Free Mobile Yojana List Check 2024 | सरकार दे रही है फ्री में स्मार्टफोन, आप फ्री मोबाइल के लिए पात्र हों या नहीं अभी लिस्ट देखें

Free Mobile Yojana List Check 2024 : राजस्थान में एक करोड़ 35 लाख चिरंजीवी परिवारों को सरकार के द्वारा स्मार्टफोन दिए जाएंगे। स्मार्टफोन देने की प्रक्रिया 10 अगस्त से शुरू हो चुकी है और पहले चरण में एक करोड़ लोगों को स्मार्टफोन दिए जाएंगे और उसके बाद सरकार दूसरे चरण में बाकी बचे हुए लोगों को स्मार्टफोन देगी।

WhatsApp Group Join Now

हम आपको बता दे की सरकार के द्वारा फ्री मोबाइल लिस्ट जारी की गई है। जिनमें उन लोगों के नाम शामिल किए गए हैं। जिन्हें सरकार स्मार्टफोन देगी अगर आप भी अपना नाम लिस्ट में चेक करना चाहते हैं तो आप आसानी से चेक कर सकते हैं।

इसके लिए आपको राजस्थान सरकार ने ऑफिशल पोर्टल जारी किया है जिस पर जाकर आप अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं उसकी प्रक्रिया क्या है उसके बारे में अगर जाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल पूरा पढ़ेंगे चलिए जानते हैं।

Free Mobile Yojana List Check 2024

Free Mobile Yojana 2024 Overview

योजना का नामRajasthan Free Mobile Yojana
शुरुआतराजस्थान सरकार द्वारा
अप्लाई करने की विधिऑनलाइन
लाभार्थीजनाधार कार्ड धारक महिलाएं
उद्देश्यफ्री में स्मार्टफोन देकर महिलाओं को डिजिटल बनाना
हेल्पलाइन नम्बर181
साल2024
अधिकारिक वेबसाइटhttps://rajasthan.gov.in/

Free Mobile Yojana List Check 2024

राजस्थान फ्री मोबाइल परियोजना के तहत महिला चिरंजीव परिवार के मुखिया को सरकार के द्वारा स्मार्टफोन दिया जाएगा। इसके अलावा जो लड़कियां 10वीं या 12वीं में पढ़ती है उनको भी स्मार्टफोन दिए जाएंगे सरकार के द्वारा लिस्ट जारी कर दी गई है हैं। 

योजना के अंतर्गत महिलाओं को लगभग 6,700 रुपए की कीमत वाला मोबाइल दिया जाएगा। मोबाइल के साथ 3 साल तक हर महीने 5 जीबी डेटा, लोकल और एसटीडी कॉलिंग की सुविधा असीमित फ्री एवं मोबाइल सिम दिया जाएगा।

इसे भी पढ़े – यूपी सरकार दे रही फ्री लैपटॉप, यहां से भरें फॉर्म ऑनलाइन

Rajasthan Free Mobile Yojana List Check

राजस्थान सरकार के द्वारा महिलाओं को स्मार्टफोन देने के लिए स्मार्टफोन योजना की शुरुआत की गई है। जिसके अंतर्गत 10 अगस्त से राज्य में स्मार्टफोन देने की प्रक्रिया का भी शुभारंभ हो चुका है। पहले चरण में  40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे और उसके बाद बचे हुए महिलाओं को स्मार्टफोन दूसरे चरण में दिया जाएगा।

उससे संबंधित लिस्ट भी जाकर सरकार ने जारी कर दिया है Free Mobile List Check 2024 महिलाओं को स्मार्टफोन देने की घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट के दौरान की थी। बता दें कि राजस्थान सरकार की इस योजना का फायदा सबसे अधिक ग्रामीण और किसी का काम करने वाले महिलाओं को दिया जाएगा और हम आपको बता दें कि राजस्थान के जयपुर के विभिन्न जगहों पर सी भी लगाए जाएंगे और इन शिवरों में जाकर ही आपको अपना स्मार्टफोन लेना है।

इन दस्तावेजों के साथ आएं महिलाएं

स्मार्टफोन लेने आपको सिविल में कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट लेकर आने होंगे जैसे जन आधार कार्ड पैन कार्ड मोबाइल फोन नंबर और इसके अलावा अगर आप छात्र हैं तो आपको आईडी कार्ड /एनरोलमेंट कार्ड, विधवा नारी को पीपीओ साथ लाने होंगे।

इसे भी पढ़े – पीएम उज्ज्वला योजना के तहत फ्री गैस सिलेंडर लें

फ्री स्मार्टफोन लेने की पूरी प्रक्रिया

स्मार्टफोन लेने के लिए आपको सबसे पहले सरकार के द्वारा आयोजित शिविर में आईजीएसवाई पोर्टल पर लाभार्थी का ई-केवाईसी किया जाएगा। Free Mobile List Check 2024 पोर्टल पर लाभार्थी का जनाधार नम्बर डालकर उसके अपने विवरण को यहां पर. वेरीफाई करेंगे।

इसके बाद जब भी आप स्मार्टफोन लेने आए आप अपना मोबाइल फोन जरूर लेकर आए। अब आपको अपने मोबाइल फोन में लाभार्थ ई-वॉलेट इंस्टॉल किया जायेगा।

कौन-सी कंपनी के फ्री स्मार्टफोन मिलेंगे?

अभी राज्य सरकार दो कंपनियों रियल-मी और रेड-मी कंपनी के स्मार्टफोन उपलब्ध करवाएगी।  सरकार द्वारा कहा गया है कि आने वाले दिनों में दूसरे कंपनी के स्मार्टफोन दिए जाएंगे और जो स्मार्टफोन आपको दिए जाएंगे उनमें से खाना रेड-मी का मॉडल ए-2 जिसकी कीमत 5,999 रुपए है।

जबकि दूसरे मॉडल रियल-मी सी 30 है। इसकी कीमत 6,125 रुपए है। साथ में आपको 3 साल के इंटरनेट सुविधा भी दी जाएगी।

Free Mobile List Check Kaise Kare

  • सबसे पहले आपको शिविर में जाकर में आईजीएसवाई पोर्टल पर लाभार्थी का ई-केवाईसी किया जाएगा।
  • केवाईसी होने के बाद लाभार्थी के मोबाइल फोन पर जनाधार ई-वॉलेट  डाउनलोड करना होगा
  • इसके बाद आपको यहां पर पैन कार्ड का डिटेल विवरण दर्ज करना होगा।
  • जिसके बाद तीन प्रकार के फॉर्म प्रिंट कर कर उसे दिए जाएंगे।
  • इन सभी आप फॉर्म को अच्छी तरह से बना है और आपके नजदीकी मोबाइल सेवा प्रदान करने वाले कंपनी के काउंटर पर जाकर सिम और डाटा प्लान का चयन करना होगा।
  • इसके बाद मोबाइल कंपनी के काउंटर पर जाकर अपनी इच्छा अनुसार मोबाइल फोन का चयन करेगा।
  • जैसे ही प्रक्रिया पूरी हो जाएगी आपके ई वायलेट में ₹ ₹6000 की राशि दी जाएगी इसके माध्यम से आप मोबाइल फोन और सिम कार्ड खरीदेंगे।

इसे भी पढ़े – सहारा रिफंड पोर्टल फॉर्म कैसे भरे

कैसे पता चलेगा मुझे फ्री मोबाइल मिलेगा या नहीं?

कैसे पता करें कि आपके मोबाइल फोन मिलेगा कि नहीं तो जिन लोगों ने 10 अगस्त के पहले सिर्फ मोबाइल फोन पाने के लिए रजिस्ट्रेशन किया था। उनसे संबंधित सूची जारी कर दी गई थी। जिनमें उनके नाम को भी शामिल किया गया था और साथ में मोबाइल में उन्हें इस बात की सूचना दी गई थी कि उन्हें कब अपना स्मार्टफोन प्राप्त करना है।

ऐसे में अगर आपने योजना के तहत आवेदन किया है तो आपके मोबाइल में एक मैसेज आएगा जिसमें इस बात का वर्णन होगा कि आपको स्मार्टफोन इस तारीख को दिया जाएगा और आप अपने साथ आवश्यक डॉक्यूमेंट लेकर आएंगे और अगर आपके मोबाइल में मैसेज नहीं आता है।

तो आप समझ जाइए कि आपका नाम लिस्ट में जारी नहीं किया गया है और आप इस योजना में के तहत स्मार्टफोन आने के योग्य नहीं है । वहीं, पढ़ने वाली छात्राओं को अपने साथ आईडी कार्ड या एनरोलमेंट कार्ड और विधवा नारी को पीपीओ साथ लाना है।

पहले किनको फ्री स्मार्टफोन मिलेगा

पहले परिवार के महिला मुखिया को स्मार्टफोन दिया जाएगा। सबसे पहले योजना के तहत चिरंजीवी परिवार के वर्ग की महिला मुखिया को स्मार्टफोन दिए जाएंगे इसके लिए कुछ विशेष योग्यता का मापदंड निर्धारित किया गया है जिन परिवारों की बच्चियां सरकारी स्कूल की 10वीं से 12वीं कक्षा तक में पढ़ती हैं।

या फिर उच्च शिक्षण संस्थानों (महाविद्यालय, आईटीआई या पॉलिटेक्निक) में, पढ़ाई करती है उनको पहले चरण में स्मार्टफोन दिए जाएंगे इसके अलावा हम आपको बता देंग  विधवा या एकल नारी पेंशन पाने वाली महिलाओं को भी इस लिस्ट में शामिल किया गया है।

मनरेगा में वर्ष 2022-23 में 100 दिन काम करने वाले परिवार परिवार की महिला मुखिया को योजना में पहला स्मार्टफोन दिए जाएंगे और साथ में जो महिला इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तरत वर्ष 2022-23 में 50 दिन कार्य दिवस पूरा क्या है। उनको भी स्मार्टफोन सरकार के द्वारा उपलब्ध करवा जाएंगे।

हम आशा करते है की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। अगर लेख अच्छी लगी हो तो आगे शेयर करिए ताकि और भी लोग Free Mobile Yojana का लुप्त उठा सकें।

Related Posts :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment