Google Se Paise Kaise Kamaye 2024 | गूगल से पैसे कैसे कमाए? (13 आसान तरीके)

आज इस पोस्ट में आपको बताएँगे की गूगल से पैसे कैसे कमाए? जैसा कि आप जानते हैं कि गूगल दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी है। इसके माध्यम से आप किसी भी चीज के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं आप जो पोस्ट पढ़ रहे हैं वह गूगल के माध्यम से ही पढ़ रहे हैं।

आज जितनी भी वेबसाइट है उन सभी वेबसाइट का संचालन गूगल से होता है और गूगल के माध्यम से  सारी वेबसाइट पैसे कमाते हैं। ऐसे में अगर आप भी गूगल से पैसे कमाने के बारे में इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं।

तो हम आपको गूगल से पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके के बारे में जानकारी नीचे उपलब्ध करवाएंगे इसलिए निवेदन है कि आर्टिकल पर आखिर तक बने रहे हैं आइए जानते हैं।

Google Se Paise Kaise Kamaye

गूगल क्या है?

गूगल एक अमेरिकी तकनीकी कंपनी है जो इंटरनेट सेवाओं, सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और अन्य उत्पादों के विकास और प्रदान करती है। गूगल की शुरुआत 1996 में Stanford University के दो छात्र Larry Page व Sergey Brin द्वारा एक रिसर्च के दौरान हुआ था। अभी वर्तमान में गूगल का CEO सुंदर पिचाई हैं जो एक भारतीय है।

गूगल वेब खोज इंजन भी है, जिसे लोग इंटरनेट पर जानकारी खोजने के लिए उपयोग करते हैं गूगल ने अपने उत्पादों के माध्यम से दुनिया भर में बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं को जोड़ा है और यह एक बहुमुखी कंपनी है जो विभिन्न व्यापार वर्गों में काम करती है।

Google Se Paise Kaise Kamaye

वर्तमान समय में गूगल से पैसे कमाने के कई तरीके है अब इसके आपको देखना है की आपकी रूचि की तरीके में निचे आपको कुछ फेमस गूगल द्वारा पैसे कमाने के तरीको के बारे में जानकारी दे रहे है।

  1. गूगल में जॉब करके पैसे कमाए
  2. गूगल एडसेंस के माध्यम से पैसे कमाए
  3. ब्लॉगर बनकर से पैसे कैसे कमाए
  4. Play Store के द्वारा गूगल से पैसे कैसे कमाए
  5. Google Admob के द्वारा पैसे कमाए
  6. YouTube के द्वारा गूगल से पैसे कैसे कमाए
  7. Google Adwords को इस्तेमाल करके पैसे कमाए
  8. Google Pay से पैसा कमाए
  9. Google Task Mate से पैसे कैसे कमाए
  10. Google Opinion Rewards से पैसे कैसे कमाए
  11. Google Map द्वारा गूगल से पैसे कैसे कमाए
  12. Google Meet के द्वारा पैसे कैसे कमाए
  13. Google Classroom गूगल से पैसे कैसे कमाए

#1. गूगल में जॉब करके पैसे कमाए

अगर आप कंप्यूटर साइंस में पढ़ाई कर रहे हैं तो आप गूगल कंपनी में जॉब कर कर महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं क्योंकि आप लोगों को मालूम है कि गूगल दुनिया के सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी है और यहां पर लाखों की संख्या में कर्मचारी काम करते हैं। गूगल का संचालन दुनिया के कई देशों में है।

इसलिए अगर आपके पास कंप्यूटर का व्यापक ज्ञान और डिग्री है तो आप गूगल में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। गूगल में नौकरी पाने के लिए आपका इंग्लिश अच्छा होना चाहिए क्योंकि गूगल मल्टीनेशनल कंपनी है और यहां पर अधिकांश काम इंग्लिश के माध्यम से ही ऑपरेट किया जाता है। भारत में गूगल का दफ्तर गुडगाँव, बैंगलोर, हैदराबाद और मुंबई शहर में स्थित हैं।

हालांकि गूगल में नौकरी पाना उतना आसान नहीं है जितना आपको दिखाई पड़ता है क्योंकि इसमें कई चरणों में योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। इसलिए आपको उसकी तैयारी करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी तभी जाकर आप गूगल में नौकरी पा सकते हैं।

#2. Google Adsense के द्वारा गूगल से पैसे कमाए

आज के समय में गूगल के ऊपर जितने भी वेबसाइट है वह सभी वेबसाइट के कमाने का मुख्य स्रोत गूगल ऐडसेंस क्योंकि गूगल ऐडसेंस के माध्यम से या पैसे कमाते हैं कि कुछ जवाब के वेबसाइट पर विज्ञापन आते हैं तो उनकी आंखों से जो कमाई होती है।

वह सारे पैसे गूगल ऐडसेंस अकाउंट में जाकर जमा होते हैं और फिर निश्चित अवधि के अंतराल पर आप उन सभी पैसों को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर लेते हैं। इसलिए गूगल ऐडसेंस भी गूगल से पैसे कमाने का अच्छा माध्यम है लेकिन इसके लिए आपके पास खुद की वेबसाइट होनी चाहिए और वेबसाइट पर ट्रैफिक होना चाहिए तभी आप इस तरीके से पैसे कमा पाएंगे।

#3. ब्लॉगर से पैसे कैसे कमाए

ब्लॉगर गूगल कंपनी के एक फ्री सर्विसेज के माध्यम से आप अपनी खुद की एक वेबसाइट बना सकते हैं उसके लिए आपको कुछ भी पैसे यहां पर निवेश करने की जरूरत नहीं है। ब्लॉगर उन लोगों के लिए एक अच्छा प्लेटफार्म है जो नए ब्लॉगिंग चालू करना चाहते हैं और उनके पास ब्लॉगिंग करने का कुछ अनुभव नहीं है।

ऐसे लोग ब्लॉगर से अपने ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत कर सकते हैं जैसे हम कान में पड़ेगा वह अपने ब्लॉग को वर्डप्रेस पर ट्रांसफर कर सकते हैं हालांकि कई लोग आज भी ब्लॉगर के माध्यम से व्यवसाय खिलाकर पैसे कमा रहे हैं | ब्लॉगर के माध्यम से पैसे तभी कमा पाएंगे।

जब आपके ब्लॉग और वेबसाइट पर गूगल के द्वारा विज्ञापन आते होंगे क्योंकि विज्ञापन के माध्यम से ही आप यहां पर पैसे कमा पाएंगे।

#4. YouTube के द्वारा गूगल से पैसे कैसे कमाए

यूट्यूब गूगल का एक प्रोडक्ट है ऐसे में आज की तारीख में कोई ऐसा व्यक्ति नहीं होगा जो अपने मोबाइल में यूट्यूब का इस्तेमाल ना करता हो क्योंकि उसे दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है और इसके माध्यम से प्रतिदिन लाखों की संख्या में लोग यूट्यूब का वीडियो देखने के लिए आते हैं ऐसे में आप यूट्यूब के माध्यम से भी पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन उसके लिए आपको खुद का एक विशेष टॉपिक पर यूट्यूब चैनल बना होगा और वहां पर नियमित रूप से आपको वीडियो अपलोड करने होंगे अगर आपका वीडियो यूट्यूब पर वायरल हो जाता है और आप के वीडियो पर अच्छे खासे दर्शक और सब्सक्राइबर आते तो ऐसी स्थिति में आप यूट्यूब चैनल को गूगल ऐडसेंस के द्वारा अप्रूव करवा कर पैसे कमा सकते हैं।

हालांकि इसके लिए आपके चैनल पर 4000 घंटे का वॉच टाइम टाइम और 1000 सब्सक्राइब और पूरे होने चाहिए तभी जाकर आप यूट्यूब से पैसे कमा पाएंगे अगर आप यह सोच रहे है की यूट्यूब को गूगल ने बनाया है तो आपको सायद पूरी जानकारी मालूम नहीं है।

दरसल YouTube को PayPal कंपनी में काम करने वाले तीन कर्मचारी जावेद करीम, चार्ड हुरले और स्टीव चैन ने मिलकर 2005 मे यूट्यूब को बनाया था यूट्यूब पॉपुलर हुआ तो इसे गूगल कंपनी के द्वारा खरीद लिया।

#5. Google Admob के द्वारा पैसे कमाए

जिस प्रकार गूगल पर विज्ञापन दिखाने के लिए ऑप्शन का इस्तेमाल होता है। ठीक उसी प्रकार गूगल प्ले स्टोर पर जो भी विज्ञापन आपको दिखाई जाते हैं उसके लिए Google Admob का प्रयोग होता है तभी जाकर आप वहां पर विज्ञापन दिखा पाएंगे। ऐसे में अगर आपने कोई अपनी खुद की ऐप्स बना रखी है और वहां पर आप विज्ञापन दिखाना चाहते हैं तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं इसके माध्यम से आप अच्छा खासा पैसा सकते हैं।

लेकिन इसके लिए आपके पास कोई भी एप्स होना चाहिए अगर आप नहीं है तो आप ऐप सुना सकते हैं आज की तारीख में कई ऐसी वेबसाइट है जहां पर आप 5 मिनट के अंदर कोई भी अपने आप बना सकते हैं उसके लिए कोडिंग की जरूर जानकारी अगर आपके पास नहीं है। तभी आप अपना खुद का ऐप्स बना सकते हैं हालांकि आप जब अपने आप पर विज्ञापन देखना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको Admob Account बनाना पड़ेगा उसके बाद आप वहां से अप्रूवल लेंगे तब जाकर आप इस तरीके से पैसे कमा पाएंगे।

#6. Play Store के द्वारा गूगल से पैसे कैसे कमाए

गूगल प्ले स्टोर के बारे में आप लोगों ने सुना होगा क्योंकि यहां पर सभी प्रकार के ऐप्स मिलते हैं। ऐसे में अगर आपको कोई भी ऐप चाहिए तो आप गूगल प्ले स्टोर पर जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि गूगल प्ले स्टोर से दिया पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको सबसे पहले यहां पर अपना कोई एप्स पब्लिश करना होगा और उसकी कीमत काफी कम रखनी होगी ताकि लोग उसे खेल सके आप लोगों ने देखा होगा कि गूगल प्ले स्टोर में कुछ ऐसी ऐप है।

जिसे डाउनलोड करने के लिए आपको कुछ पैसे देने पड़ते हैं ऐसे में आप भी इस तरीके से पैसे कमा पाएंगे लेकिन आप पैसे इस तरीके से तभी कमा पाएंगे जब आप का एप्स अच्छा होगा और उसमें जो भी जानकारी है।

आपने दी है वह काफी ज्ञानवर्धक और आपके आपका इंटरफेस काफी सहज होना चाहिए ताकि लोगों को इसे इस्तेमाल करने में दिक्कत या परेशानी ना आए।

#7. Google Map द्वारा गूगल से पैसे कैसे कमाए

गूगल मैप का आप लोगों ने नाम सुना होगा आज की तारीख में गूगल मैप के माध्यम से आप दुनिया के किसी भी कोने में पहुंच सकते हैं। चाय आपके पास उस जगह का एड्रेस हो या ना हो कि गूगल मैप के द्वारा सभी प्रकार का लोकेशन पर पहुंचना काफी ऐसा नहीं है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि गूगल ऐप के माध्यम से आप पैसे भी कमा सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल में आप को ओपन करना होगा जिसके बाद आपको गूगल गाइड अकाउंट यहां पर बना होगा और जब आपका अकाउंट यहां पर बन जाएगा तो आपको इसे ओपन करना है।

फिर आप किसी भी जगह पर जाएंगे तो गूगल में आपको उस जगह का लोकेशन बताएगा अब आप सोच रहे हैं कि पैसे कैसे कमाएंगे तो हम आपको बता दें कि अगर आप किसी भी होटल रेस्टोरेंट में खाने के लिए आ रहे हैं तो आप उससे होटल और रेस्टोरेंट की रेटिंग देना ना भूलें।

क्योंकि आज की तारीख में गूगल मैप पर सभी होटल और रेस्टोरेंट का लोकेशन होता है ऐसे में अगर आप ऑपरेटिंग देते हैं तो आपको गूगल कंपनी के द्वारा कॉइन दिया जाएंगे और उनको इनको आप आसानी से पैसे में तब्दील कर सकते हैं और इन पैसों का इस्तेमाल आप ऑनलाइन शॉपिंग या ऑनलाइन किसी भी चीज में कर पाएंगे।

#8. Google Opinion Rewards से पैसे कैसे कमाए

आप लोगों ने गूगल ऑपिनियन रीवार्ड्स का नाम जरूर सुना होगा इसके माध्यम से भी आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं क्योंकि यहां पर आपको छोटे-मोटे Task पूरे करने के लिए जाएंगे और अगर आप उन्हें पूरे कर लेते हैं तो आपको उसके बदले यहां पर कोई दिया जाएगा और उनको इनको आप ऐसे में तब्दील कर सकते हैं।

उन पैसों का इस्तेमाल आप ऑनलाइन किसी भी चीज में कर पाएंगे इसके माध्यम से आप जितना अधिक सर्वे करेंगे उतना अधिक पैसे कमा पाएंगे सबसे मजबूत बातें यहां पर जो भी पैसा कमाएंगे। उन पैसों का बैंक अकाउंट या दूसरे यूपीआई एप्स के माध्यम से ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं इसका इस्तेमाल के पर ऑनलाइन शॉपिंग और ऑनलाइन परचेस नहीं किया जा सकता है।

#9. Google Task Mate से पैसे कैसे कमाए

Task mate का नाम आप लोगों ने जरूर सुना होगा इसे गूगल कंपनी द्वारा लांच की गई एक आपसे इसके माध्यम से भी आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में से डाउनलोड करना होगा और फिर यहां पर आपको जो भी सर्वे करने के काम से जाएंगे।

उन सर्वे को आपको पूरा करना होगा बदले में आपको पैसे दिए जाएंगे अब आप लोगों के मन में सवाल आएगा कि यहां पर किस प्रकार के सर्वे आपको कनेरी जाएंगे तो हम आपको बता दें कि गूगल मैप में आप लोग देखा होगा कि कई जगहों के लोकेशन से संबंधित फोटो भी होते हैं।

ऐसे में आए दिन कोई न कोई नया लोकेशन गूगल मैप पर ऐड होता है और उन लोकेशन ओके फोटो भी यहां पर अपलोड करने पड़ते हैं। ऐसे में गूगल कंपनी आपको इन फोटो को अपलोड करने का काम देगा और अगर आप इन्हें पूरा कर लेते हैं तो आपको बदले में पैसे दिए जाएंगे।

#10. Google Pay से पैसा कमाए

आज के तारीख में कई प्रकार के यूपीआई ऐप्स है जिसके माध्यम से आप किसी भी व्यक्ति को पैसे भेज सकते हैं और साथ में अपने बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर भी कर सकते हैं। ऐसे में आप लोगों ने google pay क नाम जरूर सुना होगा।

इसके माध्यम से आप किसी भी व्यक्ति को पैसे इसके माध्यम से पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होगा फिर आपको यहां पर अपना अकाउंट बनाना होगा अकाउंट बनने के बाद ही आप जब किसी भी व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर करेंगे या किसी भी चीज के लिए पेमेंट करेंगे।

तो आपको यहां पर ही पॉइंट कैशबैक मिलते हैं और उन सभी कैशबैक को आप पैसे में तब्दील कर सकते हैं इसके अलावा यहां पर आपको कूपन भी दिए जाते हैं उनको पन का इस्तेमाल आप ऑनलाइन शॉपिंग करते समय कर पाएंगे। इसलिए हम कह सकते हैं कि गूगल पेमेंट एप से पैसे आसानी से कमाए जा सकते हैं।

#11. Google Adwords को इस्तेमाल करके पैसे कमाए

गूगल एडवर्ड्स का आप लोगों ने नाम सुना होगा इसके इस्तेमाल से आप किसी भी प्लेटफार्म पर अच्छी खासी ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं इसका इस्तेमाल विशेष तौर पर विज्ञापन के लिए होता है आप लोगों ने यूट्यूब चैनल और ब्लॉकिंग अगर किया है।

तो आपको इसके बारे में जानकारी नहीं होगी और अगर आप नहीं करते हैं तो कोई बात नहीं हम आपको बताते हैं इसके माध्यम से आप किसी भी चीज जगह पर विज्ञापन लगा सकते हैं और जैसा की आप लोगों को मालूम है कि विज्ञापन के माध्यम से अधिक ट्रैफिक प्राप्त होते हैं।

ऐसे में अगर आपकी खुद की वेबसाइट है और वहां पर ट्रैफिक प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इसके इस्तेमाल से वहां पर ट्रैफिक ला सकते हैं। जिससे आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक अधिक आएगा तो आप गूगल ऐडसेंस से पैसे भी अधिक कमा पाएंगे।

इसका इस्तेमाल यूट्यूब चैनल पर भी होता है तभी जाकर YouTube channel ग्रो कर पाता है हालांकि इसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने होंगे तभी जाकर आप इस तरीके से पैसे कमा पाएंगे।

इसके अलावा अगर आपकी खुद की कोई कंपनी है तो अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए भी इसका प्रयोग कर सकते हैं ताकि आपका सेल बढ़ सके।

#12. Google Classroom गूगल से पैसे कैसे कमाए?

आज के डिजिटल युग में सभी लोग ऑनलाइन तरीके से पढ़ना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि उसके लिए उन्हें कहीं जाने की जरूरत नहीं है। बल्कि घर से पढ़ाई कर सकते हैं और ऑनलाइन तरीके का इस्तेमाल सबसे अधिक लोग डॉन के समय किया गया था।

क्योंकि उस समय है पूरे देश में योगदान के एसिडिटी ऐसे में अगर आप किसी विषय में पढ़ाने में माहिर हैं तो आप गूगल क्लासरूम के माध्यम से भी पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको गूगल क्लासरूम में अपना खुद का अकाउंट बना होगा और फिर आप अकाउंट बनाकर अपने छात्रों को ऑनलाइन तरीके से यहां पर पड़ा सकते हैं।

इसके लिए आपको एक भी पैसा अपनी जेब लगाने की जरूरत नहीं है सबसे महत्वपूर्ण बात है कि ऑनलाइन क्लास उन के माध्यम से आप अधिक संख्या में छात्रों को अपने साथ जोड़ सकते हैं और उसके लिए आपको कोई विशेष जगह का आयोजन में नहीं करना होगा।

यहां पर आप अपने मुताबिक अपने छात्रों का शेड्यूल बना सकते हैं गूगल क्लासरूम आज की तारीख में आपको गूगल प्ले स्टोर में मिल जाएगा। इसके अलावा आप इसको ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर भी अपना अकाउंट बना सकते हैं तभी जाकर आप पैसे कमा पाएंगे।

#13. Google Meet के द्वारा पैसे कैसे कमाए

गूगल मीट गूगल का एक एप्लीकेशन है इसके माध्यम से आप एक साथ 250 लोगों के साथ वीडियो कॉल के माध्यम से बातचीत कर सकते हैं इसका इस्तेमाल बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने मीटिंग करने के लिए करती हैं।

इसके अलावा अगर आप एक शिक्षक है तो उस के माध्यम से आप बच्चों को पढ़ा सकते हैं इसके अलावा अगर आप एक हैं तो आप इसके माध्यम से विभिन्न प्रकार के ट्रेनिंग अजीत का कर पैसे कमा सकते हैं।

हालांकि गूगल मीट से पैसे कमाने के लिए आपके पास ऑडियंस होना चाहिए कि कि ऑडियंस के माध्यम से आप यहां पर पैसे कमा पाएंगे यही वजह है कि इसके माध्यम से कई लोग मीटिंग आयोजित कर कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के लिए इसका इस्तेमाल सबसे होता है और जैसा कि आपको मालूम है कि जितना लंबा वीडियोकांफ्रेसिंग होगा उतना अधिक पैसे आप कमा सकेंगे गूगल मीट से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले यहां पर अपना अकाउंट बनाना होगा।

अकाउंट बनाने के बाद ही आप यहां पर कोई भी मीटिंग क्रिएट कर सकते हैं और जब आप कोई मीटिंग करेंगे तो उसका लिंक आपको सभी व्यक्तियों को शेयर करना होगा तभी जाकर आपके साथ व्यक्ति जुड़ सकेगा गूगल मीट के माध्यम से आप  वीडियो कॉन्फ्रेंस पर लाइव क्लास, वर्क शॉप, ट्रेनिंग आदि देकर लोगों से पैसे कमा सकते हैं।

FAQ

Q : गूगल का पूरा नाम क्या है?

Ans : GLOBAL ORGANIZATION OF ORIENTED GROUP LANGUAGE OF EARTH 

Q : गूगल की CEO कौन है?

Ans : सुन्दर पिचाई

Q : गूगल कहाँ की कंपनी है?

Ans : अमेरिकन 

Q : गूगल के फाउंडर कौन है?

Ans : लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी को Google Se Paise Kaise Kamaye इसके बारे में बताया है जिसके सहायता से आप भी गूगल से ऑनलाइन पैसा कमा सके।

आशा करते हैं कि यह लेख आप सभी के लिए लाभदायक रहा होगा अगर आपको पोस्ट अच्छा लगा हो तो आगे अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी हो सके।

Related Articles :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment