Sabse Jyada Kamai Wala Business | ज्यादा पैसा कमाने वाला बिजनेस कौन सा है?

Sabse Jyada Kamai Wala Business : दोस्तों आप सभी ने ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए बहुत सारे बिजनेस प्लान सुने होंगे जिसमें आपको कई कई प्रकारों की शर्तों का पालन करना होता है और जब आप बिजनेस प्लान के मुताबिक उस मुकाम तक पहुंच जाते हैं तब आपको पैसा मिलना शुरू हो जाता है।

WhatsApp Group Join Now

ऐसे में सब कोई यह जरुर सोचते हैं कि आखिर सबसे अच्छा बिजनेस प्लान कौन सा है जिसे हम भी अपना आकर पैसे कमा सकें अगर आप भी यह जानना चाहते हैं तो आज का यह लेख आप सभी के लिए महत्वपूर्ण होने वाला है।

आज के इस लेख में हम इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस प्लान कौन सा है इसे तो जानेंगे ही साथ ही में हम इन सभी बिजनेस प्लान में सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस प्लान कौन सा है इस मुद्दे मे भी बात करेंगे, हालांकि वैसे देखा जाए तो भारत देश में कमाई वाले ऐप भी बहुत सारे हैं पर कौन सा बिजनेस ज्यादा अच्छा है इसकी जानकारी हम आपको इस लेख में देंगे।

इस बिजनेस प्लान को लोग समझ कर इससे पैसे भी कमा रहे हैं और कई लोग तो इसे अपना फ्यूचर मान बैठे हैं यदि आप भी पैसे कमाना चाहते हो तो इस लेख को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें।

इस लेख में हम आपको 10 बिजनेस प्लान बताने वाले हैं आज बेरोजगारी के दौर में हर कोई पैसा कमाना चाहता है और ऐसो आराम की जिंदगी जीना चाहता है लेकिन दोस्तों ऐसी जिंदगी पाने के लिए आपको मेहनत करनी पड़ेगी तब जाकर आप सफल होंगे, लेकिन इन सबसे पहले आती है

रणनीति, क्योंकि सर्वप्रथम आपको यह मालूम होना चाहिए कि आखिर हमें किस बिजनेस प्लान में फोकस करना है?, हमें कौन सा बिजनेस प्लान चुनना है?, क्या-क्या करना पड़ेगा?, पैसे कब आना शुरू होंगे?, ऐसी बहुत सारी जानकारी को इकट्ठा करना होगा, जोकि हम आपको इस लेख में देंगे तो चलिए दोस्तों बिना समय गवाएं समझते हैं कि आखिर Sabse Jyada Kamai Wala Business कौन सा है?, जिसे हम उपयोग में ले सकते हैं।

ज्यादा पैसा कमाने वाला बिजनेस कौन सा है?

सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाला बिजनेस कौन सा है? – Sabse Jyada Kamai Wala Business

दोस्तों यदि बात करें सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले बिजनेस की तो हम आपको बता दें कि आपको बिजनेस तो कई सारे देखने को मिलेंगे जैसे ऑफलाइन ऑनलाइन लेकिन सबसे ज्यादा पैसे कमाने की बात करें तो जिस बिजनेस के बारे में आपको ज्यादा नॉलेज है आप को जिसमें इंटरेस्ट है उसी बिजनेस में आपको ज्यादा प्रॉफिट होगा और उसी में आप ज्यादा पैसे बना सकते हैं।

आज इस लेख के माध्यम से हम आप सभी को कई सारे ऐसे बिजनेस प्लान बताएंगे जिसके माध्यम से आप पैसे कमा सकते हैं लेकिन आप किस प्लान को ज्यादा अच्छे से समझते हैं और गहन में उसका अध्ययन करते हैं यह आपके ऊपर निर्भर करता है तभी उसी के अनुसार आप अपनी इनकम बना सकते हैं।

सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले ऑनलाइन बिजनेस निम्नलिखित है।

  1. Youtube bussiness
  2. Blogging bussiness
  3. Facebook bussiness
  4. Affiliate marketing
  5. Instragram bussiness

सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले ऑफलाइन बिजनेस निम्नलिखित है।

  1. चाय का बिजनस
  2. कपड़े का बिजनेस
  3. कैटरिंग का बिजनेस
  4. Restaurant का बिजनेस
  5. Videography का बिसनेस

दोस्तों यह कुछ ऑफलाइन ऑनलाइन दोनों प्रकार के बिजनेस हमने आपके सामने प्रस्तुत किए हैं हमारी नजर में यह सभी बिजनेस काफी ज्यादा उपयोगी और पैसे कमाने वाले हैं हम इन सभी बिजनेस के बारे में डिटेल से बात करेंगे आपको जिस भी बिजनेस में रुचि समझ में आए आप उसे चुन सकते हैं।

Sabse Jyada Kamai Wala Online Bussiness

ऑनलाइन बिजनेस से आशय ऐसे बिजनेस से हैं जिसे आप घर में रहकर बाहर घूम कर अर्थात कहने का मतलब यह है कि आप इंटरनेट की दुनिया में रहकर पैसे कमा सकते हैं उसे हम ऑनलाइन बिजनेस के नाम से जानते हैं आइए जानते हैं दोस्तों ऑनलाइन बिजनेस के माध्यम से आप पैसे कैसे कमा सकते हैं।

#1. YouTube Bussiness

आप सभी अगर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं तो आप अवश्य ही जानते होंगे कि सबसे ज्यादा प्रचलित यूट्यूब जिससे लोग आज अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं यह एक पावरफुल पैसे कमाने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है।

अगर आप भी इस यूट्यूब की सहायता से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप यु ट्यूब का उपयोग कर सकते हैं हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि आज लगभग भारत के 90% लोग यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आप यूट्यूब ट्यूटोरियल की सहायता से यूट्यूब बिजनेस प्लान समझ सकते हैं साथी हम आपको बता दें कि सर्वप्रथम किसी भी बिजनेस को करने के लिए आपके पास उसकी संपूर्ण जानकारी होना बहुत जरूरी है तभी आप उस चीज में सफल होंगे इसलिए आप सबसे पहले यूट्यूब को सीखे इसके बाद आप इस बिजनेस को अपना सकते हैं और काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए?

यूट्यूब से पैसे कमाने के भी बहुत से तरीके हैं जिसमें से कुछ निम्नलिखित है।

  • एफिलिएट मार्केटिंग की सहायता से भी आप अपने युटुब से पैसे कमा सकते हैं।
  • गूगल ऐडसेंस के जरिए आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं।
  • स्पॉन्सर पोस्ट करके भी आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं।
  • किसी भी ब्रांड का प्रमोशन करके भी आप पैसे कमा सकते हैं।

यह सभी पॉपुलर तरीके हैं जिसके सहायता से आप यूट्यूब से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको यूट्यूब को अच्छी तरीके से सीखना होगा आज यूट्यूब में काफी ज्यादा शॉर्ट वीडियो देखे जाते हैं आप यूट्यूब के शॉट वीडियो में भी काम करके पैसे को earn कर सकते हैं।

#2. Blogging Bussiness

दूसरे नंबर में हम ब्लॉकिंग की बात करेंगे क्योंकि यह भी एक काफी अच्छा बिजनेस माना जाता है जिसको आप शुरू कर सकते हैं आप इसे 1 साल वाला बिजनेस बोल सकते हैं जिससे आपकी अर्निंग अच्छी खासी हो सकती है।

यदि आप ब्लॉगिंग को अच्छी तरह से सीख लेते हैं तो आपको काफी ज्यादा पैसे कमाने का मौका मिल सकता है आप चाहे तो इस बिजनेस को अपने मोबाइल फोन लैपटॉप कंप्यूटर किसी में भी शुरू कर सकते हैं।

अगर आपके पास आर्टिकल राइटिंग की एक अच्छी स्किल है आप किसी भी शब्द के ऊपर अच्छा आर्टिकल लिख सकते हैं तब आप इस ब्लॉगिंग का इस्तेमाल काफी बेहतरीन तरीके से कर सकते हैं और यह आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होगा।

 ब्लॉगिंग में पैसे कैसे कमाए?

  • Google AdSense के माध्यम से आप लोगों से पैसे कमा सकते हैं।
  • ब्रांड का प्रमोशन करके पैसे कमा सकते हैं
  • एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसे कमा सकते हैं

और भी ऐसे कई सारे तरीके हैं जिसके माध्यम से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

#3. Facebook Bussiness

आपने फेसबुक का नाम अवश्य ही सुना होगा क्योंकि यह सबसे पुराना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है आज जितने लोग यूट्यूब का इस्तेमाल कर रहे हैं उससे कई ज्यादा लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं इसलिए आप इसे भी अपना बिजनेस का माध्यम बनाकर पैसे earn कर सकते हैं।

फेसबुक पैसे से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं आज इसका उपयोग बहुत सारे यूजर्स कर रहे हैं इसलिए आप इसे अपने बिजनेस का माध्यम बना सकते हैं।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए?

  • Facebook से पैसे कमाने के लिए आपको फेसबुक पर पेज या ग्रुप बनाना होगा जिसमें आप ज्यादा से ज्यादा लोगों को join करवाए।
  • इसके बाद आप उस ग्रुप में प्रमोशन करके पैसे कमा सकते हैं।
  • Facebook मे भी बहुत सारे तरीके हैं जिसके माध्यम से आप पैसे कमा सकते हैं।
  • और आज तो फेसबुक के बिजनेस पॉलिसी भी आ गई है इसमें आप पेज बनाकर अपनी रनिंग शुरू कर सकते हैं जो कि बिल्कुल यूट्यूब की तरह कार्य करता है।

#4. Affiliate Marketing

हाल ही में आप लोगों ने अपीलेट मार्केटिंग का नाम तो जरूर सुना होगा क्योंकि यह बिजनेस काफी ज्यादा चर्चित में है एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए आप एक अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

सबसे ज्यादा प्रचलित और चलने वाला बिजनेस देखा जाए तो अपीलेट मार्केटिंग ही है आप चाहे तो एफिलिएट मार्केटिंग को उपयोग में ले सकते हैं और इसे अच्छा खासा सीख कर आप इससे अपनी earning शुरू कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

  • हम आपको बता दें कि जब आप पॉपुलर साइड में जाकर अपीलेट ज्वाइन कर लेते हैं तब वहां से यदि आप किसी व्यक्ति को शॉपिंग करवाते हैं तो आपको काफी ज्यादा कमीशन मिलता है।
  • यानी site वाला कुछ परसेंटेज कमीशन के रूप में आपको देगा।
  • हर प्रोडक्ट का अलग-अलग कमीशन रेट होता है।
  • सोशल मीडिया में प्रमोशन करके भी आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं।

#5. Instragram Bussiness

इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में आपको दिनोंदिन कुछ ना कुछ नया देखने को अवश्य मिल रहा है आज यह इंस्टाग्राम उस मुकाम में पहुंच चुका है अर्थात कहने का मतलब यह है कि आज लगभग सारे लोग इंस्टाग्राम को जानते हैं और इसका उपयोग करते हैं ऐसे में बिजनेस की बात करें तो इंस्टाग्राम अपने यूजर्स को इंस्टाग्राम से बिजनेस करने के लिए भी प्रेरित कर रहा है, जिसका फायदा आप उठा सकते हैं और इंस्टाग्राम से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम से पैसा कैसे कमाए?

  • दोस्तों जिस प्रकार आप फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं जिस प्रकार आप यूट्यूब से पैसे कमाते हैं ठीक उसी प्रकार आप इंस्टाग्राम का उपयोग करके भी पैसे कमा सकते हैं।
  • इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको इंस्टाग्राम की सारी पॉलिसीज फीचर्स को सीखना होगा तभी जाकर ऑफिस का बेहतर उपयोग कर पाएंगे।
  • इंस्टाग्राम के पास एक अच्छा खासा ट्रैफिक है जिसका आप फायदा उठा सकते हैं और प्रमोशन करके इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं।
  • किसी ब्रान्ड का Promotion करके भी आप पैसे कमा सकते हैं।

Sabse Jyada Kamai Wala Offline Bussiness

ऑफलाइन बिजनेस से आशय यह है कि आप किसी भी बिजनेस को व्यक्तिगत रूप से कर सकते हैं अर्थात आप इंटरनेट से कनेक्ट ना होकर भौतिक रूप से कार्य करें उसे हम ऑफलाइन बिजनेस कहते हैं।

#1. चाय का बिजनेस

यदि आप भौतिक रूप से कार्य करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप इस चाय के बिजनेस से भी अच्छा खासा एंपायर खड़ा कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

आप जिस भी एरिया में रहते हैं वहां की जरूरत देखें और समझे यदि वहां के लोग चाय को अधिक महत्व देते हैं तब आप इस चीज का फायदा उठाकर एक चाय की दुकान खोल कर अपने बिजनेस को आगे बढ़ाते हुए पैसे कमा सकते हैं।

हाल ही में काफी ज्यादा लोग चाय के बिजनेस में पॉपुलर हैं जिसमें से कुछ निम्नलिखित है।

  • MBA चाय vala
  • Chai sutta bar
  • अमृततुल्य
  • आदि

#2. कपड़े का बिजनेस

आज के समय fashion को लेकर युवा बहुत ही ज्यादा सक्रिय हैं क्योंकि आज की दुनिया फैशन के ऊपर चलती है प्रतिदिन फैशन में परिवर्तन होता है नए नए कपड़े मार्केट में आते हैं और उन्हें पुराने होने में मिनटों का समय नहीं लगता।

आप चाहे तो आज के युवाओं के इस वीकनेस का फायदा उठा सकते हैं और उन्हें उनके पसंदीदा कपड़े उपलब्ध करवा कर अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं यह एक काफी अच्छा और बेहतरीन बिजनेस होगा जिससे आपको अच्छी खासी रनिंग भी होगी।

कपड़े के बिजनेस में आपको मार्जिन भी काफी ज्यादा देखने को मिलती है और आप इससे प्रॉफिट भी अच्छा खासा कमा सकते हैं इसलिए आप इस बिजनेस को शुरू कर पैसे कमा सकते हैं।

#3. कैटरिंग का बिजनेस

कैटरिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक बड़ी फील्डिंग जवानी होगी अर्थात कहने का भाव यह है कि आपके पास काम करने के लिए लोग और काम को करवाने के लिए सामग्रियां होना अति आवश्यक है तभी आप इस काम को शुरू कर सकते हैं।

जितने भी ऑफलाइन बिजनेस हैं सभी को करने के लिए आपको पहले पूंजी इकट्ठा करनी होगी तभी जाकर आप इन्हें शुरू कर सकते हैं ठीक उसी प्रकार कैटरिंग के बिजनेस में भी आपको इन्वेस्टमेंट करना होगा यानी निवेश करना होगा तभी जाकर आप इस बिजनेस को शुरू कर पाएंगे।

हालांकि एक बार इस बिजनेस को शुरू करने में आपको काफी ज्यादा मुनाफा देखने को मिलेगा साथ ही साथ आप कई लोगों को रोजगार भी दे पाएंगे इसलिए यह बिजनेस भी काफी ज्यादा प्रचलित है जिससे आप ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

#4. Restaurant का बिजनेस

यदि आप किसी बड़े शहर में रहते हैं और आपका घर बीच मार्केट में है और आपके घर के आसपास पब्लिक भी बहुत सारी आती है तब आप इसका फायदा उठा सकते हैं आप चाहे तो एक अच्छी जगह देखकर रेस्टोरेंट का बिजनेस शुरू कर सकते हैं जिसमें आप शहर की सबसे ज्यादा डिमांड या पब्लिक की डिमांड के मुताबिक अपने रेस्टोरेंट की डिश उपलब्ध करवा सकते हैं और अपने बिजनेस को इस प्रकार आगे बढ़ाकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

क्योंकि यह भी एक ऑनलाइन बिजनेस है इसलिए आपको सबसे पहले निवेश करना होगा आप चाहे तो इस बिजनेस को गांव में भी शुरू कर सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको गांव की जरूरत को देखना होगा लोगों को क्या पसंद है उसके मुताबिक आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

#5. Videography का बिसनेस

वीडियोग्राफी के माध्यम से भी आप पैसे कमा सकते हैं आप लोगों ने शादी में वीडियोग्राफी देखी होगी जिसमें वीडियो ग्राफर वीडियो कैसेट बनाता है साथ ही साथ आप लोगों ने हर एक जगह में जिसे हम मेमोरी के रूप में स्टोर कर सकते हैं वहा वीडियो ग्राफर को देखा होगा, अर्थात कहने का मतलब यह है कि आज हर एक जगह वीडियो ग्राफर की आवश्यकता पड़ती है इसलिए आप चाहे तो वीडियोग्राफी में भी अपना करियर बना सकते हैं और इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

FAQ

Q : इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

Ans : फास्टफूड, कपडे, मोबाइल, बिल्डिंग मेटेरियल, रियल स्टेट, पानी-पूरी, ब्लॉग्गिंग, व दूध का बिजनेस बेस्ट मना जाता है।

निष्कर्ष :-

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट Sabse Jyada Kamai Wala Business पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

बिजनेस संबंधित यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके अवश्य बताएं।

Related Articles :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment