Option Trading Rules in Hindi | ऑप्शन ट्रेडिंग के नियम

Option Trading Rules in Hindi : जैसा कि आप लोगों को मालूम है कि शेयर मार्केट के माध्यम से कई लोग प्रत्येक दिन लाखों रुपए घर बैठे कमा रहे हैं। ऐसे में आप भी कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करनी होगी हम आपको बता देंगे ट्रेडिंग कई प्रकार की होती है।

WhatsApp Group Join Now

उनमें से एक ऑप्शन ट्रेडिंग भी होती है कई लोग ऑप्शन ट्रेडिंग से पैसे अच्छे खासे कमाते हैं लेकिन हम आपको बता दे की ऑप्शन ट्रेडिंग में जोखिम बहुत ज्यादा होता है इसलिए ऑप्शन ट्रेडिंग ऐसे लोग करते हैं जिनके पास ऑप्शन ट्रेडिंग संबंधित जानकारी हो।

ऐसे में ऑप्शन ट्रेडिंग करने के कुछ नियम होते हैं उन नियमों का अगर आप अनुसरण करेंगे तभी जाकर आप ऑप्शन ट्रेडिंग से पैसे कमा पाएंगे। अब आपके मन में सवाल आएगा कि नियम क्या-क्या होंगे अगर आप उसके बारे में जानना चाहते हैं तो आर्टिकल पर बने रहें चलिए जानते हैं।

Option Trading Rules in Hindi

ऑप्शन ट्रेडिंग के नियम (Option Trading Rules in Hindi)

ऑप्शन ट्रेडिंग के नियम निम्नलिखित प्रकार के होते हैं जिसका विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं आईए जानते हैं।

#1. एक बार में पूरा पैसा निवेश न करें

कई लोग ऑप्शन ट्रेडिंग में एक गलती अधिकांश करते हैं कि वह अधिक पैसे कमाने के लालच में पूरा पैसा यहां पर लगा देते हैं जो उनके लिए भारी नुकसान का सबक साबित होता है इसलिए आप कभी भी ऑप्शन ट्रेडिंग कर रहे हैं तो आप थोड़े-थोड़े पैसे लगाए ताकि अगर आपको नुकसान होता है तो उसका विशेष प्रभाव आपके ऊपर ना पड़े।

#2. Trailing stop loss का उपयोग करें

यदि आप ट्रेडिंग कर रहे हैं तो आप लोगों ने स्टॉप लॉस के बारे में जरूर सुना होगा लेकिन हम आपको बता दें कि ट्रेलिंग स्टॉप लॉस इससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है।  इसका मतलब होता है कि जैसे ही शेर के प्राइस बढ़ेंगे आप अपना स्टॉपलॉस चेंज करते रहेंगे मान लीजिए कि अगर आपने कॉल ऑप्शन का प्राइस ₹100 निर्धारित किया है और आपका स्टॉप लॉस ₹90 रुपए लगा हुआ है।

कुछ समय बाद share का प्राइस बढ़कर ₹130 हो जाता है तो आप अपना स्टॉप लॉस बढ़कर ₹120 करना चाहिए इससे अगर बाजार में गिरावट आई भी है तो आपको नुकसान बहुत ही काम होगा हालांकि हम आपको बता दे कि जो लोग टेलिंग स्टॉप लॉस का इस्तेमाल करते हैं उन्हें ऑप्शन ट्रेडिंग में नुकसान लगभग ना के बराबर होता है।

#3. बिना किसी स्ट्रेटजी के ऑप्शंस को ट्रेड मत करें

आमतौर पर देखा गया है कि लोग स्टॉक निफ्टी और बैंक निफ्टी में कॉल या पुट ऑप्शन देखकर खरीदना शुरू कर देते हैं उन्हें लगता है कि इसके कीमत ऊपर की तरफ जाएंगे लेकिन  देखा गया है खरीदने के बाद उनके कीमत में भारी गिरावट आती है जिसके कारण आपको भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है।

इसलिए केवल कीमत ऊपर की तरफ जारी है उसे देखकर ना कर दे बल्कि फंडामेंटल और टेक्निकल एनालिसिस करें उसके बाद ही आप किसी भी स्टॉक में ट्रेड करें बिना किसी स्ट्रैटेजिक योजना के अगर आप शेयर में पैसे निवेश कर रहे हैं तो आपको नुकसान होना लाजमी है।

इसलिए ऑप्शन ट्रेडिंग में आप हमेशा स्ट्रैटेजिक टूल्स का इस्तेमाल जरूर करें जैसे सपोर्ट रेजिस्टेंस हो, कैंडलेस्टिक पेटर्न हो, चार्ट पेटर्न हो या फिर कोई लॉजिक आदि।

#4. ऑप्शन ट्रेडिंग में लंबे समय तक पोजीशन मत रखें

ऑप्शन ट्रेडिंग में अगर आप किसी भी शेयर में ट्रेडिंग कर रहे हैं तो आप उसे लंबे समय तक पोजीशन में ना रखें क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको नुकसान होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है कई बार देखा गया है कि लोग ऑप्शन ट्रेडिंग में किसी शेयर में ट्रेड कर रहे हैं और मार्केट तेजी के साथ नीचे जा रही है।

तो वह उसे हॉल पोजीशन रहेगी रख देते हैं और दूसरे दिन पर फिर उसमें ट्रेडिंग चालू करते हो लगता है कि आज इसकी कीमत में बढ़ोतरी होगी लेकिन हम आपको बता दें कि या सबसे बड़ी गलती है क्योंकि कोई भी शेर अगर आप ऑप्शन ट्रेडिंग में कर रहे हैं तो उसके कीमत एक निश्चित अवधि तक ऊपर आती है जैसे-जैसे दिन गुजरेगा उसकी कीमत में कमी आती रहती है।

इसलिए आप हमेशा ऑप्शन ट्रेडिंग में कोई भी ट्रेडिंग कर रहे हैं तो आप उसे तत्काल ट्रेडिंग करें और अगर आपको मुनाफा या नुकसान हो रहा है तो उसे स्थिति में आप आकलन कर लें कि आपको कितने का नुकसान हो रहा है अगर आप उसे नुकसान को संभाल सकते हैं तो आप तुरंत ट्रेडिंग बंद कर share को Sold कर दे।

#5. हर समय ट्रेड मत करे

हम आपको बता दें कि अगर आप ऑप्शन ट्रेडिंग कर रहे हैं तो आप हमेशा ऑप्शन ट्रेडिंग ना करें क्योंकि कभी-कभी मार्केट में लंबे समय के लिए गिरावट देखी जाती है ऐसे में आप उसे समय ट्रेडिंग ना करें सबसे महत्वपूर्ण बातें की कई लोग गलती करते हैं कि जब उन्हें मुनाफा होता है तो लगता है ट्रेडिंग करते हैं।

जिसके कारण उन्हें भारी बर्तन नुकसान का सामना करना पड़ता है क्योंकि ट्रेडिंग करने का भी एक समय होता है और ट्रेडिंग कब करना चाहिए इसके बारे में आपको जानकारी फंडामेंटल एनालिसिस के माध्यम से  मिल जाएगा।

इसीलिए मार्केट में कोई मजबूत uptrend या downtrend ट्रेंड होने पर ही ट्रेड करने के अच्छे मौके होते हैं। और आपको उन्हीं मौकों पर ट्रेड करना चाहिए। इसलिए आपको ऑप्शन ट्रेडिंग के लिए अलग से स्ट्रैटेजिक बनानी होगी जिस पर आप विश्वास कर सकते हैं कि अगर आप इस तरीके से ट्रेडिंग करेंगे तो आपको मुनाफा जरूर होगा ।

एक बात का ध्यान रखेगी कि अगर आपको ऑप्शन ट्रेडिंग में नुकसान हो रहा है तो आप बार-बार नुकसान को रिकवर करने के लिए ट्रेडिंग ना करें नहीं तो आपको और भी ज्यादा नुकसान हो सकता है।

#6. Loan लेकर ऑप्शन ट्रेडिंग ना करें

हम आपको बता दें कि कई लोग ऑप्शन ट्रेडिंग में लोन लेकर पैसे निवेश करना शुरू करते हैं जो की सबसे बड़ी गलती है क्योंकि हम आपको बता दे की ऑप्शन ट्रेडिंग सबसे जो की माला ट्रेडिंग होता है लेकिन अधिकांश ने ट्रेडिंग करने वाले लोग जैसे ही मुनाफा उन्हें मिलना शुरू होता है।

वह पैसे अधिक लोन पर ले लेते हैं और पूरा पैसा यहां पर लगना शुरू करते हैं जिसके बाद नुकसान होने पर वह काफी चिंता और तनाव में चले जाते हैं कई बार तो देखा गया कि कुछ लोग ऑप्शन ट्रेडिंग में दिवालिया होकर पागल हो जाते हैं इसलिए आपका भी भी लोन लेकर ऑप्शन ट्रेडिंग ना करें।

FAQ

Q : क्या ऑप्शन ट्रेडिंग के नियम फॉलो करना जरूरी है?

Ans : अगर आप रूल्स को फॉलो करर्ते है तो आपको एक अच्छा निर्देश मिलेगा जिसे आगे आप एक अच्छा ट्रेडर बन सकते है।

Conclusion :-

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको ऑप्शन ट्रेडिंग के नियम से जुड़ी तमाम जानकारियां दी हैअगर आपको हमारा आज कहीं आर्टिकल पसंद आया है, इसे अपने व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर करना है, ताकि आपके दोस्तों को भी Option Trading Rules in Hindi के बारे में पता चल सके।

Related Articles :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment