Google Play Store Id Kaise Banaye 2024 | प्ले स्टोर आईडी कैसे बनाए?

आज आपको बताएँगे की Google Play Store Id Kaise Banaye जैसा की हम जानते है की प्लेस्टोर सभी तरह के स्मार्टफोन में किसी भी प्रकार का एप्प डाउनलोड करने और इनस्टॉल करने का एक रास्ता है। ऐसे में जब भी हम एक नया एंड्राइड फोन या फोन को रिसेट करते है तो उसके बाद प्लेस्टोर से एप्प डाउनलोड करने के लिए हमें पलेस्टोर पर आईडी बनाना पड़ता है। 

बहुत सारे स्मार्टफोन यूजर्स को पता नहीं है की Play Store Par ID Kaise Banaye Hai अगर आप इसके बारे जानना चाहते है तो पोस्ट पर लास्ट तक बने है प्लेस्टोर पर जीमेल आईडी द्वारा द्वारा सेट किया जाता है।

प्लेस्टोर पर आईडी बनने के बाद ही आप किसी भी एप्प जैसे- Whatsapp, Facebook, Instagram, Messenger आदि एप्प को अपने फोन में इनस्टॉल कर पाएंगे। किसी भी स्मार्टफोन में गूगल प्लेस्टोर की अकाउंट बनाना काफी जरुरी होता है। 

प्ले स्टोर से केवल एप्प डाउनलोड नहीं किया जाता है बल्कि किसी भी एप्प को प्लेस्टोर द्वारा ही उपडेट किया जाता है। आज इस पोस्ट में हम आपको Play Store Ki ID Kaise Banaye इडके बारे में बिलकुल आसान स्टेप्स साथ बताएँगे।

Google Play Store Id Kaise Banaye

Google Play Store क्या है?

गूगल प्ले स्टोर गूगल द्वारा बनाया है जो आज कल के सभी स्मार्टफोन में पहले से मौजूद होता है यह एक एप्लीकेशन सेवा है। यहाँ पर बहुत सारे एंड्राइड एप्प मौजूद होते है जिसमे मनुरंजन, शिक्षा, फ़िल्मी आदि बड़े काम के एप्प देखने को मिल जाते है।

जहाँ से हर स्मार्टफोन रखने वाला व्यक्ति किसी भी एप्प को आसानी से अपने फोन में इनस्टॉल कर सकते है। इसके अलावा प्ले स्टोर से किसी भी एप्प में उपडेट आने पर एप्प को उपडेट भी किया जा सकता है।

प्ले स्टोर सभी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बहुत ही जरुरी सर्विस होता है लेकिन प्ले स्टोर को इस्तेमाल करके के लिए आपको Play Store Ki ID Kaise Banegi इसके बारे में पता होनी चाहिए।

Google Play Store Id Kaise Banaye

हर एक स्मार्टफोन में प्लेस्टोर की आईडी बनाना बेहद जरुरी होता है क्योकि इसके बिना अपने स्मार्टफोन में किसी भी तरह का एंड्राइड एप्प अपने फोन में इनस्टॉल नहीं कर सकते है। प्लेस्टोर पर एंड्राइड एप्प के अलावा म्यूजिक, मूवी, गेम्स, बुक्स आदि स्टोर है जिसे हर एक स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति एक्सेस कर सकता है। 

अगर आप अपने एंड्राइड फोन में प्लेस्टोर की आईडी तभी तक नहीं बनाई है और इसके बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट में Play Store Ki ID Kaise Banaye इसके आसान तरीका बताएँगे। इस लिए निचे बताएं गये स्टेप्स को फॉलो करें। 

Step-1. सबसे पहले Play store एप्प को ओपन करें 

Step-2. आपको Sign in का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।

Step-3. अब आपको Create account पर क्लिक करके “For myself” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step-4. अब आपके सामने एक फॉर्म जैसे ओपन होगा जहाँ First name और Last name डालकर Next के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Note: फर्स्ट नेम में आप अपने नाम का टाईटल डालना है जैसे- Rajesh, Mukesh, Nishant, Mohan आदि और लास्ट नेम Surname भी डाल सकते है जैसे- Dubey, Kumar, Singh, Sah, Khan, Raw आदि। 

Step-5. अब आपको कुछ Basic information डालना है जैसे- Date of birth और Gender उदके बाद निचे Next पर क्लिक करें।

Step-6. इसके बाद एक नया तब खुलेगा “Choose how you’ll sign in” इसमें फर्स्ट नेम और लास्ट नेम से मिलता जुलता होना चाहिए। यही आपके जीमेल आईडी होता है जिसमे आप @.com लगाकर इस्तेमाल कर पाएंगे यूजर नेम में अल्फाबेट और और नंबर दोनों यूज कर सकते है। 

Step-7. अब पासवर्ड के सेक्सन खुल जाएगा इसमे 8 अक्षर का मजबूत पासवर्ड बनाये फिर दुबारा उसी पासवर्ड को डालकर Password Confirm कर दे और नेस्ट पर क्लिक करें।

Step-8. इसके बाद “Add phone number?” के सेक्सन खुल जाएगा आपको निचे थोडा स्क्रॉल करे निचे आपको “Yes, I’m in” के बटन पर क्लिक कर दें।

Step-9. अब “Review your account info” का ऑप्शन खुल जाएगा आपको निचे Next के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step-10. इसके बाद आपके समाने “Terms And Condition” का सेक्सन दिखाई देगा “I Agree” के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। 

Step-11. फिर “Google Services” का विंडोज ओपन होगा आपको निचे स्क्रॉल करके आना है और Accept के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

इसके बाद आपका प्लेस्टोर आईडी बन जाएगा अब आप प्लेस्टोर से किसी भी एप्प को अपने फोन में इनस्टॉल कर सकते है। 

Play Store Ki ID Kaise Hataye

बहुत सारे लोग प्लेस्टोर पर कई सारे आईडी ऐड कर लेते है बाद में प्लेस्टोर से आईडी कैसे हटाये इसके बारे में जानना चाहते है तो आपको हम बता दे की Play Store Ki ID Remove करना काफी आसान काम है। आप निचे बताये गये आसान स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से प्लेस्टोर से आईडी हटा सकते है 

Step-1. सबसे पहले अपने फोन सेटिंग में जाएँ। 

Step-2. निचे स्क्रॉल करके Account & sync के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। 

Step-3. अब आपको सबसे निचे गूगल का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। 

Step-4. इसके बाद आपके फोन में जितनी भी ईमेल अकाउंट होगा सभी दिख जाएगा आपको जिस जीमेल अकाउंट को डिलीट करना है उस पर क्लिक करें। 

Step-5. अब निचे आपको More का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। 

Step-6. इसके बाद आपको Remove account का ऑप्शन दिख जाएगा उस पर क्लिक कर दे। 

Step-7. इसके बाद फिर एक बार Remove account के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। 

इतना करने के बाद अब प्लेस्टोर की आईडी डिलीट हो जाएगी। 

Google Play Store की आईडी बनाने के फायदे?

जो लोग पहली बार स्मार्टफोन यूज कर रहे है पहले कभी भी स्मार्टफोन इस्तेमाल नहीं किये है वैसे लोगो को प्ले स्टोर के बारे ज्यादा जानकारी नहीं होती है उन्हें पता नहीं होता है की प्ले स्टोर पर आईडी बनाने के क्या फायदे है तो आइये एक एक करके जानते है की गूगल प्ले स्टोर पर अकाउंट बनाने से क्या फायदे है।

  • अगर आप स्मार्टफोन में किसी भी तरह के ऐप को डाउनलोड करने या इनस्टॉल करके के लिए गूगल प्ले स्टोर पर अकाउंट बनाना जरुरी है।
  • आपके स्मार्टफोन में चल रहे ऐप को उपडेट करके के लिए गूगल प्ले स्टोर पर आईडी हो जरुरी होता है।
  • गूगल प्ले स्टोर पर सभी ऐप ओरिजनल होते है आपको किसी भी ऐप को प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करना चाहिए।
  • गूगल प्ले स्टोर पर अनेको प्रकार के Apps, Games, Movie, Books आदि देखने को मिलता है आप इन सभी फीचर्स का फायदा प्ले प्ले स्टोर पर अकाउंट बनाकर ले सकते है।

Google Play Store Ki ID kaise Banaye (Video)

FAQ

Q : क्या प्ले स्टोर इस्तेमाल करना सेफ है?

Ans : जी हाँ, प्ले स्टोर इस्तेमाल करना 100% सेफ है क्योकि यह गूगल की कंपनी है और गूगल हमेसा सेफ ऐप ही बनाता है।

Q : गूगल प्ले स्टोर पर कितने Apps है?

Ans : गूगल प्ले स्टोर पर लगभग  25 लाख से ज्यादा ऐप्स मौजूद है।

Q : Play Store की आईडी और पासवर्ड भूल जानें पर क्या करें?

Ans : अगर आप प्ले स्टोर की आईडी भूल गए है तो आपको जीमेल आईडी से रजिस्टर मोबाइल नम्बर डालकर पता कर सकते है इसके अलावा पासवर्ड पता करने के लिए पासवर्ड Forget कर सकते है।

हमें उम्मीद है की यह लेख आपको पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगे तो आगे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें और साथ ही और कोई प्रश्न अपने मन में है तो कमेन्ट में जरुर बताये हम आपको जवाब जरुर देंगे।

Related Posts :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment