YouTube का मालिक कौन है और यह किस देश का है?

YouTube का मालिक कौन है और यह किस देश का है?

आज हम जानेंगे कि YouTube का मालिक कौन है और यह किस देश का है? इसके बारे में पूरे विस्तार से जानने का प्रयास करेंगे दोस्तो वर्तमान समय मे सायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो YouTube के बारे में नही जानता हो।

WhatsApp Group Join Now

आज में समय मे सबसे ज्यादे इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफार्म में यूट्यूब का नाम सबसे ऊपर है अगर आप Android Phone इस्तेमाल करते है तो आप जरूर YouTube App जरूर यूज करते होंगे क्योंकि यूट्यूब पर हमें अनेकों प्रकार के वीडियो देखने को मिल जाती है।

इसी के वजह से वर्तमान समय मे YouTube App का Playstore पर 10 बिलियन से भी ज्यादा डाउनलोडिंग है पूरे दुनिया मे यूजर्स की बात करें तो यूट्यूब दूसरे नम्बर पर है। जैसे कि हम जानते है कि YouTube पर हमें अनेकों प्रकार के वीडियो जैसे, कॉमेडी, क्रिकेट, मूवी, न्यूज़, सीरियल आदि।

वीडियो देखने को मिलती है और हम सभी लोग अपने अपने मन के अनुसार वीडियो देखते है लेकिन क्या अपको मालूम है कि YouTube का मालिक कौन है और YouTube किस देश का है? अगर तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें इसमे आपको यूट्यूब की सफलता की कहानी जानने को मिलेंगी।

YouTube का मालिक कौन है?

जैसे कि हम जानते है सन 1998 में गूगल कंपनी की स्थापना एक पाइवेट कंपनी की तरह हुई थी आपको जानकार ताज्जुब होगा कि गूगल कंपनी ने 23 वर्षो में पूरे दुनिया में राज किया है गूगल की स्थापना लैरी पेज और सर्गे ब्रिन दोनों मिलकर किये थे

YouTube का मालिक कौन है?गूगल
YouTube Ka Malik Kaun Hai?Google

YouTube का मालिक कौन है जैसे कि हमे मालूम है कि YouTube को नवम्बर 2006 में गूगल ने 1.65 अरब अमेरिकी डॉलर में खरीद लिया था इसके बाद YouTube का मालिकाना हक गूगल का हो गया साल 2004 में लैरी पेज और सर्गे ब्रिन ने ऑफिशियली अलाउंस किया था की गूगल कंपनी मालिक नही है

गूगल कंपनी पर किसी एक का हक नही है क्योंकि गूगल कंपनी में बहुत सारे सेयरशोल्डर है माना जाता है कि जिस जिस कंपनी में जिसका सबसे ज्यादा शेयर्स होता है उसे ही मालिक माना जाता है इस हिसाब से वर्तमान समय मे सबसे ज्यादा शेयर्स लैरी पेज (Larry Page) और सर्गे ब्रिन (Sergey Brin) के पास है और इतना ही बल्कि वे इस कंपनी का को-फॉउंडर भी है

इनका सबसे ज्यादा शेयर होने की वजह से गूगल के साथ साथ YouTube का मालिक लैरी पेज ओर सर्गे ब्रिन को ही मालिक माना जाता है।

YouTube किस देश का है?

जैसा कि हम जानते है कि यूट्यूब गूगल का ही एक हिस्सा है इसे गूगल ने खरीद लिया है लेकिन बात आती है कि आखिर YouTube किस देश का है YouTube अमेरिका की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल का भाग है इस प्लेटफार्म पर वीडियो देखने के साथ साथ अपना YouTube Channel बनाकर वीडियो भी बना सकते है।

यूट्यूब किस देश की कंपनी है?अमेरिका
YouTube Kis Desh Ki Company Hai?America

वर्तमान समय मे यूट्यूब का प्लेस्टोर पर 10 बिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड है औऱ भारत मे यूट्यूब का 26.5 करोड़ Subscriber है यूट्यूब कंपनी का मुख्यालय सैन ब्रूनो, कैलिफोर्निया और संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है इस कंपनी एक ही उत्पाद वीडियो होस्टिंग सेवा है इसमे कंपनी में लगभग 2000 कर्मचारी कार्य करते है।\

YouTube किसने बनाया?

आपको मालूम ही हो होगा कि गूगल ने यूट्यूब को नवम्बर 2006 को 1.65 अरब अमेरिकी डॉलर खरीद लिया था तब से गूगल ही यूट्यूब का मालिक है लेकिन अगर आप सोच रहे है कि यूट्यूब को गूगल के कंपनी द्वारा बनाया गया है तो ये गलत है यूट्यूब को किसी दूसरे से गूगल ने खरीदा है न कि बनाया है यूट्यूब बनाने में तीन व्यक्तियों का योगदान है जो पहले Paypal कंपनी के कार्यकता थे।

YouTube बनने में वाले व्यक्तियों का नाम चाड हर्ले, स्टीव चैन, जावेद करीम है जिन्होंने YouTube.com डोमेन 14 फरवरी 2005 को खरीदा गया और एक बेहतरीन वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म बनाया यूट्यूब में पहला वीडियो 23 अप्रैल 2005 में डाल गया था जो आज भी यूट्यूब पर मौजूद है।

YouTube की सफलता कहानी 

दोस्तो यूट्यूब की शुरुआत Paypal कंपनी के तीन कर्मचारियों जिनका नाम CHAD HURLEY, STEVE CHEN, JAWED KARIM ने मिलकर की थी दरसल हर्ली ने Paypal में काम करने से पहले Indiana University of Pennsylvania में पढ़ाई की थी और स्टीव चेन और जावेद करीम ने University of Illinois से पढ़ाई की थी।

लेकिन बात आती है कि यूट्यूब का आईडिया कैसे आया है तो इसके में भी दो बाते कही जाते है मीडिया के अनुसार यूट्यूब का सुझाव 2005 के शुरुआत में आया था जब STEVE CHEN के घर पे पार्टी हुई थी और वहाँ की शूट की गई विडीयो को शेयर करने में परेशानी होती है।

उस समय करीम उस पार्टी में नही थे लेकिन उस पार्टी में शूट किए गए वीडियो देखकर उस पार्टी का आनंद लेना चाहते थे लेकिन लंबे समय के बाद भी STEVE CHEN उस वीडियो को नही भेज पाये इसके बाद इसी समस्या को समाधान करने के लिए उन्होंने एक वीडियो शेयरिंग वेबसाइट बनाने का सोचा जिसमे वीडियो के बड़ी फ़ाइल को भी आसानी से कही पर भी भेजा जा सके।

उसके बाद उन्होंने hot or not नाम की वेबसाइट से inspair होकर एक वीडियो शेयरिंग वेबसाइट बनाना शुरू किया YouTube.com डोमेन 14 फरवरी 2005 को खरीदा गया इस वेबसाइट में पहला वीडियो 23 अप्रैल 2005 में डाला गया नवंबर 2005 और दिसंबर 2006 के बीच यूट्यूब पर पैसे लगाने के लिए यूट्यूब पर इनवर्टर भी मिल गए फिर 11.5 मिलियन डॉलर का इन्वेस्ट किया गया।

कई सारे कंपनियां द्वारा इन्वेस्ट करने के बाद यूट्यूब को आधिकारिक तौर पर लंच किया गया ऑक्टोबर 2006 में गूगल ने एलाउंस किया कि वह अब यूट्यूब का अदिग्रहण करेंगे फिर 13 नवंबर 2006 को ऑफ्फिसियाली गूगल ने यूट्यूब को अदिग्रहण कर लिया।

मई 2007 में यूट्यूब के Partnar Program की शुरुआत हुई जो Adsanse पर आधारित थी जिसके अंतर्गत Creators को उनके वीडियो पर आये हुए विज्ञापन के लिए उनको पैसे भी दिए जाते है जिसमे यूट्यूब का भी कमिसन होता है जैसे, 45% यूट्यूब खुद लेता है और Creator को 55% देता है।

साल 2010 से यूट्यूब ने Online Live Streaming करना शुरू कर दिया जिसमें पहली बार उसके IPL के साठ मैचों को यूट्यूब पर दिखाया गया 31 मार्च 2010 को वेबसाइट को यूजर के हिसाब से बनाने के लिए वेबसाइट का लुक भी बदला गया उस वक्त करब 2 बिलियन लोग रोज वीडियो देखने लगे थे।

2011 में 1 मीनट में 48 घंटे का वीडियो अपलोड होता था 2012 में 1 मीनट में 60 घंटे का वीडियो अपलोड होता था और 2017 में 1 मीनट में 400 घंटे का वीडियो अपलोड होता था।

FAQ

Q : YouTube पर सबसे पहला वीडियो कब डाला गया था?

Ans : YouTube पर सबसे पहला वीडियो 23 अप्रैल 2005 को अपलोड किया गया जिसका टाइटल Me at the zoo था इस वीडियो को Jawed Karim ने San Diogo चिड़ियाघर में शूट किया था यह वीडियो आज भी यूट्यूब पर मौजूद है।

Q : YouTube को गूगल ने कब और कितने में खरीदा था?

Ans : YouTube को गूगल को साल 2006 में 1.66 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था।

Q : YouTube का कमाई कितनी है?

Ans : मीडिया के आकड़ो के अनुसार साल 2020 में यूट्यूब की कुल कमाई लगभग 15 बिलियन डॉलर रहा है और अगर यूजर ट्रैफिक की बात करें तो यूट्यूब को इसमें विश्व में दूसरी रैंकिंग पर है जिसमे पहला गूगल और दूसरा यूट्यूब है।

Related Articles :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment