Best Screen Recorder Smartphone Apps 2024 | मोबाइल में सबसे अच्छा स्क्रीन रिकॉर्डर ऐप कौन सा है?

सबसे अच्छा स्क्रीन रिकॉर्डर ऐप कौन सा है? : दोस्तों आज के समय में सभी लोगों को अपने काम के चलते स्क्रीन रिकॉर्डिंग की आवश्यकता अवश्य ही पड़ती है। अगर आपको भी बेहतर स्क्रीन रिकॉर्डिंग करना है और आपको स्क्रीन रिकॉर्डिंग का एप्स नहीं मिल रहा है तो आज के इस लेख में हम आपको बेस्ट स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने वाले कुछ ऐप से अवगत कराएंगे

WhatsApp Group Join Now

हम जिन भी ऐप का जिगर इस आर्टिकल में कर रहे हैं वह ऐप बहुत ही पॉपुलर ऐप है और सबसे अच्छी बात इन ऐप कि यह है कि इनकी रेट इन बहुत अच्छी चल रही है।

आप इन ऐप के माध्यम से Screen Record Tutorial बना सकते हैं और आप इससे वीडियो बनाकर यूट्यूब पर भी डाल सकते हैं और इसके अलावा आप लाइव स्ट्रीमिंग भी कर सकते हैं, दोस्तों आजकल काफी लोग अपनी वीडियो बनाकर यूट्यूब पर डालने लगे हैं इनके लिए उन्हें अच्छे स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने वाले ऐप की आवश्यकता पड़ती है।

इन स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने वाले ऐप के बिना उनका वीडियो बनाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है और इसके अंदर गेमिंग चैनल का बात करें तो स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने वाले ऐप बहुत ही आवश्यक होते हैं। अगर आप प्ले स्टोर से स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने वाले एप्स को ढूंढ रहे हैं तो वहां पर आपको काफी सारे स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने वाले ऐप मिल जाएंगे।

लेकिन ऐप अच्छे से काम करेंगे इसकी कोई गारंटी नहीं है उन ऐप में आपको कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, जैसे की वीडियो बनाते समय अटक जाना, आपका सही ढंग से ना चलना इसके अलावा और भी कई दिक्कतों का सामना आपको करना पड़ सकता है।

अगर आप भी बिना किसी दिक्कत के स्क्रीन रिकॉर्डिंग करना चाहते हैं, और अच्छी-अच्छी वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करना चाहते हैं तो हमारे आज के इस आर्टिकल को आखिर तक अवश्य पढ़ें इस आर्टिकल में हम सबसे अच्छा स्क्रीन रिकॉर्डर ऐप कौन सा है? इसके बारे में बताएंगे।

Best Screen Recorder Smartphone Apps

सबसे अच्छा स्क्रीन रिकॉर्डर ऐप कौन सा है?

इस ऐप के नाम से ही हमें है, पता चल रहा है, कि यह एक स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने वाला ऐप है, इस ऐप के माध्यम से आप बड़ी ही आसानी से स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर सकते हैं, और अच्छे-अच्छे वीडियोस बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं।

इस ऐप को हमने सबसे पहले इसलिए दर्शाया है, क्योंकि यह ऐप बेस्ट स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने वाले ऐप में से एक है, और यह गूगल प्ले स्टोर पर से सबसे ज्यादा डाउनलोड करने वाला स्क्रीन रिकॉर्डिंग ऐप है, और इसकी रेटिंग भी बहुत अच्छी है।

inshot inc कंपनी द्वारा यह ऐप बनाया गया है यह एक काफी मशहूर ऐप्स है, काफी सारे स्क्रीन रिकॉर्डिंग फीचर आपको इस ऐप के अंदर मिलते हैं इस ऐप से आप 240p to 1080p और 60fps to 12mbps तक की क्वालिटी में ट्रेन रिकॉर्डिंग कर सकते हैं।

अगर आपको किसी एप के द्वारा इतने फीचर्स मिलते हैं, तो प्ले स्टोर पर उसमें उस ऐप का watermark लेकिन आपका इस ऐप के अंदर किसी भी प्रकार का watermark नहीं मिलता।

इस ऐप की सबसे अच्छी बात यह है कि इस ऐप के अंदर वीडियो बनाने के दौरान कोई भी लोगों नहीं मिलता है, स्क्रीन रिकॉर्डिंग के साथ-साथ अगर आप इसमें कुछ बदलाव करना चाहते हैं।

तो वीडियो बनाने के बाद आप वह भी बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं वीडियो एडिटिंग का विकल्प भी आपको इसके अंदर मिलता है‌।

मोबाइल रिचार्ज सबसे अच्छा ऐप डाउनलोड करें

#1. Screen recorder -X recorder

स्क्रीन रिकॉर्डर एक्स रिकॉर्डर स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने का एक अच्छा माध्यम है, इसे भी काफी सारे लोग इस्तेमाल करते हैं, और इसे काफी अच्छी रेटिंग भी प्राप्त हुई है इस ऐप के माध्यम से आपको रिकॉर्डिंग के अंदर का साउंड बिल्कुल क्लियर मिलता है।

आप इसके अंदर इंटरनल और एक्सटर्नल दोनों ऑडियो का यूज कर सकते हैं, अगर आप इसके अंदर स्क्रीन रिकॉर्डिंग करते वक्त स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं, तो वह भी आप एक क्लिक के माध्यम से ले सकते हैं।

अगर आपको High Quality मैं स्क्रीन रिकॉर्डिंग करना है, तो यह आपके लिए सबसे बेस्ट ऐप है, इस ऐप के अंदर आपको स्क्रीन रिकॉर्डिंग के साथ साथ वीडियो एडिटिंग का भी ऑप्शन मिल जाता है।

जिसकी सहायता से आप वीडियो की पेट को कम या ज्यादा कर सकते हैं और Stream कर सकते हैं, और crop, rotate भी कर सकते हैं कई बार आपने गेमर्स को स्क्रीन रिकॉर्डिंग के साथ-साथ अपना फेस ऐड करते हुए भी देखा होगा।

अगर आप भी अपना फेस एड स्क्रीन रिकॉर्डिंग के अंदर करना चाहते हैं, तो वह आप बड़ी ही आसानी से इस ऐप की सहायता से कर सकते हैं, इस ऐप से आप स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर कर जो भी वीडियो बनाते हैं, वह आप अपनी सोशल मीडिया साइट पर और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

#2. Mobizen app

 यह अभी स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने वाला ऐप है ऊपर दिए गए दोनों एप की तरह ही यह एक भी अच्छी तरीके से स्क्रीन रिकॉर्डिंग करता है, अगर आप इसे प्रीमियम ट्रेन रिकॉर्डिंग आप कहे तो यह भी गलत नहीं होगा और मैं आपको यह भी बता दूं कि गूगल कंपनी की तरफ से Mobizen app को 2016 का बेस्ट ऐप चुना गया हैइस ऐप का इस्तेमाल करना बहुत ही सरल है, और आप 1 मिनट के अंदर अपना वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं।

वीडियो एडिटिंग का प्रीमियम धूल भी आपको इसके अंदर मिल जाता है जिससे आप  Intro, Outro के अलावा BGM, Cut और स्क्रीन कैप्चर भी बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं, वीडियो क्वालिटी के लिए भी आपको इसके अंदर कई सारे फीचर्स उपलब्ध कराए गए हैं।

इसकी सहायता से आप अपनी पसंद से वीडियो की क्वालिटी का चुनाव कर सकते हैं, Mobizen के अंदर आप Broadcasting भी शुरू कर सकते हैं।

गेम खेलने के साथ-साथ आप इसके अंदर अपनी कॉमेंट्री रिकॉर्ड भी कर सकते हैं, और इसके अंदर भी आपको किसी भी प्रकार का Watermark देखने को नहीं मिलता अगर आप चाहे तो अपना watermark इसके अंदर लगा सकते हैं।

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए कौन सा ऐप है

#3. AZ Screen Recording Apps

यह ऐप स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने का एक काफी अच्छा ऐप है, इस ऐप को हमने चौथे नंबर पर इसलिए रखा है क्योंकि इसे ऊपर के ऐप की तुलना में काफी कम डाउनलोड किया गया है 50 Million से भी ज्यादा लोगों ने इसे डाउनलोड किया है।

डाउनलोड कम होने का मतलब यह नहीं है कि यह ऐप एक बेकार का स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने का माध्यम है, इस ऐप के अंदर भी आपको ऊपर के ऐप तरह ही काफी सारे फीचर उपलब्ध कराए गए हैं।

इसके अंदर आप स्क्रीन रिकॉर्डिंग फुल HD quality में कर सकते हैं, एचडी के अलावा आपको इसके अंदर और भी बहुत सारे क्वालिटी के फीचर्स देखने को मिल जाते हैं इस ऐप के माध्यम से आप गेमप्ले वीडियो रिकॉर्ड भी कर सकते हैं।

हाई क्वालिटी वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं, साउंड की क्वालिटी भी आपको इसके अंदर बहुत अच्छी देखने को मिल जाती हैं बाकी आपकी तरह भी आपको इसके अंदर वीडियो एडिटिंग का भी ऑप्शन मिल जाता है।

इमेज एडिटिंग करने का ऑप्शन भी आपको इसके अंदर दिया जाता है YouTuber और Live Streaming करने वालों के लिए यह एप् एक बहुत ही अच्छा ऐप है।

#4. Screen Recorder – Vidma

स्क्रीन रिकॉर्डिंग से जुड़े काफी सारे फीचर्स आपको इस ऐप के अंदर देखने को मिल जाते हैं इसके अंदर आपको स्क्रीन रिकॉर्डिंग के साथ साथ face cam record का ऑप्शन भी मिल जाता है स्क्रीन रिकॉर्डिंग की क्वालिटी के साथ-साथ आपको इसके अंदर ऑडियो रिकॉर्डिंग की क्वालिटी भी बहुत बेहतरीन प्राप्त होती है।

स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने की कोई लिमिट इसके अंदर नहीं रहती यानी कि आप इससे अनलिमिटेड स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर सकते हैं इस ऐप को प्रयोग करना भी बहुत ही सरल है, इस ऐप के अंदर आपको काफी सारे शॉर्टकट मिल जाते हैं।

स्क्रीन रिकॉर्डिंग करते समय आपको अगर किसी पॉइंट को हाईलाइट करना है, तो  आप ब्रश टूल की सहायता से उसे हाईलाइट कर सकते हैं।

इतने सारे फीचर्स के साथ-साथ आपको इसके अंदर internal sound का फीचर भी मिल जाता है, अगर हम वीडियो क्वालिटी की बात करें तो इसके अंदर आपको 2k resolution और120 fps की क्वालिटी मिलती है वीडियो एडिटिंग करने का भी ऑप्शन आपको इसके अंदर दिया जाता है।

जिससे आप वीडियो के अंदर थोड़ी बहुत एडिटिंग कर सकते हैं अगर आपको स्क्रीन रिकॉर्डिंग करते समय स्क्रीनशॉट लेना है, तो आप इसके अंदर एक क्लिक के माध्यम से स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

निष्कर्ष :-

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा आज का यह आर्टिकल में हमने आपको काफी सारे स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने वाले ऐप से अवगत कराया और उनके अंदर क्या-क्या फीचर्स होते हैं।

हमने आपको यह भी बताया आपको जो भी आप पसंद आए आप उस ऐप का प्रयोग करके स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर सकते हैं अगर आपको हमारा आज का  आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे लाइक शेयर कमेंट अवश्य करें और साथ ही साथ इसे आपने सोशल मीडिया साइट पर अवश्य शेयर करें।

Related Articles :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment