रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का मालिक कौन है? | RCB Team Ka Malik Kaun Hai

RCB IPL Team Ka Malik, RCB Team Ka Malik Kaun Hai, RCB Team Ka Malik, RCB Team Ka Malik Kon Hai, RCB Ka Malik, Owner of Royal Challengers Bangalore Team, Royal Challengers Bangalore Ka Malik Kaun Hai, Royal Challengers Bangalore Ka Owner Kaun Hai.

अगर आप RCB  का फैन है तो ये पोस्ट आपके लिए लाभदायक हो सकता है क्योकि आज इस लेख में आपको हम बताएँगे की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का मालिक कौन है? (Mumbai Indians Ke Malik Kon Hai) अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट पर अंत तक बने रहे। 

आईपीएल को केवल देश में ही नहीं बल्कि विदेशो में भी लोकप्रियता मिली हुई है जब भी आईपीएल शुरू होता है लोग इसे एक त्यौहार की तरह मनाते है। जहाँ देखो आईपीएल के बारे में चर्चा चल रही होती है अगर आप आईपीएल देखते है तो आपको पता होगा की अब आईपीएल में 8 टीमो के जगहों पर 10 टीमे खेल रही है। 

अब आईपीएल का मजा और भी ज्यादा आने वाला है।  दुनियाभर में क्रिकेट दीवाने करोड़ो देखने को मिल जाते है मगर जब भी आईपीएल का सीजन शुरू होता है तो सभी क्रिकेट फैन्स अलग अलग अपने पसंद के टीमो को सपोर्ट करते है। 

लेकिन आज हम आईपीएल के सबसे इन्स्त्रटिंग टीम RCB Ke Owner Kaun है इसके बारे में बताने वाला हूँ इन्स्त्रटिंग मै इस लिए कह रहा हूँ की हर साल अच्छे प्लेयर्स होने के बावजूद भी ये टीम आज तक आईपीएल नहीं जीत सकी। 

यहाँ तक यह टीम तीन बार आईपीएल फाइनल तक भी पहुंची पर हर बात ट्राफी उठाने में ना कामयाब साबित हुई आपको बता दे की इस टीम का आईपीएल में Highest Run Score दर्ज है। 

आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के इसी टीम द्वारा लगाये गये है। लेकिन हम आज इस पोस्ट में इन सभी बातो के आलावा रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का मालिक कौन है? (Owner of RCB ) इसके बारे में भी जानकारी देंगे।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का मालिक कौन है

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का मालिक कौन है?

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के मालिक United Spirits Company हैं, इस कंपनी से 2008 RCB टीम को ख़रीदा था। पहले इस टीम का नेतित्व विजय माल्या के हाथो में थे। जब साल 2008 आईपीएल का शुरुआत हुआ तो भारत के आठ टीम आईपीएल प्रतियोगिता में समित थी जिसमे RCB टीम भी थी। 

उस समय RCB टीम को RCB Owner विजय माल्या ने 111 मिलियन US डॉलर में खरीदा था। इस टीम को मुंबई इंडियन्स के बाद आईपीएल दूसरी सबसे महँगी टीम मानी जाती थी। साल 2019 के सर्वे के मुताबिक पता लगाया गया की RCB टीम की ब्रांड वैल्यू 595 करोड़ है।रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कोच Simon Katich है और इस टीम के कप्तान विराट कोहली है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम से जुड़े रोचक तथ्य

  • रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की शुरुआत आईपीएल के शुरुआत के समय से ही 2008 में United Sports के द्वारा की गई थी, इसके बाद रॉयल चैलेंजर्स जो की एक लिकर ब्रांड है उसने इस टीम को खरीद लिया था। रॉयल चैलेंजर्स के मालिक विजय माल्या है।
  • विजय माल्या ने RCB टीम को 111.6$ में खरीद लिया था और ये पैसा अभी तक सबसे ज्यादा रकम में बिकने वाली दूसरी सबसे बड़ी आईपीएल टीम है।
  • प्रदर्शन के हिसाब से देख जाये तो RCB आईपीएल में उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई है, लगातार मैचे हारने के वजह से उनकी ब्रांड वल्यु काफी ज्यादा घट रही है। 
  • RCB का टीम अभी तक 3 बार आईपीएल फ़ाइनल में पहुच चुकी है और तीनो ही बार टीम को हार का सामना करना पड़ा है। 
  • आईपीएल में सबसे कम स्कोर पर All Out होने वाली टीम RCB ही है जो 2017 में KKR के खिलाफ 49 रन पर All Out हुई। 
  • शुरुआत से ही RCB टीम में काफी अच्छे-अच्छे खिलाडी रहे है जैसे की, जाहिर खान, राहुल द्रविड़, अनिल कुम्ले इत्यादि इसके बाद भी सालो साल नए और अच्छे अच्छे खिलाड़ी आते रहे 2011 में RCB टीम में विराट कोहली इंट्री हुई साथ ही ओपनर के तौर पर क्रिस गेल को बुलाया गया। 
  • उसके बाद टीम ने अच्छे रिकॉर्ड दर्ज करना शुरू कर दिए जिसमे सबसे ज्यादा योगदान क्रिस गेल रहा क्रिस गेल के अच्छे बल्लेबाजी के कारण बेहतरीन बॉलर के पसीने छुट जाते थे। 
  • क्रिसगेल का RCB के तरफ से जब पहला मैच था गेल ने उसी मैच में 55 गेंद में 102 रन लगाये थे 

FAQ

Q : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का मालिक कौन है?

Ans : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का मालिक United Spirits Company हैं, इस कंपनी से 2008 RCB टीम को ख़रीदा था पहले इस टीम का नेतित्व विजय माल्या के हाथो में थे जब साल 2008 आईपीएल का शुरुआत हुआ था।

Q : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम में कुल कितने खिलाडी है?

Ans : 2022 के आईपीएल सीजन में मुंबई इंडियंस टीम में कुल 22 खिलाड़ी है।

Q : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का कप्तान कौन है?

Ans : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का कप्तान Faf du Plessis है।

Q : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का कोच कौन है?

Ans : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का स्पिन बोलिंग कोच श्रीधरन श्रीराम है, हैड कोच संजय बांगड़, बैटिंग कोच श्रीधरन श्रीराम, फ़ास्ट बोलिंग कोच एडम ग्रिफ़िथ और फील्डिंग कोच मालोलन रंगराजन हैं।

मुझे उम्मीद है की हमारी दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी, अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो आगे सोशल मिडिया में अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

Related Articles :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment