गूगल मैप पर अपना घर, दूकान का लोकेशन कैसे डाले? | Google Map Par Location Kaise Add Kare

दोस्तों अगर आप भी गूगल मैप पर अपना घर, दूकान का लोकेशन कैसे डाले इसके बारे में जानना चाहते है तो आप अब निश्चिंत हो जाइये आप बिलकुल सही पोस्ट पर है यहाँ आपको बताया जायेगा की गूगल मैप पर अपना घर, दूकान, बिजनेस आदि का लोकेशन कैसे डाले। 

आज के समय में अधिक समझदार लोग अपना अपना घर या बिजनेस का लोकेशन गूगल मैप ऐड कर दे रहे है तो उनके पास आने वाले कस्टमर यह किसी भी ब्यक्ति हो दिक्कित न हो पहले के समय में जब भी कही जाना होता था। अगर हमें सही रास्ते की जानकारी नहीं होती थी तो रस्ते में मिलते वाले व्यक्तियों से अपना मार्ग पूछ कर जाते थे। 

वह आज के समय में अगर हमें कही जाना होता है और उस जगह के बारे में भी जानकारी होती है फिर भी गूगल मैप के सहारे चले जाते है क्योकि गूगल मैप पर दुनियाभर में सभी जगहों की जानकारी दी गयी है। ऐसे में अगर आपको भी Google Map Me Apna Address Add करना है। 

तो आपके पास एक स्मार्टफोन (एंड्राइड फोन) होना जरुरी है उसके बाद आप कुछ स्टेप्स को फॉलो करके अपना Google Map Par Location Kaise Add कर सकते है। अगर आप अपने घर यां दूकान के अलावा मंदीर, मस्जित, चर्च, मैदान, पार्क, स्कूल, अस्पताल आदि का लोकेशन में ऐड कर सकते है। 

गूगल मैप पर स्थान का लोकेशन ऐड करने के ही कोई भी व्यक्ति बिना किसी से पूछे कुछ ही पल में गूगल मैप पर दिए गये स्थान पर पहुच सकते है।

Google Map Par Location Kaise Add Kare

गूगल मैप पर अपना घर, दूकान का लोकेशन कैसे डाले?

जिन लोगो के पास अक्सर लोग आया-जाया करते है यानि वैसे लोग जो किसी चीज का व्यापर करते है और अपने कस्टमर को और भी ज्यादा बढ़ाना चाहते है तो आपको Google Map Par Location Kaise Add कर देनी चाहिए क्योकि आजकल के यूथ किसी भी जगह के बारे में जानने के लिए उस लोकेशन गूगल मैप से देखते है।

Google Map Par Location Add करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना जरुरी है उसके बाद कुछ सेटिंग करके आप खुद से ही गूगल मैप पर अपना घर, दूकान का लोकेशन डाल सकते है इसके लिए निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करें। 

 गूगल से पैसे कैसे कमाए

Step-1. सबसे अपने आपको अपने स्मार्टफोन के इन्टरनेट डेटा को ON करें और फिर Location ऑन करें। 

Step-2. उसके बाद आपके फोन में पहले से ही मौजूद Google Map ऐप ओपन करना है।

Note : अगर गूगल मैप उपडेट नहीं है तो पहले प्ले स्टोर पर जाकर Google Map को अपडेट कर दीजिये।

Step-3. गूगल मैप ओपन होने के बाद आपको बॉक्स जैसा आइकॉन पर क्लिक करना है जैसा निचे तस्वीर में दिखाया गया है।

Step-4. आपके सामने कई सारे ऑप्शन दिखेंगे आपको Satellite वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है आपका आपका गूगल मैप Satellite Mode में ओपन होगा। 

Step-5. अब आपको जिस लोकेशन को ऐड करना है उस पर लॉन्ग प्रेस करें लॉन्ग प्रेस करते ही उस जगह पर लाल Arrow जैसा दिख जायेगा उसके बाद निचे Dropped pin के ओपन लाइन पर क्लिक करना है। 

Step-6. इसके बाद आपके सामने कई सारे ऑप्शन दिखेंगे लेकिन आपको Add a missing place के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step-7. अब आपके सामने एक फॉर्म जैसा पेज ओपन होगा जिसमे आपको Place name, Category, Address, Located within आदि को फिल करना है। आइये इन सभी के बारे में बारी बारी से जानते है।

  • Place name :- इस जगह पर आप लोकेसन का नाम डालना है ध्यान रखे इसी नाम से गूगल मैप पर लोकेसन खोजा जाएगा। 
  • Category :- इसके बाद आपको केटेगरी चुनना है की आपकी लोकेसन किस केटेगरी में आती है यहाँ पर आपके कई सारे केटेगरी देखने को मिल जाते है।
  • Address :- इस ऑप्शन को पहले से फिल किया होता है आपको इसमें कुछ छेड़छाड़ करने की जरूरत नहीं है। 
  • Located within :- इस ऑप्शन में डालना है की यह लोकेसन किस एरिया में आता है उस जगह का नाम डाल सकते है।
  • Hours :- यहाँ पर आपको समय चुनना होता है की आपकी दुकान यां कोई बिजनेस कब चालू और बंद रहती है।
  • Contact :- इस ऑप्शन में अगर आपके बिजनेस से जुडी कोई वेबसाइट है तो यहाँ ऐड कर सकते है।
  • About :- यहाँ अपने बिजनेस के बारे में यह लोकेसन के बारे में कुछ जानकारी देनी होती है। 
  • Place photos :- अपने लोकेसन का यहाँ कुछ तस्वीर डाल सकते है।

Step-8. सभी चीजे अच्छी तरह से फिल करने के बाद आपको निचे दिया गया Submit के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step-9. लोकेसन सबमिट करने के बाद अगर आपकी लोकेसन में डाला गया सभी जानकारी सब कुछ सही रहा तो करीब 5 घंटे के बाद आपकी लोकेसन Approve हो जाएगी और करीब १ हप्ते के बाद आपकी लोकेसन गूगल मैप पर सो होने लगेंगे।

गूगल से पूछिए गूगल मेरा नाम क्या है

Jio Phone Me Google Map Par Location Kaise Add Kare

अगर आप जिओ फोन इस्तेमाल करते है है और आप जानना चाहते है की Jio Phone Me Google Map Par Location Kaise Add Kare तो आपको बता दे की अब जिओ फोन में भी गूगल मैप ऐड का फीचर आ गया है। अब आप भी इस फीचर का लाभ उठा सकते है आइये जानते है जियो फोन में गूगल मैप पर अपनी लोकेशन कैसे डाले।

सबसे पहले आपको अपने सेटिंग में जाकर Software Update ऑप्शन में जाइये और लेटेस्ट वर्जन का उपडेट कर लीजिये अब Jio Store में जाकर गूगल मैप ऐप को डाउनलोड करके अपने फोन में  इनस्टॉल कर लेना है।

इसके बाद आप जियो फोन में गूगल मैप का कुछ बेसिक फीचर ही इस्तेमाल कर सकते है जैसे की – लोकेशन सर्च अभी तक जियो फोन में लोकेसन ऐड करने का फीचर नहीं दिया गया है हो सकता है की आने वाले कुछ उपडेट में जियो फोन में भी लोकेशन ऐड करने के ऑप्शन डालें। 

Google Map Par Location Kaise Add Kare [Video]

FAQ

Q : जियो फोन गूगल मैप पर लोकेशन कैसे डालें?

Ans : जियो फोन मे गूगल मैप पर लोकेशन डालने का कोई फीचर नहीं दिया गया है जियो फोन में आप गूगल मैप पर केवल लोकेशन ही सर्च कर सकते है आगे आने वाले कुछ उपडेट में हो सकता है की जिओ फोन में भी लोकेशन ऐड करनी की सुविधा दी जायें।

Q : गूगल मैप पर लोकेशन सबमिट होने में कितना समय लगता है?

Ans : अगर आपने गूगल मैप पर लोकेशन ऐड करते वक्त दी गई जानकारी सबकुछ सही डाला है तो करीब पांच मिनट में आपकी लोकेसन सबमिट हो जाएगी।

Q : गूगल मैप पर लोकेशन सर्च में आने कितना समय लगता है?

Ans : गूगल मैप पर लोकेशन सर्च में आने में करीब हप्ते लग जाते है।

हमें उम्मीद है की यह लेख आपको पसंद आया होगा अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगे तो आगे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें और साथ ही और कोई प्रश्न अपने मन में है तो कमेन्ट में जरुर बताये हम आपको जवाब जरुर देंगे।

Related Posts :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment