंटरी को चेक करना बहुत आवश्यक है इससे कंपनी को एक फायदा यह होता है, कि वह स्टॉक आउट और ओवर स्टार्टिंग की समस्या से मुक्ति पा सकते हैं।

अगर कंपनी सही ढंग से अपने सम्मान की इन्वेंटरी नहीं करती है, तो कंपनी द्वारा स्टॉक किया गया माल खत्म हो जाता है, इसलिए कंपनी को अपने इन्वेंटरी पर ध्यान देना बहुत आवश्यक होता है, और कई बार आपने देखा होगा कि आप बाजार से अपने समाज की खरीदी करते हैं, या फिर अमेजॉन से अपना सामान मंगवाते हैं, तो आपको वह सामान स्टॉक से बाहर देखने को मिलता है ऐसा सिरप सिर्फ कंपनी के इन्वेंटरी पर ध्यान न देने की वजह से होता है।

और इन्वेंटरी प्रबंध करने का एक दूसरा कारण यह भी होता है, कि कई बार कंपनी द्वारा बहुत अधिक सामान बना दिया जाता है, उसे हम ओवर स्टॉकिंग माल भी कहते हैं, ओवर स्टॉकिंग होने की वजह से वह सामान अधिक नहीं बिकता और इस वजह से कंपनी को एक भारी नुकसान का भी सामना करना पड़ जाता है। इसलिए देखा जाए तो दोनों ही नजरियों से इन्वेंटरी प्रबंध का सही ढंग से होना बहुत आवश्यक है।

इन्वेंटरी का उदाहरण (Example of Inventory in Hindi)

तो दोस्तों अब तक अपने ऊपर के आर्टिकल में यह है तो अवश्य ही जान लिया होगा कि इन्वेंटरी का क्या मतलब होता है, और किसी कंपनी के लिए इन्वेंटरी का होना क्यों आवश्यक होता है, तो चलिए अब आप इसके उदाहरण को भी समझ लीजिए।

  • किसी भी समाज को स्टोर किया गया है जैसे रेशम कपड़ा आदि उसे हम इन्वेंटरी कहते हैं।
  • अगर कोई भी निर्माण कंपनी है, और वह अपना राम पदार्थ तैयार कर रही है, जैसे स्टील, प्लास्टिक या फिर उनसे निर्मित होने वाले उत्पाद जैसे कार मोटरसाइकिल आदि इन सभी को अभी हम इन्वेंटरी में ही शामिल करते हैं।
  • कंप्यूटर उपकरण कि यदि कोई दुकान है तो उसमें रखे जाने वाले उपकरण और उसमें तैयार किए जाने वाले उपकरण को भी हम इन्वेंटरी कहते हैं।

जैसा कि मैं आपके ऊपर बताया कि किसी भी सम्मान के भंडार या उसके अधिक मात्रा में होने को हम इन्वेंटरी कहते हैं, फिर रिअर वह रॉ माल हो या रेडी माल का मतलब है, रिअर माल एम्प्लॉयमेंट रेडी हो चुका है और या फिर अभी भी उसे समाज का निर्माण कार्य प्रगति पर है लेकिन वह सामान जब तक लाभदायक नहीं है तब तक उसे हम इन्वेंटरी कहेंगे।

दोस्तों अगर आप भी एक बिजनेसमैन हो या फिर अपना एक बिजनेस तैयार करना चाहते हो तो आपके पास सबसे पहले इन्वेंटरी का होना बहुत आवश्यक है। इन्वेंटरी के होने से आपको यह पता चल जाएगा कि आपके पास स्टॉक में कितना सामान पड़ा है, और आपके कितने समाज की आवश्यकता है।

FAQ

Q : इन्वेंटरी का मतलब क्या होता है?

Ans : कंपनी के वह सामान, प्रोडक्ट जो अभी तक बिका न हो व जिसे बेचकर कंपनी मुनाफा कमा सकती है उसे इन्वेंटरी कहा जाता हैं।

Conclusion :-

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको Inventory Meaning in Hindi से जुड़ी तमाम जानकारियां दी है इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको यह बताया कि इन्वेंटरी का हिंदी में क्या मतलब है और इन्वेंटरी क्या होता है और किसी कंपनी के लिए इन्वेंटरी का होना क्यों आवश्यक है और मैंने इन्वेंटरी के कुछ उदाहरण देकर भी आपको समझाया।

अगर आपको हमारा आज कहीं आर्टिकल पसंद आया है, इसे अपने व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर करना है, ताकि आपके दोस्तों को भी Inventory के बारे में पता चल सके।

Related Articles :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment