Paytm Se Recharge Kaise Kare | पेटीएम से मोबाइल रिचार्ज कैसे करे?

Paytm से Recharge कैसे करें

Paytm Se Recharge Kaise Kare : क्या आप जानते है कि पेटीएम से मोबाइल रिचार्ज कैसे करे? अगर नही तो यह पोस्ट आपके योग्य है इस पोस्ट में Paytm से Mobile, DTH रिचार्ज कैसे करते है, इसके बारे में पूरा प्रोसेस जानेंगे। वर्तमान समय लगभग सभी चीज़ ऑनलाइन हो गया है।

अगर आप चाहें तो अपना मोबाइल रिचार्ज करने के लिए बिना किसी रिटेलर के पास गए आसानी से Paytm से Recharge कर सकते है। लेकिन इसके लिए आपको आपको पता होनी चाहिए कि Paytm से Mobile Recharge कैसे करें? अगर वही आज के कुछ साल पहले की बात करें तो हमे अपना मोबाइल रिचार्ज करवाने के लिए बाहर किसी रिटेलर/दुकानदार के पास जाना पड़ता था।

लेकिन वही वर्तमान समय मे आप घर बैठे अपने एंड्राइड फ़ोन में आसानी से Jio, Airtel, Idea, Vodafone, BSNL, Dish Tv , DTH आदि चीजें का रिचार्ज कुछ ही सेकेंडो में कर सकते है। Paytm Se Recharge Kaise Kare जानने के लिए आर्टीकल को अंत तक पढ़ें।

Paytm Se Recharge Kaise Kare

Paytm से Recharge करना बहुत ही आसान है अगर आपके पास एक एंड्रॉइड/स्मार्टफोन है जिसमे इंटेरनेट चलता हो तो आप आसानी से किसी भी किसी भी SIM Card/DTH पर रिचार्ज कर सकते है और बहुत सारे कैशबैक भी पा सकते है। Paytm से Mobile Recharge कैसे करें जानने के नीचे दिया गया सिंपल स्टेप्स को फॉलो करें।

इसे भी जानिए - PhonePe से Recharge कैसे करें

Paytm से Mobile Recharge कैसे करे?

आप किसी भी कंपनी का SIM Card अपने मोबाइल में इस्तेमाल करते है या किसी भी कंपनी के सिम पर रिचार्ज करना चाहते है तो आसानी से नीचे दिये गए स्टेप्स को फॉलो करके कर सकते है।

Step-1. अगर आपके पास पहले से पेटीएम ऐप्प है तो ठीक है अगर नही है तो अपने Android Phone में प्ले स्टोर Paytm App को डाउनलोड कर ले SIGN IN करके सभी डिटेल्स फील करके पेटीएम ऐप्प को ओपन करें।

Step-2. आपके सामने बहुत सारे मेनू दिखेंगे लेकिन अगर आपको मोबाइल रिचार्ज करनी है तो नीचे Recharge & Bill Payments के ऑप्शन में Mobile Recharge वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

Paytm से Recharge कैसे करें

Step-3 .अब आपको Enter Name or Mobile Number वाले जगह पर अपना मोबाइल नंबर डायल करना है। जिस नंबर पर रिचार्ज करना चाहते है।

Paytm से Recharge कैसे करें

Step-4. अपने जो नंबर डाला ऑटोमैटिक डिडेक्ट कर लेगा की किस कंपनी का सिम कार्ड है। अब आपके सिम कार्ड से जुड़े सभी ऑफर्स दिख जाएंगे जैसे- Reecommended Packs, Truly Unlimited, Savings Packs, Cricket Plan, Data Roaming इत्यादि, इनमें से आपको जो भी ऑफर अच्छा लगे उस पर क्लिक करें।

Paytm से Recharge कैसे करें

Step-5. अब आपको निचे दिया गया Pay के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Paytm से Recharge कैसे करें

Step-6. अब आपको अपना पेमेंट मेथड सेलेक्ट करना है, इसके कई सरे ऑप्शन दिए होते है जैसे- Debit & Credit Cards, UPI, Net Banking आदि आपको जिस मेथड से पेमेंट करना है उस पर क्लिक करें 

Step-7. जैसे की मान लिए हमें Debit कार्ड का पेमेंट करना है तो Debit/Credit Card के ऑप्शन को सलेक्ट करें।

Step-8.  फिर Card Number, Expiry Date/Validity और Cvv नंबर डालकर नीचे Pay के बटन पर क्लिक करें।

  1. Card Number: आपके एटीएम या क्रेडिट कार्ड के फ्रंट साइट पर 16 अंक का नंबर होता है उसी को कार्ड नंबर कहते है। जैसे- 6050 5857 5758 7012
  2. Expiry Date/Validity: एटीएम या क्रेडिट कार्ड के फ्रंट साइट पर VALID UPTO/VALID THRU में जो दिनांक दिया रहता है उसी को कार्ड का Expiry Date/Validity कहाँ जाता है। जैसे- 12/24, 01/22 आदि
  3. CVV Number: एटीएम या क्रेडिट कार्ड के बैक साइट पर तीन अंको काले अक्षर में लिखा गया नंबर होता है उसी को CVV Number कहते है। जैसे- 399, 299, 512, 808 आदि।

Step-9. अब आपके एटीएम कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी नंबर आता है उस नंबर को डालकर Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करें इससे कुछ सेकेंड में रिचार्ज हो जाएगी।

Paytm से DTH Recharge कैसे करें?

किसी भी कंपनी का DTH जैसे- Airtel, Tata Sky, D2H, Videocon आदि कंपनियों का डिस आसनी से पेटीएम के जड़िये रिचार्ज कर सकते है। इसके लिए नीचे दिया गया स्टेप्स को फॉलो करें।

Step-1. सबसे पहले पेटीएम ऐप्प को ओपन करें और नीचे Recharge & Bill Payments के ऑप्शन में DTH Recharge वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step-2. फिर आप किस कंपनी के डिस पर चार्ज करना चाहते है कंपनी सलेक्ट करना है।

Step-3. अब अपना DTH से रजिस्टर Mobile Number/Subscriber ID डालनी है फिर कितने रुपये का रिचार्ज करना चाहते है अमाउंट डालनी है। फिर Next के बटन पर क्लिक कर दे।

Step-4. अमाउंट डालने के बाद अपना पेमेंट मेथड चुनना है जैसे कि Wallet, UPI, Debit/Credit Card आदि अगर आप ATM से पेमेंट करना चाहते है तो Debit Card के ऑप्शन पर क्लिक करके अपना एकाउंट सलेक्ट करना है।

Step-5. सभी डिटेल्स डालकर Pay Bill के ऑप्शन पर क्लिक करें अब आपके एटीएम/क्रीडित कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी नंबर आता है। उस नंबर को डालकर Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपका DTH का रिचार्ज हो जाएगा।

Conclusion

अब तो आप समझ गए होंगे कि Paytm Se Recharge Kaise Kare इसके बारें में काफी अच्छी तरह से स्टेप बाई स्टेप बताया गया है।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

WhatsApp Group Join Now
Sharing Is Caring:

Leave a Comment