App Hide Kaise Kare | Android फोन में किसी भी ऐप को हाईड करें?

App Hide Kaise Kare : आज के समय में लोग अपने मोबाइल फोन में हर एक प्रस्नल चीजो को छुपा कर रखना चाहते है ताकि अगर कोई उनका फोन ले तो सामने दिखे न, ऐसे में आज कल एंड्राइड फ़ोन में ऐप हाईड करने के क्रेज चल रहा है। 

सभी स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले लोग जानना चाहते है की Mobile App Hide Kaise Kare, बहुत सारे लोगो को कई सारे यूट्यूब विडियो देखने के बाद भी सही जानकारी नहीं मिल जाती है। अगर आप इस लेख में मोबाइल ऐप को हाईड कैसे करें इसके बारे में जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पर विरजमान है। 

इस लेख को App Hide Kaise Kare इसके बारे बताने के लिए ही लिखा गया है, ऐसे देखा जाए तो नया वर्जन वाले स्मार्टफोन जैसे, OnePlus, Samsung, Xiaomi इत्यादि में पहले से ही ऐप हाईड करने के ऑप्शन दिया है जहाँ से आप एक क्लिक में किसी भी ऐप को हाईड कर सकते है।

लेकिन अभी भी बहुत सारे स्मार्टफोन है जिनमे Android Versions में Hide App ऑप्शन नहीं आता है इस तरह का फोन इस्तेमाल करने वाले लोग किसी थर्ड पार्टी ऐप या Launcher को इस्तेमाल करके किसी भी मोबाइल ऐप को हाईड कर पाएंगे जो आगे इस पोस्ट में जानेंगे। इस लेख में App Hide Kaise Kare इसके बारे में सरल भाषा में जानकारी बताया गया है।

App Hide kaise kare

App Hide Kaise Kare

ऐसे में जिन स्मार्टफोन में मोबाइल ऐप को हाईड करने का फीचर्स नहीं दिया, उनके लिए कई सारे बेतरीन ऐप है जिसके माध्यम से आप मोबाइल फोन में मौजूद किसी भी ऐप को हाईड कर सकते है। इस पोस्ट में तीन ऐप हाईड करने का तरीका बतया गया है आपको जो पसंद आये उसे फॉलो कर लें।

बिना किसी ऐप इनस्टॉल किये ऐप हाईड कैसे करें?

आज बहुत सारे स्मार्टफोन मार्केट में आ गये है जिसमे ऐप हाईड करने का फीचर्स इन्बिल्ड होता है, उन फोन्स में App Hide करके के लिए किसी भी तरह का Apps या Launcher डाउनलोड करके की जरुरत नहीं होती है। आइये जानते है की ऐसे भी में बिना किसी ऐप को डाउनलोड किये App Hide Kaise इसके बारे में नीच स्टेप बाई स्टेप बताया गया है।

Step-1. सबसे पहले अपने स्मार्ट फोन को ऑन कर लें, और अगर उसमे स्क्रीन लॉक है तो उसे भी खोल लें।

Step-2. उसके बाद मोबाइल ऐप के सेक्सन में जाये और ऊपर तीन डॉट पर क्लिक करके ‘Setting’ के ऑप्शन में जाये।

Step-3. अब आपको कई सारे ऑप्शन देखने को मिलेगा, लेकिन ‘Hide apps’ के के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step-4. इसके बाद आपके फोन में इनस्टॉल सभी ऐप्स दिखने लगेंगे आप जिस-जिस ऐप को हाईड करना चाहते है उस पर क्लिक करें और निचे ‘Done’ के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

इतना स्टेप्स को फॉलो करने के बाद सफलतापूर्वक आपका मोबाइल ऐप हाईड हो जायेगा।

Hide App Unhide Kaise Kare

Step-1. अगर आपने गलती से किसी ऐप को हाईड कर दिया उसे अनहाईड करना चाहते है तो आपको फिर से ऐप के सेक्सन में जाना है और ऊपर तीन डॉट पर क्लिक करके ‘सेटिंग’ के ऑप्शन में जाएँ।

Step-2. यहाँ आपको फिर ‘Hide apps’ के ऑप्शन पर क्लिक करें, आपके सामने जितनी भी हाईड ऐप होगी सब दिख जायेगा जिस-जिस ऐप को unhide करना चाहते है उस पर क्लिक करके ‘Done’ के ऑप्शन पर क्लिक कर दें इसके बाद ऐप Unhide हो जाएगी।

Third Party App Install Karke App Hide Kaise Kare

अगर आपके फोन में ऐप हाईड करने का फीचर्स नहीं दिया है और आप किसी थर्ड पार्टी ऐप की तलाश कर रहे है तो आपके लिए Apex Launcher app बेस्ट साबित हो सकता है। जी हाँ इस ऐप को आप प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते है इसका प्ले स्टोर पर 5 करोड़ से भी अधिक लोगो ने डाउनलोड किया आइये जानते है की इस ऐप को इस्तेमाल कैसे करना है।

Step-1. सबसे पहले प्ले स्टोर से Apex Launcher App को अपने फोन में इनस्टॉल कर लें उसके बाद ओपन करें।

Step-2. आपके सामने ‘Choose your drawer syle’ का ऑप्शन दिखाई देगा पको ऊपर skip के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step-3. इसके बाद भी आपको एक और ऑप्शन आयेगा उसमे भी आपको skip करना है।

Step-4. इसके बाद आपको ‘Apex Setting’ ऐप में जाना है, ‘उसमे Hidden Apps’ का ऑप्शन कर क्लिक करें।

Step-5. अब आपके सामने आपके फोन में इनस्टॉल सभी ऐप्स दिखाई देने लगेगी आप जिस जिस ऐप को हाईड करना चाहते है उसके सामने टीक करके निचे ‘Save’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।

इतना करने के बाद सेलेक्ट किया गया ऐप हाईड हो जायेगा।

Unhide करने का Steps

अगर आपको हाईड ऐप को unhide करना है तो सेम स्टेप को फॉलो करें Hidden Apps के सेटिंग में Unhide के ऑप्शन पर क्लिक कर दें ऐप unhide हो जायेगा।

 हमें उम्मीद है की यह लेख आपको पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगे तो आगे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें और साथ ही और कोई प्रश्न अपने मन में है तो कमेन्ट में जरुर बताये हम आपको जवाब जरुर देंगे।

Related Posts :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment