शेयर मार्केट क्या है? कैसे सीखें | What is Share Market in Hindi

शेयर मार्केट क्या है? : आपने अक्सर कई बार शेयर मार्केट का नाम सुना है कई लोग कहते है शेयर मार्केट से अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है। अगर आप भी शेयर मार्केट में पैसे लगाना चाहते है तो आपको पहले पता होना चाहिए की Share Market क्या है? शेयर मार्केट में पैसे लगाने से पहले हमें खुद पता होना चाहिए की शेयर माकेट क्या है और यह कैसे काम करता है।

WhatsApp Group Join Now

वर्तमान समय में बहुत सारे लोग शेयर मार्केट पर पैसा लगाना चाहते है लेकिन इसके इसके बारे में सही जानकारी नहीं होने के कारण पीछे हटते है। “Share” एक अंग्रेजी भाषा शब्द है जिसका हिंदी मतलब “हिस्सा” होता है और यह स्टॉक मार्केट इसी शेयर के सिद्धांत से काम करती है। 

Bombay Stock Exchange (BSE )भारत का सबे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज माना जाता है इसकी शुरुआत 1875 में भारत के पहले स्टॉक एक्सचेंज के रूप में किया था साथ ही भारत का दूसरा स्टॉक एक्सचेंज National stock exchange of India (NSE ) जिसकी शुरुआत 1992 में हुआ था। 

आइये इस पोस्ट के माध्यम से शेयर मार्केट क्या है (Share Market in Hindi) और लोग इससे लोग पैसा कैसे कमाते है इससे जुडी जानकरी इस पोस्ट में साझा करेंगे। 

What is Share Market in Hindi

शेयर मार्केट क्या है? – What is Share Market in Hindi

स्टॉक मार्केट या शेयर बाजार एक जगह है जहां लोग स्टॉक्स खरीदते हैं और बेचते हैं. स्टॉक एक कंपनी में हमारे हिस्से होते हैं, जिससे हम उस कंपनी की निगमिति में सम्मिलित होते हैं, शेयर मार्केट में स्टॉक की मार्जिन होती है, जो उस स्टॉक की मूल्य को निर्धारित करती है।

अगर आसान भाषा में बताये तो जैसे की आप जानते ही है की शेयर मार्केट को स्टॉक मार्केट के नाम से भी जाना जाता है जिसका सीधा मतलब हिस्सा होता है यानि की किसी कंपनी में हिस्से को शेयर कह सकते है। 

जैसे की मान लीजिये की किसी भी कंपनी से 2 लाख रूपए के शेयर मार्केट में जारी किये है जिसमे किसी व्यक्ति ने 1 लाख का शेयर खरीद लिया तो वह व्यक्ति उस कंपनी के 50% का हिस्सादार हो जायेगा शेयर मार्केट में शेयर को कंपनी के हिस्सेदारी दर्शाता है।

कोई भी व्यक्ति शेयर खरीदने के बाद कभी भी खरीद और बेच सकता है इसमें कोई रोक नहीं होता है दुनिया के किसी भी कंपनी को आगे बढ़ने के लिए पैसे की जरूरत पड़ती है और सभी लोग जानते है कि पैसा कमाने के मुख्यतः तीन तरीके होते है।

पहला की अगर आपके पास पैसा है तो आप खुद से पैसा लगा सकते है, दूसरा आप एक बड़े इन्वेस्टर से बोलिये की वो आपकी कंपनी में पैसा लगाए और तीसरा तरीका पब्लिक फ़ॉन्डिंग यनीं कंपनी किसी भी आम आदमी से पैसा लेती है यानी इनिशियल पब्लिक ऑफर करती है।

जिन्हें IPU कहा जाता है आम जनता इन्ही को खरीदते है और कंपनी के छोटे से हिस्सेदर बन जाते है जिसके बाद जब उस कंपनी का फायदा होता है तो उन्हें भी मुनाफा होता है और जब कम्पनी घाटे में जाति है तो घटा उन्हें भी होता है।

Share Market कैसे काम करता है?

मान लीजिए किसी कंपनी की कीमत 3 करोड़ रुपये है और उसने 3 लाख के शेयर्स निकाले तो उसके पर शेयर की कीमत 100 रुपये होगी अगर आप उसके 20 शेयर्स खरीद लेते है तो आप उसके कंपनी के 2000 रुपये के मालिक बन जाएंगे और अगर ये कंपनी आने वाले समय मे 6 करोड़ की हो जा रही है।

तो उस 20 शेयर्स की कीमत 2000 रुपये से बढ़कर 4000 रुपये हो जाएगी यानी उसके दुगुना ओर अगर उस कंपनी की कीमत 3 करोड़ से 1.5 करोड़ हो जाती है तो आपका 20 शेयर्स का कीमत 2000 रुपये से 1000 हो जाएगा इस प्रस्तिति मे आपको घाटा होगा। 

Share कितने प्रकार के है?

ऐसा कोई गणना नहीं हुआ है स्टॉक के कई प्रकार हो सकते है लेकिन स्टॉक मुख्यतः तीने रूप में शेयर या स्टॉक को सकते है जो निम्नलिखित है। 

  • Common Shares :- इसमें शेयर को कोई भी व्यक्ति कभी खरीद और बेच सकता है यह सधाहरण तरीके के शेयर होते है। 
  • Bonus Shares :- इस तरह के शेयर्स में ज्यादा मुनाफा होने का चांस रहता है इसमें कंपनी अपने धारको को पैसे के बदले कंपनी का शेयर देती है जिसे बोनस शेयर कहा जाता है।
  •  Preferred Shares :- इस तरह के शेयर खास कर कुछ ही लोगो के लिए होता है जब किसी कंपनी को पैसे की जरूरत होंती है तो कंपनी मार्केट से पैसे जुटाना चाहती है तो वह शेयर लोगो करती है यह कुछ खास लोगो के लिए ही देगी जैसे की उस कंपनी में काम करने वाले स्टाप, कर्मचारी आदि इस तरह के शेयर्स सुरक्षित माना जाता है। 

Share कैसे खरीदे?

किसी भी तरह के शेयर्स खरीदने के लिए आपके पास दो ऑप्शन होते है की आप खुद से शेयर्स खरीदना चाहते है या किसी ब्रोकर की सहायता लेंगे यदि आप किसी ब्रोकर की सहायता  लेते है तो आपको अपना सबसे पहले एक एकाउंट खोलना होगा जिसे Demate  Account कहा जाता है इसे आप अपने ब्रोकर के माध्यम से खोल सकते है।

ब्रोकर के साथ स्टॉक खरीदने के काफी फायदे है जैसे की, आपको शेयर्स खरीदने में आपका आसानी होगी, स्टॉक मार्केट के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी और आपका मार्गदर्शन मिलेगा आदि ब्रोकर आपके स्टॉक्स के मुनाफे से अपना हिस्सा लेते है। 

इंडिया में दो ही स्टॉक एक्सचेंज है NSE और दूसरा BSE जो कंपनिया इनमे मौजूद होती है उन्हें ही शेयर्स बेचा या खरीदा जा सकता है। 

अगर आपको शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करना है ऐसे में आपको डिस्काउंट ब्रोकर Zerodha” में अपना एकाउंट खोल सकते है इसमें बहुत ही आसानी से Demate एकाउंट खोलकर शेयर खरीद सकते है।

Share Market से मुनाफा कैसे कमाये?

अगर आप चाहते है कि आपको प्रॉफिट हो तो आपको वैसे कंपनी का शेयर्स खरीदने चाहिए जो घाटे में ना जाये इसके लिए आपको इसके लिए आपको उस कंपनी के बारे में जानना होगा कि वह किस चीज का कंपनी है वो आगे भविष्य में उसका जीवन है या नही उस कंपनी का प्रोडक्ट सही मयिने में लोगो के बीच चलने वाला है सारी बाते सोचकर अपना पैसा इन्वेस्ट करना चाहिए। 

Share Market की सबसे अच्छी बात

स्टॉक मार्केट में सबसे अच्छी बात ये है कि आप जब चाहे तब अपना शेयर्स बेच सकते है पर पैसा अच्छे खासे निकाल सकते है यानि अगर आपको लग रहा है कि कंपनी घाटे में जाने वाली है तो आप अपने शेयर्स को बेच कर अपना पैसा निकाल सकते है। 

Share Market में शेयर्स की कीमत कब बढ़ती है?

किसी भी कंपनी का शेयर्स का कीमत तब बढ़ जाते है जब उसे खरीदने वाले अधिक हो जाते है यही शेयर बाजार का नियम है जब किसी चीज का डिमांड बढ़ जाती है तो उसके साथ उस चीज की कीमत भी बढ़ जाती है ओर जब किसी चीज का डिमांड नही होता है तो उसका कीमत घट जाती है ओर लोग उसे कम कीमत पर बेचने के लिए तैयार हो जाते है। 

Share Marketing कहाँ से सीखे

कहा जाता है कि बिना गुरु का ज्ञान नही होता है किसी भी चीज को शिखने के लिए किसी दूसरे की जरूरत पड़ती है हमारे हिसाब से मोतीलाल ओसवाल इन्वेस्टमेंट सर्विस से अपना जर्नी का शुरुआत कर सकते है।

क्योंकि इसके पास 30 साल का इक्स्प्रियेन्स, 10 लाख से भी ज्यादा कस्टमर, स्टॉक मार्केटिंग से जुड़ी सारी लाभकारी विडिओ ओर इन सब के अलावा एक पर्सनल अडवाइजर का भी सुविधा मिलेगी।

मोतिलाल ओसवाल की एप्प को इस्तमाल करना बहुत ही आसान है इसमे आपको जरूरत पड़ने वाली है पैन कार्ड, आधार कार्ड और किसी बैंक का एकाउंट डिटेल्स की जरूरत पड़ने वाली है।

FAQ

Q : शेयर बाजार क्या होता है?

Ans : स्टॉक मार्केट, या शेयर बाजार, एक जगह है जहां लोग स्टॉक खरीदते और बेचते हैं.

Q : शेयर बाजार गिरने से क्या होता है

Ans : शेयर गिरने से कम्पनी के शेयर का दाम कम हो जाते हैं.

Q : भारत में कितने शेयर बाजार हैं?

Ans : BSE (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) और NSE यानी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट शेयर मार्केट क्या है? कैसे सीखें पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर शेयर करे।

Related Articles :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment