Photo का Background कैसे Change करें? ~ सिर्फ 1 क्लिक में

आइये आपको आज हम बताते है की Photo का Background कैसे Change करें? अगर आप फ़ोटो एडिटिंग करते है या आप तरह तरह का फोटो बनने का सौख रखते है और सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्ट्राग्राम, ट्विटर इत्यादि चीजों पर अपलोड करते है।

तो कई बार ऐसा होता है कि जब हम फोटो अपने कैमरे से शूट करते है तो फोटो का पीछे का बैकग्राउंड अच्छा नही लगता है और उसे हम हटाने के लिए कई तरह का वेबसाइट या एप्प का यूज करते है फिर भी अच्छी तरह से बैकग्राउंड डिलेट नही हो पाता है।

हर एक फोटोग्राफी का शौक रखने वाले व्यक्ति हो Photo Ka Background बदलने आना चाहिए क्योकि आपको बैकग्राउंड से जुडी समस्या हर वक्त आती रहेगी अगर आप भी एक फोटो ग्राफर है और आप अपने मोबाइल फोन से शूट किया हुआ फोटो का Background Badalne की तरकीब सोच रहें है

तो ये पोस्ट आपके आपको काफी मदद देगा क्योंकि इस पोस्ट में हम जनेंगे की बस सिर्फ 5 सेकेंड में अगर आप जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ना पड़ेगा तभी आप अच्छी तरह से समझ पाएंगे।

Photo Ka Background Change Kaise Karen

Photo का Background कैसे Change करें?

आज के समय में इन्टरनेट पर फोटो का बैकग्राउंड चेंज करने का कई सारे एप्प आ गयी है लेकिन हम इस पोस्ट में हम Photo का Background कैसे Change करने के लिए हम दो बेहतरीन तरीका बताएंगे।

जिसमे पहला वेबसाइट से Photo का Background कैसे Change करें और दूसरा App से Photo का Background कैसे Change करें इन दोनों तरीको के बारे में बिलकुल सिंपल भाषा में जानेंगे

Website से Photo का Background कैसे चेंज करें?

वेबसाइट का मध्यम से वेबसाइट से Photo का Background कैसे Change करना बिल्कुल आसान है इस तरीके को अजमाने के लिए किसी भी तरह के थर्ड पार्टी एप्प की जरूरत नहीं है।

आप गूगल के पर का दो फेमस वेबसाइट Remove.bg और clippingmagic.com के माध्यम से आप 1 क्लिक में किसी भी फोटो का बैकग्राउंड बदल सकते है आइये ये दोनों वेबसाइट को कैसे इस्तेमाल किया जाता है आसान स्टेप्स के साथ समझते है।

#1. Remove.bg

फोटो का बैकग्राउंड डिलीट करने के लिए Remove.bg बहुत ही फेमस वेबसाइट है यह किसी भी तरह के इमेज का Background कुछ ही सेकेण्ड में Remove कर देती है आइये इस वेबसाइट को इस्तेमाल कैसे कैसे ये जानते है

Step-1. इसके लिए अपको सबसे पहले गूगल पर जाना है वहां पर Remove.bg सर्च करना है और इस वेबसाइट को ओपन करना है।

Step-2. वेबसाइट खुलने के बाद Upload Image के बटन पर क्लिक करके आपको जिस भी फोटो का बैकग्राउंड चेंज करना है उस इमेज को सेलेक्ट करें।

Photo का Background कैसे Change करें

स्टेप-3. उसके बाद Automatic फोटो का बैकग्राउंड डिलेट हो जाएगा और यह PNG में जो जाएगा अगर आप चाहें तो इसे Download के बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है।

Step-4. अगर आप फोटो के Edit करना चाहते है यानी फोटो के पीछे एक अच्छा बैकग्राउंड लगाना चाहते है तो ऊपर दिया गया Edit के ऑप्शन पर क्लिक करें इस ऑप्शन की मदद से आप Background Blur, Erase/Restore, Background Colour/Image चेंज कर सकते हैं।

Step-5. अब फोटो Edit करने के बाद ऊपर दिया गया Download के आइकॉन पर क्लिक करके आप Edit किया हुआ इमेज को अपने फोन के गैलरी पा सकते है और उसका कही पर भी यूज कर सकते है।

#2. ClippingMagic.com

अगर बाई चांस ऊपर बताई गयी वेबसाइट सही से काम नहीं कर रही है तो आप clippingmagic.com वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है यह भी उसी वेबसाइट की तरह बिलकुल परफेक्ट वर्क करती है।

Step-1. सबसे पहले आपको गूगल में clippingmagic.com वेबसाइट को सर्च करके ओपन करना है।

Step-2. फिर आपके सामने Upload image to start का ऑप्शन दिखेगा जिसपर आपको क्लिक करके अपने फोन से इमेज सेलेक्ट करना है जिससे अब आपके इमेज का बैकग्राउंड हट जाएगा।

Photo का Background कैसे Change करें

Step-3. इसके बाद कुछ लोडिंग होगा और उसके बाद ऑटोमेटिक फोटो से बैकग्राउंड हट जायेंगा

Step-4. अगर आपको इमेज में और भी कुछ एडिटिंग करना है तो यहाँ आपको उसका आप्शन देखने को मिलेगा।

Step-5. अब इस फोतोको डाउनलोड करने के लिए ऊपर दिया गया Download के आइकॉन पर क्लिक करना है।

Photo का Background कैसे Change करें

Step-6. अब आपके सामने Download Small Preview का आप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करके आसानी से इस फोटो को डाउनलोड क्र पाएंगे।

इतना स्टेप फॉलो करने के बाद Photo Ka Background Remove किया हुआ फोटो आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगी

Photo Ka Background Change Karne Wala Websites

अगर आपके फोन में यह हमारे बताये गए दोनों वेबसाइट सही से काम नही कर रहा है या वेबसाइट से कुछ प्रॉब्लम है तो नीचे दिए गए कोई भी वेबसाइट को यूज कर सकते है इन्हें इस्तेमाल करने का तरीका बिलकुल ऊपर बताये गए तरीके जैसा है।

  1. Photoscissors.com
  2. Slazzer.com
  3. Burner.bonanza.Com
  4. Removal.ai
  5. kapwing.com

App से Photo का Background कैसे चेंज करें?

बहुत ऐसे भी लोग है जिनको वेबसाइट से फोटो बैकग्राउंड हटाने में समस्या हो रही है या बहुत लोग Photo Ka Background Change Karne Wala Apps ढूढ़ रहें है तो हम आपके लिए दो बेहतरीन Apps लेकर आये है

जिसके माध्यम से आप आसानी से किसी भी फोटो का बैकग्राउंड बदल सकते है पहला App का नाम Background Eraser और दूसरा remove.bg आइये दोनों एप्प के बारे में जानते है।

#1. Background Eraser App

यह काफी फेमस एप्प है इसके माध्यम से आप किसी भी फोटो का बैकग्राउंड पल भर में बदल सकते है Background Eraser App का प्लेस्टोर पर 100 मिलियन से भी ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया है।

App NameBackground Eraser
Size 3 MB
Reviews 185K
LicenseFree
Rating 4.3*
Downloads100 Million+
SupportedAndroid 

इसका रेटिंग 4.3* है आइये इसके कैसे इस्तेमाल किया जाता है स्टेप बाई स्टेप जानते है।

Step-1. सबसे पहले आपको Play store से Background Eraser नाम का ऍप्लिकेसन डाउनलोड करके इनस्टॉल करना पड़ेगा उसके बाद इस ऍप्लिकेसन को ओपन करना है।

Step-2. ऍप्लिकेसन ओपन करने के बाद Load a Photo के ऑप्शन पर क्लिक करें।

photo ka background kaise hataye

Step-3. अब आपसे पर्मिसन Allow कर दे अपने गैलरी से कोई अपना मन पसंद फोटो जिसका बैकग्राउंड चेंज करना है उसे चुन लेना है।

Step-4. फोटो को जितना चाहिए उतना क्रॉप कर ले और Done के बटन पर क्लिक कर दे।

Step-5. अगर आपका फोटो का बैकग्राउंड एक ही रंग का है तो आपको Auto का ऑप्शन चुनना है फिर आपके फोटो पर लाल घिरा आ जायेगा।

photo ka background kaise hataye

Step6. आपको अपने फोटो के बैकग्राउंड पर एक बार क्लिक करना है उसके बाद फोटो का बैकग्राउंड डिलेट हो जाएगा।

Step7. अगर फोटो का बैकग्राउंड सही से रिमूव नही होता है कही कही बैकग्राउंड दिख रहा है तो आप Mannual ऑप्शन पर क्लिक करके जहां-जहां बैकग्राउंड दिख रहा है उस पर घुमाएंगे तो वहां का बैकग्राउंड रिमूव हो जाएगा।

Step-8. फ़ोटो का बैकग्राउंड अच्छी तरह से रिमूव होन के बाद आपको ऊपर दिया गया Done के बटन पर क्लिक करना है।

Step-9. उसके बाद फिर Save के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

photo ka background kaise hataye

जिससे अब ये आपकी फोटो आपके गैलेरी में सफलता प्रुवक सेव हो जाएगी।

#2. Remove.bg App

यह भी एप्प काफी बढ़िया काम करता है जिस एप्प की प्लेस्टोर पर 5 मिलियन से भी ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया है और इसकी प्लेस्टोर पर रेटिंग 4.3* की है जो एक बढ़िया रेटिंग मानी जाती है।

App Nameremove.bg
Size 2.3 MB
Reviews 24k
LicenseFree
Rating 4.2*
Downloads5 Million+
SupportedAndroid 

इसकी सबसे बढ़िया बात यह है की इस एप्प की साइज़ 2.3 MB है इसे अपने फ़ोन में इस्तेमाल करने से आपके फोन पर लोड भी कम पड़ेगा और एप्प फ़ास्ट काम करेगी आइये जानते है की इस एप्प को इस्तेमाल कैसे करना है

Step-1. सबसे पहले आपको प्लेस्टोर से remove.bg एप्प को अपने  मोबाइल फ़ोन में इनस्टॉल करके ओपन करना है।

Step-2. फिर आपको Upload Image के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step-3. आपसे कुछ पर्मिसन माँगेगाउसको Allow कर दे फिर अपने पसंदीदा फ़ोटो को सेलेक्ट करना है जिसका बैकग्राउंड चेंज करना है।

Step-4. उसके बाद ऑटोमैटिक बैकग्राउंड रिमूव हो जाएगा आप चाहें तो नीचे दिया गया डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके इमेज को अपने गैलरी में डाउनलोड भी कर सकते है।

Step-5. अगर फोटो का बैकग्राउंड में कुछ कलर लगाना चाहते है तो Edit के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने मन पसंद बैकग्राउंड लगा सकते है।

Photo का Background Change करने वाला Apps

अगर आपके फोन में यह हमारे बताये गए एप्प सही से काम नही कर रहा है या ऍप्लिकेसन से कुछ प्रॉब्लम है तो नीचे दिए गए कोई भी मोबाइल ऍप्लिकेसन को इस्तेमाल कर सकते है।

  1. Auto Photo Cut Paste
  2. Photo Background Changer
  3. PicsArts
  4. Background Eraser: Magic Eraser
  5. Ultimate Background Eraser

Jio Phone में Photo का Background कैसे Change करें?

अगर आप Jio Phone में Photo का Background Change करना चाहते है तो आपको सबसे पहले जिओ फोन में जिस फोटो का बैकग्राउंड चेंज करना उसे फोन में सेव कर ले फिर इन्टरनेट ब्राउजर में जाकर remove.bg या clippingmagic.com इन दोनों में जो पसंद हो उस वेबसाइट को ओपन करना है।

फिर उसके बाद ऊपर बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से जिओ फोन में फोटो का बैकग्राउंड बदल पाएंगे।

हमें उम्मीद है की यह लेख आपको पसंद आया होगा अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगे तो आगे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें और साथ ही और कोई प्रश्न अपने मन में है तो कमेन्ट में जरुर बताये हम आपको जवाब जरुर देंगे।

Related Posts :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment