Online Paise Kaise Kamaye 2024 | इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? (30 आसान तरीके)

Online Paise Kaise Kamaye 2024 : यहाँ इस पोस्ट इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? इसके बारे में 30 आसान तरीके बताने वाला हूँ। आज के समय में बेरोजगारी इतना ज्यादा बढ़ गयी है लोग इधर-उधर काम की तलाश में भटक रहे है। बहुत सारे लोग बिजनेस करके पैसे कमाते है तो कुछ लोग जॉब करने पैसे कमाते है लेकिन आज कल बेरोजगारी के वक्त में भी बहुत सारे लोग इंटरनेट से घर बैठे लाखों रुपये कमा रहे है।

WhatsApp Group Join Now

हमारे देश मे बेरोजगारी काफी ज्यादा मात्रा में दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है इसी को मिटाने के कोसिस में हम ये आर्टीकल लेकर आया हूं। इस आर्टीकल में हम आपको बताएँगे कि घर बैठे Online Paise Kaise Kamaye इसमे हम पैसे कमाने के कुछ ऐसे तरीको के बारे में बताएँगे जो तरीका आपको अच्छा लगे आप उसे कर सकते है।

अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाने का मन बना लिया हो तो आपको इस लेख में कुछ ऐसे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके बतायंगे अगर आप उसको लगन से करें तो अपनी पूरी जिंदगी बदल सकती है इसलिए घर पर खाली बैठने से तो अच्छा है कि 10 मीनट आर्टीकल पढ़कर ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ तरीको को सिख लिया जाए।

आज के समय समय मे हर कोई इंटेरनेट से पैसे कमाने के बारे में जानना चाहता है जिस प्रकार से दुनिया डिजिटल हो रही है। वैसे ही ऑनलाइन पैसे कमाने का नए नए तरीके बढ़ते ही जा रहें है। अगर आप एक विद्यार्थी, साधारण आदमी या हाउस वाइफ कोई भी इससे कोई फर्क नही पड़ता है किसी भी तरह के व्यक्ति बताये गये तरीको से ऑनलाइन पैसा कमा सकते है।

Online Paise Kaise Kamaye

Table of Contents

Online Paise Kaise Kamaye 2024

इंटरनेट के जड़िये ऑनलाइन पैसे कमाने का रास्ता अनेको है लेकिन निर्कभर करता है कि आप किस फील्ड में जाना चाहते है। हर कोई का रुचि अलग होता है जैसे Writing, Singing, Dancing, Acting आदि आपका रुचि जिस भी फील्ड में है। आप उसी फील्ड में ऑनलाइन पैसे कमा सकते है चलिए जानते जानते है कि इंटरनेट से पैसे कमाने का कौन कौन से तरीक़े है।

इसे पढ़े – पैसे कमाने वाला ऐप डाउनलोड करें 

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

  1. Blogging करके ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए
  2. YouTube से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए
  3. Freelancing द्वारा पैसे कमाए
  4. Content Writer बनकर
  5. Fiverr द्वारा
  6. Transcribing से
  7. Investment Income से
  8. Online Teaching करके
  9. Virtual Assistant द्वारा
  10. Paytm द्वारा
  11. URL Shortener से
  12. Game खेलकर
  13. Dream11 पर टीम बनाकर
  14. Facebook द्वारा
  15. Instagram से
  16. Photo Editing करके
  17. Video Editing करके
  18. Recharge करके
  19. Advertising द्वारा
  20. Upstox App से
  21. E-Book बेचकर
  22. Flipkart से
  23. Whatsapp से
  24. LinkedIn द्वारा
  25. Painting ऑनलाइन बेचकर
  26. Shorts Video बनाकर
  27. Quora के द्वारा
  28. Hostinger पर होस्टिंग बेचकर
  29. Groww App से
  30. Angel One App से

इंटरनेट से ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए जरुरी जानकारी

अगर आपका सच मे ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है तो आपको इन सब चीजों का जरूरत पड़ सकती है।

  • Android Phone/Computer/Laptop :- इंटेरनेट पर ऑनलाइन काम करने के लिए आपके पास स्मार्टफोन, लेपटॉप या कंप्यूटर होना चाहिए।
  • Internet Connection :- ऑनलाइन काम करना है तो जाहिर सी बात है कि एक अच्छी फ़ास्ट इंटेरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • Interest/Patience :- यह सबसे बड़ी बात है अगर आपके पास सभी चीज हैं और Interest/Patience नही है तो यह काम आपके लिए नही है क्योंकि इंटेरनेट पर आप उसी चीज से पैसे कमाने का स्रोत चुनिए जिसमे आपका दिल्चसबी हो।

अगर हम Patience या धैर्य की बात करें तो इंटेरनेट पर किसी भी काम को होने में समय लगता है। आप अगर ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है तो आपको धैर्य से काम करना चाहिए तभी कामयाबी हासिल होती है।

#1. Blogging से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग करके पैसे कमाना एक अच्छा तरीका हो सकता है इसे शुरू करने के लिए आपको एक ब्लॉग/वेबसाइट बनानी होती है। ब्लॉग बनने के लिए आप Blogspot या WordPress चुन सकते है। अगर आपके पास बजट कम है तो आप फ्री में Blogspot.com पर ब्लॉग बना सकते है।

Nichउसके बाद आपको अपना ब्लॉग का Nich,चुनना होगा कि आप किस टॉपिक पर आर्टीकल पोस्ट करेंगे। जैसे- Earn Money Online, Technology, Motivation, insurance, Health, Food, Sports, Biography आदि अपने दिल्चसबी के अनुसार अपना कैटेगरी चुन सकते है।

अब आपको अपने कैटेगरी के अनुसार पोस्ट अच्छी क्वालिटी में पब्लिस करना पड़ता है फिर अगर आपके साइट पर अच्छे खासे ट्रैफिक आने लगे तो उस ब्लॉग से बहुत से तरीको से पैसे कमा सकते है। जैसे- Guest Post, Start A Service, Affiliate Marketing, Google AdSense आदि आइये इसमें कुछ प्रसिद्ध तरीको के बारे में जानते है।

Google AdSense

ज्यादा तर ब्लॉगर ब्लॉग/वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए AdSense ही चुनते है इसमे आप अपने ब्लॉग पर Google AdSense का एड्स लगाकर पैसे कमा सकते है इसके लिए आपको Google AdSense का Approval लेना पड़ता है उसमे बाद ही एड्स लगा सकते है।

आपके साइट पर जितने ज्यादे विजिटर आएंगे उतना ज्यादा आपका Earning Increase होगी।

Guest Post

अगर आपके ब्लॉग पर काफी अच्छा ट्रैफिक आ रहा है तो आप गेस्ट पोस्ट करके आसानी से अच्छा पैसा कमा सकते है इसमें होता ये है कि अगर कोई नया ब्लॉगर आपके साइट पर एक गेस्ट पोस्ट/इंटर्नल लिंक लेना चाहते है।

तो आप उसका अपने मन मुताबिक चार्ज कर सकते है जैसे- 30$, 50$, 100$ आदि लेकिम डिपेंड आपके ब्लॉग के ट्रैफिक पर करता है।

Affiliate Marketing

माना जाता है कि ऑनलाइन फील्ड में सबसे ज्यादा पैसा Affiliate Marketing में हीं है अपने ब्लॉग के जड़िये प्रोडक्ट सेल करवाकर उसका मुनाफा कमा सकते है उसके आपको Affiliate Associate का एकाउंट बनाना पड़ेगा।

तब आप अपने ब्लॉग पर Affiliate Associate की मदद से किसी भी प्रकार का प्रोडक्ट का link, banner, text अपने ब्लॉग पर यूज कर सकते है।

#2. YouTube से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो आप यूट्यूब पर भी अपने इंटरेस्ट के अनुसार YouTube Channel बनाकर वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते है लेकिन इसके लिए समय लगता है धीरे-धीरे आपके Subscriber ओर View बढ़ेंगे। 

तब आपका चैनल ग्रो होगा उसके बाद चैंनल का Monetization शुरू होगा उसके बाद आप एक अच्छा पैसा बना सकते है YouTube के जड़िये आप बहुत से तरीको से पैसे कमा सकते है।

Google AdSense

यूट्यूब पर वीडियो बनाकर ब्लॉग की तरह Adsense से पैसे कमा सकते है इसके लिए आपको पहले Youtube के पॉलिसी के अनुसार 1000 Subscriber और 4000 घंटे का Watch time के बाद आप Google Adsense का अप्लाई कर सकते है जिससे वीडियो पर एड्स दिखेगी और बहुत सारे उस एड्स का आपको पैसे मिलेंगे।

Affiliate Marketing

ब्लॉग की तरह आप यूट्यूब से भी Affiliate Marketing कर सकते है किसी प्रोडक्ट का Review करके वीडियो के डिस्क्रिप्शन में अपने Affiliate link डाल देने जो यूजर आपका वीडियो देखेंगा और आपका प्रोडक्ट पसंद आ गया तो आपका डिस्क्रिप्शन के लिंक से buy करेगा तो अपको उसका कमिसन मिलेगा।

Paid Review

अगर आपके चैनल पर अच्छे Subscriber है और अच्छे खासे View आते है तो बहुत सारी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को Review करवाने का मौका मिलता है जिसके बदले काफी पैसे देती है।

इसे पढ़े – यूट्यूब से पैसे कमाने के बेस्ट तरीके

#3. Freelancing से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

आप यही सोच रहे होंगे कि फ्रीलेंसिंग क्या है? तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि USA में 1 तहाई से ज्यादा लोग फ्री लेंसिंग करते है और इसका इनकम 30 बिलियम डॉलर से भी ज्यादा है जिसकी सबसे बड़ी ये बात हैं कि ये इंटरनेट के द्वारा इससे कोई फर्क नही पड़ता कि आप किस देश ओर किस शहर से बैठकर काम कर रहे है।

बस फर्क ये पड़ता है कि आपका काम अच्छा होना चाहिए मान लीजिए कि आपके पास कोई टैलेंट है जैसे, फोटोशॉप, वेबसाइट डिजाइनिंग, कंटेन्ट राइटिंग ओर मार्केटिंग जैसे जितने भी चिझे है जो आप अपने घर बैठे कर सकते है वो सभी इसमे आ जाती है।

बस आपको अपना कस्टमर ढूढना है और वो आपके काम के पैसे देगा कस्टमर ढूढने के लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नही करनी होगी है अगर आपके पास टैलेंट तो कई प्रकार की वेबसाइट इंटरनेट पर मौजूद है जिसमे, फ्रीलेंसकर ,फाइबर जैसी लोग प्रिये वेबसाइट मौजूद है।

#4. Content Writer बनकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

अगर आपको लिखना पसंद है और आप अपने रूचि के हिसाब से किसी  टॉपिक पर अच्छी तरह से लिख सकते है तो आप freelance content writing करके अच्छा खासा पैसा बना सकते है। अगर आप कोई जॉब करते है तो आप आप इसे पार्ट टाइम जॉब समझकर काम कर सकते है और अगर आप कोई काम नहीं करते है तो इसे फुल टाइम जॉब की तरह Content Writer बनकर पैसे कमा सकते है।

इसके अलावा इन्टरनेट पर बहुत सारे ब्लॉग है आप जिस टॉपिक पर अच्छी तरह से पोस्ट लिख सकते है उस कटेगरी वाले ब्लॉग के ऑनर से संपर्क करके उसके ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखकर काफी बढ़िया पैसा कमा सकते है। अगर आप अच्छी तरह से आर्टिकल लिख पाते है तो आपको काम ढूढने की जरुरत नहीं पड़ेगी लोग आपके पास खुद आयेगें आर्टिकल लिखवाले के लिए और उसके बदले में आप अपने मर्जी से पैसे चार्ज कर सकते है।

#5. Fiverr से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

अगर आपको बिना कुछ सीखे आपके पास जो जानकारी पहले से है उन्ही के बेस से ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है तो आपके लिए fiverr.com बेस्ट ऑप्शन हो सकता है क्योकि यहाँ आपके पास जो जानकारी है उसी के आधार पर काम दिए जाते है। जैसे की, अगर आपको फोटो एडिट करने में काफी रूचि है और आप एक बढ़िया फोटो डिजाईन कर सकते है तो आप इस वेबसाइट पर photo editing profession  बनाकर काफी अच्छा पैसा कमा सकते है।

इसके अलवा अगर आपको  web design, Android development, Content writing आदि में रूचि है तो Fiverr के जडिया ऑनलाइन अच्छा पैसा कमा सकते है।

#6. Transcribing से पैसे कमाए

अगर हम कहे कि आप घर बैठे डॉलर में पैसे कमा सकता है हम जानते है कि डॉलर की कीमत कितनी ज्यादा है इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नही है इसमें आपको ऑडियो को टेस्ट में कन्वर्ट करना है जो आप आप सुनते है उसे लिखकर भेजना है इसी चीज को ट्रांसक्राइबिंग कहते है।

इसके आपको 10 से 15 प्रति डॉलर घंटे आसनी से कमा सकते है मेडिकल के छात्र के लिए अच्छा मौका है इसके करने के लिए रेव, क्राइबिं, ट्रांस क्राइब मी जैसे वेबसाइट में जाकर अपने लिए काम धुंध सकते है।

#7. Investment Income से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

ऐसे बहुत से लोग है जो बजट से ज्यादा पैसा कमाते है लेकिन सही जगह पर इन्वेस्ट कर के उसे डबल से भी ज्यादा बढ़ा लेते है ये आपके लिए अच्छी चीज है। आप अगर सही तरह से इन्वेस्टमेंट करना सीख जाए तो आने वाले समय मे इसमे आप एक इनकम की जड़िया समझ सकते है। 

बस एक बात आपको इन्वेस्टमेंट करने से पहले आपको इन्वेस्ट करने अच्छी तरह से सिख लेना चाहिए इसमे कोई सारे ऑनलाइन क्लासेस है जो इनवेस्टमेंट के बारे में काफी अच्छे जानकारी देती है जिनमे बहुत सारे फ्री भी है सबसे पहले जाईये ओर फ्री ज्ञान लीजिये।

अगर आपको ये अपने लिए फायदेमंद लगता है पेड कोर्स खरीदकर अपने इनवेस्टमेंट को ओर ज्यादा बढ़ा सकते है क्योंकि आप कम समय मे इनवेस्टमेंट करना अच्छी तरह से सीख कर अच्छी इनकम कर सके।

#8. Online Teaching करके पैसे कमाए

ऑनलाइन शिक्षा एक ऐसा नौकरी है जो हर समय बहुत से ज्यादा डिमांड रहता है क्योंकि आज कल के बच्चे ज्यादा तर मोबाइल पर ही समय बिता रहे है। इसलिए आपके लिए एक अच्छा मौका है जिससे आप ऑनलाइन टीचिंग करके छात्रों का भी फायदा हो जाएगा।

आपका भी ये जाहिर से बात हर ऑनलाइन लोग स्कूल से ज्यादा पर्सनल ट्विशन पर ध्यान देंगे जहाँ ऑनलाइन कॉल्स में बच्चों को कोई सारे बच्चे को संभालना होगा इसमे आप अगर एक पर्सनल ट्विशन देते है इसमें आप एक-एक करके एक बड़ी Institute खोल सकते है।

जिसमे आप कुछ और शिक्षक को जोड़ने है और अपनी कंपनी को ऑनलाइन रजिस्टर करवाना है जिसमे बाद आप केवल शुक्षक ही नही बल्कि अपना ऑनलाइन बिजनेस भी बढ़ा सकते है भले ये बात सुनने में अच्छा न लगे लेकिन आज कल शुक्षा एक व्यापार बन चुका है।

#9. Virtual Assistant से पैसे कमा सकते हैं

ये सबसे अच्छा चीज है जाहिर सी बात है आप जिस काम मे टैलेंट है उस काम को करने वाले कि जरूरत कही न कही किसी के पास होगा ही जैसे आप फेसबुक का काफी ज्यादा जानकारी रखते है। बहुत सारे ऐसे लोग है जो अपनी कंपनी को फेसबुक पर प्रमोट करना चाहते है।

लेकिन इस काम कर बारे में कोई भी ज्यादा जानकारी नही है और समय मे नही है आप उनसे संर्पक कर सकते है और उनके अकॉउंट को हैंडल करके कंपनी को प्रोमोट कर सकते है जिसके बदले में आपको वो पैसे भी देंगे।

#10. Paytm से पैसे कमाए

अगर आप Paytm App का इस्तेमाल करते है तो वो भी केवल रिचार्ज और पैसे लेन-देन करने के लिए तो आपके हम बता दे की Paytm से आप केवल recharge और bill pay के अलवा आप एक्स्ट्रा रूपए भी कमा सकते है

 पेटीएम् एप्प में पैसे कमाने के लिए कई सारे ऑप्शन दिए रहते है जिसमे सबसे खास Paytm seller बनकर, Paytm Affiliate Programme से जुड़ कर और promo codes से इसके अलावा आप विडियो देख्कर्म गेम खेलकर आदि Paytm में प्रक्रिया करके आसानी से अच्छे पैसा कमा सकते है।

#11. URL Shortener से ऑनलाइन पैसे कमाये

URL Shortener ऑनलाइन टूल हैं जो आपको एक लंबे URL का संक्षिप्त संस्करण बनाने की अनुमति देते हैं छोटा URL आमतौर पर मूल, लंबे URL की तुलना में साझा करना और याद रखना बहुत आसान होता है जब कोई छोटे URL पर क्लिक करता है, तो उसे मूल, लंबे URL पर रीडायरेक्ट कर दिया जाता है।

अगर आप एक ब्लॉगर है या आप एक या यूट्यूबर है तो आप अक्सर अपने ब्लॉग पोस्ट लिंक या यूट्यूब विडियो लिंक को सोशल मीडिया पर शेयर करते होंगे इसके जगह पर अगर आप एक बेस्ट URL Shortener वेबसाइट को इस्तेमाल करके आप अपनी कमाई को बड़ा सकते है

अपनी वेबसाइट को monetize की स्थितियों में उपयोगी हो सकता है। जहां आप किसी वेबपेज का लिंक साझा करना चाहते हैं, लेकिन मूल URL बहुत लंबा है और साझा करना कठिन है URL शॉर्टनर का उपयोग किसी लिंक पर होने वाले क्लिक को ट्रैक करने और संक्षिप्त लिंक के रूप को अनुकूलित करने के लिए भी किया जा सकता है।

वर्तमान समय में इन्टरनेट पर हजारो URL Shortener वेबसाइट मौजूद है लेकिन उनमे बहुत सारी फेक वेबसाइट है निचे हम आपको URL Shortener Website का लिस्ट प्रदान कर रहे है।

  • clkim.com
  • shorte.st
  • Shrinkearn
  • Stdurl.com
  • Ouo.io

इन सभी वेबसाइट में आपको विज्ञापन देखने के और रेफर करने से भी पैसे मिलते है।

#12. गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए?

आज के समय में बच्चे पढाई-लिखाइ से ज्यादा मोबाइल फोन में लगे रहते है और दिनों रात पब्जी और फ्री फायर जैसे गेम गेम खेलते रहते है, घर के माता-पिता भी चिल्लते रहते है की गेम खेलने से तुम्हारा भविष्य बिगड़ जाएगा इस लिए पढाई करो।

लेकिन आज के समय में ऐसा नहीं जनाब यह दौर 2024 का है यहाँ आज आप गेम खेलकर भी अच्छा ख़ासा पैसे कमा सकते है और बहुत से लोग कमा भी रहे है। प्लेस्टोर पर आपको गेम खेलकर पैसे कमाने वाले कई सारे ऐप्स देखने को मिल जाएगी जिसमे आप अपने मन पसंद गेम खेलकर पैसे कमा पाएंगे।

निचे आपको पैसे कमाने वाले बेस्ट गेम का सूचि दिया गया है। यहाँ से आपनी मन पसंद गेम चुन सकते है।

  • WinZO Games
  • OneTo11 Fantasy
  • BigCash Live App
  • SkillClash Online Games
  • My11 Circle Winning Sports
  • Rummy Circle 

यह सभी ऐप्स आपको प्लेस्टोर पर देखने को मिल जायेंगे।

#13. Dream11 App से पैसे कमाए 

Dream11 एक Fantasy Game है अगर आप क्रिकेट प्रेमी है आप तो ड्रीम 11 के बारे में जरुर सुना होगा। आईपीएल और वर्डकप के दौरान ड्रीम 11 को सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

ड्रीम 11 पर आप क्रिकेट और फुटबॉल गेम के टीम बनाकर लाखो, करोड़ो जीते जा सकते है। ड्रीम 11 भारत में पूरी तरह से लीगल है इसे देश के बड़े बड़े खिलाड़ी प्रचार करते है आपने टेलीविजन और यूट्यूब पर विज्ञापन होते हुए देखा होगा।

इसे पढ़े – Dream11 से पैसे कैसे कमाए

#14. Facebook से पैसे कमाए 

हम लोग फेसबुक को मनुरंजन व चार्टिंग के लिए इस्तेमाल करते है लेकिन कम लोगो को पता होगा की फेसबुक से पैसे भी कमाया जा सकता है। अगर आपको भी फेसबुक से पैसे कमाना है तो इसलिए आपके पास एक फेसबुक पेज होना चाहिए और अगर आप किसी भी तरह का बिजनेस करते है तो उससे रिलेटेड पोस्ट या विडियो डाल सकते है।

अगर आपके फेसबुक पेज पर अच्छा ख़ासा फॉलोअर्स हो जाता है तो आप फेसबुक एड्स चालू कर सकते है जिससे आपकी कमाई शुरू हो जाएगी।

इसे पढ़े – Facebook से पैसे कैसे कमाए 

#15. Instagram से पैसे कमाए 

आज के समय में इन्स्टाग्राम का ही क्रेज है लोग शॉर्ट्स विडियो बनाकर फेमस हो रहे है। यहाँ तक की इन्स्टाग्राम पर सेलिब्रिटी भी अपना शॉर्ट्स विडियो बना रहे है ताकि लोगो के नजर में बने रहे इन्स्टाग्राम पर विडियो बनाकर आप अच्छा खासा पैसे बना सकते है।

इन्स्टाग्राम पैसे कमाने के कई तरीके है जैसे- Advertisement, Affiliate Marketing, Brand Promotion, Brand Ambassador आदि तरीके मौजूद है लेकिन इससे पहले आपके अकाउंट पर अच्छे खासे फॉलोअर्स होना जरुरी है उससे बाद ही आप पैसे कमाने के योग्य होंगे।

इसे पढ़े – इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए

#16. Photo Editing करके पैसे कमाए

बहुत सारे लोगो को फोटो शूट करने में रूचि रहता है अगर आप फोटो एडिट करने में एक्सपोर्ट है आप किसी भी तरह के फोटो को बढ़िया ढंग से एडिट कर सकते है तो आप अपने इस कला को प्रोफेशनल बना सकते है फोटो एडिट करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

लेकिन इसके लिए आपको अच्छी तरह से फोटो एडिट करने आना चाहिए उसके बाद आप fiverr या gigs पर अपना अकाउंट बनाकर अपने फोटो एडिटिंग का जर्नी शुरू कर सकते है आप यहाँ अपने कस्टमर के लिए फोटो एडिटिंग करके पैसे चार्ज कर सकते है।

#17. Video Editing करके पैसे कमाए

आज के समय में विडियो एडिटिंग का बड़ा ही क्रेज है। आज हर जगह लोग विडियो देखना अधिक पसंद कर रहे है। विडियो एडिटिंग का स्कोप आज के समय में ज्यादा है की आज हर छोटे-बड़े यूट्यूबर या विज्ञापन वाली कंपनी एक अच्छा विडियो एडिटर चाहते है आपको आपके पास विडियो एडिटिंग का अच्छा स्किल है।

आप fiverr या gigs पर अपने कस्टमर के लिए विडियो एडिटिंग कर सकते है अपने पैसे चार्ज कर सकते है या आप यूट्यूब पर विडियो एडिटिंग सिखा सकते है चाहे विडियो एडिटिंग का कोर्स बनाकर उसे बेचकर ढेर सारे पैसे बना सकते है।

#18. रिचार्ज करके पैसे कमाए 

आपने अक्सर देखा होगा की किराना या इलेक्ट्रॉनिक दुकान पर रिचार्ज करने की सुविधा होता है आप हम अपने मोबाइल, टीवी, बिजली बिल आदि करवाते है जिसके बदले दुकानदार को कमिशन मिलगा है यह कमाई कंपनी की ओर से मिलती है।

अगर आप भी रिटेलर बनकर मोबाइल रिचार्ज करके कम्पनी से कमिशन के रूप में पैसे कमाना चाहते है तो आपको एक बेस्ट रिचार्ज करके पैसे कमाने वाला ऐप्स डाउनलोड करना होगा। हमारे नजर में सबसे बेस्ट ऐप True Balance है जिसे आप प्लेस्टोर से डाउनलोड करने फ्री अकाउंट बनाकर प्रत्येक रिचार्ज से कैशबैक में 30 से ₹50 प्राप्त कर सकते है।

इसे भी पढ़े – Mobile Recharge Karne Wala Apps

#19. विज्ञापन देखकर पैसे कैसे कमाए

अगर आप इन्टरनेट पर सर्च करे की Ads देखकर पैसे कैसे कमाए तो आपको हजारों जानकारी देखने को मिल जाएगी लेकिन उनमे अधिकांश फर्जी जानकारी होती है। हम आपको बेस्ट ऐप के बारे में बता रहे है जो 100% रियल कमाई करने का मौका देता है जिसका नाम Watch Ads & Earn Money App है जिसे आप प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते है। इस ऐप में रजिस्टेसन होने के बाद आप एड्स देखकर रियल कमाई कर पाएंगे।

इस एप्प को प्ले स्टोर से 100K से ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया है और इसे 3.0 की रेटिंग मिली है।

इसे भी पढ़े – विज्ञापन देखकर पैसा कमाने वाला ऐप डाउनलोड करें

#20. Upstox App से पैसे कमाए 

आज के समय में सारे लोग शेयर बाजार की तरफ जा रहे है क्योकि इससे ज्यादा मुनाफा पाने वाले कोई दूसरा तरीका नहीं है लेकिन पैसा कमाने के अलावा रिस्क भी ज्यादा होता है। अगर आप शेयर बाजार में पैसा लगाना चाहते है फिर भी आप रेफर करके पैसे कमा सकते है।

इसके लिए आपको Upstox App Download करना होगा उसके बाद आप Upstox से पैसे कमा पाएंगे आज हर कोई शेयर बाजार में पैसा लगाना चाहते है इसके लिए हर किसी को एक अच्छा ऐप की तलाश रहती है Upstox App काफी पुराना और विस्वश्नीय ऐप्प है इस ऐप पर आप अपना डीमेट अकाउंट बनाकर Refers And Earn प्रोग्राम ज्वाइन करके फ्री में भी लाखों रुपए कमा सकते हैं।

#21. E-Book लिखकर ऑनलाइन पैसे कमाए

E-Book का शाब्दिक अर्थ इलेक्ट्रॉनिक बुक होता है यानि जब भी हम इन्टरनेट से डाउनलोड किया गया कोई किताब पीडीऍफ़ फॉर्म में पढ़ते है तो उसे E-Book कहाँ जाता है। वर्तमान समय में लोग पिजिकल बुक को पढना काफी हद तक कम कर दिए है। बहुत सारे लोग जिनको बुक पढना चाहते है। वैसे लोग अपनी मन पसंद की बुक इन्टरनेट से अपना मन पसंद किताब का E-Book डाउनलोड करके पढ़ते है।

अगर आप एक शिक्षक है या अगर आप किसी भी तरह की जानकारी प्रोवाइड कराते है तो उसी जानकारी को आप एक बुक की तरह ऑनलाइन E-Book बनाकर बेच सकते है। आज के समय में अधिकतर टीचर या यूतुबर E-Book बनाकर अपना कोर्स बेचकर लाखो रूपए कमा रहे है।

#22. Flipkart के द्वारा ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

Flipkart एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है जो उपभोक्ताओं को ऑनलाइन खरीदारी करने की सुविधा प्रदान करता है। यहाँ कुछ तरीके बताए गए हैं जो आपको Flipkart के द्वारा ऑनलाइन पैसे कमाने में मदद कर सकते हैं।

  1. Affiliate Marketing: Flipkart Affiliate Program में शामिल हों और फिर अपने वेबसाइट या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर Flipkart के उत्पादों का प्रचार करें आप उत्पादों के लिए कस्टम लिंक्स बना सकते हैं जिनसे आपको अधिकतम कमीशन मिलता है।
  2. Flipkart Sells: Flipkart बिक्री अवसर की तारीखों में अपने खुद के उत्पादों को फ्लिपकार्ट पर बेचकर आप पैसे कमा सकते हैं। फ्लिपकार्ट सेल्स पर सेल शुरू करने के लिए आपके पास एक नोट्स बनाने की क्षमता होनी चाहिए, ताकि आप अपने उत्पादों को अच्छी तरह से प्रचार कर सकें।

#23. Whatsapp के द्वारा ऑनलाइन पैसे कमाए

WhatsApp एक मैसेजिंग ऐप है जो पैसे कमाने के लिए सीधे रूप से उपलब्ध नहीं है। हालांकि, आप WhatsApp का उपयोग करके अन्य तरीकों से पैसे कमा सकते हैं निम्नलिखित कुछ उपाय हैं।

  1. Whatsapp Business: WhatsApp Business ऐप का उपयोग आप अपनी कंपनी के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म के रूप में कर सकते हैं। जहाँ आप उत्पाद और सेवाओं का प्रदर्शन कर सकते हैं और ग्राहकों के साथ संपर्क कर सकते हैं। आप इसके माध्यम से अपने ग्राहकों के साथ वित्तीय लेन-देन करने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।
  2. Other WhatsApp Tools: आप व्हाट्सएप के माध्यम से अन्य उपकरण जैसे UPI (Unified Payments Interface) और पेटीएम (Paytm) जैसी डिजिटल पेमेंट सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

#24. LinkedIn से ऑनलाइन पैसे कमाए

LinkedIn एक व्यावसायिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो व्यवसायिक संबंधों बनाने और नौकरी खोजने के लिए उपयोग किया जाता है। लेकिन यह भी एक उपयोगी साधन हो सकता है जो आपको ऑनलाइन पैसे कमाने में मदद कर सकता है। निम्नलिखित तरीकों में से कुछ आपको ऑनलाइन पैसे कमाने में मदद कर सकते हैं।

  1. Advertisement: आप LinkedIn पर विज्ञापन चला सकते हैं और उसके लिए प्रतिफल प्राप्त कर सकते हैं। आप LinkedIn मार्केटिंग सॉल्यूशंस का उपयोग कर सकते हैं जिसमें आप विज्ञापन सेट कर सकते हैं जो संबंधित लक्ष्य ग्रहणकर्ताओं तक पहुंचते हैं।
  2. Build Rapport: LinkedIn पर अपने व्यापक संबंध बनाने के लिए सक्षम होना आपको अपने करियर के लिए ज्यादा अवसर देता है जब आप अपने नेटवर्क को बढ़ाते हैं तो आप अपने क्षेत्र में एक शक्तिशाली संबंध नेटवर्क बना सकते हैं, जो आपको आगे बढ़ने में मदद करेगा।
  3. Online Course: LinkedIn पर आप अलग अलग तरह के कोर्स बनाकर अपने नेटवर्क में बेच सकते है।

#25. Painting बेचकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

ऑनलाइन पेंटिंग बेचकर आप पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं।

  1. ऑनलाइन विक्रेता बनें: आप ऑनलाइन बाजार स्थानों जैसे Etsy, Amazon Handmade आदि पर बिक्री के लिए अपनी पेंटिंग लिस्टिंग कर सकते हैं इन वेबसाइटों पर आप अपने उत्पादों के बारे में विस्तृत विवरण, तस्वीरें और मूल्य शामिल कर सकते हैं।
  2. अपनी वेबसाइट बनाएं: आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं और उसमें अपनी पेंटिंग बेच सकते हैं इसके लिए आप वित्तीय लेनदेन के लिए एक वेब होस्टिंग सेवा का उपयोग कर सकते हैं।
  3. सोशल मीडिया नेटवर्किंग: आप सोशल मीडिया प्लेटफार्मों जैसे Facebook, Instagram और Twitter का उपयोग करके अपनी पेंटिंग बेच सकते हैं, आप इन प्लेटफार्मों पर बेचने वाले उत्पादों के लिए नए ग्राहकों और अनुयायियों को आकर्षित करने के लिए विभिन्न विज्ञापन और पोस्ट शेयर कर सकते हैं।

#26. Shorts Video बनाकर ऑनलाइन पैसे कमाए

वतमान समय में हर स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले शॉर्ट्स विडियो के दीवाने है अगर आपके अन्दर कोई टैलेंट है तो आप सोशल मीडिया पर अपने टैलेट को लोगो को दिखा सकते है और ढेर सारे पैसे कमा सकते है।

शॉर्ट्स विडियो बनाकर सोशल मीडिया पर अपना विडियो पब्लिश करने के लिए आपको कई सारे ऐप्स देखने को मिल जाएंगे जैसे की- Youtube, Instagram, Facebook, Moj, Josh, Chingari आदि लेकिन इनमे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले ऐप्स इन्स्टाग्राम, यूट्यूब और फेसबुक है आप चाहे तो इनमे किसी भी प्लेटफोर्म पर अपना अकाउंट बनाकर शोर्ट विडियो अपलोड कर सकते है।

इसे पढ़े – YouTube Shorts Video कैसे डाउनलोड करें?

पहले YouTube Shorts पर केवल Short Fund मिलता है था लकिन अब आप Shorts Videos को विडियो को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं इसके अतिरिक्त यूट्यूब शॉर्ट्स विडियो से Affiliate Marketing, Sponsorship, Channel Membership, Super Chat, Super Stickers आदि तरीको से भी अधिक से अधिक पैसे कमा सकते है।

#27. Quora से ऑनलाइन पैसे कमाए

Quora एक ऐसा अंतराष्टीय प्लेटफार्म है जहाँ आप अकाउंट बनाकर पहले ही दिन से अपना अकाउंट मोनीटाइज करा सकते है पहले ही दिन से कमाई कर सकते है। Quora में आप दो तरीको से कमाई कर सकते है पहला आप सब्क्रिप्शन मडल इनेबल कर सकते है जब भी आप किसी सवाल का जवाब देंगे।

उस जवाब को पढने के लिए यूजर्स को सब्क्रिप्शन पड़ेगा उससे आपकी कमाई होगी, दूसरा तरीका में जब भी आप किसी प्रश्न का उत्तर देते है तो उत्तर के साथ साथ निचे विज्ञापन सो होगा जो यूजर्स विज्ञापन पर क्लिक करेंगा उससे हमारी कमाई होगी आपको जिस तरीके से पैसे कमाना है उससे कमा सकते है आप चाहे तो दोनों तरीको से एक साथ पैसे कमा सकते है।

अगर आप Quora पर रोज Question & Answer डालते है तो आपकी महीने की कमाई अच्छी हो सकती है साथ ही अगर आप अच्छा कंटेंट लिखना जानते है जिसकी लोगो को सबसे ज्यादा जरूरत होती है तो आप सब्क्रिप्शन मोडल में इनेबल कर सकते है इससे आपकी कमाई में बढ़ोतरी होगी।

#28. Hostinger के द्वारा ऑनलाइन पैसे कमाए

होस्टिंगर एक बढ़िया वेब होस्टिंग कंपनी है अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में वेबसाइट डिजाईनिंग या ब्लॉग्गिंग करते है तो आप Hostinger Affiliate प्रोग्राम ज्वाइन करके घर बैठे लाखो रूपए कमा सकते है।

आज के समय में अधिक्तर लोग होस्टिंगर पर वेबसाइट डेवलप करवाना पसंद कर रहे है क्योकि होस्टिंगर काफी फ़ास्ट होस्टिंग है। होस्टिंगर द्वारा ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको Hostinger एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना होगा।

उसके बाद आप Hostinger के प्रोडक्ट को एफिलिएट लिंक बनाकर सोशल मीडिया, वेबसाइट या अन्य लोग जिनको होस्टिंग की जरूरत है उनको अपने एफिलिएट लिंक से होस्टिंग खरीदना होगा उसके बाद जब भी कोई आदमी आपके एफिलिएट लिंक से होस्टिंगर प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको Hostinger कंपनी की तरफ से 20% कमीशन मिल जायेगा।

#29. Groww App से ऑनलाइन पैसे कमाए

ग्रो ऐप शेयर मार्केटिंग का बेस्ट ऐप है इसपर आप कंपनी का शेयर/ट्रेडिंग/डिजिटल गोल्ड/म्यूच्यूअल फण्ड आदि खरीद सकते है Groww App से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको पहले प्लेस्टोर से Groww App Download करना होगा फिर ग्रो पर अपना डिमेंट अकाउंट बना लें।

ग्रो ऐप पर अच्छी तरह से अकाउंट बना लेने के बाद आपको प्रोफाइल वाले ऑप्शन में Refer & Earn का ऑप्शन देखने को मिलेगा उसपर क्लिक करके आप ग्रो ऐप लिंक को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें जो लोग आपके लिंक को क्लिक करके ग्रो ऐप पर डीमेट अकाउंट बनाएगा।

उसके बदले आपको 100-200 रूपए मिलेंगे इस पर आपके लिंक से जितने को ग्रो ऐप पर डीमेट अकाउंट बनाएंगे आपको हर अकाउंट पर 100-200 रूपए मिलते है।

#30. Angel One App से पैसे कैसे कमाए

Angel One एक शेयर मार्केटिंग ऐप है इससे आप किसी भी कंपनी का शेयर खरीद और बेच सकते है इसके अलावा आप Angel One के Refer & Earn प्रोग्राम ज्वाइन करके हजारो रूपए कमा सकते है इसके लिए आपके पास Full KYC Angel One अकाउंट होना जरुरी है उसके बाद आप Angel One ऐप से अनेको प्रकार से कमाई कर सकते है।

  • अच्छी अच्छी ग्रोथ होने वाली कंपनी का शेयर खरीदकर जब शेयर का दाम बढे उसे बेचकर पैसे कमा सकते है ज्यादातर लोग शेयर खरीदकर कमाई करते है।
  • अगर आप एक अच्छा ट्रेडर है तो आप Angel One App से Option Trending करके ढेर सारे पैसे कमा सकते है लेकिन इसके लिए आपको ट्रेडिंग के बारे में अच्छी जानकारी होना बेहद जरुरी है।
  • सबसे आसान और बिना एक भी पैसा निवेश किये आप Refer & Earn प्रोग्राम ज्वाइन करके और अपने दोस्तों के साथ इस ऐप को शेयर करेंगे जो लोग आपके लिंक पर क्लिक करेगा और Angel One App अकाउंट बनायेंगा उसके बदले आपको पर रेफर 750 रुपये तक gift vouchers पैसे मिलते है।

FAQ

Q : Online Paisa Kamane Wala Best App कौन सा है?

Ans : ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए बेस्ट App YouTube है।

Q : Online Paisa Kamane Wala Best साधन कौन सा है?

Ans : ऑनलाइन पैसा कमाने का अच्छा साधन YouTube और Blogging है यह दोनों तरीका सबसे बेस्ट माना जाता है।

निष्कर्ष :-

दोस्तों आज के इस लेख में है आप सभी को Online Paise Kaise Kamaye संबंधित संपूर्ण जानकारी को बताया है। यह जानकारी आपको कैसी लगी?, यदि यह जानकारी आपके लिए लाभदायक रही हो, तो इसे अपने अन्य सभी मित्रों तक जरूर पहुंचाएं।

Related Articles :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment