सिम कैसे बंद करें? 2024 (All Sim Card)

सिम कैसे बंद करें? : जैसा कि आप जानते हैं कि आज के समय हम सभी लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं और उसे मोबाइल में कोई ना कोई कंपनी का सिम हम जरूर प्रयोग करते हैं। तभी जाकर हम दूसरे व्यक्ति से बातचीत कर सकते हैं लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम अपने मोबाइल में जो सिम इस्तेमाल कर रहे हैं उसे हम बंद करना चाहते है।

WhatsApp Group Join Now

लेकिन उसकी प्रक्रिया क्या है उसके बारे में हमने जानते हैं ऐसे में अगर आप भी कोई सिम को बंद करना चाहते हैं  परंतु किस तरीके से सिम को बंद करेंगे उसके बारे में आपके पास कोई जानकारी नहीं है तो आज का आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की सिम कैसे बंद करेंगे अगर आप पूरी बात जाना चाहते हैं तो हमारे साथ आर्टिकल पर बने रहिएगा।

Online Sim Kaise band Kare

सिम कैसे बंद करें?

सीमा कैसे बंद कर सकते हैं। आज के समय सभी कंपनियों के द्वारा सिम बंद करने के नंबर जारी किए गए हैं जिसके माध्यम से आप आसानी से सिम बंद कर सकते हैं नीचे उसका विवरण हम आपको विस्तार से देंगे।

जिओ का सिम कैसे बंद करें

यदि आप जियो का सिम इस्तेमाल करते हैं और आप उसे बंद करना चाहते हैं तो इसके लिए  सबसे पहले जिओ customer care 198 या 121 पर कॉल करना है। उसके बाद jio customer care  को आपको फोन करना है।

फिर आप वहां पर बताएंगे कि आप अपना सिम बंद करना चाहते हैं आपसे पूछा जाएगा कि उसका कारण क्या है तो आप जो भी कारण है उसका विवरण देंगे इसके बाद आपकी सिम की पूरी डिटेल आपसे मांगी जाएगी उसका विवरण देंगे।

उसके बाद ही आपका सिम बंद किया जाएगा इस तरीके से आप आसानी से जिओ का सिम बंद कर सकते हैं।

Note: यदि आपने जो सिम बंद कर दिया है उसे दोबारा से चालू करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कस्टमर केयर को फोन करना होगा तभी आपका बंद सिम चालू हो

वोडाफोन कंपनी का सिम कैसे बंद करें?

यदि आप वोडाफोन कंपनी के सिम इस्तेमाल कर रहे हैं और आप उसे बंद करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको 121 , 198 number हैं।  जिस पर आपको फोन करना होगा फिर आपसे सिम बंद करने का कारण पूछा जाएगा उसका विवरण दे देंगे इस तरीके से आप वोडाफोन कंपनी का सिम बंद कर सकते हैं।

एयरटेल कंपनी का सिम कैसे बंद करें?

एयरटेल कंपनी का अगर आप इस्तेमाल कर रहे हैं और आप उसे बंद करना चाहते हैं तो उसकी प्रक्रिया बिल्कुल सहज है 198 ya 121 पर कॉल करने है। 

उसके बाद आपको अपना नंबर बताना है कि आप किस सिम को बंद करना चाहते हैं फिर आपसे सिम बंद करने का कारण पूछा जाएगा जिसका आपको विवरण देना है उसके बाद ही आपका सिम बंद किया जाएगा।

बीएसएनल का सिम कैसे बंद करे?

यदि आप बीएसएनएल कंपनी का सिम इस्तेमाल कर रहे हैं और आप उसे बंद करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको सबसे पहले इस बात का विवरण देना होगा कि आप लैंडलाइन या मोबाइल कनेक्शन इस्तेमाल कर रहे हैं क्योंकि दोनों को बंद करवाने की प्रक्रिया अलग-अलग है जिसका विवरण हम आपको नीचे दे रहे ।

Landline

500 from BSNL mobile or Landline

1800-345-1500 from other operator mobile or .

Landline

GSM Postpaid / Prepaid:

1503 from BSNL mobile or Landline

1800-180-1503 from other operator mobile or Landline

Broadband

1504 from BSNL mobile or Landline

1800-345-1504 from other operator mobile or Land line

WLL / CDMA

1502 from BSNL mobile or Landline

1800-180-1502 from other operator mobile or

Enterprise Services( MPLS VPN / ILL / MNS / Bulk SMS / Dark Fibre etc)

Toll Free No-18004257007

SMS Short Code for BSNL-57007

SMS Other Operators-9482157007

Email Id-ebenquiry@bsnl.co.in

Leased Line Call Centre: 1800-425-1957

हमें उम्मीद है की यह लेख आपको पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगे तो आगे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें और साथ ही और कोई प्रश्न अपने मन में है तो कमेन्ट में जरुर बताये हम आपको जवाब जरुर देंगे।

Related Articles :-

हमें उम्मीद है की यह लेख आपको पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट सिम कैसे बंद करें? अच्छा लगे तो आगे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें और साथ ही और कोई प्रश्न अपने मन में है तो कमेन्ट में जरुर बताये हम आपको जवाब जरुर देंगे।

Related Posts :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment