Amazon पर Shopping कैसे करें? 2024 – बेहद आसान तरीका

दोस्तो आज आपको हम बताएँगे कि Amazon पर Shopping कैसे करें? आज के डिजिटल समय मे सभी समान भी अब ऑनलाइन मिल जा रही है बस आपके पास एक स्मार्टफोन फ़ोन होना चाहिए ओर उसमे इंटरनेट के जड़िये आप Amazon से Shopping कर सकते है।

लेकिन क्या आपको मालूम है कि Amazon Par Shopping Kaise Karen अगर नही तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप Amazon से ऑनलाइन समान अपने घर पर मंगवा सकते है।

आज के वक्त में ऑनलाइन शॉपिंग करना बहुत हीं मसहूर हो गया है सभी लोग चाहते है कि कही बाहर जाए बिना अपने घर पर अपने जरूरत मंद समान मँगवा सके लेकिन बहुत से लोगो पता नही होता है कि ऑनलाइन Amazon से समान कैसे खरीदे।

अगर आप भी उन्हीं में से एक है तो ये पोस्ट आपके लिए है इस समय लगभग सभी व्यक्ति के पास स्मार्टफोन मौजूद है ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए इंटरनेट पर कई सारी प्लेटफार्म मौजूद है जैसे, Amazon, Flipkart, Mantra, Snapdeal इत्यादि कंपनी मौजूद है।

लेकिन आपको बता दे कि Amazon कंपनी का क्रेज थोड़ा ज्यादा है जिसकी वजह से इंडिया में सबसे ज्यादा लोग Amazon शॉपिंग प्लेटफार्म को पसंद करते है तथा हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Amazon दुनिया के सबसे अमीर आदमी जेफ बिजोस का कंपनी है।

इससे आप अंदाजा लगा सकते है कि Amazon कितना विकसित कंपनी है अगर आप Amazon पर Shopping कैसे करें जानने का इच्छुक है तो पोस्ट को अंत तक पढ़े।

Amazon Par Shopping Kaise Karen

Amazon क्या है?

Amazon एक सोशल शौपिंग वेबसाइट है जिसके माध्यम से अपने घर बैठे किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट्स जैसे- मोबाइल, कपड़ा, लेपटॉप, फार्च्यून समान, किराना समान इत्यादि चीजे आपने मोबाइल में चल रहे इंटरनेट से ऑर्डर कर सकते है और अपने घर मे मँगवा सकते है।

यह एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफार्म है जिसपर करोड़ो प्रोडक्ट उपलब्ध होते है आप जिस भी प्रोडक्ट हो ऑर्डर करते है आपके दिए गए एड्रेस पर पहुँचा दिए जाते है।

Amazon पर Account कैसे बनाये?

Amazon से Shopping करने से पहले आपको Amazon पर एकाउंट बनाने आना चाहिए तभी आप Amazon से Shopping कर पाएंगे एकाउंट बनाने का प्रोसेस बिल्कुल आसान तरीके से बताया गया है आप बताये गए तरीको को फॉलो करें और पहले Amazon पर Account Create कर ले।

Step-1. सबसे पहले अपने एंड्राइड फ़ोन में इंटरनेट कनेक्शन चालू कर के गूगल प्लेस्टोर में जाना है।

Step-2. प्लेस्टोर में Amazon सर्च करना पहला ऐप्प को डाउनलोड कर के अपने फ़ोन में इनस्टॉल कर लेना है।

Step-3. अब Amazon ऐप्प को ओपन करना है फिर सभी पर्मिसन को Allow कर देना है।

Amazon Par Shopping Kaise Karen

Step-4. अब आपको अपनी भाषा चुनना चुनना है

Amazon Par Shopping Kaise Karen

Step-5. फिर आप Amazon के होम पेज पर आ जाएंगे, निचे आपको प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करना है

Amazon Par Shopping Kaise Karenac

Step-6. उसके बाद Create account वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है

Amazon Par Shopping Kaise Karen

Step-7. आपको अब नेम, मोबाइल नम्बर या ईमेल आईडी ओर अपने मन से कोई पासवर्ड चुनना है फिर Continue के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step-8. अब आपके द्वारा दिये गए मोबाइल नम्बर/ईमेल आईडी पर एक ओटीपी जाएगा जिसे आपको डालना होगा।

Step-9. आप जैसे ही ओटीपी सबमिट करेंगे आपके सामने Amazon का होम पेज खुल जायेगा जिससे अब आप अपने मन का सामान ऑर्डर कर सकते है चलिए अब जानते है कि Amazon से समान ऑर्डर कैसे करते है।

Amazon पर Shopping कैसे करें?

Amazon से शॉपिंग करना बहुत आसान है और वर्तमान समय मे एक एड्रॉयड यूजर को Amazon से Shopping करना आना चाहिए अगर भी amazon से सामान खरीदना चाहते है तो आप हमारे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step-1. सबसे पहले एकाउंट बनाने के बाद आपको Amazon ऐप्प ओपन कर लेना है।

Step-2. आपको सर्च बॉक्स से अपने मन पसंद प्रोडक्ट सर्च करना है।

Step-3. अपने पसंद आये प्रोडक्ट पर एक बार क्लिक करें।

Step-4. अब आपके द्वारा सेलेक्ट किया गया प्रोडक्ट का इमेज फुल साइज में दिख जाएगा।

Step-5. आपको थोड़ा नीचे आना है और Buy Now के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step-6. अब आपको अपना पेमेंट मेथड सेलेक्ट करना है अगर आप चाहते है कि आप अपने ATM Card से पेमेंट करना तो आपको Add Debit/Credit/Atm Card वाले ऑप्शन सेलेक्ट करके डेबिट कार्ड नम्बर डालकर ओटीपी वेरिफाई करके प्रोडक्ट ऑर्डर कर सकते है।

“या”

अगर आप चाहते है कि हम Pay on Delivery करे यानी प्रोडक्ट हमारे पास आने के बाद पेमेंट दे तो आपको सबसे नीचे वाले Pay on Delivery वाला ऑप्शन सेलेक्ट करके Continueके ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

Step-7. इसके बाद आपको अपना एड्रेस देना होगा इसके लिए Add New Address के ऑप्शन पर क्लिक कर अपना नाम, घर, लोकेसन, मोबाइल नम्बर, कुछ स्थाई चिह्न जैसे स्कूल, मॉल, बाजार आदि चीजे डाल देना है और फिर सबमिट कर देना है।

Step-8. अब आपके द्वारा ऑर्डर किया गया समान 4 से पांच दिन के अंदर आ जाता है जिस दिन आपका प्रोडक्ट आता है आपके पास कॉल आएगा जिससे आप उस समान को प्राप्त कर सकतें है।

Amazon कंपनी किसने बनाया?

अब आपके दिमाग के सवाल आ रहा होगा कि Amazon कंपनी का मालिक कौन है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Amazon कंपनी का मालिक Jeff Bezos है जो आज के समय मे दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति के लिस्ट में इसका स्थान सबसे ऊपर है।

Jeff Bezos एक अमेरिका के रहने वाले है तथा इसका जन्म 12 जनवरी 1964 को अमेरिका में Usa शहर New Mexic में हुआ था आप जानकर हैरान होंगे क़ि ये करीब $2,489 डॉलर हर सेकेण्ड में कमाते है Jeff Bezos जून 2021 के हिसाब से इनके पास $182 बिलियन डॉलर की संपत्ति है।

हमें उम्मीद है की यह लेख आपको पसंद आया होगा अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगे तो आगे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें और साथ ही और कोई प्रश्न अपने मन में है तो कमेन्ट में जरुर बताये हम आपको जवाब जरुर देंगे।

Related Posts :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment