SBI Bank Ka Cheque Kaise Bhare 2024 | एसबीआई बैंक का चेक कैसे भरें?

SBI Bank Ka Cheque Kaise Bhare :- जब कोई व्यक्ति अपना खाता खुलवाने बैंक पहुंचता है तो बैंक द्वारा यह पूछा जाता है कि आपको Check book चाहिए या नहीं, ATM चाहिए या नहीं आप के कहने पर इनके लिए अप्लाई किया जाता है यह पूछना उनका काम है क्योंकि आज भी ऐसे कई लोग हैं जिनको check book से संबंधित कोई भी जानकारी नहीं होती है, और वह इस check book को भर भी नहीं पाते है।

आज का यह लेख SBI BANK का Check कैसे भरे?, इसी Topic के ऊपर है जिसे पढ़कर आप आसानी से check भर पाएंगे लेकिन इसके साथ ही साथ आप सभी को यह भी जानना जरूरी है कि check book होती क्या है?, तो हम वह भी आपको इसी आर्टिकल में बताएंगे।

जब आप अपने ब्रांच के SBI BANK में जाकर अपना खाता ओपन करवाते हैं तो bank आपको एक पासबुक देता है जिसमें आपके अकाउंट की संपूर्ण जानकारी और विवरण होता है इसी के माध्यम से आप खाते से पैसा निकालते हैं, जमा करते हैं और बैंक बैलेंस चेक करते हैं लेकिन इस बीच पासबुक के साथ बैंक आपको चेक बुक भी देता है तो आपने यह जरूर सोचा होगा कि आखिर बैंक इस चेक बुक को क्यों देता है? तो हम आपको यह बताना चाहते हैं की जब आप किसी व्यक्ति को एक बड़ी पेमेंट करना चाहते हैं।

जिसे आप नाही ATM के माध्यम से और ना ही net banking के माध्यम से और ना ही hard case payment नहीं कर पा रहें, उसके लिए आपको चेक बुक का इस्तेमाल करना होगा और अगले व्यक्ति को पेमेंट करनी होगी। 

लेकिन सवाल यह आता है कि चेक बुक भरे कैसे क्योंकि यदि चेक बुक में कुछ भी छोटी गलती दिखाई देती है तो आपका चेक खारिज हो जाएगा या bank द्वारा कर दिया जाएगा या फिर बोल सकते हैं Check bounce हो जाएगा, इसलिए check में कोई भी गलती नहीं होनी चाहिए तब ऐसी condition में SBI BANK की CHECK book को आपसे अच्छे से भरते आना चाहिए जिसके बारे में हम आज हम इस लेख में जानेंगे।

एसबीआई बैंक का चेक कैसे भरें?

SBI Bank Cheque क्या होता है?

चेक Cashless payment का एक अच्छा विकल्प है और साथ ही साथ एक प्रकार का बैंक दस्तावेज है जिसके माध्यम से आप अपने पैसे का लेन देन बैंक अकाउंट के माध्यम से कर सकते हैं।

बता दें कि बैंक अपने ग्राहकों को अन्य सुविधा के साथ-साथ चेक बुक की सुविधा भी उपलब्ध कराता है जिसमें आप जब अपना अकाउंट ओपन करवाने बैंक पर जाते हैं तब बैंक आप से पासबुक के साथ चेक बुक भी देता है लेकिन यदि आप बैंक के पुराने ग्राहक हैं और आपके पास चेक बुक नहीं है तो आप बैंक में जाकर चेक बुक के लिए रिक्वेस्ट डाल सकते हैं और बैंक से चेक बुक प्राप्त कर सकते है।

कभी-कभी ऐसा होता है कि आपको बड़ा पेमेंट करना होता है लेकिन आप मजबूरी बस ज्यादा बड़ी पेमेंट को नहीं कर पाते क्योंकि बैंक द्वारा एटीएम पर भी, इंटरनेट बैंकिंग पर भी, लिमिट को जारी किया गया है जिससे आप एक बड़ी पेमेंट को नहीं कर सकते, लेकिन चेक के माध्यम से आप ₹1000000 तक का भुगतान आसानी से कर सकते हैं इसके साथ ही साथ कुछ ग्राहक के लिए ऐसे चेक भी बैंक द्वारा दिए जाते हैं जिसके माध्यम से वह एक करोड़ तक का भुगतान आसानी से कर सकते हैं।

SBI BANK Cheque Type in Hindi

एसबीआई बैंक द्वारा कई प्रकार के चेक जारी किए जाते हैं जोगी कस्टमर ओं के लिए होते हैं लेकिन बैंक में जानकारी यूज होने वाले चेक SELF चेक और PAYEE चेक है इसके माध्यम से एसबीआई बैंक में ज्यादा पेमेंट होती है आज हम इन्हीं दोनों चेक के बारे में जानेंगे तो चलिए जानते हैं चेक के प्रकार को।

  1. SBI self cheque
  2. SBI payee cheque

आज हम इन्हीं दोनों चेक के बारे में जानेंगे यदि आप इन दोनों चेक के बारे में नहीं जानते हैं तो यह लेख आपके लिए लाभदायक होगा। क्योंकि हम आपको इन दोनों चेक के बारे में पूरी जानकारी देंगे तो आइए जानते हैं इनके बारे में।

#1. SBI Self Cheque

कभी-कभी हमारे सामने ऐसी भी कंडीशन आ जाती है कि हम बैंक जाने में असमर्थ होते हैं कि वहां जाकर हम अपने खाते से ही खुद का पैसा निकाल सकें। तब इस कंडीशन में हम बैंक से एसबीआई सेल्फ चेक की मांग करते हैं। यह cheque प्राप्त हो जाने के बाद हम घर बैठे ही अपने खाते से चेक के माध्यम से खुद के लिए पैसे निकलवा सकते हैं।

#2.SBI Payee Cheque

पे cheque वह चेक होता है जिसके माध्यम से आप किसी दूसरे व्यक्ति को पेमेंट करते हैं या किसी दूसरे व्यक्ति को भुगतान करते हैं।

यानी जब आपको किसी दूसरे व्यक्ति को भुगतान करना होता है तब आप उसके लिए चेक बनाते हैं और वह व्यक्ति आपके चेक को ले जाकर बैंक में जमा करेगा। तब यह चेक के माध्यम से आपके खाते का पैसा काटकर उस व्यक्ति के खाते में डाल दिया जाएगा। अर्थात यह चेक आपके माध्यम से जिस व्यक्ति को दिया जाएगा वह व्यक्ति आपके अकाउंट से पैसे निकालने के योग होता है तो उसे हम payee cheque कहते हैं।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) में ऑनलाइन अकाउंट कैसे खोलें

SBI Bank Ka Cheque Kaise Bhare?

वैसे तो हम आपको बता दें कि एसबीआई बैंक का चेक भरना बहुत ही आसान है। क्योंकि चेक में एसबीआई बैंक द्वारा भरने वाली डिटेल्स को कम करके चेक बुक जारी कि जाती है। हम आपको सेल्फ चेक और पे चेक दोनों की जानकारी को बताएंगे।

SBI Self चेक कैसे भरें ?

हम आपको सर्वप्रथम सेल्फ चेक भरने की प्रक्रिया को बता रहे हैं जिसके माध्यम से आप खुद के लिए बैंक से पैसे निकाल पाएंगे इस एसबीआई सेल्फ चेक में हम 10,000 का चेक भरने जा रहे हैं। जिसके माध्यम से आप अच्छी तरीके से समझ पाएंगे तो आइए जानते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया को।

  • CHEQUE मे सबसे ऊपर DATE दी हुई होती है जिसे सबसे पहले आपको भरना होगा जिसमें आपको आज की तारीख महीना और साल डालना होगा जैसे :- 16/05/2023
  • डेट भरने के बाद आपको PAY वाले विकल्प में आ जाना होगा जिसमें आपको सेल्फ लिखना है, यदि आप हिंदी में चेक को भर रहे हैं तो आप स्वयं भी लिख सकते हैं।
  • इसे भरने के बाद अब आप रुपए वाले विकल्प में आ जाएं जहां पर आपको बैंक से निकालने वाली राशि भरनी है।
  • जैसे कि आप Rupees वाले स्थान में 10,000 भर दें।
  • अब आपको इसे शब्दों में लिखना होगा जैसे कि हिंदी में आप इसे दस हजार रूपए मात्र लिख सकते हैं।
  • और इसे अंग्रेजी में आप Ten thousand only लिख सकते हैं।
  • बाकी शेष बची जगह पर आप लाइन खींचने ताकि कोई भी इसके आगे ना लिख सके या भरी गई राशि को ना बदल सके।
  • इतनी जानकारी भरने के बाद आपको अपने चेक में साइन करना होगा।
  • ध्यान देने वाली बात यह है कि चेक में साइन करते वक्त किसी भी प्रकार की मिस्टेक ना की जाए अन्यथा चेक खारिज हो जाता है।
  • यदि आप नाम लिखते हैं तो केवल और केवल नाम ही लिखें और यदि आप साइन करते हैं तो केवल और केवल साइन करें दोनों करने में cheque reject हो जाता है।
  • इस प्रकार आसानी से आप अपने सेल्फ चेक को भर पाएंगे और पैसे निकाल पाएंगे चेक भरने की यह एक अच्छी प्रक्रिया है और चेक भरने के बाद आप इसे बैंक में जाकर जमा करवा सकते हैं किसी भी दूसरे व्यक्ति द्वारा तो बैंक आपको पैसे दे देगा।

#2. SBI Payee चेक कैसे भरें?

यदि आप ने SBI BANK के SELF CHEQUE को भरना सिख लिया है तो आप बड़ी आसानी से एसबीआई बैंक के payee चेक को भी भर पाएंगे। क्योंकि payee चेक को भरना बिल्कुल Self चेक की तरह ही है। दोनों में कोई अंतर नहीं है कुछ चीजों का परिवर्तन है जिसे हम नीचे आपको बताएंगे तो आइए जानते हैं एसबीआई बैंक के payee चेक को भरने की प्रक्रिया को।

  • बिल्कुल सेम सेल्फ चेक की तरह ही आपको पेचेक में भी सबसे ऊपर दिए गए डेट को भरना है कुछ इस प्रकार :- 16/05/2023 जिसमे आपको सबसे पहले तारीफ फिर महीना और फिर आखरी में साल लिखना है।
  • दिनांक भरने के बाद आपके सामने पे का विकल्प दिखाई देगा जिसमें आपको उस व्यक्ति का नाम लिखना है जिसके लिए आप चेक बना रहे हैं।
  • जैसे हम om Mishra के लिए चेक बना रहे हैं तो इस प्रकार आप उसका नाम अंग्रेजी में लिख सकते हैं और यदि आप चाहें तो इसे हिंदी में भी जैसे ओम मिश्रा लिख सकते हैं।
  • नाम भरने के बाद नीचे आपको रूपी का एक विकल्प दिखाई देगा जिसमें आपको ओम मिश्रा को दी जाने वाली राशि या किए जाने वाला भुगतान की राशि को शब्दों में लिखना होगा जैसे अंग्रेजी में ten thousand only या आप इसे हिंदी में दस हजार मात्र लिख सकते हैं।
  • इतना लिखने के बाद बाकी शेष बची जगह मे आपको लाइन खींच देना है जिससे कोई भी व्यक्ति उस जगह पर भुगतान की राशि को बदल ना सके।
  • अब ठीक नीचे उसी प्रकार जिस प्रकार अपने शब्दों में भुगतान राशि भरी है अब उसी प्रकार आपको अंको में भुगतान राशि को भरना होगा कुछ इस प्रकार 10,000 /-
  • सभी जानकारी को भरने के बाद आपको नीचे साइन का एक विकल्प दिखाई देगा जहां पर आपको अपना नाम लिखना है यदि आप साइन करते हैं तो आपको साइन करना है लेकिन ध्यान रहे इस स्थान पर कोई काटा पीटी नहीं होनी चाहिए अन्यथा आप का चेक reject कर दिया जाएगा।
  • इस प्रकार आप इस चेक को भरकर उस व्यक्ति को दे सकते हैं जिसके लिए आपने यह चेक को भरा है और वह व्यक्ति आसानी से जाकर बैंक से आपके द्वारा भरी गई राशि को प्राप्त कर लेगा।

SBI Bank Cheque को भरते समय सावधानियां

दोस्तों हम आपको कुछ ऐसी बात बताने जा रहे हैं जो आपको एसबीआई बैंक के चेक भरने में नहीं करनी है अर्थात आपको कई ऐसी सावधानी बरतनी होगी जिसे आपका चेक रिजेक्ट ना हो जाए तो आइए जानते हैं एसबीआई बैंक के चेक भरते समय रखी जाने वाली सावधानियां को।

  • सर्वप्रथम आपको चेक भरते समय चेक में किसी भी प्रकार का की काटा पीटी नहीं करनी है अर्थात चेक में आपको जिस जगह पर चलाने के लिए बोला जाए सिर्फ उसी जगह पर पेन चलाएं।
  • CHEQUE में किसी भी प्रकार की OVERWRITING नहीं होनी चाहिए।
  • चेक मे भुगतान राशि भरने के बाद हमेशा आपको शेष बची जगह पर लाइन खींचना है जिससे अंगना व्यक्ति आपके चैट में राशि को बड़ा न सके।

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को एसबीआई बैंक की चेक बुक भरने की पूरी प्रक्रिया को बताया है आशा करते हैं आप इस प्रक्रिया को पढ़कर आसानी से अपने चेक बुक को भर पाएंगे इसी के साथ ही साथ आप बैंक में इसे जमा कर भुगतान की राशि प्राप्त भी कर पाएंगे।

जैसे कि हमने आपको इस लेख में चेक के दोनों प्रकार जैसे सेल्फ और पे चेक दोनों को भरने की पूरी प्रक्रिया को बताया है जिसे पढ़कर आप चेक आसानी से भर सकते हैं और अपनी पेमेंट की प्रक्रिया को बिना कोई रोक टोक के पूरा कर सकते हैं।

हमारे द्वारा प्रस्तुत SBI BANK का चेक कैसे भरे? इस टॉपिक के ऊपर सभी जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो आप इस लेख को अपने अन्य सभी मित्रों तक जरूर शेयर करें, तथा अपने घर में भी इसकी जानकारी दें जिससे की अन्य सभी लोगों को चेक भरने में किसी भी प्रकार की दिक्कत ना जाए।

यदि आपने हमारे द्वारा प्रस्तुत जानकारी के माध्यम से अपने कोई चेक को भरा है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि आपने कितने रुपए का cheque भरा हैं इसके साथ ही साथ यदि आपको किसी भी प्रकार की चेक भरने में दिक्कत आ रही है तो आप हमें कमेंट करके जरूर पूछ सकते।

Related Articles :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment