Online Business Idea in Hindi | बेस्ट ऑनलाइन बिज़नेस आइडिया (घर बैठे कमा सकते है लाखो रूपए)

Online Business Idea in Hindi : भारत में आज के समय ऑनलाइन बिजनेस की डिमांड काफी तेजी के साथ बढ़ रही है क्योंकि भारत आप दुनिया में डिजिटल तरीके से बिजनेस करने वाले देशों की सूची में सबसे ऊपर है।

WhatsApp Group Join Now

यहां पर पैसे से लेकर कोई भी चीज ऑनलाइन आसानी से लेनदेन किया जा सकता है इसलिए आज हर एक युवा अपना खुद का बिजनेस घर बैठे शुरू करना चाहता है ऐसे में अगर आप भी इंटरनेट पर ऑनलाइन बिजनेस आइडिया संबंधित जानकारी सर्च करते हैं।

तो आप बिल्कुल सही वेबसाइट आ गए हैं क्योंकि आज के आर्टिकल में हम आपके बेहतरीन ऑनलाइन बिजनेस आइडिया के बारे में बताऊंगा जिसे आप शुरू कर कर लाखों रुपए घर बैठे कमा सकते है। 

इसलिए आज के आज के आर्टिकल में हम आपको Online Business Idea in Hindi से जुड़ी जानकारी आपके साथ साझा करेंगे आर्टिकल पर बने रहे हैं।

Online Business Idea in Hindi

Table of Contents

Online Business Idea in Hindi

निम्नलिखित प्रकार के ऑनलाइन बिजनेस आइडिया भारत में उपलब्ध है जिसे शुरू कर कर आप लाखों रुपए कमा सकते हैं यहाँ आपको 12+ Best Online Business Idea आपके साथ शेयर किये है जो आप आसानी से घर बैठे कर सकते है।

#1. YouTube Channel (Best Online Business Idea in Hindi)

ऑनलाइन बिजनेस आइडिया इंटरनेट खोज रहे हैं तो आप यूट्यूब चैनल खोल सकते हैं। हम आपको बता दें कि आज के समय कई लोग अपने हुनर के बल पर यूट्यूब चैनल से लाखों रुपए घर बैठे कमा रहे हैं आप भी कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको विशेष टॉपिक पर अपना खुद का यूट्यूब चैनल बना होगा और लगातार वहां पर काम करना होगा। अगर आपका यूट्यूब चैनल google AdSense के द्वारा अप्रूव हो जाता है तो आपको महीने में अच्छा खासे पैसे यूट्यूब के द्वारा दिए जाएंगे।

आज कई लोग घर बैठे अच्छे पैसे कमा रहे हैं आप भी कमा सकते हैं इसके लिए आप अपना आज यूट्यूब चैनल शुरू करेंगे यूट्यूब चैनल की शुरुआत कैसे करेंगे तो हम आपको बता दें कि आपके पास जीमेल जीमेल आईडी है तो आप इसके माध्यम से कुछ मिनट के अंदर अपना खुद का यूट्यूब चैनल बना सकते हैं।

यूट्यूब चैनल बिजनेस कैसे शुरू करें?

अगर आप यूट्यूब चैनल का बिजनेस शुरू किया जाते हैं तो इसके लिए सबसे पहले कमाना चाहते हैं तो आपको अपना यूट्यूब चैनल बनाना होगा। अपना यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपके पास फोन या कंप्यूटर होना चाहिए।

इसके साथ ही इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए। अब आपको अपने चैनल का नाम रखना होगा जो आप अपने मुताबिक रह सकते हैं लेकिन याद रखिएगा कि आप जिस भी टॉपिक बना रहे हैं उसे ही जुड़ा हुआ आपका यूट्यूब चैनल का नाम होना चाहिए।

इसके बाद वीडियो बनाने की प्रक्रिया आपको शुरू करनी होगी और जैसे ही वीडियो बन जाता है उसे अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर देंगे।

आपकी वीडियो को जितने ज्यादा लोग देखेंगे, आपको उतना ही फायदा होगा। अपने चैनल के सब्सक्राइबर्स और वीडियो के व्यूज बढाने के लिए आपको मेहनत करनी होगी तभी जाकर आप पैसे कमा पाएंगे।

यूट्यूब बिजनेस शुरू करने में लागत

यूट्यूब चैनल खोलने के लिए आपको कोई भी पैसा यहां पर निवेश करने की जरूरत नहीं है या बिल्कुल मुक्त है और आप इस बिजनेस से बिना पैसे निवेश किया लाखों रुपए कमा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको लगातार मेहनत और परिश्रम करना होगा तभी जाकर आप अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमा पाएंगे पाएंगे।

#2. ब्लॉगिंग से पैसे कमाए (Best Online Business Idea)

अगर आप ऑनलाइन घर बैठे बिजनेस आइडिया की तलाश कर रहे हैं तो आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं ब्लॉगिंग के कैसा बिजनेस है जिसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है बल्कि आप अपने घर पर ही रहकर इस बिजनेस को कर सकते हैं और महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं।

हालांकि ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको लगातार मेहनत और परिश्रम करना होगा  जैसा कि आप लोग जानते हैं कि गूगल पर आप कोई भी चीज सर्च करते हैं तो उससे संबंधित चीजे आपके सामने आ जाती है तो कभी आपने सोचा है कि गूगल ऐसी जानकारी कौन डालता है।

तो हम आपको बता दे कि यह सभी चीज ब्लॉगर डालते हैं जो लोग ब्लॉगिंग करते हैं उन्हें हम लोग ब्लॉगर करते हैं।

कैसे शुरू करें

ब्लॉगर बनने के लिए आपके पास इंटरनेट होना चाहिए और साथ में आपको राइटिंग करने का अनुभव होना चाहिए तभी जाकर आप ब्लॉगिंग का बिजनेस शुरू कर पाएंगे। ब्लॉगिंग करने के लिए सबसे पहले आप अपने वेबसाइट का नाम सिलेक्ट करेंगे उसके बाद आपको डोमेन खरीदना होगा।

डोमेन खरीदने के बाद आप उसे होस्टिंग से कनेक्ट करेंगे इसके बाद आप अपनी वेबसाइट को अच्छी तरह से डिजाइन करेंगे और सभी आवश्यक पेज बनाएंगे। उसके बाद आपको अपना वेबसाइट गूगल साइड मैप में सबमिट करना होगा। उसके बाद ही आप अपने वेबसाइट पर आर्टिकल लेकर पैसे कमा पाएंगे – ब्लॉग लिखते समय कीवर्ड और एसईओ का ध्यान रखें।

अगर आपकी कीवर्ड और एसईओ की जानकारी नहीं है तो पहले इसकी जानकारी प्राप्त कर लें।

ब्लॉगिंग शुरू करने में लागत

ब्लॉगिंग आप मुफ्त में भी शुरू कर सकते हैं इसके लिए गूगल की ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म आपको मिल जाएगी जहां पर आप अपनी खुद की वेबसाइट फ्री में बना सकते हैं लेकिन अगर आप अपने वेबसाइट को अच्छी तरह से डिजाइन करना चाहते हैं तो मैं आपके सुझाव दूंगा कि आप वर्डप्रेस पर ही अपनी वेबसाइट बनाया कि यहां पर आपको अपनी वेबसाइट को अच्छी तरह से कस्टमाइज करने के कोई विकल्प दिए जाते हैं।

लेकिन इसके लिए आपको कुछ पैसा यहां पर निवास करना होगा ब्लॉगिंग के लिए आपको एक दो मिनट करना होगा जिसकी कीमत आज के समय 500 से लेकर हजार रुपए के बीच होती है और फिर आपको होस्टिंग लेना होगा होस्टिंग आप चाहे तो साल भर का ले सकते हैं या आप महीने भर कर ले सकते हैं।

साल भर के होस्टिंग होने से लेने से आपको भारी डिस्काउंट मिलता है इसलिए आप साल भर का होस्टिंग लेना है  अब आपको अपनी वेबसाइट यहां पर सेटअप करनी है और अपना काम शुरू कर लेना है ब्लॉगिंग।

‍#3. पेड राइटिंग

यदि आपको विभिन्न विषयों में अच्छी खासी जानकारी है तो आप राइटिंग का काम कर सकते हैं। आज के समय कई प्रकार के आपको वेबसाइट या कंपनी मिल जाएंगे। जो अपने लिए बेहतरीन कंटेंट लिखवाना चाहती हैं।

इसके लिए उन्हें लेखक की तलाश होती है आप उनसे संपर्क करके उनके लिए राइटिंग कर सकते हैं और बदले में अच्छा खाता पैसा उनसे ले सकते हैं इसके अलावा अगर आपके पास खुद की एक अच्छी टीम है तो आप paid राइटिंग का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।

कैसे शुरू करें

पेड राइटिंग का काम शुरू करने के लिए आपको किसी एजेंसी या संस्था से जुड़ना होगा, जो आपको लिखने के पैसे देंगी। इसके अलावा आप चाहे तो अपने लिए भी Paid writing  काम शुरू कर सकते हैं या आप किसी ऐसे ब्लॉगर के साथ जुड़ सकते हैं।

जिसके पास कई प्रकार की वेबसाइट हो उनके साथ आप पार्टनरशिप के आधार पर भी काम की शुरुआत कर सकते हैं और अपना हिस्सा प्रत्येक महीने प्राप्त कर सकते हैं। इन के साथ जुड़कर उनकी पसंद के विषयों पर लिख कर महीने के अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको इंटरनेट पर ऐसी वेबसाइट खोजनी होंगी जो पैडराइटिंग का काम  खोज सकते हैं।

लागत

अगर लागत की बात करें तो इस काम को शुरू करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की कोई लागत नहीं लगानी पड़ती। बिना कोई पैसे निवेश किया आप यहां पर महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं हालांकि इसके लिए आपके पास सेटिंग करने का अनुभव और व्यापक नॉलेज होना चाहिए तभी जाकर आप इस फील्ड में सफल हो पाएंगे।

#4. ट्रांसलेशन का काम

आपको आज के समय कई ऐसी किताबें दिखाई पड़ेगी जो दूसरी भाषा में थी लेकिन उन्हें ट्रांसलेट करके दूसरी भाषा में किया गया है ताकि जो लोग उसे किताब को अपनी भाषा में पढ़ना चाहते हैं वह उसे पढ़ सके।

इसलिए अगर आप भी ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते हैं तो आप ट्रांसलेटर का काम कर सकते हैं ट्रांसलेटर का काम कैसा है जिनकी डिमांड आज के समय भारतीय बाजार में सबसे अधिक है और सबसे महत्वपूर्ण बातें की आज हर एक किताब को एक भाषा दूसरी भाषा में ट्रांसलेट किया जा रहा है ताकि लोगों को अपनी भाषा में किताब पढ़ने को मिल जाएँ।

आज के समय में बहुत से लोग ऑनलाइन ट्रांसलेटर का काम कर के महीने के हज़ारों रुपए कमा रहे हैं। अगर आप भी यह काम करना चाहते हैं तो आप भी कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि इस काम को कैसे शुरू किया जाए।

कैसे शुरूआत करें

ट्रांसलेटर काम शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले दो भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए तभी जाकर आप इस काम को शुरू कर पाएंगे।

बहुत से लोग ऑनलाइन ट्रांसलेटर की वैकेंसी निकालते रहते हैं। आपको इंटरनेट पर आकर ऐसी वैकेंसी को सर्च करना है और वहां पर अप्लाई करना है। अगर उन्हें ट्रांसलेटर की जरूरत होगी तो आपको वह अपने कंपनी में ट्रांसलेट का काम जरूर देंगे।

इसके अलावा आप चाहे तो स्वतंत्र रूप से फ्रीलांसिंग भी कर सकते हैं जिनकी डिमांड आज भारतीय बाजारों में बहुत अधिक है कई प्रकार की आपको ऐसी वेबसाइट मिल जाएंगे जिन्हें ट्रांसलेटर की जरूरत होती है हैं अच्छा ट्रांसलेटर बनने के लिए आपको अपनी वर्ड पावर अच्छी करनी होगी। आपकी वोकेब जितनी अच्छी होगी आप उतनी ही अच्छी ट्रांसलेशन कर पाएंगे।

लागत कितनी चाहिए

ट्रांसलेटर का काम शुरू करने के लिए आपको कोई भी पैसा देने की जरूरत नहीं है। हालांकि आपके पास  एक्सपीरियंस होना चाहिए तभी जाकर आप ट्रांसलेटर का काम करके पैसे कमा पाएंगे।

#5. डिजिटल मार्केटिंग (सबसे अच्छा ऑनलाइन बिजनेस)

आज के डिजिटल युग में प्रत्येक कंपनी अपनी सर्विस या प्रोडक्ट को कस्टमर के पास पहुंचने के लिए प्रोडक्ट की मार्केटिंग करती है। मार्केटिंग करने के लिए आपको डिजिटल मार्केटर लोगों की जरूरत पड़ती है।

इसलिए आज के समय अगर आप भी ऑनलाइन बिजनेस क्लास में है तो आप डिजिटल मार्केटिंग का बिजनेस कर सकते हैं बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास डिजिटल मार्केटिंग संबंधित है या खुद की एक टीम होनी चाहिए।

जो इस प्रकार के काम को करेगी और बदले में आपको क्लाइंट से पैसे मिलेंगे हालांकि डिजिटल मार्केटिंग के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग संबंधित कोर्सेज पूरा करने होंगे।

कैसे शुरू करें

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के लिए आपके पास 12वीं की डिग्री होनी चाहिए और अपने साथ में डेटर मार्केटिंग में डिप्लोमा या सर्टिफिकेट का कोर्स किया है। आज मार्केट में आपको डिजिटल मार्केटिंग संबंधित 6 महीने 1 साल या 2 साल के कोर्स मिल जाएंगे उनमें से कोई भी कोर्स कर कर आप डिटेल मार्केटिंग का काम शुरू कर सकते  हैं।

लागत कितनी चाहिए 

डिटेल मार्केटिंग का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कितना पैसा खर्च करना होगा तो हम आपको बता दे कि यहां पर कोई भी पैसा देने की जरूरत नहीं है हालांकि डिजिटल मार्केटिंग संबंधित जो कोर्स करेंगे उसमें आपको पैसे थोड़ा सा निवेश करने पड़ेंगे तभी जाकर आप मी मार्केटिंग का कारोबार शुरू कर पाएंगे।

ऑनलाइन भी डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर सकते हैं। ऑनलाइन कोर्स की फीस ऑफलाइन की तुलना में कम होती है। बाकी डिजिटल मार्केटिंग का काम शुरू करने के लिए आपके पास लैपटॉप होना चाहिए और इंटरनेट कनेक्शन भो होना चाहिए।

#6. ऑनलाइन लैंग्वेज ट्रेनिंग

भारत में आपको कहीं ऐसे लोग मिल जाएंगे जो भाषा सीखना चाहते हैं ऐसे में उनके पास समय नहीं है कि वह ऑफलाइन तरीके सेवा भाषा सीख सके इसके लिए ऑनलाइन हुआ घर बैठे भाषा सीखना चाहते हैं।

अगर आपको भी कई प्रकार के भाषा की जानकारी है तो आप ऑनलाइन लैंग्वेज ट्रेंनिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस में आपको एक भी पैसा निवेश करने की जरूरत नहीं है आप अपने घर से इसकी शुरुआत कर पाएंगे।

लैंग्वेज ट्रेंनिंग बिजनेस आज भारत में तेजी के साथ बढ़ रहा है और छोटे शहरों में भी इस बिजनेस की खासियत अच्छी खासी डिमांड हैं।

कैसे शुरू करें  

लैंग्वेज ट्रेंनिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको उसे भाषा का ज्ञान होना चाहिए जिस भाषा को आप लोगों को सीखना चाहते हैं तभी जाकर आप लैंग्वेज ट्रेंनिंग का बिजनेस शुरू कर पाएंगे। 

बिजनेस शुरू करने के लिए आप अपना खुद का यूट्यूब चैनल बना सकते हैं जहां पर आप वीडियो अपलोड करके बच्चों को पढ़ सकते हैं जितने अधिक लोग आपके वीडियो देखेंगे उसे हिसाब से आपकी कमाई होगी।

इसके अलावा आप चाहे तो ऑनलाइन गूगल मीट ज़ूम, स्काइप आदि माध्यमों के द्वारा भी क्लास ले सकते हैं। इसमें आप बच्चों से फीस लेंगे। वह फीस ही आपकी कमाई होगी।

लागत

अब बात करते हैं लागत की, आखिर इस बिजनेस को शुरू करने में कितना खर्चा आएगा। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बिना पैसे निवेश किया आप यहां पर पैसा कमा सकते हैं हालांकि आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

#7. ऐप मेकिंग

आज के वक्त में कई प्रकार की कंपनियां अपने प्रोडक्ट संबंधित जानकारी एप्स के माध्यम से भी लोगों को उपलब्ध करवा रही है ऐसे में आप भी घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस क्लास में है तो आप एप मेकिंग का काम कर सकते हैं।

एप मेकिंग के द्वारा आप प्रत्येक महीने लख रुपए कमा सकते हैं हालांकि इसके लिए आपके पास कोडिंग का अनुभव होना चाहिए तभी जाकर आप बना सकते हैं इसके अलावा कई प्रकार की वेबसाइट आपको मिल जाएंगे जहां पर आप जाकर अपना खुद का ऐप बना सकते हैं।

कैसे शुरू करें

ऐप बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है। आप बहुत आसानी से ऐप बना सकते हैं  आज के समय आपको कहीं ऐसी वेबसाइट मिल जाएंगे जिसके माध्यम से आप एंड्रॉयड एप बना सकते हैं।

 ऐसी ही कुछ वेबसाइट ये हैं – https://www.appypie.com/,www.infinitemonkeys.mobi आदि। आप इन वेबसाइट के माध्यम से आसानी से ऐप बना सकते हैं।  जैसे ही आपका App  बन जाएगा आपको अपने आप पर विज्ञापन लगाने होंगे।

‍इसके लिए ऐसी कंपनियों का चयन करेंगे जो विज्ञापन प्रोवाइड करने का काम करती है आपके यहां पर जाकर अपना खुद का अकाउंट बना होगा। फिर आपको वहां पर विज्ञापन के कोड मिलेंगे जिससे अपने आप में ऐड करना है।

ऐड प्रोवाइड कराने वाली कम्पनी में साइन इन करना होगा। वहाँ आपको एक कोड मिलेगा। अब इस कोड को आप अपने ऐप में ऐड कर दीजिए।  इन एडवरटाइजमेंट के जरिये आप महीने के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

लागत

ऐप बनाने में किसी भी प्रकार का खर्चा नहीं आता। आपको बस ऐप बनाना आता हो। इसके अलावा आप क्रिएटिव भी होने चाहिए। आपके पास कंप्यूटर और अच्छा इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए।

#8. वीडियो क्रिएटर

यदि आप वीडियो क्रिएट करने में में रहे तो आप वीडियो क्रिएटर का काम कर सकते हैं आज के समय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वीडियो बनाने की अच्छी खासी डिमांड चल रही है और जो लोग वीडियो बनाने में मांग रहे हो अपने वीडियो यहां पर अपलोड करके पैसे कमा रहे हैं।

इसका सबसे बड़ा उदाहरण यूट्यूब पर यूट्यूब पर कई लोग वीडियो अपलोड कर कर महीने में लाखों रुपए कमा रहे हैं इसलिए आप भी वीडियो बना सकते हैं लेकिन वीडियो बनाने के लिए आपके पास सभी जरूरी सामान जैसे इंटरनेट और वीडियो एडिटिंग एप्स उपलब्ध होने चाहिए।

कैसे शुरू करें

इस काम को शुरू करने के लिए आप चाहे तो अपना चैनल बना सकते हैं। इसके अलावा आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मस प्लेटफार्म पर अपनी खुद की अकाउंट बना लेंगे उसके बाद वीडियो अपलोड करना शुरू करेंगे।

आप यह काम अपने घर से शुरू कर सकते हैं। अगर आपको वीडयो बनाना नहीं आता है तो आप  ऑनलाइन वीडियो बनाने का भी काम सीख सकते हैं।

लागत

अगर लागत की बात करें तो वैसे तो इस काम में कोई लागत नहीं आती है। अगर आपके पास फोन है तो आप फोन से भी वीडियो शूट कर सकते हैं। अगर आप कैमरे से वीडियो शूट करना चाहते हैं तो  महंगे कैमरा का इस्तेमाल करें इसके अलावा आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर होना चाहिए तभी जाकर आप वीडियो एडिटिंग कर पाएंगे।

#9. एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा अभी आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं या एक प्रकार का ऑनलाइन बिजनेस आइडिया है। आज हर एक युवा एफिलिएट मार्केटिंग से लाखों रुपए कमा रहा है। आप भी कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपको अपना एफिलिएट मार्केटिंग अकाउंट बना होगा।

कैसे शुरू करें

इस काम को शुरू करने के लिए पहले तो आपको सोशल मीडिया पर अपना एकाउंट बनाना होगा। उसके बाद आप एक्सीलेंट मार्केटिंग संबंधित कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम जॉइनिंग करेंगे और वहां के प्रोडक्ट को आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रमोट करेंगे।

अगर कोई व्यक्ति आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक पर क्लिक कर कर प्रोडक्ट खरीद है तो आपको कंपनी से कमीशन दिए जाएंगे   इंस्टाग्राम, फेसबुक, यूट्यूब, ब्लॉग आदि का सहारा ले सकते हैं।

लागत कितनी

एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक भी पैसा अपनी जेब से लगाने की जरूरत नहीं है इसे आप बिल्कुल फ्री में शुरू कर सकते हैं।

#10. ई-बुक मार्केटिंग बिजनेस

आज डिजिटल तरीके से भी लोग किताबें पढ़ना पसंद करते हैं जिसे हम लोग Ebook कहते हैं। यह पूरी तरह से डिजिटल तरीके का होता है और आप इसे अपने मोबाइल या कंप्यूटर में पढ़ सकते हैं। 

ऐसे में अगर आप भी ऑनलाइन बिजनेस करके पैसे कमा चाहते हैं तो आप ई किताबें बना सकते हैं और आपको इन किताबों को अमेजॉन KD  प्लेटफार्म पर अपलोड कर देना है और भी कई ऐसे प्लेटफार्म में जहां पर आप अपनी किताबों को  sell कर सकते हैं।

कैसे शुरू करें

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पहले आपको ई बुक्स बनानी होगी। आप जिस भी विषय में व्यापक जानकारी रखते हैं उसके ऊपर ही आप अपनी ई बुक बना सकते हैं।

अब आप अपनी ई बुक को ऑनलाइन बेच सकते हैं। इसके लिए आप अमेजन, किंडल आदि प्लेटफॉर्मस का प्रयोग कर सकते हैं। जितने लोग आपकी बुक को खरीदेंगे, हिसाब से आपकी कमाई होगी। आप अपनी E book का प्रमोशन ऑनलाइन तरीके से जरूर करें ताकि अधिक लोगों को आपकी E book के बारे में जानकारी मिल सके।

इसके अलावा आप बुक पब्लिशिंग हाउस से सम्पर्क कर के उनकी किताबों को ई बुक में तब्दील कर सकते हैं।  इसके लिए आप उनसे पैसे ले सकते हैं।

लागत

इस बिजनेस में जीरो इन्वेस्टमेंट होता है। यह बिजनेस बस आपका समय मांगता है, आप जितना ज्यादा अपना समय देंगे, आप उतना ही ज्यादा काम कर पाएंगे। इसके अलावा आपको MS Word  ज्ञान होना चाहिए तभी जाकर अपनी के बुक बना पाएंगे

#11. डेटा एंट्री

आज के समय कंपनी अपने कंपनी के सभी आवश्यक डाटा को एक जगह स्टोर करना चाहती है ताकि कोई भी डाटा की जरूरत जब पड़े तो वह उसे आसानी से प्राप्त कर सके। इसके लिए कंपनी में डाटा एंट्री ऑपरेटर को नियुक्त किया गया है।

जिसका काम कंपनी की डाटा को एक जगह स्टोर करना है ऐसे में अगर आप भी ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते हैं आप डाटा एंट्री का काम कर सकते हैं इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है आप घर बैठे ही काम कर पाएंगे।

कैसे शुरू करें

अगर आप डेटा एंट्री की जॉब शुरू करना चाहते हैं तो आपको कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए। आपके पास कंप्यूटर का ज्ञान नहीं है तो आप डाटा एंट्री संबंधित कोर्स कर ले उसके बाद ही आपको किसी कंपनी में डाटा एंट्री का काम मिल पाएगा काम पाने के लिए आप इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं।

यहां पर आपको कोई ऐसी कंपनी मिल जाएंगे जिन्हें डाटा एंट्री ऑपरेटर की जरूरत है आप वहां पर डाटा एंट्री का काम ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते है।

लागत

डाटा एंट्री के काम को करने के लिए आपको एक भी पैसा अपनी जेब से लगाने की जरूरत नहीं है बल्कि आपके पास इंटरनेट और कंप्यूटर होना चाहिए और साथ में डाटा एंट्री संबंधित ज्ञान तभी जाकर आप इसके माध्यम से पैसे कमा पाएंगे इस जॉब की मुख्य लागत आपका ज्ञान और कौशल है।

#12. सर्वे का बिजनेस

हर एक कंपनी अपने प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में कस्टमर से फीडबैक प्राप्त करना चाहती है ऐसे में उसे अपने प्रोडक्ट का सर्वे करवाना पड़ता है ताकि उसे जानकारी मिल सके कि उसका प्रोडक्ट कस्टमर को कैसा पसंद आ रहा है।

इसके लिए सर्वे करने वाले लोगों की जरूरत कंपनी को पड़ती है अगर आप भी सर्वे करने में माही रहे हैं तो आप सर्वे का बिजनेस शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले ऐसी कंपनी की तलाश करनी होगी जो सर्वे का काम लोगों को उपलब्ध करवाती हैं आप वहां पर जॉइनिंग कर  सर्वे का काम कर सकते हैं। 

लागत

अगर लागत की बात करें तो इस बिजनेस में  पैसा लगभग ना के बराबर आपको निवेश करना होगा सर्वे का बिजनेस करने के लिए आपके पास कंप्यूटर और एक्सेल की जानकारी होनी आवश्यक है, तभी जाकर आप इसे पैसे कमा पाएंगे कई लोग सर्वे के बिजनेस से महीने में ₹15000 से लेकर ₹20000 के बीच कमा रहे हैं आप भी कमा सकते हैं।

Conclusion

आज के समय में पैसे की जरूरत सबको है बहुत सारे लोग ऑनलाइन बिजनेस करने की रूचि रखते है यहाँ हम 12+ Online Business Idea in Hindi आपके साथ शेयर किए है। आप इनमे से कोई भी बिजनेस कर सकते है।

अगर आपको पोस्ट अच्छा लगा तो आगे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें।

Related Articles :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment