मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट से कैसे लिंक करें? 5 आसान तरीके

मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट से कैसे लिंक करें? : जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आज के समय बैंकिंग संबंधित आवश्यक सर्विस घर बैठे बैंक आपको उपलब्ध करवा रही है। इसका लाभ लेने के लिए आपका बैंक अकाउंट मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए तभी जाकर आप बैंक के आवश्यक सर्विस का लाभ ऑनलाइन तरीके से घर बैठे उठा पाएंगे।

WhatsApp Group Join Now

अगर आपने भी अभी तक मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक नहीं करवाया है तो करवा लीजिए तभी जाकर बैंक के आवश्यक सुविधा और सर्विस का लाभ आप ऑनलाइन तरीके से उठा पाएंगे अब आपके मन में सवाल आएगा कि मोबाइल नंबर को बैंक कार्ड से लिंक करवाने की प्रक्रिया क्या है अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो हमारे साथ आर्टिकल पर बने रहे हैं।

मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट से कैसे लिंक करें

मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट से  लिंक करवाना आवश्यक क्यों है?

आज के समय बैंकिंग सभी सुविधा ऑनलाइन कस्टमर के लिए बैंक के द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही है ताकि कस्टमर को बैंक में आने की जरूरत ना पड़े.अब आप सोच रहे होंगे कि मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक करना आवश्यक क्यों है।

अगर आप अपने बैंक अकाउंट को मोबाइल से लिंक करते हैं तो आप बैंक करवा दी जाने वाली इंटरनेट बैंकिंग ऑनलाइन मोबाइल एप्स और पैसे का लेनदेन घर बैठे ऑनलाइन यूपीआई एप्स के माध्यम से कर पाएंगे क्योंकि बैंकिंग नियमों के मुताबिक अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक है तो आप बैंक के सभी ऑनलाइन सर्विस का लाभ घर बैठे उठा पाएंगे।

इसलिए आज के समय अगर आपने अपना बैंक अकाउंट मोबाइल से लिंक नहीं करवाया है तो करवा लीजिए।

मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक कैसे करवाए?

मोबाइल नंबर को अगर आप बैंक अकाउंट से लिंक करवाना चाहते हैं तो  उसके लिए आप निम्नलिखित प्रकार के तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसका विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं।

#1. बैंक जाकर नंबर लिंक करें?

यदि आप अपना मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक करवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा वहां पर जाकर आप मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक करवाने का आवेदन भरेंगे और आप जो भी नंबर यहां पर लिंक करना चाहते हैं।

उसका विवरण देंगे इसके बाद कुछ दिनों के भीतर आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक कर दिया जाएगा और जैसे ही आपका नंबर बैंक अकाउंट से लिंक होगा उसकी जानकारी आपको बैंक की तरफ से आपके मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से दे दिया जाएगा।

Phonepe Wallet से पैसे कैसे निकाले

#2. नजदीकी एटीएम जाकर लिंक करें?

मोबाइल नंबर अगर आप बैंक अकाउंट से लिंक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके नजदीकी एटीएम में जाना होगा। वहां पर आपको सबसे पहले आप अपना एटीएम कार्ड एटीएम में स्वाइप करेंगे उसके बाद पिन कोड डालेंगे इसके बाद आपके सामने बैंकिंग संबंधित सर्विस दिखाई पड़ेगी उसे पर आपको क्लिक करना है।

फिर यहां पर आपको मोबाइल नंबर लिंक करने का एक ऑप्शन दिखाई पड़ेगा उसे पर क्लिक करेंगे और वहां पर आप अपना मोबाइल नंबर डाल देंगे जिसे आप बैंक अकाउंट से लिंक करना चाहते हैं। इस तरीके से आप एटीएम से भी अपना मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक कर सकते हैं। एक बात का ध्यान रखेगा देश के कुछ चुनिंदा बैंक एटीएम पर ही आप मोबाइल नंबर लिंक करवा सकते हैं।

#3. एसएमएस के जरिये मोबाइल नंबर लिंक करें?

SMS के द्वारा भी आप अपना मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट में लिंक करवा सकते हैं इसके लिए आपको अपने बैंक के एसएमएस सर्विस का लाभ उठाना होगा और बैंक के द्वारा जो भी नंबर आपको इसमें सभी के लिए उपलब्ध कराया गया है। उसे नंबर पर आपको मैसेज लिखना है क्या आप अपना मोबाइल नंबर लिंक करवा इसके बाद बैंक आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से लिंक कर देगा। हालांकि इस प्रक्रिया में एक या दो दिन का समय लग सकता है लेकिन कई बैंकों में 24 घंटे के अंदर ही आपका बैंक अकाउंट मोबाइल नंबर से लिंक हो जाता है।

#4. मोबाइल बैंकिंग की मदद से नंबर लिंक करें?

मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से भी आप अपना मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक कर सकते हैं इसके लिए आपके पास इंटरनेट का कनेक्शन होना चाहिए और आपके बैंक के द्वारा जो भी मोबाइल बैंकिंग का पासवर्ड और यूजर नेम उपलब्ध कराया गया है उसके माध्यम से आप मोबाइल बैंकिंग लोगों करेंगे और फिर आप वहां पर बैंकिंग संबंधित सुविधा में जाएंगे।

जहां पर आपको मोबाइल नंबर ऐड करने का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा उसका क्लिक करके आप अपना मोबाइल नंबर डाल देंगे और इसके बाद कुछ दिनों के भीतर ही आपका मोबाइल नंबर आपसे बैंक अकाउंट से लिंक हो जाएगा।

HDFC Bank में जॉब कैसे पाएं

#5. इंटरनेट बैंकिंग की मदद से मोबाइल नंबर लिंक करें?

आज ऐसा कोई बैंक नहीं है जो अपने कस्टमर को इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा देता हो ऐसे में अगर आप अपना मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक करना चाहते हैं तो उसके लिए इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा इस प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको अपना इंटरनेट बैंकिंग यूजर आईडी पासवर्ड के द्वारा लोगों होना है लोगों होने के बाद आप बैंक के ऑफिशल पोर्टल पर पहुंच जाएंगे। यहां पर आपको मोबाइल नंबर लिंक करने का लिंक दिखाई पड़ेगा उसका क्लिक करके आप अपना मोबाइल नंबर यहां पर ऐड कर सकते हैं इसके लिए आपको कोई भी पैसा देने की जरूरत नहीं है।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर Share करे।

Related Posts :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment